Monetize Kya Hota Hai – मोनेटाइज का हिंदी मतलब 2022

Monetize एक ऐसा शब्द है जो आजकल बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, आपने अक्सर YouTube में सुना भी होगा, क्रिएटर कहते हैं कि YouTube Channel को ऐसे मोनेटाइज करो या फिर ब्लॉग को ऐसे मोनेटाइज करो, तब आपके मन में कहीं न कहीं यह सवाल जरुर उठता होगा कि आखिर ये Monetize Kya Hota Hai.

अगर आपके मन में भी यह सवाल उठता है, तो आप इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें, इस लेख को पढने के बाद आप इतने काबिल को जरुर बन जाओगे कि मोनेटाइज के बारे में किसी अन्य को अच्छे से समझा सको.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं मोनेटाइज क्या होता है विस्तार से.

Monetize Meaning in Hindi

मोनेटाइज का हिंदी में मतलब मुद्रीकरण होता है, इसे पैसे कमाना भी कहा जा सकता है. जब हम अपने किसी भी Business या Assets को पैसे कमाने योग्य बनाते हैं तो वह मोनेटाइज कहलाता है. बिज़नस ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्रकार का हो सकता है.

मोनेटाइज क्या होता है (What is Monetize in Hindi)

Monetize एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें कोई व्यक्ति अपने किसी पैसे ना कमाने वाले वस्तु को पैसे कमाने योग्य वस्तु में बदलता है, तो इसे ही Monetize कहते हैं. या हम यह भी कह सकते हैं तो कि मोनेटाइज किसी वस्तु के द्वारा नये – नये आय के श्रोतों को पैदा करना होता है.

Monetization क्या है?

अपनी किसी सम्पति को पैसे कमाने योग्य बनाना मोनेटाइज होता है और मोनेटाइज की पूरी प्रोसेस को ही Monetization कहते हैं.

मोनेटाइज का उदाहरण (Example of Monetize in Hindi)

एक उदाहरण के द्वारा मोनेटाइज को समझते हैं, जब कोई ब्लॉगर एक नया ब्लॉग बनाता है तो वह अपने ब्लॉग से एकदम पैसे नहीं कमाता है, ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए पहले उसे Blog को Grow करना होता है फिर आगे चलकर वह अपने ब्लॉग को Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, अन्य एड् नेटवर्क आदि से मोनेटाइज करता है और फिर पैसे कमाता है.

अगर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को मोनेटाइज नहीं करवाता है तो वह अपने ब्लॉग से पैसे भी नहीं कमा सकता है. ठीक इसी प्रकार YouTube, फेसबुक तथा अन्य प्लेटफार्म हैं जहाँ पर पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने चैनल या पेज को मोनेटाइज करवाना पड़ता है. कुल मिलाकर देखें तो अपनी सम्पति को लाभ में बदलना ही मोनेटाइज कहलाता है.

मोनेटाइज से पैसे कैसे कमायें

आप अपनी ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रॉपर्टी को मोनेटाइज करवाकर पैसे कमा सकते हैं. आप निम्न वस्तुओं को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें

ब्लॉग को आप गूगल एड्सेंस, एफिलिएट प्लेटफार्म, स्पोंसर, अन्य एड् नेटवर्क, गेस्ट पोस्ट आदि प्रकार से मोनेटाइज करवा सकते हैं और ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

YouTube चैनल को मोनेटाइज कैसे करें

YouTube चैनल को भी आप गूगल एड्सेंस, एफिलिएट प्लेटफार्म, स्पोंसर आदि प्रकार से मोनेटाइज करवाकर पैसे कमा सकते हैं. भारत के कई सारे YouTuber लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं.

मोबाइल एप्प को मोनेटाइज कैसे करें

यदि आपकी कोई मोबाइल एप्लीकेशन है तो आप उसे Google AdMob, फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो आदि के द्वारा मोनेटाइज कर सकते हैं. Google AdMob भी AdSense के समान गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे कि गूगल ने मोबाइल एप्प के लिए बनाया है.

फेसबुक पेज को मोनेटाइज कैसे करें

फेसबुक पेज, इन्स्टाग्राम पेज को आप फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो, एफिलिएट मार्केटिंग, Paid Promotion आदि के द्वारा मोनेटाइज करवा सकते हैं. फेसबुक पेज को मोनेटाइज करवाने के कुछ Criteria हैं, जिसमें आपके पेज पर 10 हजार फॉलोवर होने चाहिए, विडियो पर 30 हजार मिनट का Watch time होना चाहिए और विडियो कम से कम 3 मिनट की होनी चाहिए.

ऑफलाइन सम्पति को मोनेटाइज कैसे करें

  • अगर आपके पास कोई खाली कमरा है तो आप उसे किराये पर देकर पैसे कमा सकते हैं.
  • अपनी खाली जमीन पर कंपनी के बैनर लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

मोनेटाइज से सम्बंधित सामान्य प्रशन

मोनेटाइज से समबन्धित कुछ सामान्य प्रशन हैं जिनके बारे में अक्सर लोग सर्च करते रहते हैं.

Q – मोनेटाइज का हिंदी में मतलब क्या होता है?

मोनेटाइज का हिंदी में मतलब मुद्रीकरण होता है.

Q – यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour कम्पलीट हो जाता है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Monetize Kya Hota Hai हिंदी में

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने पर आप समझ गए होंगे कि Monetize Kya Hota Hai, और मोनेटाइज कैसे करते हैं. अगर आपके मन में मोनेटाइज को लेकर अभी भी कोई प्रशन शेष हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अंत में आपको निवेदन करेंगे कि यदि यह लेख आपको पसंद आया तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment