Blogger Me Meta Tag Kaise Add Kare: पूरी जानकारी हिंदी में

आज के इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि Meta Tag क्या होता है और Blogger Me Meta Tag Kaise Add Kare. सर्च इंजन को अपने Blog के बारे में बताने के लिए Meta Tag बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

Meta Tag के जरिये हम सर्च इंजन को यह बताते हैं कि हमारा ब्लॉग किस टॉपिक पर आधारित है , हमारे ब्लॉग के क्या कीवर्ड हैं , हमारे ब्लॉग का ऑथर कौन है ? आदि प्रकार की सभी जानकारी हम मेटा टैग के माध्यम से किसी भी सर्च इंजन को बताते हैं.

Meta Tag के द्वारा ही सर्च इंजन को किसी भी ब्लॉग की पहचान करने में आसानी होती है, सर्च इंजन समझ पाता है कि Blog में किस प्रकार की जानकारी शेयर की जाती है. कुल मिलाकर देखें तो Meta tag ब्लॉग के बारे में एक संछिप्त जानकारी होती है.

Blogger Me Meta Tag Kaise Add Kare जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़िए तभी आप सफलतापूर्वक अपने ब्लॉग में Meta Tag Add कर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी के –

Meta Tag क्या होता है

Meta Tag एक HTML Tag होता है जिसके माध्यम से हम किसी भी सर्च इंजन को यह बताते हैं कि हमारा ब्लॉग किस टॉपिक पर आधारित है, हमारे ब्लॉग के क्या कीवर्ड हैं , हमारे ब्लॉग का ऑथर कौन है. आदि प्रकार की सभी जानकारी हम मेटा टैग के माध्यम से किसी भी सर्च इंजन को बताते हैं.

मेटा टैग के अन्दर निम्न कुछ बाते आती है जिससे सर्च इंजन बोट्स को हमारे ब्लॉग के बारे में समझने में आसानी होती है –

  • Title – हमारे ब्लॉग का जो टाइटल है मेटा टैग के जरिये हम सर्च इंजन के बोट्स को बताते हैं.
  • Description –  Description के जरिये हम सर्च इंजन को बताते हैं कि हमारा ब्लॉग किस बारे में है. Description ब्लॉग की एक Summary होती है जिसे आपको 150 – 160 शब्दों का लिखना होता है. हमने अपने Description में अपने कुछ कीवर्ड भी ऐड करने हैं.
  • Keyword – इसके जरिये हम सर्च इंजन को यह जानकारी देते हैं कि हमारे ब्लॉग में कौन – कौन से टॉपिक हैं , या हम किस – किस टॉपिक के बारे में लिखते हैं. ये टॉपिक हमारे कीवर्ड होते हैं.
  • Author – इसके माध्यम से हम सर्च इंजन को बताते हैं कि हमारे ब्लॉग को कौन- कौन मैनेज करता है, उनके नाम हम सर्च इंजन को बताते है.
  • Country – सर्च इंजन को यह  बताना होता है कि हमारा ब्लॉग कौन से देश का है.
  • Language – सर्च इंजन को बताना होता है कि हमारे ब्लॉग की क्या भाषा है.
  • Robots.Txt  – Robots.txt बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसके जरिये हम सर्च इंजन को बताते हैं कि हमारे ब्लॉग में कौन से पेज को क्रॉल करना है और किस पेज को क्रॉल नहीं करना है. या कहें तो हमारा कौन सा पेज सर्च रिजल्ट में दिखाना है और कौन से पेज को नहीं दिखाना है.

आसान शब्दों में कहें तो Meta Tag हमारे ब्लॉग की एक संशिप्त रूप में पूरी जानकारी होती है.

Blogger के लिए Meta Tag कैसे बनायें

अपने Blog के लिए Meta Tag बनाना बहुत ही आसान है. अगर आप Google पर सर्च करेंगे कि Blogger Meta Tag Generator तो आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जायेगी जहाँ से आप Meta Tag Generate कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपको Meta Tag बनाने में Problem आ रही है तो इसके लिए आप नीचे बताये गए Step Follow करें –

  • सबसे पहले यह साइट ओपन कर लीजिये – Blogger Meta Tag Generator
  • साईट ओपन होने के बाद थोड़ा Scroll Down करने के पर आपके सामने Image के अनुरूप Interface Open हो जाएगा.
Meta Tag Generate for Blogger
  • यहाँ पर आपने Description, Keyword और Author वाले कॉलम को भरना है. Robots वाले कॉलम में आपने All को सेलेक्ट करना है.
  • अब आपने create meta tag वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, इस प्रकार से आपका Meta Tag बनकर तैयार हो जाएगा.  आप पहले की दो Line छोड़कर इस HTML कोड को Copy कर लीजिये .
Bloggerme Meta Tag Kaise Banaye

Blogger Me Meta Tag Kaise Add Kare

जब आपका Meta Tag बनकर तैयार हो जाती है तो अब आपको इसे अपने Blog में Add करना है. Blogger Me Meta Tag Kaise Add Kare जानने के लिए नीचे बताये गए Step को ध्यानपूर्वक देखें.

1 – Meta Tag को ब्लॉगर में add करने के लिए आपको ब्लॉगर के Dashboard पर आ जाना है और Theme वाले ऑप्शन में Edit HTML पर क्लिक करना है.

add meta tag in blogger

2 – यहाँ पर आपको 5 या 6 नंबर <head> Tag मिल जाएगा और जो HTML Code (Meta Tag) आपने Copy किया है उसे यहाँ पर Paste कर दें और Save पर क्लिक करें.

Paste Meta Tag in Blogger

3 – इस Process को Complete करने के बाद आप आसानी से अपने Blogger में Meta Tag Add कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

हमने क्या सीखा

इस लेख को पढने के बाद आप सीख गए होंगे कि Meta Tag क्या होता है और Blogger Me Meta Tag Kaise Add Kare. मैंने बहुत ही आसान शब्दों में आपको बताने की कोशिस की है.

उम्मीद करता हूँ कि इस लेख को पढने के बाद आपने भी अपने ब्लॉग के लिए Meta Tag बना लिया होगा और उसे अपने ब्लॉगर में ऐड कर लिया होगा. लेकिन अभी भी मेटा टैग से सम्बंधित आपको कोई भी समस्या है तो कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते है और इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके दुसरे लोगों की भी मदद करें. धन्यवाद ||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||