WordPress Blog Kaise Banaye -पूरी जानकारी हिंदी में 2022

WordPress Blog Kaise Banaye: – WordPress दुनिया का एक बेस्ट CMS पर जिस पर आप कुछ ही मिनटों में अपना बेहतरीन ब्लॉग बना सकते हैं. अधिकतर Blogger की पहली पसंद भी WordPress होती है, क्योंकि इसमें आपको Unlimited प्लगइन और थीम मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग को अन्य प्लेटफार्म की तुलना में अधिक आकर्षक बना सकते हैं.

वैसे WordPress पर ब्लॉग बनाना, है तो आसान लेकिन एक नए ब्लॉगर जिसे कि ब्लॉगिंग और वर्डप्रेस के विषय में अधिक जानकारी नहीं होती है उसके लिए एक वर्डप्रेस ब्लॉग सेटअप करना बहुत मुश्किल होता है.

इन्हीं सारी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मैंने आज का यह लेख लिखा है, इस लेख के द्वारा मैं आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने की पूरी गाइड स्टेप वाइज बताने वाला हूँ. इसलिए आप इस लेख के अंत तक जरुर बनें रहिये.

तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं आज का यह लेख.

वर्डप्रेस क्या है (What is WordPress in Hindi)

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स Content Management System है जो कि PHP और MySQL कंप्यूटर लैंग्वेज में लिखा गया है. वर्डप्रेस पर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं. ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म में से है.

WordPress भी दो प्रकार के हैं एक WordPress.com और दूसरा WordPress.org, ये दोनों ही अलग – अलग प्लेटफार्म है. WordPress.com में आप बिना डोमेन नाम, वेब होस्टिंग के भी ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन इसमें बहुत सारी Limitation होती है.

वहीँ WordPress.org पर आपको एक Self Hosted ब्लॉग बनाना पड़ता है, जिसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत होती है. आज के इस लेख में हम आपको WordPress.org पर ब्लॉग बनाना सीखाएँगे.

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनायें

  1. डोमेन और होस्टिंग खरीदें
  2. वर्डप्रेस इनस्टॉल करें
  3. वर्डप्रेस के लिए जरुरी प्लगइन इनस्टॉल करें
  4. एक लाइटवेट थीम को इंस्टाल करें
  5. ब्लॉग में सभी पेज बनायें
  6. ब्लॉग के बारे में गूगल को बताएं
  7. ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू करें

चलिए अब इन सभी 7 स्टेप के बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

1 – डोमेन और होस्टिंग खरीदें (Buy Domain and Hosting)

जब आप Blogging Niche Decide कर लेते हैं, और ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस को चुनते हैं तो वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है. बिना डोमेन और होस्टिंग के वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना संभव नहीं है.

डोमेन नाम वेबसाइट की इन्टरनेट में पहचान होती है, वहीँ होस्टिंग एक ऑनलाइन स्टोरेज होता है जिसमें वेबसाइट के कंटेंट स्टोर रहते हैं तथा इन्टरनेट पर Live रहते हैं.

अगर आप एक शुरुवाती Blogger हैं तो आप Bluehost कंपनी से होस्टिंग खरीद सकते हैं, Bluehost भारत में Best Hosting Provider हैं जिसे कि Officially वर्डप्रेस भी Recommended करता है. यह एक बहुत फ़ास्ट होस्टिंग है.

Bluehost बहुत किफायती दामों पर होस्टिंग सेवा प्रदान करवा देती है, इनका Support भी बहुत अच्छा है आपकी किसी भी समस्या का समाधान यह तुरंत कर देते हैं. साथ में ही Bluehost Hosting के हर एक प्लान में आपको एक डोमेन नाम बिल्कुल फ्री में मिल जाता है, इससे आपके डोमेन के पैसे भी बच जायेंगे.

कुल मिलाकर देखें तो एक नए ब्लॉगर के लिए Bluehost सबसे बेहतर होस्टिंग है. अगर आपको Bluehost से होस्टिंग लेने में कोई समस्या आती है तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं – Bluehost से होस्टिंग कैसे खरीदें.

2 – वर्डप्रेस इनस्टॉल करें (Install WordPress)

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद आपको इन्हें आपस में कनेक्ट करना होता है और फिर होस्टिंग के cPanel पर वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना पड़ता है. अगर आप एक ही कंपनी से होस्टिंग और डोमेन खरीदते हैं वर्डप्रेस इनस्टॉल करना बहुत आसान हो जाता है.

3 – जरुरी प्लगइन इंस्टाल करें (Install Important Plugin)

आप किस प्रकार का ब्लॉग बनाना चाहते हैं, उसके अनुसार प्लगइन को इनस्टॉल करें. कहने का मतलब है कि अपनी Requirement के हिसाब से जिस भी Feature की आपको जरुरत पड़ेगी उसके लिए उपयुक्त प्लगइन इनस्टॉल करें.

एक साधारण ब्लॉग के लिए जरुरी प्लगइन के बारे में जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं – वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए जरुरी प्लगइन.

4 – थीम इनस्टॉल करें (Install Theme)

एक Lightweight और Responsive फ़ास्ट लोडिंग थीम को अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इनस्टॉल करें. Heavy Theme जिसमें Unused Java, CSS होते हैं ऐसे थीम का इस्तेमाल कभी नहीं करें, क्योंकि इससे वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग Down हो सकती है. वेबसाइट के लुक को सिंपल रखने की कोशिस करें.

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे बेस्ट थीम GeneratePress है. यह एक कम कीमत में Responsive और Lightweight थीम है जिसकी लोडिंग स्पीड बहुत फ़ास्ट है. आपको अधिकतर ब्लॉग में GeneratePress Theme लगी मिल जायेगी.

5 – ब्लॉग में सभी पेज बनायें (Create Important Page)

थीम और प्लगइन को इनस्टॉल करके ब्लॉग को डिजाईन करने के बाद ब्लॉग के लिए सभी Mandatory पेज बनायें, जैसे About us, Contact Us, Privacy Policy, आदि. ब्लॉग में इन पेजों का होना बहुत आवश्यक है. आप ऑनलाइन टूल के द्वारा इन सभी पेज को बड़ी आसानी से बना सकते हैं.

6 ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें (Submit to GSC)

यह सारी प्रोसेस को Complete करने के बाद आपको अपने ब्लॉग के बारे में गूगल को भी बताना होता है. अपने ब्लॉग को गूगल को बताने के लिए गूगल ने एक टूल बनाया है जिसे गूगल सर्च कंसोल के नाम से जाना जाता है.

जब आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करते हैं तो गूगल के क्रॉलर आपकी वेबसाइट को क्रॉल करना शुरू करते हैं और धीरे – धीरे कुछ दिनों में आपकी वेबसाइट गूगल में दिखने लगती है.

7 – आर्टिकल लिखना शुरू करें

इस प्रकार आपका पूरा ब्लॉग सेटअप हो जाएगा, अब आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करने हैं, आप चाहें तो हर दिन एक पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं या फिर हफ्ते में 2 या 3. पोस्ट करने का दिन और पोस्ट करने के टाइम को फिक्स रखें. कहने का मतलब है कि आपको एक Schedule में पोस्ट करने हैं.

ब्लॉग पर एक अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए आप नीचे Suggest किये गए लेखों को पढ़ सकते हैं –

इस प्रकार से आप बहुत आसानी के साथ वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं.

क्या वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना आसान है?

बहुत सारे लोगों के मन में यह संशय रहता है कि क्या वे वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना पायेंगे, तो चलिए इसका जवाब भी जान लेते हैं.

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है, आपको किसी भी कोडिंग नॉलेज की जरुरत नहीं पड़ने वाली. आप Simply ड्रैग एंड ड्राप के द्वारा एक आकर्षक ब्लॉग बना सकते हैं. वर्डप्रेस पर आपको थोडा बहुत टेक्निकल नॉलेज की जरुरत पड़ सकती है, क्योंकि कभी – कभी हम वेबसाइट में कुछ ऐसे प्लगइन इनस्टॉल कर लेते हैं जिससे प्रॉब्लम आ जाती है.

लेकिन अगर आपने WordPress वेबसाइट का बैकअप लिया है तो आप बैकअप को अपलोड करके समस्या को सुलझा सकते हैं. आप Updraft Plugin के द्वारा वर्डप्रेस वेबसाइट का डेली बैकअप बना सकते हैं. बैकअप लेने के यह यह प्लगइन सबसे बेस्ट है.

इसके अलावा कोई प्रॉब्लम आ जाने पर आप अपनी होस्टिंग कंपनी से Contact भी कर सकते हैं, छोटे – मोटे प्रॉब्लम को होस्टिंग कंपनी भी फ्री में Solve कर देती है.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: WordPress Blog Kaise Banaye हिंदी में

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप लोगों में भी Confidence आ गया होगा कि आप भी एक WordPress ब्लॉग बना सकते हैं. लेकिन फिर भी आपको कोई मदद की है जरुरत है तो आप मुझे ईमेल कर सकते हैं, या फिर मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. मैं कोशिस करूँगा कि जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब दे सकूँ.

आशा करता हूँ आपको यह लेख WordPress Blog Kaise Banaye जरुर पसंद आया होगा, अंत में आपसे निवेदन करूँगा कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment