Guest Post Kya Hai, गेस्ट पोस्ट कैसे करें और इसे करने के फायदे

अगर आप एक Blogger हैं और अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlink बनाना चाहते हैं तो Guest Post सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन बहुत सारे नये ब्लॉगर नहीं जानते हैं कि Guest Post Kya Hai, गेस्ट पोस्ट कैसे करें, एक अच्छी गेस्ट पोस्ट कैसे लिखें, गेस्ट पोस्ट के क्या फायदे हैं और गेस्ट पोस्ट वेबसाइट कहाँ ढूंढे.

यदि आप भी इन सब प्रश्नों से परेशान हैं तो, एकदम सही लेख पर आये हैं. आज के इस लेख के द्वारा हम आपको गेस्ट पोस्ट के बारे में उपरोक्त सभी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

गेस्ट पोस्ट क्या है (What is Guest Post in Hindi)

बहुत आसान शब्दों में समझें तो Guest Post एक ऐसी ब्लॉग पोस्ट होती है, जिसमें ब्लॉगर एक पोस्ट तैयार करके दुसरे अन्य ब्लॉगर के High Authority ब्लॉग में पब्लिश करवाता है. गेस्ट पोस्ट करने वाला ब्लॉगर पोस्ट में अपना नाम और ब्लॉग का URL भी Mention करता है.

Blog पर Referral Traffic बढाने, High Quality Dofollow बैकलिंक प्राप्त करने, अन्य ब्लॉगर से अच्छे संबंध बनाने, ब्लॉग को लोकप्रिय करने आदि के लिए गेस्ट पोस्ट बहुत लाभदायक होती है.

गेस्ट पोस्ट कैसे करें (How to do Guest Post)

जब भी आप किसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने के विषय में विचार करते हैं तो उसके लिए आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो कि हमने आगे बताये हैं –

  • अपने Niche के Relevant ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करें.
  • हमेशा अच्छी Authority वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करें.
  • जिस ब्लॉग पर आप गेस्ट पोस्ट कर रहे हैं उसका Spam Score कम होना चाहिए.
  • अच्छे ट्रैफिक वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करें.
  • गेस्ट पोस्ट करने वाले ब्लॉग को अच्छे से Analyze करें, जैसे कि बैकलिंक, डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी आदि.
  • अपने ब्लॉग की लिंक को पहले या दुसरे पैराग्राफ में रखें, क्योंकि लिंक आर्टिकल में जितना ऊपर होता है उसकी Value भी अधिक होती है.
  • आप अपने ब्लॉग की थोड़ी – बहुत अथॉरिटी बढ़ा लें, क्योंकि कम अथॉरिटी वाले ब्लॉग से बहुत कम ब्लॉग ही गेस्ट पोस्ट Accept करते हैं.

गेस्ट पोस्ट कैसे लिखें (How to Write Guest Post)

लेख को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि Guest Post Kya Hai और गेस्ट पोस्ट कैसे करें. अब ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बात करेंगे जिससे आपकी गेस्ट पोस्ट जल्दी Accept और Publish हो सकती है.

#1 – गेस्ट पोस्ट की भाषा (Guest Post Language)

आप जिस भाषा में आर्टिकल लिखते हैं उसी भाषा वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करें. जैसे आप अपने ब्लॉग पर हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखते हैं तो हिंदी भाषा वाले ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्ट करें.

अगर आपके ब्लॉग में हिंदी आर्टिकल हैं और आप इंग्लिश ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए संपर्क करते हैं तो 99 प्रतिशत इस बात की संभावना है कि आपकी गेस्ट पोस्ट को स्वीकार नहीं किया जायेगा. इसलिए गेस्ट पोस्ट में भाषा का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है.

#2 – गेस्ट पोस्ट में शब्द (Guest Post Word Count)

गेस्ट पोस्ट में शब्दों का ध्यान रखना भी जरुरी है, क्योंकि जब आप किसी ब्लॉग से गेस्ट पोस्ट के संपर्क करेंगे तो वह आपको Minimum Word Count का एक Criteria देते हैं. वैसे मैंने अधिकतर High Authority वाले ब्लॉग में देखा है कि वे 1200 या 1500 से कम शब्दों वाले गेस्ट पोस्ट को स्वीकार नहीं करते हैं.

इसलिए कोशिस करें कि High Authority ब्लॉग के लिए एक लम्बा गेस्ट पोस्ट लिखें, जो 1500 से 2000 शब्दों का हो.

#3 – यूनिक टॉपिक पर लिखें (Write Unique Topic)

अगर आप ऐसे टॉपिक पर गेस्ट पोस्ट लिखते हैं जिसके बारे में इन्टरनेट पर अधिक जानकारी मौजूद नहीं है तो आपकी गेस्ट पोस्ट जल्दी Publish होने की संभावना बढ़ जाती हैं. क्योंकि आमतौर पर ब्लॉगर ऐसे ही टॉपिक की खोज में रहते हैं.

यूनिक टॉपिक Find करने के लिए आप अच्छे तरीके से कंटेंट रिसर्च करें. आप यूनिक टॉपिक ढूंढने के लिए Google Question Hub और Quora जैसे प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#4 – कीवर्ड रिसर्च करें (Keyword Research)

जब आप गेस्ट पोस्ट के लिए यूनिक टॉपिक Find कर लेते हैं तो अगला स्टेप आता है कीवर्ड रिसर्च करने का, जिसके द्वारा आप पता कर सकते हैं कि जिस टॉपिक को आपने सेलेक्ट किया है उसके बारे में कितने लोग इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं, उस कीवर्ड पर कितना कितना Competition है इत्यादि. और साथ में आप उस टॉपिक से मिलते – जुलते जितने कीवर्ड हैं उन सभी को भी आर्टिकल में Add करें.

#5 – यूनिक आर्टिकल लिखें (Write Unique Article)

एक कॉपी – पेस्ट किये गए आर्टिकल को कोई भी ब्लॉगर गेस्ट पोस्ट में Accept नहीं करेगा, इसलिए गेस्ट पोस्ट में हमेशा एक यूनिक आर्टिकल ही लिखें. किसी भी प्रकार का कॉपी मटेरियल का इस्तेमाल गेस्ट पोस्ट में नहीं करें.

#6 – उच्च गुणवत्ता वाला आर्टिकल (Write High Quality Article)

एक High Quality आर्टिकल लिखें. High Quality का मतलब है एक कम्पलीट आर्टिकल जिसमें यूजर को उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए जिसके बारे में आपने लिखा है. आधी – अधूरी जानकारी वाले आर्टिकल गेस्ट पोस्ट में Accept नहीं किये जाते हैं.

#7 – SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखें (SEO Friendly Article)

एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखें, यानि आर्टिकल का On Page SEO अच्छे से करें. क्योंकि बिना On Page SEO के किसी आर्टिकल को गूगल में रैंक करवाना लगभग असंभव है.

#8 – इमेज और विडियो का इस्तेमाल (Use Image and Video)

आर्टिकल में जरुरत पड़ने पर इमेज और विडियो का इस्तेमाल करें. इससे यूजर Engagement बढ़ता है, और आपकी गेस्ट पोस्ट जल्दी पब्लिश होने के Chance रहते हैं. आर्टिकल में जहाँ पर जरुरत हो वहां पर आप स्क्रीनशॉट भी दे सकते हैं. आप हमेशा Copyright Free Image का ही इस्तेमाल करें.

#9 – गूगल की गाइडलाइन फॉलो करें (Follow Google Guideline)

सबसे महत्वपूर्ण आर्टिकल को हमेशा गूगल की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए लिखें. क्योंकि कोई भी ब्लॉगर ऐसी गेस्ट पोस्ट को Accept नहीं करेगा जो गूगल की गाइडलाइन का पालन नहीं करती है.

उपरोक्त बताये गए बातों को ध्यान में रखकर आप हमारे ब्लॉग के लिए भी गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं. यदि आप हमारे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने के इच्छुक हैं तो हमसे ईमेल के द्वारा संपर्क कर सकते हैं.

गेस्ट पोस्ट करने के फायदे

गेस्ट पोस्ट करने के अनेक सारे फायदे एक ब्लॉगर को मिलते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • एक High Quality Do-follow बैकलिंक मिलता है.
  • गूगल के नज़रों में आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढती है.
  • आपके ब्लॉग पर Referral Traffic बढ़ता है.
  • इन्टरनेट पर आपके ब्लॉग की लोकप्रियता बढती है, लोग आपके ब्लॉग के बारे में जानने लगते हैं.
  • अन्य ब्लॉगर के साथ आपके अच्छे सम्बन्ध बनते हैं.

गेस्ट पोस्ट साईट कैसे ढूंढें

इन्टरनेट पर गेस्ट पोस्ट साईट को ढूंढना बहुत आसान है. आप अपने Niche के सबसे अच्छे अथॉरिटी ब्लॉग से गेस्ट पोस्ट के लिए Request कर सकते हैं. Request करने के लिए आप उनके Contact Us पेज को Find करें और फिर उनसे कांटेक्ट करें. अधिकतर अथॉरिटी ब्लॉग फ्री गेस्ट पोस्ट की सुविधा नहीं देते हैं इसके लिए आपको कुछ भुगतान करना पड़ सकता है.

अगर आप हिंदी भाषा में Blogging करते हैं तो हमारे ब्लॉग के Best Hindi Blog वाले लेख को पढ़ें, इस लेख में हमने आपको 45 से भी अधिक विभिन्न केटेगरी के हिंदी ब्लॉग के बारे में बताया है. आप अपनी केटेगरी के अनुसार ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं.

Note – यदि आप एक ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट Accept करते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम आपके ब्लॉग को इस लेख में जोड़ देंगे.

यह लेख भी पढ़ें

निष्कर्ष: Guest Post Kya Hai हिंदी में

इस लेख के द्वारा हमने आपको Guest Post Kya Hai की पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में दी है, और साथ में ही आपको जानने को मिला कि आप कैसे एक अच्छा गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा.

अगर इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. और इसी प्रकार के उपयोगी ब्लॉग पोस्ट पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

1 thought on “Guest Post Kya Hai, गेस्ट पोस्ट कैसे करें और इसे करने के फायदे”

Leave a Comment