Blog Ko Design Kaise Kare – 20 + स्टेप वाइज गाइड हिंदी में

हर कोई ब्लॉगर चाहता है कि उसकी वेबसाइट का डिजाईन सबसे अलग और आकर्षक दिखें, इसलिए वह गूगल पर सर्च करते रहता हैं कि Blog Ko Design Kaise Kare. यदि आप भी अपने ब्लॉग को डिजाईन करना सीखना चाहते हैं तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं, क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको ब्लॉग डिजाईन करने के 20 से अधिक बिन्दुओं के बारे में बताने वाला हूँ जिसके द्वारा हर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाईन कर सकता है.

Blog को डिजाईन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है, यह आपके ब्लॉग को एक अलग पहचान देता है, और अगर आपके ब्लॉग का डिजाईन बहुत आकर्षक है तो यूजर के दिलों – दिमाग में आपकी वेबसाइट की छवि बन जाती है.

सिर्फ ब्लॉग को बना लेते और उसे Content डालने से काम नहीं चलता है ब्लॉग का डिजाईन भी एक फैक्टर है जो यूजर को आपकी वेबसाइट पर रुकने के लिए मजबूर कर देता है. एक ब्लॉगर को सभी चीजों को ध्यान में रखकर काम करना होता है.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं ब्लॉग को डिजाईन कैसे किया जाता है विस्तार से.

Table Of Contents
  1. ब्लॉग को डिजाईन करें
  2. Step 1 – कुछ Content बनायें (Create Some Content)
  3. Step 2 – थीम का चुनाव करें (Select Theme)
  4. Step 3 – हैडर डिजाईन करें (Design Header)
  5. Step 4 – मुख्य सेक्शन डिजाईन करें (Design Main Section)
  6. Step 5 – कंटेंट एरिया डिजाईन करें (Design Content Area)
  7. Step 6 – साइडबार डिजाईन करें (Design Sidebar)
  8. Step 7 – फूटर एरिया डिजाईन करें (Design Footer Area)
  9. FAQ Section : Blog Design in Hindi
  10. अंतिम शब्द: Blog Ko Design Kaise Kare

ब्लॉग को डिजाईन करें

मैंने आपको Step Wise ब्लॉग को डिजाईन करने की प्रोसेस बतायी है, इसलिए जब भी आप ब्लॉग को डिजाईन करें इस लेख में बताये गए क्रम के अनुसार ही डिजाईन करें. इससे आपको ब्लॉग डिजाईन करने में आसानी होगी. चाहे आपका ब्लॉग Blogger.com पर है या WordPress पर, इस लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा आप दोनों प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग को आसानी से डिजाईन कर सकते हैं.

Note – मैंने कुछ हिस्सों में अपने ब्लॉग डिजाईन की इमेज भी add किया है, इसका आप यह मतलब ना निकालें कि मैं अपनी ब्लॉग के डिजाईन को बेस्ट कह रहा हूँ, इमेज केवल उदाहरण देने के लिए इस्तेमाल किये गए हैं.

Step 1 – कुछ Content बनायें (Create Some Content)

अनेक सारे नए Blogger ब्लॉग को बनाते ही बिना पोस्ट पब्लिश किये ब्लॉग को डिजाईन करने लगते हैं जो कि सही नहीं है. ब्लॉग बनाने के बाद आपको कुछ कंटेंट पब्लिश कर लेने चाहिए तभी आपके पास Header, Footer, Sidebar आदि में लगाने के लिए लिंक उपलब्ध होंगें, और आप ब्लॉग को बेहतर तरीके से डिजाईन कर पायेंगे.

1 – ब्लॉग में कम से कम 15 पोस्ट लिखें

ब्लॉग बनाने के बाद कम से कम 10 से 15 पोस्ट पब्लिश करें, क्योंकि पोस्ट पब्लिश करने के बाद ही आपको पता चल पायेगा कि आपका ब्लॉग कैसा दिखाई दे रहा है. ब्लॉग का Real Look पोस्ट पब्लिश करने के बाद ही दिखाई देता है. ब्लॉग को डिजाईन करने का मुख्य मकसद यही होता है कि हमारे ब्लॉग के पोस्ट अच्छे से दिख सकें.

2 – पोस्ट को केटेगरी में Add करें

अलग – अलग टॉपिक के पोस्ट के लिए ब्लॉग में अलग – अलग केटेगरी का इस्तेमाल करें. जैसे आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर आधारित है तो आप कंप्यूटर, इन्टरनेट, टेक न्यूज़ आदि प्रकार के पोस्ट के लिए अलग – अलग केटेगरी बनायें. इससे ब्लॉग यूजर फ्रेंडली बनता है, और आपको ब्लॉग Navigation बनाने में भी मदद मिलती है.

3 – ब्लॉग के लिए सभी जरुरी पेज बनायें

ब्लॉग में सभी जरुरी पेज बनायें, जैसे About Us, Contact Us, Privacy Policy, Term and Condition आदि. ये पेज ब्लॉग में जरुरी होते हैं. इसलिए डिजाईन करने से पहले ही इन्हें बना लें. इससे आपको यह भी फायदा मिलेगा कि जब आप Menu में About Us या Contact Us का पेज लगाना चाहेंगे तो आपके पास पेज का लिंक उपलब्ध होगा.

Step 2 – थीम का चुनाव करें (Select Theme)

जब आप ब्लॉग में कुछ कंटेंट बना लेते हैं तो इसके बाद बारी आती है ब्लॉग के लिए Theme Select करने की. जिसके लिए आप निम्न बात का ध्यान रख सकते हैं.

4 – ब्लॉग में एक आकर्षक थीम लगाएं

आज के समय में वेबसाइट का फ़ास्ट होना बहुत जरुरी है. जब आपकी वेबसाइट फ़ास्ट लोड होगी तभी आपको सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रैंकिंग मिलेगी. ब्लॉग की लोडिंग स्पीड फ़ास्ट करने के लिए Theme का महत्वपूर्ण रोल होता है, इसलिए आप ऐसी Theme का चुनाव करें जो कि Lightweight के साथ – साथ Mobile Responsive हो. क्योंकि अब अधिकतर ब्लॉग मोबाइल में ही पढ़े जाते हैं.

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आप GeneratePress जैसी Lightweight Theme का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक बहुत फ़ास्ट लोडिंग Theme है जिसमें Unused Java, CSS का इस्तेमाल नहीं किया गया है.

5 – Color Combination सही रखें

जब आप Theme लगा लेते हैं तो आपको Color Combination भी अच्छा रखना होता है. एक साधारण ब्लॉग के लिए White बैकग्राउंड सबसे बेस्ट है, साथ में आप हैडर और फूटर का कलर एक समान रख सकते हैं. जैसे मैंने Black Color का इस्तेमाल किया है. आप भी Black, Blue या कुछ अन्य Color अपने अनुसार लगा सकते हैं.

White बैकग्राउंड में text को हमेशा Black रखें, और लिंक का कलर आप Blue या Orange रख सकते हैं. ब्लॉग को ज्यादा रंगीन ना बनायें. हमेशा सिंपल और प्रोफेशनल कलर का इस्तेमाल करें.

Step 3 – हैडर डिजाईन करें (Design Header)

ब्लॉग में मुख्य रूप से 4 सेक्शन होते हैं Header, Main Section, Sidebar और Footer. आपको इन चारों सेक्शन को ही डिजाईन करना होता है. सबसे पहले आप Header से ब्लॉग को डिजाईन करना शुरू करें.

6- Logo बनायें

Logo आपके ब्लॉग की पहचान होती है, जब यूजर आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे आपके ब्लॉग का Logo याद रहता है जिससे कि वह कहीं भी आपके ब्लॉग को पहचान सकता है. इसलिए ब्लॉग का Logo बनाना बहुत जरुरी होता है. ऑनलाइन आपको अनेक सारे फ्री Logo Generator Tool मिल जायेंगे जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग के लिए एक आकर्षक Logo बना सकते हैं.

7- Favicon बनायें

Favicon का पूरा नाम Favorite Icon होता है. जो कि एक छोटा सा आइकॉन होता है और ब्राउज़र टैब में दिखता है. जब एक ब्राउज़र में अनेक सारी वेबसाइट खुली होती हैं तो Favicon आपकी वेबसाइट को यूनिक Look देता है. यूजर Favicon के द्वारा पता कर सकता है कि आपकी वेबसाइट किस टैब में खुली है. इसलिए ब्लॉग में Favicon लगाना भी बहुत जरुरी होता है.

Favicon

8 – Menu Bar बनायें

ब्लॉग को Navigate करने के लिए Menu Bar लगाना बहुत महत्वपूर्ण होता है. आप ब्लॉग के Top में Menu Bar जरुर लगाएं. इससे यूजर को आपका ब्लॉग एक्सेस करने में आसानी होती है. Menu Bar में आप केटेगरी, ब्लॉग पेज, पिलर पोस्ट आदि को Add कर सकते हैं. ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए आप Drop Down Menu Bar का इस्तेमाल कर सकते हैं.

9 – Search Bar लगायें

सबसे ऊपर Menu Bar में आपको सर्च बार भी लगाना चाहिए, इसके द्वारा यूजर आपके ब्लॉग में अपनी पसंद की जानकारी को खोज सकते हैं. आप हमारे ब्लॉग के Menu Bar में सबसे अंतिम में देख सकते हैं कि हमने सर्च बार लगाया है.

Menu Bar and Search Bar

Step 4 – मुख्य सेक्शन डिजाईन करें (Design Main Section)

Header को डिजाईन करने के बाद आपको ब्लॉग का Main Section डिजाईन करना होता है, इसमें आपके ब्लॉग के सभी पोस्ट दिखाई देते हैं. Main Section को डिजाईन करते समय आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं.

10 – Feature Image लगायें

आपको अपने सभी ब्लॉग पोस्ट में एक Feature Image का इस्तेमाल करना चाहिए जो कि Main Section में दिखता है. Feature Image ब्लॉग पोस्ट का एक Thumbnail होता है जिसे देखकर यूजर को समझ में आ जाता है कि ब्लॉग पोस्ट किस विषय में लिखी गयी है.

11 – Excerpt word Count कम रखें

ब्लॉग के Main Section में आर्टिकल के कुछ Word दिखाई देते हैं इसे ही Excerpt कहते हैं. आप Excerpt में अधिक शब्दों का इस्तेमाल ना करें, आप 15 – 20 Word ही Excerpt में दिखाएँ.

12 – Read More का बटन लगायें

आप अपने ब्लॉग के Main Section में पोस्ट के नीचे Read More का बटन भी लगा सकते हैं, यह आपके ब्लॉग को ज्यादा आकर्षक और यूजर फ्रेंडली बनाता है.

13 – Next or Previous पेज का इस्तेमाल करें

अधिकतर यूजर ब्लॉग के Home Page को ज्यादा Open करते हैं जिससे वह यह देख सकें कि ब्लॉग में उनके लिए और क्या – क्या जानकारी है. आप Main Section में सबसे नीचे Next और Previous पेज का आप्शन भी जरुर लगायें, जिससे यूजर आपके ब्लॉग पर अन्य पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

Next Page

Step 5 – कंटेंट एरिया डिजाईन करें (Design Content Area)

Blog Ko Design Kaise Kare में सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है Content Area, क्योंकि कोई भी यूजर आपके कंटेंट के द्वारा ही आपके ब्लॉग को पसंद करते हैं. अगर आपके ब्लॉग का कंटेंट यूजर की Query का संतोषजनक जवाब देने में असमर्थ रहता है तो यूजर कभी आपकी वेबसाइट में आना पसंद नहीं करेगा. फिर चाहे आप कितनी ही मर्जी ब्लॉग को डिजाईन करते रहें.

आपको हमेशा अपने ब्लॉग के कंटेंट एरिया को यूजर फ्रेंडली डिजाईन करना चाहिए. आप निम्न प्रकार से अपने ब्लॉग कंटेंट एरिया को अच्छा डिजाईन कर सकते.

