हिंदी ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये – Best Hindi Blog Niche 2022

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक और नए लेख में जिसमें मैं आपको बताने वाला हूँ कि Blog Kis Topic Par Banaye. बहुत सारे नए हिंदी ब्लॉगर Blog तो बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें ब्लॉग बनाने के लिए एक उचित टॉपिक या Niche नहीं मिलता है. इसलिए वे अक्सर पूछते रहते हैं ब्लॉग किस टॉपिक पर बनायें, किस टॉपिक में ब्लॉग बनाने से ज्यादा फायदा मिलता है आदि.

अगर आप लोगों के भी इसी प्रकार के सवाल हैं तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं क्योंकि इस लेख के द्वारा मैं आपको ब्लॉग बनाने के लिए 25 से अधिक टॉपिक के बारे में बताने वाला हूँ. जिन पर आप अपनी रूचि के अनुसार ब्लॉग बना सकते हैं.

2022 में हिंदी ब्लॉगिंग में भी बहुत Competition बढ़ गया है, इसलिए आपको ब्लॉग बनाने से पहले टॉपिक पर अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए. इस लेख में बताये गए टॉपिक को मैंने गहन रिसर्च करके आप लोगों के लिए निकाला है.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते है इस लेख को और जानते हैं Blog Kis Topic Par Banaye विस्तार से.

ब्लॉग टॉपिक क्या है

ब्लॉग टॉपिक जिसे कि ब्लॉगिंग प्रोफेशन में Blogging Niche भी कहा जाता है, यह एक विषय होता है जिस पर ब्लॉगिंग की जाती है. जैसे किसी ब्लॉग में Health के बारे में लेख प्रकाशित किये जाते हैं तो उस ब्लॉग का टॉपिक Health है. इसी प्रकार से अलग – अलग टॉपिक होते हैं जिन पर ब्लॉगिंग की जाती है.

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनायें

आपको कभी भी दुसरे ब्लॉग को देखकर Blogging नहीं करनी चाहिए. इससे आप ज्यादा लम्बे समय तक ब्लॉग नहीं लिख पायेंगे और ना ही आपको लिखने में मजा आएगा.

ब्लॉग हमेशा ऐसे विषय पर बनाना चाहिए जिस विषय में आपको Interest है, क्योंकि ऐसे विषय में आप पाठकों को अन्य ब्लॉग की तुलना में सबसे Best इनफार्मेशन दे सकते हैं, और आपको आर्टिकल लिखने में भी बोरियत महसूस नहीं होगी.

Niche सेलेक्ट करना शुरुवात में सभी ब्लॉगर को बहुत मुश्किल लगता है, इसलिए मैंने आपको हिंदी Blogging के लिए कुछ बेस्ट टॉपिक बतायें हैं जिन पर आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

Best Blogging Niche in Hindi

ब्लॉग टॉपिक सेलेक्ट करने से पहले आपको बहुत चीजों पर ध्यान देना पड़ता है, जैसे Interest, Difficulty, CPC, Search Volume आदि. इसमें काफी रिसर्च की आवश्यकता होती है, इसलिए जो ब्लॉग टॉपिक हमने आपको बतायें हैं उन पर ब्लॉग बनाने से पहले आप भी एक बार रिसर्च जरुर कर लें.

तो चलिए शुरू करते हैं लेख को और जानते हैं ब्लॉग किस टॉपिक पर बनायें.

1 – पैसे कमायें (Earn Money)

पैसे हर कोई व्यक्ति कमाना चाहता है, इसलिए लोग इन्टरनेट पर पैसे कैसे कमायें सम्बंधित जानकारी खोजते हैं. आप पैसे कैसे कमायें पर एक हिंदी ब्लॉग बना सकते हैं, इस टॉपिक के ब्लॉग से आप आगे भविष्य में अच्छी कमाई करेंगे. पैसे कमाने से सम्बंधित कुछ टॉपिक निम्नलिखित हैं –

  • ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें
  • गाँव में पैसे कैसे कमायें
  • घर बैठे पैसे कैसे कमायें
  • पैसे कमाने वाले एप्प
  • पैसे कमाने वाली वेबसाइट इत्यादि.

2 – बिज़नस आईडिया (Business Idea)

आज का युवा नौकरी के बजाय बिज़नस पर अधिक फोकस करता है, इसलिए इन्टरनेट पर बिज़नस से सम्बंधित हिंदी कीवर्ड भी बहुत अधिक सर्च किये जाते हैं. आप एक ऐसा ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यवसायों को शुरू कैसे करें, कुछ नए बिज़नस आईडिया आदि विषयों पर आर्टिकल लिख सकते हैं. बिज़नस आईडिया ब्लॉग से आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

बिज़नस आईडिया ब्लॉग से सम्बंधित कुछ टॉपिक निम्नलिखित हैं –

  • ऑनलाइन बिज़नस आईडिया
  • कम निवेश में बिज़नस कैसे करें
  • मोमबत्ती का बिज़नस कैसे करें
  • महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिज़नस आदि.

3 – डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी नॉलेज है तो आप डिजिटल मार्केटिंग पर हिंदी में ब्लॉग बना सकते हैं. आजकल हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहता है जिसके लिए डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज होनी आवश्यक है. इसलिए लोग गूगल पर डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित जानकारी को खोजते रहते हैं.

इसके अलावा अनेक युवा जो घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं वह भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सर्च करते रहते हैं. इसलिए ब्लॉग शुरू करने के लिए यह एक अच्छा टॉपिक है. आप डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग के द्वारा अपनी एजेंसी भी खोल सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत Broad Niche है आप पुरे विषय को भी एक ब्लॉग में कवर कर सकते हैं या फिर एक Micro Niche ब्लॉग बना सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग के लिए कुछ टॉपिक निम्नलिखित हैं –

  • डिजिटल मार्केटिंग क्या है
  • Blogging क्या है
  • SEO क्या है और कैसे करें
  • Email Marketing क्या है
  • Content मार्केटिंग क्या है आदि.

4 – ऑनलाइन ट्रेडिंग (Online Trading)

भारत के अनेक सारे युवा ऑनलाइन ट्रेडिंग की तरफ भी आकर्षित हो रहे हैं, क्योंकि आज के समय में ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान हो गया है. आप ऑनलाइन एप्लीकेशन के द्वारा ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं. हिंदी भाषा में ऑनलाइन ट्रेडिंग पर ब्लॉग बनाना वर्तमान समय में एक फायदे का सौदा है. आप निम्नलिखित विषयों को ट्रेडिंग ब्लॉग में कवर कर सकते हैं.

  • बेस्ट ट्रेडिंग एप्प
  • क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कैसे करें
  • शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
  • ट्रेडिंग एप्प रिव्यु आदि.

5 – शेयर बाजार (Share Market)

भारत का आज का हर युवा जागरूक है, वह जानता है कि पैसों को निवेश करके ही ज्यादा पैसा कमाया जाता है. इसलिए वह ऑनलाइन शेयर मार्केट की बारीकियों के बारे में सीखना चाहता है. अगर आपको शेयर बाजार में अच्छा नॉलेज है तो आप इससे सम्बंधित एक ब्लॉग बना सकते हैं और लोगों को शेयर बाजार के बारे में सही जानकारी दे सकते हैं.

शेयर बाजार ब्लॉग में आप निम्नलिखित टॉपिक को कवर कर सकते हैं –

  • शेयर बाजार क्या है
  • शेयर कैसे खरीदें
  • स्टॉक ब्रोकर क्या है
  • म्यूच्यूअल फण्ड क्या है
  • स्टॉक एक्सचेंज क्या है आदि.

6 – क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency)

क्रिप्टोकरेंसी पिछले कुछ सालों से एक चर्चित विषय है, इसलिए इसके बारे में भी अनेक सारे लोग इन्टरनेट पर खोजते रहते हैं. 2022 में क्रिप्टोकरेंसी पर ब्लॉग बनाना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉग में आप निम्नलिखित विषयों पर आर्टिकल लिख सकते हैं –

  • क्रिप्टोकरेंसी क्या है
  • क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमायें
  • भिन्न – भिन्न क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बता सकते हैं (जैसे बिटकॉइन, इथेरियम आदि)
  • क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्प आदि,

7 – नौकरी (Job Portal)

नौकरी एक ऐसा टॉपिक है जिसके बारे में आज भी सर्च किया जाता है और भविष्य में भी किया जाएगा. आप एक Job Portal बना सकते हैं और उसमें सरकारी नौकरी, प्राइवेट नौकरी में वेकेंसी आदि विषयों के बारे में बता सकते हैं.

नौकरी वेबसाइट में ट्रैफिक और पैसे तो बहुत हैं लेकिन आपको अन्य ब्लॉग की तुलना में इसमें ज्यादा मेहनत करनी होगी. क्योंकि एक भी गलत और Outdated इनफार्मेशन आपके ब्लॉग की रैंकिंग डाउन कर सकता है.

8 – सरकारी योजना (Government Scheme)

सरकार समय – समय पर अनेक सारी योजनायें निकालते रहती है, जिसके बारे में लोग गूगल पर सर्च करते हैं. अगर आप सरकारी योजना से सम्बंधित एक ब्लॉग बनाते हैं तो आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफिक होगा. आप सरकार के द्वारा निकाले जाने वाली हर एक स्कीम को अपने ब्लॉग में कवर कर सकते हैं.

9 – बैंकिंग (Banking)

बैंकिंग एक Evergreen टॉपिक है जिसके विषय में लोग हमेशा जानने के इच्छुक रहते हैं. आप बैंकिंग से Related एक ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें लोगों को बैंक, लोन, बैंक में खाते खुलवाना, बैंक की किसी समस्या का समाधान आदि के बारे में लिख सकते हैं. 2022 में Blogging के लिए बैंकिंग एक Best Niche है.

10 – प्रौद्योगिकी (Technology)

आज जिस युग में हम जी रहे हैं वह टेक्नोलॉजी का युग है, टेक्नोलॉजी दिन – प्रतिदिन विकास करती ही जा रही है. इसलिए टेक्नोलॉजी के विषय में लोग हमेशा ही सर्च करते हैं. टेक्नोलॉजी एक बहुत बड़ा टॉपिक है आप इसे narrow down करके एक ब्लॉग बना सकते हैं. टेक्नोलॉजी पर आप निम्न विषयों पर ब्लॉग बना सकते हैं.

  • इन्टरनेट
  • कंप्यूटर
  • गैजेट
  • सॉफ्टवेर
  • मोबाइल डिवाइस इत्यादि.

11 – स्वास्थ (Health)

यदि आपके पास Health विषय में Expertise (विशेषज्ञता) है तभी आप स्वास्थ पर ब्लॉग बनायें, बिना विशेषज्ञता के स्वास्थ सम्बंधित ब्लॉग को गूगल रैंक नहीं कराता है. क्योंकि यह YMYL Your Money Your Life वेबसाइट के अंतर्गत आती है जिसमें Google EAT रैंकिंग में एक महत्वपूर्ण फैक्टर है.

स्वास्थ ब्लॉग में ट्रैफिक बहुत अधिक होता है क्योंकि अधिकांश लोगों को कुछ न कुछ प्रॉब्लम रहती है. इसलिए अगर आप विशेषज्ञता के साथ स्वास्थ पर ब्लॉग बनाते हैं तो भविष्य में आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा. Health भी एक बहुत Broad Niche है, जिसे कि आप narrow down करके ब्लॉग बना सकते हैं. Health ब्लॉग के लिए कुछ टॉपिक निम्नलिखित हैं –

  • दवाइयां
  • वजन घटाना
  • सुन्दरता
  • व्यायाम और योगा
  • Nutrition (पोषण) और सेहत आदि.

12 – मनोरंजन (Entertainment)

मनोरंजन हर किसी के जीवन में बहुत जरुरी होता है, अधिकतर लोग अपने खाली समय में मनोरंजन की चीजें देखते हैं और पढ़ते हैं. इसलिए मनोरंजन पर ब्लॉग बनाना भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. मनोरंजन के अन्दर आप निम्न विषयों पर ब्लॉग बना सकते हैं.

  • मूवी रिव्यु
  • वेब सीरीज रिव्यु
  • जोक्स आदि.

13 – भोजन (Food)

भारतीय लोग खाने के बहुत बड़े शौक़ीन होते हैं, इसलिए लोग इन्टरनेट पर विभिन्न व्यंजनों की रेसिपी खोजते रहते हैं. अगर आपकी रूचि खाना बनाने में है और आपको नयी – नयी Dish बनाना पसंद है तो आप एक Food Blog बना सकते हैं और उसमें अलग – अलग खानों की रेसिपी बता सकते हैं. Food Blog पर भी बहुत अधिक ट्रैफिक रहता है.

14 – शिक्षा (Education)

अगर आप पढाई में अच्छे हैं तो एजुकेशन से Related भी ब्लॉग बना सकते हैं. एजुकेशन ब्लॉग में आपको लिखने के लिए कंटेंट की कमी नहीं पड़ने वाली है. आप विभिन्न Subject के Notes ब्लॉग के माध्यम से छात्रों को दे सकते हैं. एजुकेशन ब्लॉग में ट्रैफिक भी अच्छा रहता है और कमाई के लिए भी अनेक विकल्प होते हैं.

15 – कृषि (Agriculture)

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां अधिकांश भू – भाग में खेती की जाती है. गाँव – गाँव में इन्टरनेट के पहुँचने से लोग खेती के विषय में भी इन्टरनेट से जानकारी लेते हैं. आप कृषि पर आधारित एक ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें विभिन्न फसलों की जानकारी, कीटनाशक, फसल को सुरक्षित रखने आदि के विषय में जानकारी दे सकते हैं.

16 – यात्रा ब्लॉग (Travel Blog)

जिन लोगों को घूमने – फिरने का शौक है उनके लिए ट्रेवल ब्लॉग बनाना सबसे बेस्ट है. आप ट्रेवल ब्लॉग में अपने अनुभवों, अलग – अलग स्थानों आदि के बारे में बता सकते हैं. ट्रेवल ब्लॉग से भी अच्छी कमाई होती है.

17 – खेल (Sports Blog)

भारत में खेलों को बहुत अधिक प्यार दिया जाता है, अगर आपको भी खेलों में रूचि है तो आप खेलों से सम्बंधित ब्लॉग बना सकते हैं. इस प्रकार के ब्लॉग में आप आने वाले मैचों, Match Preview आदि के विषय में जानकारी दे सकते हैं. Sports एक बहुत Competitive Niche है. अगर आपके पास एक टीम है तभी आप स्पोर्ट्स ब्लॉग बनायें, क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग में आपको इवेंट के समय एक दिन में 8 – 10 पोस्ट भी पब्लिश करने पड़ सकते हैं.

18 – गेमिंग ब्लॉग (Gaming Blog)

ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढती जा रही है, आजकल के बच्चे और युवा हर कोई अपने मोबाइल में कुछ न कुछ गेम खेलते हैं. अगर आप भी गेम खेलने के शौकीन हैं तो गेम से Related ब्लॉग बना सकते हैं. इस प्रकार के ब्लॉग में आप गेम के Redeem Code, गेम में किसी समस्या का समाधान, गेम खेलने के लिए बेस्ट डिवाइस आदि विषयों आर्टिकल लिख सकते हैं.

19 – प्रेरणा (Motivation Blog)

जीवन में बहुत बार ऐसा समय हमारे सामने आता है जब हम निराश होकर हार मानने लगते हैं, इस स्थिति में काम आता है मोटिवेशन. जब लोगों को अपने जीवन में निराशा मिलती है तो वह इन्टरनेट पर खुद को मोटीवेट रखने के लिए Quotes, Story आदि पढ़ते हैं. इसलिए Motivation पर ब्लॉग बनाना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. लेकिन यह भी बहुत Competitive Niche है.

20 – न्यूज़ ब्लॉग (News Blog)

अगर आप लोग 3 – 4 दोस्त हैं तो मिलकर एक न्यूज़ ब्लॉग बना सकते हैं. News Blog में आपको विभिन्न विषयों पर trending टॉपिक पर जल्दी से जल्दी आर्टिकल लिखना पड़ता है तभी ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है.

अगर आप अकेले ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो हमारा सुझाव है कि आप न्यूज़ ब्लॉग या trending टॉपिक पर ब्लॉग नहीं बनायें, क्योंकि इसमें आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, और प्रत्येक दिन 8 – 10 आर्टिकल पब्लिश करने होते हैं. अगर आप अकेले न्यूज़ ब्लॉग बनाते हैं तो आप पर बहुत ज्यादा Workload हो जायेगा.

कुछ अन्य ब्लॉग टॉपिक

इनके अलावा भी अनेक टॉपिक हैं जिस पर आप ब्लॉग बना सकते हैं, कुछ टॉपिक हमने आपको नीचे बताये हैं –

  • 21 – जीवनी
  • 22 – निबंध
  • 23 – Quotes
  • 24 – रोचक तथ्य
  • 25 – आत्मसुधार
  • 26 – आध्य्मिकता
  • 27 – Product Review ब्लॉग

आपको लेख में बताये गए जिस टॉपिक पर Interest है उस टॉपिक पर अपना हिंदी ब्लॉग बना सकते हैं, और अगर आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग में काम करेंगे तो 1 साल के बाद अच्छी खासी कमाई भी करेंगे.

यह लेख भी आपके लिए फायदेमंद हैं –

निष्कर्ष: Blog Kis Topic Par Banaye

दोस्तों अंत में एक बात कहना चाहूँगा कि अगर आप रिसर्च करोगे तो आपको 1000 से टॉपिक भी मिल जायेंगे, लेकिन आपको शुरुवात में हमेशा उसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहिए जिसमें आपको Interest है और जब आप सीख जायेंगे और ब्लॉग से कमाई करना शुरू कर देंगे तो आप चाहें तो कंटेंट राइटर Hire करके दुसरे टॉपिक पर भी ब्लॉग बना सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Blog Kis Topic Par Banaye जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और इसी प्रकार के लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment