High Quality Backlink Kaise Banaye – बैकलिंक बनाने के 15 तरीके

Backlink सर्च इंजन में ब्लॉग की Visibility, ट्रैफिक और रैंकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. पर अनेक सारे नए Blogger को नहीं पता होता है कि आखिर High Quality Backlink Kaise Banaye. SEO में लिंक बिल्डिंग एक कठिन भाग है, क्योंकि यह पूरी तरह से हमारे हाथ में नहीं होता है.

Backlink में आपको किसी अन्य वेबसाइट से अपनी वेबसाइट को लिंक करना होता है, पर उस वेबसाइट का ओनर आपकी लिंक को हटा भी सकता है. लेकिन तब भी लोग Backlink बनाते हैं, क्योंकि बैकलिंक बनाने के कुछ ऐसे तरीके हैं जो अक्सर नए ब्लॉगर को पता नहीं होते हैं.

अगर आपको भी बैकलिंक बनाने में समस्या का सामना कर पड़ रहा है तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि इस लेख के माध्यम से मैं आपको बैकलिंक बनाने के कोई एक – दो तरीकों के बारे में नहीं बल्कि 15 तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ, जिनके द्वारा आप अपनी वेबसाइट के लिए Quality Backlink बना सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

इस लेख में मैं आपको Backlink के बारे में बताने में ज्यादा समय नहीं लूँगा क्योंकि Backlink क्या है के विषय में मैंने आपको अपने पिछले लेख में बताया है, आप उस लेख को पढ़कर बैकलिंक को अच्छे से समझ सकते हैं.

इस लेख में हम केवल High Quality Backlink Kaise Banaye पर बात करेंगे. इस लेख में मैंने आपको 15 तरीके बतायें हैं, आप सब तरीकों को एक – एक कर पढ़ें और उन्हें समझे फिर अपने ब्लॉग में Apply करें.

लेकिन किसी भी वेबसाइट पर बैकलिंक बनाने से पहले आप उस वेबसाइट की अच्छे से जाँच कर लें, तभी बैकलिंक बनायें. बैकलिंक बनाने से पहले आप वेबसाइट में निम्नलिखित Matrix को Check कर सकते हैं.

हमेशा High DA/ PA और कम स्पैम स्कोर वाली वेबसाइट से बैकलिंक बनायें.

लेख में आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि कुछ ऐसे बैकलिंक बनाने के तरीके भी लेख में हैं जिन्हें अब गूगल Ignore कर देता है, लेकिन यह Backlink आपकी वेबसाइट की Visibility और ट्रैफिक को बढाने के लिए जरुरी होते हैं.

यह बैकलिंक बनाने का सबसे आसान तरीका है. आप अपने Niche से Related किसी दुसरे वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं और कमेंट में अपनी वेबसाइट को लिंक कर सकते हैं. इस प्रकार से आप कमेंट बैकलिंक बना सकते हैं.

Comment Backlink बनाते समय आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप ब्लॉग पोस्ट को पढ़ें और फिर पोस्ट के हिसाब से ऐसा कमेंट करें जो ओनर को पसंद आये. अगर आप Nice Post, Great etc. कमेंट करेंगे तो कोई भी वेबसाइट ओनर आपके कमेंट को Approve नहीं करेगा.

कमेंट के द्वारा आपको Nofollow बैकलिंक मिलती हैं, पर कमेंट बैकलिंक से वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है और आपकी वेबसाइट को इन्टरनेट पर लोग पहचानने लगते हैं.

Forum वेबसाइट ऐसी वेबसाइटें होती हैं जिनमें लोग सवाल – जवाब करते हैं. आप अपने Niche से सम्बंधित Forum वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं, और साथ में ही जवाब में अपने वेबसाइट का लिंक भी दें. इस प्रकार आप फोरम वेबसाइट से Backlink बना सकते हैं.

Forum वेबसाइट के द्वारा बनाये गए बैकलिंक भी Nofollow होते हैं, लेकिन इन बैकलिंक से वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है. कुछ Forum वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

अधिक Forum वेबसाइट Find करने के लिए आप गूगल में निम्नलिखित कीवर्ड सर्च कर सकते हैं.

  • Best Forum Website “Your Keyword”
  • Forum Website For “Your Keyword” इत्यादि.

#3 – Guest Post करके Backlink बनायें

High Quality Dofollow बैकलिंक बनाने का सबसे अच्छा तरीका है Guest Post. आप अपनी Niche की दूसरी वेबसाइटों से गेस्ट पोस्ट के लिए संपर्क कर सकते हैं, और यदि वे गेस्ट पोस्ट Accept करते होंगे तो उनकी वेबसाइट पर एक गेस्ट पोस्ट करके High Quality बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे आज के समय में लगभग सभी वेबसाइटें गेस्ट पोस्ट स्वीकार करती हैं, लेकिन अक्सर अच्छी वेबसाइटों पर गेस्ट पोस्ट फ्री नहीं होते हैं, इसके लिए आपको कुछ भुगतान करना पड़ सकता है.

#4 – Social Bookmarking करे

Social Bookmarking का मतलब होता है कि वेबसाइट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बुकमार्क करना. बैकलिंक बनाने की इस विधि में आप विभिन्न सोशल मीडिया वेबसाइटों में अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज बनायें. पेज के प्रोफाइल में आपको वेबसाइट का एक ऑप्शन मिलेगा, यहाँ पर आपको अपनी वेबसाइट का URL इंटर करना है.

इसके अलावा जब भी आप ब्लॉग में नयी पोस्ट को पब्लिश करें तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें. सोशल मीडिया में बहुत अधिक ट्रैफिक होता है, इसलिए ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने से आपके ब्लॉग में Instant ट्रैफिक आयेगा.

सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी बहुत अधिक होती है. कुछ सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट निम्नलिखित हैं.

  • Facebook
  • Instagram
  • Pinterest
  • Twitter
  • Linkdin इत्यादि.

अधिक Social Bookmarking वेबसाइट Find करने के लिए आप गूगल में Social Bookmarking Websites list कीवर्ड को सर्च कर सकते हैं.

Blog Submission ऐसी वेबसाइटें होती हैं जहाँ पर आप अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट को Submit कर सकते हैं, और बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं.

ब्लॉग सबमिशन वेबसाइट ढूंढने के लिए आप गूगल में Blog Submission Website List लिखकर सर्च कर सकते हैं. यहाँ पर आपको ढेर सारी High DA/PA वाली ब्लॉग सबमिशन वेबसाइट की लिस्ट मिल जायेगी.

ब्लॉग सबमिशन वेबसाइट में बैकलिंक बनाने के लिए पहले आपको इन वेबसाइटों में Sign up करना होता है, और फिर एक अच्छा यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखकर सबमिट करना होता है. ब्लॉग पोस्ट में आप अपनी वेबसाइट या वेबपेज का URL जरुर Add करें. इस प्रकार से आप ब्लॉग सबमिशन करके High Quality सकते हैं

Image Submission ऐसी वेबसाइटें होती हैं, जहाँ पर आप इमेज को सबमिट करके बैकलिंक बना सकते हैं. इमेज सबमिशन वेबसाइट में बैकलिंक बनाने के लिए पहले आपको इन वेबसाइटों में Sign in करना होता है और फिर आप Image Submit करके बैकलिंक बना सकते हैं.

इमेज सबमिशन वेबसाइटों को Find करने के लिए आप गूगल में Image Submission Website List लिखकर सर्च कर सकते हैं, आपको ढेरों सारी वेबसाइट मिल जायेंगीं.

#7 – Profile बैकलिंक बनायें

ऐसी वेबसाइटें जहाँ पर आप अपने ब्लॉग का प्रोफाइल बनाकर Dofollow बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं उन्हें प्रोफाइल बैकलिंक कहते हैं. प्रोफाइल Creation वेबसाइट High DA/PA वाली होती हैं, जो सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट की Visibility और रैंकिंग को Improve करती है.

प्रोफाइल बैकलिंक बनाने के लिए आपको इन वेबसाइटों में Sign in करना होता है और साथ में अपने ब्लॉग या बिज़नस की पूरी Detail Fill करके एक प्रोफाइल Create करना होता है. जब आप प्रोफाइल बनाते हैं तो यहाँ पर वेबसाइट का ऑप्शन भी होता है, जिसमें आप अपनी वेबसाइट का URL Enter करके बैकलिंक बना सकते हैं.

Profile Backlink वेबसाइट को ढूंढने के लिए आप गूगल में Profile Submission Website List लिखकर सर्च करें, आपको ढेर सारी प्रोफाइल सबमिशन वेबसाइट मिल जायेंगी.

#8 – Directory Submission से बैकलिंक बनायें

Directory Submission ऐसी वेबसाइट होती हैं जहाँ पर आप विभिन्न डायरेक्टरी में अपने वेबसाइट का लिंक किसी Particular Category के अंतर्गत बनाते हैं.

डायरेक्टरी सबमिशन फ्री भी होती हैं और पेड भी तथा डायरेक्टरी सबमिशन से आपको Dofollow बैकलिंक भी मिल सकता है और Nofollow भी. वैसे अधिकतर पेड डायरेक्टरी सबमिशन वेबसाइट ही Dofollow बैकलिंक देते हैं.

डायरेक्टरी सबमिशन करने के लिए आपको इन वेबसाइट पर Sign in करके एक Particular केटेगरी सेलेक्ट करनी होती है, जैसे आपका ब्लॉग डिजिटल मार्केटिंग पर है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग वाली केटेगरी में ही अपने ब्लॉग को लिस्ट करवाना होता है. यहाँ पर सब-केटेगरी भी हो सकती है.

डायरेक्टरी सबमिशन वेबसाइट को Find करने के लिए आप गूगल पर Directory Submission Website List लिखकर सर्च कर सकते हैं. आप कीवर्ड में Year या Free का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जैसे – Free Directory Submission Website List 2022.

#9 – Classified Submission से बैकलिंक बनायें

Classified Submission लिंक बिल्डिंग की एक ऐसी तकनीकी है जिसमें आप अपने वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए या बैकलिंक बनाने के लिए फ्री विज्ञापनों का सहारा ले सकते हैं. यह Technique बिज़नस के लिए ज्यादा बेहतर है.

अगर आपका खुद का बिज़नस है तो Classified Submission आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद हैं, क्योंकि आप अपनी सर्विस का फ्री में प्रचार कर सकते हैं और अधिक कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं.

Classified Submission करने के लिए आपको इन वेबसाइटों में एक प्रोफेशनल अकाउंट बना लेना है और फिर अपने वेबसाइट की केटेगरी को सेलेक्ट करके एक फ्री विज्ञापन बना लेना है, विज्ञापन बनाते समय आपको वेबसाइट का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपनी वेबसाइट का URL इंटर करके बैकलिंक बना सकते हैं.

Classified Submission वेबसाइट को Find करने के लिए आप गूगल में Classified Submission Website list लिखकर सर्च कर सकते हैं.

#10 – Web 2.0 Submission से बैकलिंक बना सकते हैं

Web 2.0 ऐसी वेबसाइटें होती हैं जहाँ पर आप अपने कंटेंट को शेयर करके बैकलिंक बना सकते हैं. Web 2.0 High Authority वेबसाइट होती हैं जिस पर अनेक सारे यूजर होते हैं. आप इन वेबसाइटों में अपना अकाउंट बनाकर बैकलिंक बना सकते हैं. Web 2.0 वेबसाइट को Find करने के लिए आप गूगल में Web 2.0 Website list लिखकर सर्च कर सकते हैं.

#11 – Domain Redirection करके बैकलिंक बनायें

डोमेन Redirection बैकलिंक बनाने की एक ऐसी तकनीकि है जिसमें आप किसी पुराने डोमेन को खरीद सकते हैं जिसके अच्छे बैकलिंक हैं, और उसे अपनी वेबसाइट पर 301 Redirect कर सकते हैं.

301 Redirection के द्वारा पुराने डोमेन की सारी Value और बैकलिंक आपके डोमेन में ट्रान्सफर हो जायेंगें. डोमेन Redirection बैकलिंक बनाने की एक Powerful Technique है.

बात जब High Quality Backlink बनाने की हो रही है तो इसमें Wikipedia का नाम नहीं आये ऐसा हो नहीं सकता. Wikipedia इन्टरनेट पर सबसे भरोसेमंद वेबसाइटों में से एक है.

आप Wikipedia जैसी High Authority वेबसाइट पर भी बैकलिंक बना सकते हैं और अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को Improve कर सकते हैं. विकिपीडिया से आपको Nofollow बैकलिंक मिलता है.

Wikipedia पर बैकलिंक बनाने के लिए आपको पहले इसमें अकाउंट बनाना होता है, और फिर विकिपीडिया में अपने Niche के किसी आर्टिकल में कुछ अतिरिक्त जानकारी जोड़कर बैकलिंक बना सकते हैं. आप विकिपीडिया के आर्टिकल में सबसे नीचे External Link में भी अपनी वेबसाइट का URL add करके बैकलिंक बना सकते हैं.

ध्यान रखें आप विकिपीडिया में सही जानकारी जोड़कर ही Relevant वेबपेज का बैकलिंक बनायें, अन्यथा विकिपीडिया के Moderator आपकी बैकलिंक को हटा देते हैं.

आप अपने Competitor को Analyze कर सकते हैं कि उसने कहाँ – कहाँ से बैकलिंक बनाई हैं, और फिर आप भी उन वेबसाइटों से बैकलिंक बना सकते हैं. यह बैकलिंक बनाने का सबसे आसान तरीका है. अधिकतर ब्लॉगर अपने Competitor को Analyze करके ही बैकलिंक बनाते हैं.

अगर आपके पास पैसे हैं या आप ब्लॉग से पैसे कमा रहे हैं तो आप High DA/PA वेबसाइटों से Backlink खरीद सकते हैं. आप High DA/PA वेबसाइटों की एक लिस्ट बना लीजिये और फिर उनके Contact Us पेज में जाकर उनसे बैकलिंक खरीदने के लिए संपर्क कीजिये. अधिकतर वेबसाइट ओनर पैसों में बैकलिंक प्रदान कर देते हैं.

Organic Link ऐसी लिंक होती हैं जिसमें आपको खुद से बैकलिंक नहीं बनाना पड़ता है बल्कि अन्य लोग आपके वेबसाइट के कंटेंट को अपने वेबसाइट से लिंक करके आपको बैकलिंक देते हैं. इसे Link Earning भी कहा जाता है. यह लिंक SEO में बहुत Powerful होते हैं.

Organic Link प्राप्त करने के लिए आपको ऐसा कंटेंट लिखना होगा जो Linkable हो, तभी लोग आपके ब्लॉग को Backlink देंगे. आप खुद से गहरी रिसर्च के साथ एक बढिया कंटेंट लिखें, और उसे सर्च इंजन में रैंक करवाकर ऑर्गनिक बैकलिंक प्राप्त करें.

#Bonus – Internal Linking करें

Internal Linking एक ऐसी लिंक बिल्डिंग तकनीक है जिसमें आप अपने एक ब्लॉग पोस्ट में Relevant दुसरे ब्लॉग को लिंक करते हैं. इंटरनल लिंकिंग वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर है, इससे आपका बाउंस रेट मेन्टेन रहता है तथा ये लिंक जूस भी पास करते हैं, इसलिए आपको अपने पर एक ब्लॉग पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग जरुर करनी चाहिए.

High Quality Backlink बनाने के आपको अनेक सारे फायदे मिलते हैं, जिनमें से कुछ फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • वेबसाइट की रैंकिंग Improve होती है.
  • सर्च इंजन में वेबसाइट की Visibility बढती है.
  • लोग आपकी वेबसाइट के बारे में जानने लगते हैं.
  • आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है.
  • गूगल के नज़रों में आपकी वेबसाइट की Reputation अच्छी होती है.
  • फ्री में वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

इस लेख में हमने जाना कि High Quality Backlink Kaise Banaye. मुझे पूरी उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए जरुर फायदेमंद रहा होगा. इस आर्टिकल को आप अपने ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी बैकलिंक बनाने में मदद मिल सके. यदि आपके इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न हैं तो बेझिझक हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

1Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “High Quality Backlink Kaise Banaye – बैकलिंक बनाने के 15 तरीके”

Leave a Comment