फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमायें – फेसबुक से पैसे कमाने के 8 तरीके

क्या आप जानना चाहते हैं फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमायें, Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye और फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीके तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

बहुत सारे लोगों को यह सुनकर भी आश्चर्य होता है कि फेसबुक से पैसे भी कमाये जाते हैं, क्योंकि अधिकतर लोग अपने फोटो शेयर करने, लाइक, कमेंट करने आदि के लिए फेसबुक इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप फेसबुक पर एक प्रोफेशनल पेज बनाकर लाखों रूपये हर महीने कमा सकते हैं.

जी हाँ दोस्तों बिल्कुल सही पढ़ा आपने, क्योंकि अनेक सारे लोग Already फेसबुक पेज बनाकर अच्छी – खासी कमाई कर रहे हैं. आपने फेसबुक पर बहुत सारे पेज देखे होंगे जिनमें लाखों की संख्या में Follower होते हैं, उन सभी पेज के ओनर विभिन्न तरीकों का द्वारा फेसबुक पेज से पैसे कमाते हैं.

यदि आप फेसबुक का इस्तेमाल केवल Time Pass के लिए करते हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है इस लेख को पढने के बाद आप अपने समय का सही उपयोग करके फेसबुक से पैसे कमा पायेंगे. तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमायें.

फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमायें

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने से पहले आपको फेसबुक पेज से पैसे कमाने की सही प्रोसेस पता होनी चाहिए. अगर आपको सही प्रोसेस पता है तभी आप फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं. फेसबुक पेज से पैसे कमाने की प्रोसेस निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले एक Niche Select करें. Niche एक विषय होता है जिससे सम्बंधित कंटेंट आप फेसबुक पेज में पोस्ट करेंगे.
  • एक प्रोफेशनल फेसबुक पेज बनायें.
  • फेसबुक पेज पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश कीजिये.
  • Regular Content पब्लिश करने से आपके फेसबुक पेज में फॉलोवर की संख्या में वृद्धि होगी.
  • अपने फॉलोवर की मदद करें, और उनके कमेंट में महत्वपूर्ण प्रश्नों का जवाब दें, इसके आपके फॉलोवर का Trust आप पर बनेगा.
  • जब आपके Follower बढ़ जायेंगे तभी आप फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं.

यह फेसबुक पेज से पैसे कमाने का एक Roadmap है. ध्यान दें कि बिना फॉलोवर के आप फेसबुक पेज से पैसे नहीं कमा सकते हैं. चाहें आप फेसबुक पर Paid Ads चलाकर भी फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

I hope कि आपको फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमायें के लिए एक RoadMap मिल गया होगा. अब फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानते हैं.

फेसबुक पेज से पैसे कमाने का तरीका

जब आप एक प्रोफेशनल फेसबुक पेज बना लेते हैं, और उसमें Follower बढ़ा लेते हैं तो इसके बाद बारी आती है फेसबुक पेज से पैसे कमाने की. फेसबुक पेज से पैसे कमाने के 8 सबसे लोकप्रिय तरीकों के बारे में हमने आपको इस लेख में आगे बताया है.

#1 – Affiliate Marketing से पैसे कमायें

यदि आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सर्च करेंगे तो आपको Affiliate Marketing आपको टॉप 3 में मिल जायेगी. आप फेसबुक पेज के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

जो लोग एफिलिएट मार्केटिंग के बार में नहीं जानते हैं, उनकी जानकारी के लिए बता दूँ, एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी मार्कटिंग स्किल के द्वारा प्रमोट करना होता है और हर एक बिक्री पर आपको कुछ कमीशन मिलता है.

आप जिस भी कंपनी के लिए एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं वह कंपनी आपको एक यूनिक लिंक देती है जिसे कि एफिलिएट लिंक कहते हैं. आपको इसी लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और जब यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करता है तो उसके ब्राउज़र में एक कुकी बन जाती है. इसके बाद जब यूजर प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी कुछ प्रतिशत कमिशन आपको देती है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए पहले आपको अपने फेसबुक पेज के Niche से Related एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है, और फिर प्रोडक्ट के विषय में एक कंटेंट बनाकर अपनी एफिलिएट लिंक देनी होती है. इस प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं.

आप फेसबुक पेज पर एफिलिएट प्रोडक्ट के लिए विज्ञापन चलाकर अधिक बिक्री कर सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. लेकिन विज्ञापन चलाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

एक Beginner के लिए कुछ लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम हमने नीचे आपको Suggest किये हैं. ध्यान रखें कि आप अपने Niche से सम्बंधित एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें.

  • Amazon Affiliate
  • Clickbank
  • Digistore 24
  • Hostinger

#2 – Paid Promotion करके पैसे कमायें

जब आपके फेसबुक पेज पर अच्छे – खासे फॉलोवर हो जाते हैं तो अनेक सारी कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगीं. आपको अपने किसी कंटेंट में कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है, इसके लिए आप मनचाहा चार्ज कर सकते हैं.

आपने कई सारी विडियो में देखा होगा जहाँ पर क्रिएटर अपने विडियो के बीच में किसी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं, यही पेड प्रमोशन है. कंपनियां आपके फेसबुक पेज फॉलोवर के आधार पर Deal Final करती हैं.

#3 – फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमायें

जब आप फेसबुक पर कोई विडियो देखते हैं तो आपने देखा होगा कि आपको विडियो के बीच में Ads देखने को मिलते हैं, यह Ads फेसबुक ही प्लेस करता है, और बदले में पेज ओनर को पैसे देता है. अगर आप भी अपने फेसबुक पेज में विडियो कंटेंट पोस्ट करते हैं तो आप भी फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज के Monetization क्राइटेरिया निम्नलिखित है –

  • आपके फेसबुक पेज पर कम से कम 10 हजार फॉलोवर होने चाहिए.
  • पिछले 60 दिनों में आपके पेज पर कम से कम 6 लाख Watch मिनट होना चाहिए.
  • आपके पेज पर कम से कम 5 एक्टिव विडियो होनी चाहिए.

यदि आपने फेसबुक पेज के Monetization क्राइटेरिया को कम्पलीट कर लिया है तो, आपको फेसबुक पेज में Creator Studio वाले विकल्प पर क्लिक करना है और यहाँ पर आपका Monetize का विकल्प on हो जायेगा.

आप कुछ इनफार्मेशन को भरकर Monetization की प्रोसेस को कम्पलीट करें. इसके 24 से 48 घंटे के बाद आपके विडियो पर Ads चलने लगेगी. इस प्रकार से आप फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

Video By – Diptanu Shil

#4 – URL Shortener से पैसे कमायें

URL Shortener एक प्रकार की वेबसाइट होती है जिसके द्वारा आप किसी भी लिंक को Short कर सकते हैं और उस Short लिंक को अपने फेसबुक पेज में शेयर कर सकते हैं. जब कोई यूजर उस Short लिंक पर क्लिक करता है तो वह Main वेबसाइट में Redirect होने से पहले उस URL Shortener वेबसाइट में Redirect होता है जहाँ से लिंक Short की गयी है.

यूजर के द्वारा इस Short लिंक पर क्लिक करने के लिंक shortener वेबसाइट आपको Pay करती है, जितने अधिक यूजर शॉर्ट लिंक पर क्लिक करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.

URL Shortener से पैसे कमाने के लिए पहले आपको इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर आप किसी भी लिंक को शॉर्ट कर सकते हैं. कितने लोगों ने लिंक पर क्लिक किया और आपने कितने पैसे कमायें वह सब आप URL Shortener वेबसाइट के डैशबोर्ड पर देख सकते हैं.

कुछ लोकप्रिय URL Shortener वेबसाइट हमने आपको नीचे Suggest की हैं –

  • adf.ly
  • shorte.st
  • bitly.com

#5 – Refer and Earn App से पैसे कमायें

Play Store पर आपको अनेक सारी ऐसी एप्लीकेशन मिल जायेंगी, जो Refer करने का अच्छा पैसा देती हैं. आप ऐसी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और उनके Refer and Earn प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं.

इसके बाद आप एप्लीकेशन को अपने फेसबुक पेज से प्रमोट कीजिये. जब कोई यूजर आपके Referral कोड या लिंक से एप्प को डाउनलोड करके उसमें अकाउंट बनाता है तो आपको कुछ पैसे मिलते हैं. इन पैसों को आप अपने Paytm Wallet या बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

#6 – खुद के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमायें

यदि आपका कोई डिजिटल प्रोडक्ट है जैसे eBook, सॉफ्टवेयर या कोई ऑनलाइन कोर्स, तो आप अपने फेसबुक पेज के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट करके बिक्री को बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके फेसबुक पेज पर कम Follower हैं तो आप फेसबुक पर पेड विज्ञापन भी चला सकते हैं.

#7 – अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमायें

अगर आप किसी भी प्रकार की सर्विस देते हैं तो फेसबुक पेज के द्वारा अपने लिए अधिक क्लाइंट ढूंड सकते हैं. फेसबुक का इस्तेमाल लगभग हर वर्ग और केटेगरी के लोग करते हैं इसलिए फेसबुक में क्लाइंट को Find करना थोडा आसान होता है. अगर आप अपनी सर्विस से Related Niche पर फेसबुक पेज बनाते हैं तो आसानी से क्लाइंट Find कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए माना आप डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस देते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग पर अपना फेसबुक पेज बना सकते हैं, और डिजिटल मार्केटिंग सर्विस जैसे SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग आदि सर्विस Provide कर सकते हैं.

#8- फेसबुक पेज बेचकर पैसे कमायें

यदि आप ऊपर बताये गए तरीकों के द्वारा फेसबुक पेज से नहीं कमाना चाहते हैं तो आप अपने फेसबुक पेज को बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं. आप थोडा बहुत रिसर्च करेंगे तो आपको अपने पेज के लिए अनेक सारे buyer मिल जायेंगे.

लेकिन कोई भी व्यक्ति तभी फेसबुक पेज खरीदेगा जब आपके फेसबुक पेज में अच्छे Follower होंगे, और आपका पेज किसी एक Niche पर होगा. इसके अलावा buyer फेसबुक पेज पर यूजर Engagement भी देखता है, यानि आपके Follower पेज के पोस्ट पर लाइक, कमेंट या शेयर कर रहे हैं या नहीं. लेकिन फेसबुक पेज बेचने पर आप इस बात का ध्यान रखें कि किसी Fraud आदमी को पेज बेचने से बचें.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye

आज के इस लेख के द्वारा हमने आपको फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमायें के बारे में जानकारी दी है, इस लेख में आपको 8 ऐसे Genuine तरीकों के बारे में बताया है जिनके द्वारा आप आसानी से फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं. उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||