Broken Link Kya Hai और इसे Fix कैसे करें

Broken Link Kya Hai – कभी न कभी आपको अपने Blog में 404 Page Not Found का Error जरुर दिखा होगा. जब Blog या Website में कोई लिंक Break हो जाती है तब आपको यह Error दिखता है. इस Break हुए लिंक को ही Broken Link कहा जाता हैं.

अगर आप भी Broken Link की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. इस लेख को पूरा पढने के बाद आप ब्रोकन लिंक को आसानी से Fix कर लेंगे.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Broken Link Kya Hai, ब्रोकन लिंक बनने के कारण, SEO में ब्रोकन लिंक के नुकसान और ब्रोकन लिंक को फिक्स कैसे करें.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Broken Link क्या होता है विस्तार के साथ –

किसी भी वेबसाइट में ब्रोकन लिंक एक ऐसी लिंक होती है जिससे सम्बंधित वेबपेज वर्तमान समय में उस वेबसाइट में मौजूद नहीं होता है. और जब कोई यूजर इस प्रकार की लिंक पर क्लिक करता है तो उसे 404 Page not found का error Show होता है.

ब्रोकन लिंक का वेबसाइट पर यूजर और सर्च इंजन दोनों के नजरिये से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिस वेबसाइट में अधिक ब्रोकन लिंक होते हैं उसे सर्च इंजन रैंकिंग में भी नुकसान झेलना पड़ता है.

सीधे शब्दों में कहें तो ब्रोकन लिंक ऐसी लिंक होती है जिसका वेबपेज वर्तमान समय में exists नहीं करता है. आपको अपनी वेबसाइट में जितने भी पेज पर 404 के error दिखाई देते हैं वे सभी ब्रोकन लिंक होते हैं. ब्रोकन लिंक को Dead link भी कहते हैं.

अभी तक आप समझ गए होंगे कि Broken Link Kya Hai. अब जानते हैं आखिर ब्रोकन लिंक बनते कैसे हैं. क्योंकि जब तक आपको ब्रोकन लिंक बनने का कारण पता नहीं होगा तो आप समाधान भी नही ढूंड पायेंगे. ब्रोकन लिक बनने के अनेक कारण हो सकते हैं जो निम्न प्रकार से हैं –

1 – पोस्ट या पेज डिलीट कर देना

ब्रोकन लिंक बनने का सबसे आम कारण है कि आप अपने किसी पेज या पोस्ट को डिलीट कर देते हो. जब आप अपने पोस्ट या पेज को डिलीट कर देते हो तो वह पेज अब वेबसाइट पर मौजूद नहीं होता है, तो उस पेज का लिंक एक Broken Link बन जाता है.

ब्रोकन लिंक बनने का दूसरा कारण है कि पोस्ट या पेज का URL यानि Permalink का बदल देना. URL के बदलने पर भी ब्रोकन लिंक बन जाती है.

माना जैसे पहले आपके वेबपेज का URL था https”//example.com/post-name अब आपने इसे https”//example.com/category/post-name में बदल दिया तो वेबपेज का पुराना URL एक Broken Link बन जाता है.

3 – Comment से

Comment से भी वेबसाइट में ब्रोकन लिंक बन जाते हैं. जब यूजर आपके पोस्ट पर कमेंट करते हैं तो साथ में वह अपने वेबसाइट के किसी पोस्ट का URL भी कमेंट में add कर देते हैं. लेकिन बाद में कभी वह कमेंट में Add किये गए वेबपेज का URL बदल देते हैं या फिर उस वेबपेज को डिलीट कर देते हैं तो भी आपकी वेबसाइट पर Broken link बन जाती है.

जरुरत पड़ने पर हम अपने ब्लॉग पोस्ट में External Link भी add करते हैं. लेकिन अगर बाद में कभी उस लिंक के ओनर ने उस लिंक से Related पेज को Remove कर दिया तो भी ब्रोकन लिंक बन जाती है.

अब आपने जान लिया कि ब्रोकन लिंक बनने का कारण क्या है. इसके बाद आपको यह पता करना होगा कि आपकी वेबसाइट में ब्रोकन लिंक कहाँ – कहाँ मौजूद हैं. ब्रोकन लिंक को Find करने के दो तरीके के बारे में मैंने आपको इस लेख में बताया है –

1 – Plugin का उपयोग करके

अगर आप WordPress यूजर हैं तो ब्रोकन लिंक Find करना आपके लिए बहुत आसान काम है. आप Broken Link Checker Plugin को इनस्टॉल करके एक्टिव कर लीजिये. इसके बाद आप इसके डैशबोर्ड में आयेंगे तो आपको अपनी वेबसाइट में मौजूद सारे ब्रोकन लिंक की लिस्ट Show हो जायेगी.

2 – Online Tool का इस्तेमाल करके

Broken Link को Find करने का दूसरा तरीका है Online Tool. आप गूगल पर Broken Link Checker लिखकर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे Tool मिल जायेंगे जिसके द्वारा आप आसानी से Broken Link का पता कर सकते हो.

इन Tool को Open कीजिए और अपनी वेबसाइट का URL डालकर Broken Link Check कीजिये. एक आसान सा Captcha Solve करने के बाद ये Tool आपके वेबसाइट के सभी ब्रोकन लिंक को Find कर देंगे.

ब्रोकन लिंक को Find करने के लिए कुछ Tool मैंने आपको नीचे Suggest की है –

जब आपने ब्रोकन लिंक Find कर लिए तो अगला स्टेप आता है ब्रोकन लिंक को Fix करना. Broken Link को Find करने के बाद आप आसानी से इन्हें Fix कर सकते हो.

ब्रोकन लिंक को फिक्स करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं –

1 – 301 Redirection करके

Broken Link को Fix करने का सबसे कारगर तरीका है 301 Redirection करके. Redirection के द्वारा आप ब्रोकन लिंक को किसी ऐसे वेबपेज में Redirect कर सकते हो जो अभी आपके वेबसाइट में exists करता है.

आप हमारे ब्लॉग में Redirection क्या है वाले लेख को पढ़ें इसमें हमने आपको Blogger और WordPress दोनों में Redirection करना सीखाया है.

2 – Same Webpage दुबारा Create करके

आप एक नया वेबपेज बनाकर उसे Broken Link पर Set करके भी Broken Link Fix कर सकते हो.

SEO के नजरिये से ब्रोकन लिंक के निम्न नुकसान होते हैं –

  • यूजर का अनुभव ख़राब होता है.
  • आपकी रैंकिंग Down हो सकती है.
  • आपकी वेबसाइट की Reputation में प्रभाव पड़ सकता है.
  • यूजर का आपकी साईट से Trust कम हो जाएगा.
  • आपका बाउंस रेट बढ़ जायेगा.

Q – ब्रोकन लिंक क्या होती है?

किसी वेबसाइट में ऐसी लिंक जो वेबसाइट में exists नहीं करती है उसे ब्रोकन लिंक कहते हैं.

Q – डेड लिंक क्या होती है?

ब्रोकन लिंक को ही हम डेड लिंक भी कहते हैं.

Q – ब्रोकन लिंक को कैसे ढूंढे?

आप Plugin या ऑनलाइन टूल की मदद से बहुत आसानी से ब्रोकन लिंक Fix कर सकते हैं.

यह पोस्ट भी पढ़ें –

इस लेख को पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि Broken Link Kya Hai. और अगर आपकी वेबसाइट पर ब्रोकन लिंक हैं तो आप कैसे इन्हें Fix कर सकते हो. ब्रोकन लिंक को जितना जल्दी हो सके फिक्स कर लेना चाहिए क्योंकि ये SEO में नकारात्मक प्रभाव डालते हैं.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपके मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें और अगर आपके ब्रोकन लिंक से सम्बंधित कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment