Free में Blogging Kaise Seekhe – फ्री ब्लॉग्गिंग सीखने के बेस्ट तरीके

Blogging Kaise Seekhe – आज के समय में Blogging के बारे में बहुत अधिक लोग इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं क्योंकि ब्लॉग्गिंग घर बैठे लाखों रूपये कमाने का अवसर देता है. भारत में कई सारे ब्लॉगर लाखों रूपये प्रतिमाह ब्लॉग्गिंग से कमाते हैं. यदि आप भी Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉग्गिंग को अच्छे से सीखना होगा, आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको फ्री ब्लॉग्गिंग सीखने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने वाले हैं.

अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखने का मन बना चुके हैं तो शुरुवात में आप अपना ध्यान पैसों से हटाकर केवल सीखने पर फोकस करें. यदि आपका फोकस पैसों पर अधिक रहेगा तो शायद ही आप लंबे समय तक ब्लॉग्गिंग कर पायेंगें. क्योंकि ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने में 6 महीने से लेकर एक साल तक का समय लग सकता है और कभी कभी तो इससे भी अधिक समय लग जाता है.

इसलिए अगर आप सीखने पर ज्यादा फोकस करेंगें तो आप ब्लॉग्गिंग को काफी अच्छे से सीख जायेंगें और फिर ब्लॉग्गिंग से लाखों रूपये की कमाई घर बैठे कर पायेंगें, क्योंकि नॉलेज ही पॉवर है.

वैसे ब्लॉग्गिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका है आप एक ब्लॉग बनायें और उसमें नियमित रूप से काम करें, इससे आप ब्लॉग्गिंग की बारीकियों को अच्छे से सीख पायेंगें. लेकिन खुद से सीखने में आपको काफी अधिक समय लग सकता है, इसलिए ब्लॉग्गिंग को कम समय में सीखने के लिए मैंने यह ब्लॉग पोस्ट लिखा है.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल और जानते हैं फ्री ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें के बारे में विस्तार से.

Blogging क्या है?

Blogging एक ऐसा काम है जिसमें एक ब्लॉगर ऑनलाइन किसी प्लेटफ़ॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाकर नियमित रूप से Blog पर कार्य करता है. ब्लॉग के द्वारा ब्लॉगर अपने नॉलेज को इन्टरनेट के जरिये दुनिया तक पहुंचा सकते हैं.

ब्लॉगर अपने ब्लॉग को मेन्टेन करने के लिए जो भी काम करता है उसे ही Blogging कहा जाता है. जैसे किआर्टिकल लिखना, SEO करना, ब्लॉग की डिजाईन अच्छी रखना, ब्लॉग में आने वाली हर एक समस्या को हल करना आदि.

Blogging के लिए जरुरी स्किल

Blogging के अंतर्गत कई सारी चीजें आती हैं जिन्हें आपको अच्छी प्रकार से सीखना पड़ता है. हर एक सफल ब्लॉगर को यह सभी स्किल आती हैं और वे लगातार इन स्किल को improve करते रहते हैं, जिसकी वजह से वे लंबे समय से ब्लॉग्गिंग में बने हुए हैं और अच्छी खासी इनकम कर रहे हैं. आइये अब मैं आपको उन सभी जरुरी स्किल के बारे में बताता हूँ जिन्हें एक ब्लॉगर के लिए सीखना बेहद जरुरी है.

#1. कंटेंट राइटिंग (Content Writing)

Blogging में सबसे महत्वपूर्ण कंटेंट होता है. यूजर ब्लॉग पर कंटेंट पढने के लिए ही आते हैं, बिना कंटेंट राइटिंग सीखे आप ब्लॉग्गिंग नहीं कर सकते हैं. आपको अपने ब्लॉग में यूनिक, हाई क्वालिटी और उपयोगी कंटेंट पब्लिश करने होते हैं जिससे कि आपके ब्लॉग को पढने वाले पाठक को वह इनफार्मेशन मिल सके जिसे वह इन्टरनेट पर खोज रहा है.

Blogging सीखने के लिए सबसे पहले आप कंटेंट राइटिंग और इसकी बारीकियों को सीखें, कैसे एक ब्लॉग पोस्ट तैयार किया जाता है, ब्लॉग पोस्ट लिखने की शैली क्या होती है, ब्लॉग पोस्ट को आसान शब्दों में कैसे लिखें आदि. जब आप एक अच्छा कंटेंट लिखना सीख जायेंगें तो आपके ब्लॉग्गिंग में सफल होनी की संभावना 99.99% होती है.

कंटेंट राइटिंग की बारीकियों को सीखने के लिए आप अधिक से अधिक ब्लॉग पोस्ट पढ़ें, देखें कि उन्होंने किस प्रकार से आर्टिकल लिखा है. और खुद लिखने का अभ्यास करें इससे आप धीरे धीरे कंटेंट राइटिंग में बेहतर बनते जायेंगें.

अगर आप अपने ब्लॉग में पाठकों के लिए उपयोगी आर्टिकल पब्लिश करेंगें तो गूगल खुद आपके ब्लॉग को रैंक करेगा और आपके ब्लॉग में अधिक से अधिक ट्रैफिक आयेगा.

#2. ग्राफ़िक डिजाइनिंग (Graphic Designing)

Blogging में सफलता प्राप्त करने के लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग सीखना भी महत्वपूर्ण है. पाठकों को आकर्षित करने और उन्हें अपनी बात को अच्छे ढंग से समझाने के लिए आपको टेक्स्ट के साथ ग्राफ़िक का इस्तेमाल भी अपने ब्लॉग पोस्ट में करना होता है.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के द्वारा आप आकर्षक इमेज या GIF बना सकते हैं और उनका इस्तेमाल अपने ब्लॉग पोस्ट में कर सकते हैं. ब्लॉग्गिंग के लिए ग्राफ़िक डिज़ाइन करने के लिए Canva एक अच्छा टूल है, जिसकी मदद से आप आकर्षक ग्राफ़िक बना सकते हैं.

आप अपने सभी ब्लॉग पोस्ट में कम से कम एक इमेज का इस्तेमाल जरुर करें, हालाँकि आप पोस्ट के अनुसार अधिक इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन एक इमेज तो हर ब्लॉग पोस्ट में लगायें. और कहा भी जाता है एक इमेज 100 शब्दों के बराबर होती है.

इमेज का ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करने का एक फायदा यह भी होता है कि सर्च इंजन रिजल्ट पेज में जो Image या Video का सेक्शन होता है अगर वहाँ पर आपकी इमेज / विडियो रैंक करती है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है. क्योंकि बहुत सारे यूजर गूगल पर इमेज देखना पसंद करते हैं.

#3. कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research)

कीवर्ड रिसर्च करना हर एक ब्लॉगर के लिए प्राइमरी और बेहद जरुरी स्किल होती है. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा ही आपको पता चल पाता है कि आप जिस कीवर्ड पर आर्टिकल लिख रहे हैं उसके बारे में कितने ब्लॉग ने लिखा है और उस कीवर्ड को कितने लोग सर्च करते हैं.

बिना कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल लिखना अँधेरे में तीर चलाने जैसा है, कुछ कहा नहीं जा सकता है कि वह निशाने पर लगेगा या नहीं. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा आपको पता चल पाता है कि उस कीवर्ड पर potential traffic कितना है.

अधिकतर नए ब्लॉगर बिना कीवर्ड रिसर्च किये आर्टिकल लिख लेते हैं और उनका आर्टिकल पहले नंबर पर रैंक करने के बावजूद भी ट्रैफिक नहीं आता है. क्योंकि जिस कीवर्ड पर उन्होंने आर्टिकल लिखा होता है उसे लोग सर्च ही नहीं कर रहे होते है. इसलिए सफल ब्लॉगर बनने के लिए कीवर्ड रिसर्च सीखना भी अनिवार्य स्किल है.

#4. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानि SEO ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण स्किल है. SEO एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें आप अपने ब्लॉग को इस प्रकार से ऑप्टिमाइज़ करते हैं जिससे कि आपके आर्टिकल गूगल सर्च इंजन में रैंक करे.

बिना SEO के आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक नहीं करवा सकते हैं. और अगर आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नहीं करेंगें तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी नहीं आयेगा. आप ब्लॉग पढ़कर, YouTube विडियो देखकर आदि से SEO को सीखना शुरू कर सकते हैं.

SEO भी कई प्रकार के होते हैं जिन्हें सीखकर आपको अपने ब्लॉग में apply करना होता है जैसे कि On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO, Image SEO आदि.

#5. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

ब्लॉग पर Instant ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग भी काफी जरुरी होती है. आज के टाइम में सोशल मीडिया की पॉवर से आप सभी लोग भली भांति परिचित होंगें, कई लोग सोशल मीडिया पर वायरल होकर रातों रात सेलेब्रिटी बन जाते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपको अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपने ब्लॉग के नाम से एक प्रोफेशनल पेज बनाना पड़ता है और फिर जो भी आर्टिकल आप अपने ब्लॉग में पब्लिश करते हैं उसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं. सोशल मीडिया पर अगर आपकी कोई पोस्ट वायरल हो जाती है तो आपके ब्लॉग में भर भर कर ट्रैफिक आयेगा.

हालांकि सोशल मीडिया मार्केटिंग ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए अतिआवश्यक स्किल तो नहीं है लेकिन अगर आप कम समय में अपने ब्लॉग पोस्ट को वायरल करना चाहते हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग को सीख सकते हैं.

#6. वेब डिजाइनिंग (Web Designing)

अपने ब्लॉग को आकर्षक दिखाने के लिए आपको वेब डिजाइनिंग करना भी आना चाहिए. यह एक कॉमन ब्लॉग्गिंग स्किल है जो हर एक ब्लॉगर को आनी चाहिए.

वेब डिजाइनिंग के द्वारा आप अपने ब्लॉग को इस प्रकार से डिजाईन कर सकते हैं जिससे कि यूजर्स को आपका ब्लॉग पसंद आये. आपको हमेशा कोशिस करनी चाहिए कि आपका ब्लॉग साफ़ सुधरा दिखे ताकि यूजर को ब्लॉग पढने में कोई परेशानी नहीं हो और आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड फ़ास्ट हो.

आप जिस भी प्लेटफ़ॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाते हैं उसमें आपको डिजाइनिंग के लिए बहुत सारे feature मिल जाते हैं जिससे आप अपने ब्लॉग को एक आकर्षक लुक दे सकते हैं.

#7. वर्डप्रेस (WordPress)

WordPress ब्लॉग्गिंग के लिए दुनिया का सबसे Popular CMS (Content Management System) है जिसमें आप 30 मिनट में Drag & Drop से अपना ब्लॉग बना सकते हैं. दुनिया में अधिकतर ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही बने हैं.

शुरुवात में आप गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन जब आपका ब्लॉग Grow हो जाता है तो आपको वर्डप्रेस में switch करना ही पड़ता है, इसलिए आप वर्डप्रेस को भी सीखना शुरू करें.

आप WordPress की बेसिक चीजें जैसे वर्डप्रेस में पोस्ट लिखना, प्लगइन इनस्टॉल करना, थीम कस्टमाइज करना आदि सीख लीजिये.

फ्री में ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि आपको ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए क्या क्या चीजें सीखनी होगी, चलिए अब मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताता हूँ जिनके द्वारा आप फ्री में ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं, मैंने भी इन्हीं सब तरीकों के द्वारा ही ब्लॉग्गिंग को सीखा है.

वैसे Blogging सीखने का कोई ऐसा तरीका नहीं है जिसके द्वारा आप एक दिन में या एक महीने में ब्लॉग्गिंग सीख जायें. अगर आप वास्तव में ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं तो आपको एक ब्लॉग बनाकर उस पर नियमित रूप से सीखते हुए काम करना होगा. इस प्रकार आप धीरे धीरे ब्लॉग्गिंग को अच्छे से सीख जायेंगें.

Blogging सीखने के लिए आप नीचे बतायी गयी बातों का पालन कर सकते हैं.

#1. Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनायें

आज की तारीख में जितने भी सफल ब्लॉगर हैं उन्होंने फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म Blogger.com से ही अपने ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुवात की थी. Blogger.com गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसमें आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं. इसमें आपको एक सबडोमेन और लाइफटाइम फ्री होस्टिंग मिल जाती है.

मैंने भी Blogger.com से अपने ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुवात की थी और 5 से 6 महीने इसी प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉग्गिंग किया. जब मैं ब्लॉग्गिंग के बेसिक को समझ गया था तब मैंने Blogger से WordPress पर अपने ब्लॉग को माइग्रेट कर लिया.

Blogger से शुरुवात करने से मुझे वर्डप्रेस में ब्लॉग्गिंग करने में ज्यादा परेशानी नहीं आई. आप भी ऐसा ही कर सकते हैं 5 – 6 महीने Blogger.com पर ब्लॉग्गिंग सीखने के बाद वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो सकते हैं.

#2. वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनायें

अगर आप WordPress सीखना चाहते हैं लेकिन आपके पास होस्टिंग खरीदने के लिए बजट नहीं है तो आप WordPress.com पर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं. दरसल WordPress दो प्रकार के होते हैं WordPress.com और WordPress.org.

WordPress.org में ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना पड़ता है, इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप फ्री ब्लॉग नहीं बना सकते हैं. वहीँ WordPress.com एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं, हालाँकि WordPress.com के पास अपने पेड प्लान भी हैं जिन्हें आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खरीद सकते हैं.

WordPress.com में आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं. 3 – 4 महीने इस प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉग्गिंग करने पर आप ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं और साथ ही आपको वर्डप्रेस की अच्छी नॉलेज हो जायेगी, जिससे आपके लिए वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग करना आसान होगा.

#3. दुसरे ब्लॉग को पढ़ें

ब्लॉग्गिंग सीखने और ब्लॉग्गिंग में एक्सपर्ट बनने के लिए आप दुसरे ब्लॉगर के ब्लॉग को पढ़ सकते हैं. आप ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित टॉप ब्लॉग या जिस टॉपिक में आपको interest है उससे सम्बंधित टॉप ब्लॉग को पढ़ें. इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

आपको आईडिया मिलेगा कि कैसे टॉप ब्लॉगर पोस्ट लिखते हैं, वे अपने ब्लॉग में ऐसा क्या करते हैं जो आप अपने ब्लॉग में नहीं करते हैं आदि चीजें सीखकर उन्हें अपने ब्लॉग में apply करने की कोशिस कर सकते हैं. जितना आप अन्य ब्लॉग को पढ़कर  ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं उतना किसी अन्य माध्यम से नहीं सीख सकते हैं.

#4. YouTube से ब्लॉग्गिंग सीखें

Blogging सीखने का अगला फेमस प्लेटफ़ॉर्म YouTube है. आज अनेक सारे ब्लॉगर YouTube पर भी हैं और अपने यूट्यूब चैनल में वे ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित काफी उपयोगी कंटेंट अपलोड करते हैं.

आपको ब्लॉग्गिंग में जहाँ पर भी समस्या आ रही है उसे YouTube में सर्च करें, आपको YouTube पर उस समस्या के समाधान के लिए ढेर सारे विडियो मिल जायेंगें. इसके अलावा आप ब्लॉगर के इंटरव्यू वाले विडियो को देख सकते हैं इससे आपको रोडमैप मिलता है कि कैसे ब्लॉग्गिंग सीखकर आप इस फील्ड में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

हालाँकि अधिकांश ब्लॉगर अपने YouTube Video में ब्लॉग्गिंग के बारे में डिटेल में इनफार्मेशन नहीं देते हैं जिससे कि आपको आधी अधूरी ही जानकारी मिलती है, और अधिकतर YouTuber का फोकस होता है कि अपने विडियो में ज्यादा से ज्यादा व्यूज प्राप्त करके पैसे कमाना.

इसलिए मैं YouTube Video देखने के बजाय आर्टिकल पढना ज्यादा पसंद करता हूँ. गूगल पर जो भी आर्टिकल रैंक कर रहे होते हैं उसमें आपको अपने सभी सवालों का संतोषपूर्ण जवाब मिलता है.

#5. अनुभवी ब्लॉगर की मदद लें

Blogging सीखने के लिए आपको अनुभवी ब्लॉगर की मदद लेने से कभी हिचकिचाना नहीं चाहिए. अगर आप इन्टरनेट पर सर्च करके खुद से सीखेंगे तो आपको इसमें काफी समय लगेगा लेकिन यदि आप अनुभवी ब्लॉगर की मदद लेते हैं तो आप कम समय में ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं, और आपको अपने सभी सवालों का जवाब तुरंत मिल जाता है.

इन्टरनेट पर आपको काफी सारे ब्लॉगर मिल जायेंगें जो ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित जानकारी देते हैं, आप उनके ब्लॉग में दिए गए सोशल मीडिया हैंडल या Contact Us में दिए गए कांटेक्ट डिटेल के द्वारा उनसे संपर्क कर सकते हैं और उनसे ब्लॉग्गिंग के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं.

FAQ: Blogging Kaise Seekhe

Q – ब्लॉग्गिंग सीखने में कितना समय लगता है?

ब्लॉग्गिंग सीखने का कोई फिक्स टाइम नहीं है, यह सीखने वाले के ऊपर निर्भर करता है कि उसे सीखने में कितना टाइम लगता है. आप एक महीने में भी ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं या आपको 1 साल भी लग सकता है.

Q – ब्लॉगिंग कैसे सीख सकते हैं?

Blogging सीखने के लिए सभी महत्वपूर्ण पॉइंट को हमने इस लेख में कवर किया है, आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़कर और इसमें बताई गयी बातों का पालन करके ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष,

तो दोस्तों इस प्रकार से आप Blogging सीख सकते हैं और ब्लॉग्गिंग में अपना सफल करियर बना सकते हैं. आप हमारे ब्लॉग hinditechdr को पढ़कर भी ब्लॉग्गिंग की बारीकियों को सीख सकते हैं हमने अपने ब्लॉग में ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित ढेर सारे उपयोगी आर्टिकल पब्लिश किये हैं.

आपको हमारा यह आर्टिकल Blogging Kaise Seekhe कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें और अगर आपको ब्लॉग्गिंग सीखने में कोई सस्म्या आ रही है तो हमसे मेल के द्वारा कांटेक्ट कर सकते हैं. हम आपकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेंगें.

अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि अगर यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||