11 Step Blog Kaise Banaye – स्टेप वाइज गाइड हिंदी में

Blog Kaise Banaye – क्या आप ब्लॉग बनाने के विषय में विचार कर रहें हैं, यदि हाँ तो यकीन मानिए दोस्तों आपका यह निर्णय बहुत फायदेमंद होने वाला है. एक ब्लॉग आपको Financial Freedom दिला सकता है, आपका बिज़नस Next Level पर ले जा सकता है और घर बैठे आपको पैसे कमाने का मौक़ा देता है.

अगर आप सही तरीके से चीजों को Implement करते हैं तो एक ब्लॉग आपको इतनी कमाई कर के दे सकता है जितना आप 9 से 5 की जॉब में नहीं कमा सकते हैं.

बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है कि सही तरीके से Blog Kaise Banaye. इसलिए वे या तो अपना ब्लॉग नहीं बना पाते हैं या फिर ब्लॉगिंग में असफल हो जाते हैं और निराश होकर ब्लॉगिंग के field को छोड़ देते हैं.

लेकिन अगर आप वाकई में Blogging को लेकर Serious हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. क्योंकि इस लेख में मैंने आपको ब्लॉग बनाने की पूरी Process Step Wise बताई है. और मुझे पूरी उम्मीद है इस लेख को पढने के बाद आप भी अपना एक शानदार ब्लॉग बना लेंगे.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं ब्लॉग कैसे बनाएं विस्तारपूर्वक.

ब्लॉग क्या होता है (What is Blog in Hindi)

Blog एक डिजिटल डायरी होती है जिसमें लोग अपने नॉलेज, अनुभव, ज्ञान, विचार, राय आदि को इन्टरनेट के माध्यम से दुनिया तक शेयर करते हैं. साथ ही साथ ब्लॉग से लाखों रूपये की कमाई भी करते हैं.

भारत में अनेक सारे ऐसे Blogger हैं जो लाखों रूपये प्रतिमाह कमा रहे हैं. जिनमें से कुछ बड़े Blogger का नाम तथा उनके ब्लॉग का नाम नीचे मैंने आपको बताया है –

  • हर्ष अग्रवाल – Shoutmeloud.com (इंग्लिश ब्लॉग)
  • अमित अग्रवाल – labnol.org (इंग्लिश ब्लॉग)
  • प्रीतम नगराले – moneyconnexion.com (इंग्लिश ब्लॉग)
  • चन्दन साहू – hindime.net (हिंदी ब्लॉग)
  • पवन अग्रवाल – deepawali.co.in (हिंदी ब्लॉग)
  • सतीश कुशवाहा – techyukti.com (हिंदी ब्लॉग)

इनके अलावा भी भारत में अनेकों ऐसे Blogger हैं जिनकी कमाई हर महीने लाखों में है. भारत के हिंदी ब्लॉगर को जानने के लिए आप हमारे Best Hindi Blog वाले लेख को पढ़ सकते हैं.

Blog Kaise Banaye (ब्लॉग कैसे बनाएं)

अब मैं आपको ब्लॉग बनाने की पूरी प्रोसेस Step Wise नीचे बता रहा हूँ, जिसको फॉलो करके आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

  1. ब्लॉग बनाने का उद्देश्य तय करें
  2. ब्लॉग के लिए Niche चुनें
  3. कीवर्ड रिसर्च करें
  4. Blogging के लिए प्लेटफार्म चुनें
  5. डोमेन और होस्टिंग खरीदें
  6. ब्लॉग का Setup करें
  7. ब्लॉग के बारे में गूगल को बताएं
  8. ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू करें
  9. ऐसा आर्टिकल लिखे जो गूगल में रैंक करें
  10. ब्लॉग को प्रमोट करें
  11. ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कमाना शुरू करें

चलिए अब इन सब बिन्दुओं पर एक – एक कर चर्चा करते हैं.

Step 1 – अपना उद्देश्य तय करें (Decide Your Blogging Goal)

जब भी आप ब्लॉग बनाने का निर्णय लें तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लॉग बनाने के पीछे आपका उद्देश्य क्या है. क्योंकि Blog Goal के आधार पर ही ब्लॉग से आपको Achievement मिलेगी. वैसे अधिकतर लोगों का जवाब पैसे कमाना होगा, जो कि सही भी है मैंने भी पैसे कमाने के लिए ही ब्लॉग बनाया था.

लेकिन बहुत सारे लोगों का Goal अलग हो सकता है, कोई लोकप्रियता हासिल करने के लिए ब्लॉग बनाता है तो कोई अपने Passion के लिए, वहीँ कोई अपने व्यवसाय को बढाने के लिए ब्लॉग बनाता है. इसी तरह अनेक ब्लॉग के प्रकार होते हैं जिनका उद्देश्य अलग – अलग होता है. ब्लॉग बनाने के उद्देश्य से ही यह निर्धारित होता है कि आपको दिन में कितना समय अपने ब्लॉग पर देना है.

Step 2 – ब्लॉग के लिए निच चुनें (Decide Your Blogging Niche)

Niche एक केटेगरी होती है या कहें तो एक टॉपिक होता है जिस पर Blogging की जाती है. जैसे अगर कोई ब्लॉग कंप्यूटर के बारे में जानकारी देता है तो उसकी Niche कंप्यूटर है. इसी प्रकार से अनेक सारी Niche’s हैं जिन पर ब्लॉग बनाए जाते हैं.

जैसे Health, Wealth, Relationship, Spirituality. ये चारों Broad Niche होती हैं, आपको इनको Narrow down करके निच सेलेक्ट करनी होती हैं. कुछ Blog Niche निम्न प्रकार हैं –

  • Health – वजन घटाना, फिटनेस, योगा, वजन बढ़ाना, दवाइयां आदि.
  • Wealth – ऑनलाइन पैसे कमाना, निवेश, बिज़नस आईडिया, शेयर मार्केट, जॉब पोर्टल आदि.
  • Relationship – डेटिंग, शादी -विवाह, Love Quotes आदि.
  • Spirituality – मेडिटेशन, मनोविज्ञान, ज्योतिष, आत्मसुधार आदि.

निच चुनना ब्लॉग्गिंग का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, निच चुनने के बाद ही आपको आगे के स्टेप लेने होते हैं. निच चुनने में अनेक लोगों को Problem हो सकती है. इसलिए शुरुवात में आप अपने Interest के अनुसार ही अपनी निच Decide करें. जिससे कि आपको आर्टिकल लिखने में बोरियत महसूस न हो, और आप अनलिमिटेड कंटेंट बना सकें.

Niche Selection से सम्बंधित इन आर्टिकल को भी आप पढ़ सकते हैं –

Step 3 – कीवर्ड रिसर्च करें (Do Keyword Research)

Keyword किसी भी ब्लॉग में ट्रैफिक लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. मान लीजिये आपने Niche Decide कर ली है, अब अगर उस Niche के बारे में लोग इन्टरनेट पर सर्च ही नहीं कर रहें होंगे तो क्या आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा? नहीं ना.

आपको कीवर्ड रिसर्च के द्वारा ही पता चल पायेगा कि उस निच से सम्बंधित Query को लोग इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं या नहीं. इसलिए ब्लॉग्गिंग में कीवर्ड रिसर्च बहुत जरुरी होता है.

शुरुवात में ही Niche Selection के बाद आपको अपने निच के 100 Low Competition कीवर्ड को Find करके उनकी एक लिस्ट बना लेनी है. जिससे कि आपको आर्टिकल लिखने के लिए बार – बार कीवर्ड रिसर्च न करना पड़े.

अनेक सारे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं, जिनके द्वारा आप कीवर्ड ढूंड सकते हैं. अगर आपके पास बजट है तो आप कीवर्ड रिसर्च करने के लिए Paid Tool जैसे SEMrush, Ahrefs का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Step 4 – Blogging के लिए प्लेटफॉर्म चुनें (Select Platform)

जब आपके पास अपनी Niche से Related 100 कीवर्ड की लिस्ट आ जाती है तो इसके बाद जरुरी होता है ब्लॉग बनाने के लिए एक प्लेटफार्म. वैसे ऑनलाइन अनेक सारे CMS प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जहाँ पर आप Blogging कर सकते हैं.

पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले प्लेटफार्म Blogger और WordPress हैं. अगर आप जल्दी सफलता पाना चाहते हैं तो आप WordPress पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं. क्योंकि यहाँ पर आपको अनेक सारे Plugin और Theme मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग को एक बेहद आकर्षक रूप दे सकते हैं.

हालाँकि WordPress Blog बनाने में आपको थोडा बहुत खर्चा होस्टिंग और डोमेन में करना पड़ेगा, अगर आपके पास बजट है तो आप जरुर वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनायें. नहीं तो आप Blogger पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं.

Step 5 – डोमेन और होस्टिंग ख़रीदे

डोमेन आपके ब्लॉग का नाम होता है, Domain Name से ही इन्टरनेट में आपके ब्लॉग की पहचान होती है. जैसे google.com, yahoo.com है. इसी प्रकार आपको अपने ब्लॉग का कुछ नाम रखना पड़ता है. इन्टरनेट की दुनिया में वेबसाइट के नाम को ही डोमेन नाम कहा जाता है. इन्टरनेट पर अनेक सारी वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ से आप डोमेन खरीद सकते हैं, जैसे – Godaddy, Bigrock, Namecheap आदि.

वैसे अगर आप Blogger पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको फ्री में एक Subdomain मिल जाता है जो कि blogspot.com होता है. लेकिन अगर आप एक Professional ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको डोमेन जरुर खरीदना चाहिए. ताकि भविष्य में आपका ब्लॉग एक ब्रांड बन सके.

लेकिन यदि आप WordPress पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको डोमेन नाम के साथ – साथ Hosting की जरुरत भी होती है. होस्टिंग एक ऑनलाइन स्पेस है जहाँ आपके ब्लॉग के सभी कंटेंट स्टोर रहते हैं और आपकी वेबसाइट Live रहती है.

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते समय एक बात को जरुर ध्यान में रखें कि आपको होस्टिंग केवल अच्छी कंपनी से ही खरीदना चाहिए. अगर आप सस्ते के चक्कर में 10 – 20 रूपये प्रतिमाह वाली होस्टिंग खरीदते हैं तो इससे आपके ब्लॉग में बहुत Negative effect पड़ता है.

एक बेस्ट और अच्छी स्पीड होस्टिंग खरीदने के लिए आप Bluehost से होस्टिंग खरीद सकते हैं. अगर आप Bluehost जैसी कंपनी से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको एक Top Level डोमेन 1 साल के लिए बिल्कुल फ्री में मिल जाता है. Bluehost एक लोकप्रिय होस्टिंग प्रदाता कंपनी है जिसे खुद वर्डप्रेस recommended करता है.

अगर आपके पास बजट नहीं है तो मेरा सुझाव यही है कि आप Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनायें, सस्ती होस्टिंग के चक्कर में न रहें.

Step 6 – ब्लॉग का Setup करें

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद अगला स्टेप आता है कि आपको Blog Setup करना होता है.

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आप निम्न प्रकार से ब्लॉग का सेटअप करें –

Blogger पर ब्लॉग बनाने की पूरी प्रोसेस मैंने आपको अपने इस ब्लॉग में बताई है. आप मेरे ब्लॉग में Blogger वाली केटेगरी के लेख पढ़कर Blogger पर अपना एक फ्री ब्लॉग बनाकर पूरा सेटअप कर सकते हैं.

अगर आप WordPress पर अपना ब्लॉग बना रहें हैं तो निम्न प्रकार से ब्लॉग का सेटअप करें –

  • डोमेन और होस्टिंग को आपस में Connect करें.
  • वर्डप्रेस को इनस्टॉल करें
  • ब्लॉग के लिए जरुरी प्लगइन इनस्टॉल करें
  • एक अच्छी Theme को लगाकर कस्टमाइज करें
  • सभी जरुरी पेज बनायें

इस प्रकार से आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस एक Blog Setup करना होता है.

Step 7 – ब्लॉग के बारे में गूगल को बताएं

ब्लॉग बना लेने के बाद आपको गूगल को भी बताना होता है कि मैंने भी एक ब्लॉग बनाया है. इसके लिए गूगल ने Google Search Console (GSC) नामक टूल को बनाया है, जहाँ पर आपको अपना ब्लॉग Submit करना होता है.

जब आप अपना ब्लॉग गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करते हैं, तभी गूगल के क्रॉलर आपके ब्लॉग को क्रॉल कर पाते हैं, और इंडेक्स करते हैं. जब आपका ब्लॉग गूगल में इंडेक्स हो जाता है तब जाकर गूगल आपको सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रैंकिंग देता है.अगर आपका ब्लॉग GSC में सबमिट करने के कुछ दिनों बाद भी गूगल में नहीं दिख रहा है तो आप निम्न लेख को पढ़ सकते हैं.

Step 8 – ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू करें

ब्लॉग सेटअप करने और ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल लिखना शुरू करना है. ब्लॉग पर आर्टिकल एक Schedule पर पब्लिश करें. अगर आप हमेशा एक आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो नियमित रूप से डेली 1 आर्टिकल पब्लिश करें.

ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि एक आर्टिकल पब्लिश करने के बाद 1 – 2 महीने तक आप कोई आर्टिकल नहीं डाल रहे हैं. जब तक आपके काम में निरंतरता नहीं होगी तब तक आप Blogging में सफलता नहीं पा सकते हैं.

ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण लेख लेख

Step 9 – ऐसा आर्टिकल लिखे जो गूगल में रैंक करें

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाने के लिए ब्लॉग का SEO करना बहुत जरुरी होता है. SEO एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसके द्वारा किसी भी ब्लॉग को सर्च इंजन के टॉप पेज में रैंक कराया जा सकता है. ब्लॉग पर हमेशा SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना चाहिए, क्योंकि जब आपका आर्टिकल SEO फ्रेंडली होगा तभी वह गूगल के पहले पेज में रैंक कर पायेगा.

गूगल के दुसरे – तीसरे पेज पर बहुत कम यूजर जाते हैं, जिसके कारण इन पेजों पर रैंक करने वाली वेबसाइट को ट्रैफिक नहीं मिल पाता है. इसलिए ब्लॉग पोस्ट गूगल के पहले पेज पर रैंक करवाना जरुरी होता है. एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल के ही गूगल के पहले पेज पर रैंक करने की संभावना होती है.

आर्टिकल का On Page SEO करने के लिए आप निम्न लेखों को पढ़ सकते हैं –

On Page SEO के साथ ही Technical SEO करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. शुरुवात में आप निम्न Point को ध्यान में रखकर Technical SEO कर सकते हैं.

Step 10 – ब्लॉग को Promote करें

एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल पब्लिश करने के बाद बारी आती है ब्लॉग को Promote करने की जिससे कि अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग के बारे में जान सके. ब्लॉग प्रमोट करने के लिए Off Page SEO का इस्तेमाल किया जाता है. आप निम्न प्रकार से अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं –

Step 11 – Monetize करके पैसे कमाना शुरू करें

ऊपर बताई गयी सारी प्रोसेस पर 5 – 6 महीने काम करने के बाद बारी आती है ब्लॉग को Monetize करने की और ब्लॉग से पैसे कमाने की. आप Google AdSense, Affiliate Marketing, या अन्य Ad नेटवर्क के द्वारा ब्लॉग को Monetize करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

जैसे – जैसे आपका ब्लॉग Grow होगा और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा, आपके पास पैसे कमाने के अधिक अवसर उपलब्ध होंगें,

तो दोस्तों यह थे वह 11 स्टेप जिनको Follow करके आप अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं.

आपने क्या सीखा: Blog Kaise Banaye पूरी प्रोसेस

इस लेख को पढने के बाद आपको अच्छी प्रकार से समझ में आ गया होगा कि Blog Kaise Banaye. इस लेख में बताये गए प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो करके आप अपना एक बेहतरीन ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं. अगर आपको ब्लॉग बनाने में कोई मदद चाहिए तो आप मुझसे Mail के द्वारा संपर्क कर सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और ब्लॉग बनाने में उनकी मदद भी करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

8 thoughts on “11 Step Blog Kaise Banaye – स्टेप वाइज गाइड हिंदी में”

  1. एक नए ब्लोगर के लीये आपने बहूत ही उपयोगी ब्लोग बनाया है। आप का यह ब्लोग पढकर मुजे बहूत अच्छा लगा आप के ब्लोग मे बताये गय तरीके से में भी अपने ब्लोग पर ओरगेनीक ट्राफिक में बढोतरी कर पाउगा।

    Reply
  2. Bhai 2 saal ho gyi hai blog banaya tha kuch nhi hua us blog par blogspot par banaya tha sari setting Karli or AdSense account bhi bna liya but blog monetize nhi hua traffic bhi bhot aaya Blog ranke bhi kiya tha pta nhi kha Kami rhe gyi hai please check my blog or btao ki kya kami hai isme 👉 mirongiya.blogspot.com ye url hai mere Blog ka help sir

    Reply

Leave a Comment