14 – सही फॉण्ट का इस्तेमाल करें

एक अच्छा Font ब्लॉग को आकर्षक दिखाने में महत्वपूर्ण होता है. कई सारे नए ब्लॉगर ऐसे Font को सेलेक्ट कर लेते हैं जो कि बिल्कुल भी पठनीय नहीं होता है, यह नए ब्लॉगर के द्वारा की जाने वाले सबसे बड़ी गलती में से एक होती है. आपको हमेशा ऐसे Font को ही सेलेक्ट करना चाहिए जो दिखने में भी साफ़ सुधरा हो, और पढने में भी Easy हो. मैं अपने ब्लॉग पर Georgia Font का इस्तेमाल करता हूँ. यह एक बहुत साफ़ – सुधरा Font है.

15 – Font का साइज़ सही रखें

यूजर आपके ब्लॉग को पढ़ेगा या नहीं यह काफी हद तक ब्लॉग के Font Size पर निर्भर करता है, अगर आप बहुत छोटे Font Size का इस्तेमाल करते हैं तो यूजर ठीक तरीके से आपके ब्लॉग को नहीं पढ़ पायेगा और वह ब्लॉग से बाउंस बैक कर लेगा. इस प्रकार आपका Bounce Rate भी बढ़ जाएगा और आपकी रैंकिंग भी डाउन हो जायेगी.

इसलिए आप ब्लॉग के Font Size को न तो ज्यादा छोटा रखें और न ही ज्यादा बड़ा. ब्लॉग के लिए एक आदर्श Font Size 16 PX से 18 Px तक है.

16 – Table of Content बनाएं

ब्लॉग पोस्ट में हमेशा Table of Content का इस्तेमाल करें. अगर आप एक लम्बा ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो यूजर Table of Content के द्वारा पता कर सकता है कि पोस्ट में किस – किस टॉपिक को कवर किया गया है, और वह अपने मतलब की इनफार्मेशन को आसानी से खोज सकता है.

17 – Share बटन लगायें

ब्लॉग पोस्ट में Social Share के बटन भी जरुर लगायें. जब कोई यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहता है तो वह अलग – अलग Social Share Button के द्वारा पोस्ट को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकता है. इससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक तो आयेगा ही साथ में गूगल में भी आपके ब्लॉग की Ranking Improve होगी.

क्योंकि गूगल यूजर के द्वारा ब्लॉग पर की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखता है, और अगर यूजर अधिक से अधिक आपके ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते हैं तो गूगल को यह संकेत जाता है कि आपका पोस्ट अच्छा है और वह आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाता है.

18 – Author Box बनायें

ब्लॉग पोस्ट के नीचे Author Box लगाने से आपका Google EAT स्कोर Improve होता है और यूजर आप पर विश्वास करते हैं. Author Box में आप अपने बारे में लोगों को बता सकते हैं, जिससे लोग जान सकें कि आप कौन हैं.

19 – Related Post दिखायें

ब्लॉग पोस्ट के नीचे Related Post का Widget लगायें. Related Post में ब्लॉग के किसी पोस्ट से मिलते – जुलते पोस्ट दिखते हैं. यह आपके SEO को Improve करता है और ब्लॉग के बाउंस रेट को भी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Content Area Design

Step 6 – साइडबार डिजाईन करें (Design Sidebar)

ब्लॉग के Main Section और Content Area को डिजाईन करने के बाद आते हैं ब्लॉग के Sidebar को डिजाईन करने के लिए. Sidebar में आपको अधिकतर Widget ही लगाने होते हैं. साइडबार को डिजाईन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण Widget निम्नलिखित हैं.

20 – Follow Us का विजेट लगायें

अगर आप अपनी ऑडियंस बनाना चाहते हैं तो आपको केवल एक ही प्लेटफॉर्म में सीमित नहीं रहना चाहिए. आपको भिन्न – भिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएट करना चाहिए, और वहां भी अपनी ऑडियंस बनानी चाहिए. आप अपने ब्लॉग में Follow Us का विजेट लगाकर अपने विजिटर को भिन्न – भिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भेज सकते हैं और वहां भी अपनी ऑडियंस बना सकते हैं.

21 – Popular Post या Latest Post का विजेट लगाएं

अगर आप Popular Post या Latest Post का Widget ब्लॉग में लगाते हैं तो विजिटर आपके ब्लॉग को पढ़ते समय Popular Post और Latest Post को भी पढ़ सकते हैं. यह विजेट सबसे महत्वपूर्ण विजेट में से एक है, आपने अधिकतर ब्लॉग में Footer या साइडबार में Latest या Popular Post का विकल्प देखा भी होगा.

22 – केटेगरी विजेट लगायें

एक ब्लॉग में अनेक विषयों को कवर किया जाता है जिसके लिए अनेक केटेगरी का इस्तेमाल किया जाता है. आप साइडबार में केटेगरी का Widget लगा सकते हैं जिससे यूजर अपनी पसंद के अनुसार सभी पोस्ट को आसानी से पढ़ सकता है.

Step 7 – फूटर एरिया डिजाईन करें (Design Footer Area)

Blog Ko Design Kaise Kare के सबसे अंत में हम आते आते हैं Footer Area में. जिस प्रकार से आप साइडबार को आकर्षक दिखाने के लिए विजेट का इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार से Footer को डिजाईन करने के लिए भी विजेट का इस्तेमाल किया जाता है. आप Footer Area को निम्न प्रकार से डिजाईन करें

23 – आकर्षक फुटर बनायें

ब्लॉग को अधिक आकर्षक बनाने के लिए जितना हो सके उतना बेहतर Footer Add करें. ब्लॉग के Footer Area में आप निम्नलिखित विजेट add कर सकते हैं.

  • Subscription Widget लगा सकते हैं.
  • जरुरी पेज के लिंक लगा सकते हैं
  • ब्लॉग के बारे में बता सकते हैं
  • Follow Us विजेट लगा सकते हैं.

24 – Footer में Copyright Detail लिखें

ब्लॉग में सबसे अंतिम में Footer Credit होता है जिसमें अधिकतर Blogging Platform या Designer का नाम होता है. आपको यही Footer Credit को Edit करना होता है और अपने ब्लॉग का नाम लिख सकते हैं. इससे आपका ब्लॉग बहुत प्रोफेशनल लगता है.

Design Footer Area

FAQ Section : Blog Design in Hindi

Q – क्या ब्लॉग डिजाईन करने के लिए कोडिंग आनी चाहिए?

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर बना है तो आपको थोड़ी बहुत कोडिंग की नॉलेज भी होनी चाहिए, और यदि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना है तो आपको ब्लॉग डिजाईन करने के लिए किसी प्रकार की कोडिंग नॉलेज की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वर्डप्रेस के ढेर सारे प्लगइन आपके लिए हर प्रकार के Feature उपलब्ध करवाते हैं.

Q – वर्डप्रेस ब्लॉग डिजाईन करने के लिए सबसे बेस्ट टेम्प्लेट कौन सा है?

वर्डप्रेस पर एक ब्लॉग को डिजाईन करने के लिए सबसे बेस्ट टेम्पलेट या थीम GeneratePress है, क्योंकि यह बहुत ही सिंपल और लाइटवेट थीम है जो वेबसाइट के स्पीड को भी बढ़ाती है.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Blog Ko Design Kaise Kare

इया लेख को पढने के बाद आपको Blog Ko Design Kaise Kare से सम्बंधित कई सारे Confusion दूर हो गए होंगे. मुझे पूरी उम्मीद है, अगर आपके लेख को अंत तक पढ़ा है तो आपको आगे से कभी भी ब्लॉग को डिजाईन करने में कोई परेशानी नहीं आने वाली है.

इस लेख में इतना ही, अगर इस लेख से आपको कुछ फायदा मिला है तो लेख को सोशल मीडिया पर अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें और ब्लॉग डिजाईन करने में उनकी मदद भी करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment