YouTube से पैसे कैसे कमायें – 10 तरीके जिनके बारे में कोई नहीं बतायेगा

YouTube पर विडियो तो सभी लोग देखते हैं लेकिन कुछ ही लोग YouTube से पैसे कमाते हैं क्योंकि लोगों को YouTube से पैसे कमाने का सही तरीका पता नहीं होता है, इसलिए हमने सोचा क्यों ना आज आपको इस लेख में YouTube Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दी जाये.

इस आर्टिकल में हमने आपको YouTube से पैसे कमाने के 10 सबसे फेमस तरीकों के बारे में बताया है जिनके द्वारा लगभग सभी YouTuber कमाई करते हैं. तो अगर आप भी अपने YouTube चैनल शुरू करके YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

लेख में आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि YouTube से पैसे कमाने के जो भी तरीके हमने आपको बताये हैं उनके द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको अच्छा कंटेंट Provide करवाना होगा तथा YouTube पर नियमित रूप से काम करना होगा. तभी जाकर आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं.

तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज के इस लेख को.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको पहले एक YouTube चैनल बनाना होगा और उस पर सब्सक्राइबर बढ़ाने होंगे जिसके लिए आप निम्नलिखित आसान स्टेप को फॉलो कर सकते हैं –

  • YouTube चैनल बनाने से पहले आप एक Niche Decide कर लीजिये जिससे related विडियो आप अपलोड करेंगें.
  • इसके बाद एक YouTube चैनल बना लीजिये, जिसके लिए आपको केवल Gmail ID की जरुरत होती है.
  • YouTube चैनल बना लेने के बाद आपको चैनल को अच्छे से कस्टमाइज कर लेना है जैसे चैनल का नाम, प्रोफाइल पिक्चर, बैनर इमेज आदि.
  • ऐसा विडियो बनाये जिससे यूजर को कुछ Value मिल पायेगी.
  • नियमित रूप से Valuable विडियो अपलोड करें. जब आपके काम में निरंतरता होगी तभी आपके सब्सक्राइबर बढेंगें.
  • सब्सक्राइबर बढ़ जाने के बाद निम्नलिखित तरीकों से YouTube से पैसे कमा सकते हैं.

YouTube से पैसे कमाने के तरीके

अभी के समय में YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं जिनमें से हमने आपको 10 सबसे पोपुलर तरीकों के बारे में बताया है. आप इन सभी तरीकों के द्वारा YouTube से अच्छी कमाई कर सकते हैं. चलिए इन सभी को विस्तार से जानते हैं.

#1 – Google AdSense से पैसे कमायें

दोस्तों YouTube पर पैसा कमाने का सबसे अच्छा और लोकप्रिय तरीका Google AdSense है जिसके द्वारा अनेक सारे लोग YouTube पर विडियो बनाकर लाखों रूपये की कमाई करते हैं. जब भी आप YouTube पर कोई विडियो देखते हैं तो आपको विडियो के शुरुवात या बीच में विज्ञापन देखने को मिलते होंगें. YouTube चैनल पर यह विज्ञापन Google AdSense के द्वारा ही दिखाये जाते हैं.

हालांकि YouTube चैनल को मोनेटाइज करने के लिए गूगल की कुछ Terms and Condition हैं जिसमें आपको 1 साल के अन्दर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour कम्पलीट करने होते हैं, जिसके बाद ही आपका चैनल मोनेटाइज के लिए eligible हो पाता है. जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जायेगा तो आप अपने चैनल में Google AdSense के ad लगाकर कमाई कर सकते हैं.

#2 – Affiliate Marketing से कमायें

अगर आप हमारे ब्लॉग के नियमित पाठक हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरुर जानते होंगें, अगर आप नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें आपको अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक यूनिक एफिलिएट लिंक से प्रमोट करना होता है और जब कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है.

आप अपने YouTube चैनल के Niche से Related एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट पर एक Review विडियो बना सकते हैं, साथ ही आप डिस्क्रिप्शन में अपनी एफिलिएट लिंक दें. जब यूजर आपकी लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन मिल जायेगा.

#3 – Sponsorship से

आपने अनेक सारे YouTuber को देखा होगा जो विडियो के बीच में किसी अन्य कंपनी या मोबाइल ऐप की प्रमोशन करते हैं, यही Sposorship कहलाती है. जब आपके YouTube चैनल पर 4 – 5 हजार सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो अनेक सारी कंपनियां आपसे sponsorship के लिए Contact करेंगीं जिसमें आपको उनके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताना होता है.

Sponsorship में आपको सब्सक्राइबर के हिसाब से पैसे मिलते हैं. 4 – 5 हजार सब्सक्राइबर में आप एक स्पोंसर का 5 से 10 हजार रूपये चार्ज कर सकते हैं. जैसे – जैसे आपका चैनल Grow होता है तो आप एक स्पोंसर का 1 लाख या इससे भी अधिक चार्ज कर सकते हैं.

#4 – Other Channel Promotion से पैसे कमायें

अनेक सारे ऐसे छोटे – छोटे YouTube चैनल होते है जिन पर कंटेंट तो अच्छा रहता है लेकिन उनके विडियो पर Views बहुत कम आते हैं, आप उन चैनल का प्रमोशन करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. जब आपका चैनल grow होता है तो अनेक सारे youtuber आपसे हर दिन चैनल प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगें.

#5 – Membership देकर

आपने अनके Popular YouTube चैनल में join का ऑप्शन देखा होगा, YouTube के इस feature की मदद से आपके सब्सक्राइबर चैनल की Membership को ले सकते हैं. अनेक सारे YouTuber Membership से भी अच्छी कमाई करते हैं.

यह YouTube का एक ऐसा feature है जिसमें अगर कोई सब्सक्राइबर आपके चैनल का सदस्य बनना चाहता है तो उसे इसके लिए सदस्यता शुल्क भुगतान करना होगा. यह सदस्यता शुल्क भुगतान का पैसा कुछ प्रतिशत YouTube रखता है और बाकी का आपको मिल जाता है.

मेम्बरशिप लेने में सब्सक्राइबर को अनेक फायदे मिलते हैं जैसे कि Live Streaming में मेम्बर का कमेंट हाईलाइट हो जाता है, कई YouTuber मेम्बर की Request पर एक अलग विडियो बनाते हैं.

YouTube चैनल में membership का feature enable करने के कुछ Terms & Condition होते हैं जैसे कि –

  • आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए.
  • आपके चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर होने चाहिए.
  • आपका किसी एक लोकेशन पर होना जरुरी है.
  • आपके चैनल में Community Tab का विकल्प होना चाहिए.

#6 – Superchat से कमायें

जब आप लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं तो आपके सब्सक्राइबर लाइव चैट में अपना कमेंट हाईलाइट करने के लिए आपको Superchat के रूप में भुगतान करते हैं. यह भी YouTube से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है.

#7 – Service बेचकर YouTube से पैसे कमायें

अगर आपकी किसी भी स्किल में अच्छी पकड़ है तो आप अपनी स्किल से सम्बंधित सर्विस YouTube चैनल के माध्यम से प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं. उदाहरण के लिए आपको वेबसाइट डिजाईन करनी आती है तो आप अपने YouTube चैनल पर वेबसाइट डिजाईन सर्विस के बारे में बता सकते हैं. YouTube से आपको बहुत कम समय में अधिक क्लाइंट मिलेंगें और आपकी कमाई Boost होगी.

#8 – Product बेचकर

यदि आपका कोई डिजिटल या फिजिकल प्रोडक्ट है तो आप YouTube की मदद से अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढाकर पैसे कमा सकते हैं. हालांकि आपको YouTube की मदद से ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लिए एक वेबसाइट या लैंडिंग पेज की भी जरुरत पड़ सकती है जहाँ से यूजर प्रोडक्ट के लिए भुगतान कर सकता है. YouTube पर आपको अच्छे कन्वर्शन मिलेंगें.

#9 – Refer and Earn App से

प्ले स्टोर पर आपको ऐसी अनेक सारी एप्लीकेशन मिल जायेंगें जिन्हें Refer करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको इन्टरनेट पर थोड़ी बहुत रिसर्च करने पर अनेक सारी refer and earn app मिल जायेंगीं जो एक Successful Referral का  100 से लेकर 500 रूपये देती है.

आप ऐसी ऐप के बारे में अपने विडियो में बता सकते हैं और ऐप का लिंक डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं. जब आपका कोई सब्सक्राइबर डिस्क्रिप्शन में दी गयी लिंक पर क्लिक करके ऐप में Sign In करता है तो आपको referral commission मिलता है जो कि ऐप के Wallet में add हो जाता है.

#10 – ब्लॉग/ वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है जिसमें आप विभिन्न तरीकों से कमाई करते हैं तो आप YouTube चैनल से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर अपनी ब्लॉग की कमाई को Boost कर सकते हैं. अनेक सारे YouTuber डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग का लिंक देकर ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजते हैं और ब्लॉग से अच्छी कमाई करते हैं.

FAQ: YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Q – यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

जब आपके YouTube चैनल पर 1000 subscriber, 4000 watch hour हो जाते हैं तथा आपके विडियो का कंटेंट यूट्यूब की गाइडलाइन को फॉलो करता है तो आपका YouTube चैनल मोनेटाइज हो जाता है.

Q – यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?

यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है ये अनेक फैक्टर पर निर्भर करता है जैसे कि आपको CPC कितनी मिल रही है, CTR कितना है आदि. वैसे आमतौर पर देखा जाये तो भारत में 1000 व्यूज पर YouTube 1$ या 2$ देता है.

Q – यूट्यूब पर एक लाइक का कितना पैसा मिलता है?

YouTube पर लाइक का कोई पैसा नहीं मिलता है. YouTube आपके विडियो पर व्यूज की अनुसार ही पैसे देता है.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द

आज इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दी है. इस लेख में हमने आपको YouTube से पैसे कमाने के 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो करके आप YouTube से अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको इस लेख में दी गयी जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें, और इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी YouTube से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बतायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||