घर बैठे Online Paise Kaise Kamaye – 10 सबसे अच्छे तरीके

Online Paise Kaise Kamaye – दुनिया में हर व्यक्ति को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जरुरत पड़ती है पैसों की, बिना पैसों के आप इस दुनिया में एक अच्छी जिंदगी नहीं जी सकते हैं. इन्टरनेट के आविष्कार के बाद ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे विकल्प खुल गए हैं और बहुत सारे लोग ऑनलाइन अच्छी – खासी कमाई कर रहे हैं.

यदि आप वास्तव में ऑनलाइन पैसे कमाने की चाह रखते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़िए, क्योंकि इस लेख में हम आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इस लेख में बताये गए तरीकों को अपनाकर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. यह सभी तरीके बिल्कुल Genuine हैं.

तो हो जाइए दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तैयार क्योंकि हम आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करने वाले हैं इस आर्टिकल को.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें (Online Paise Kaise Kamaye)

वैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं लेकिन इस लेख में हमने आपको बिल्कुल Genuine तरीकों के बारे में ही बताया है, जिनसे आप पैसे कमाने के साथ एक अच्छा करियर भी बना सकते हैं. यदि आप जॉब करते हैं या फिर आप स्टूडेंट हैं तो आप ऑनलाइन Side income कर सकते हैं और जब आपको थोड़ी बहुत सफलता मिलने लगे तो आप इन कामों को Full Time कर सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी 12+ तरीकों के बारे में हमने नीचे विस्तार से आपको बताया है.

#1 – Blogging करके ऑनलाइन पैसे कमायें

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक है, जिसके द्वारा अनेक सारे ब्लॉगर लाखों रूपये महीने की कमाई कर रहे हैं. Blog एक डिजिटल डायरी होती है जिसमें ब्लॉगर अपने नॉलेज, अनुभव, विचारों को इन्टरनेट के द्वारा दुनिया तक पहुंचाता है.

जब ब्लॉगर नियमित रूप से नए – नए पोस्ट पब्लिश करता है और SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखता है तो उसका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में रैंक करने लगता है जहाँ से उसे ट्रैफिक मिलता है. जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आ जाता है तो ब्लॉगर अनेक प्रकार से पैसे कमाते हैं, जैसे कि गूगल एड्सेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसरशिप आदि.

वैसे आप गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन यदि आपके पास बजट है तो आप डोमेन नाम और होस्टिंग लेकर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं.

एक नया ब्लॉगर जो कि WordPress पर ब्लॉग बनाना चाहता है कि उसके लिए Hostinger सबसे Affordable होस्टिंग है. इसमें आपको होस्टिंग के साथ एक साल के लिए फ्री में डोमेन नाम भी मिल जाता है. Hostinger में नियमित रूप से ऑफर चलते रहते हैं आप विजिट करके करंट ऑफर देख सकते हैं.

यदि आप नहीं जानते हैं कि ब्लॉग कैसे बनायें और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये तो आप हमारे ब्लॉग के Blogging वाले केटेगरी के आर्टिकल पढ़कर आसानी से Blogging सीख सकते हैं.

#2 – Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमायें

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक जबरदस्त और Powerful तरीका है, अगर आप एक सही Strategy के तहत एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आपको लाख रूपये कमाने में ज्यादा टाइम नहीं लगेगा.

आपकी जानकारी के बता दूँ एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसमें आपको किसी अन्य कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट को अपनी मार्केटिंग स्किल द्वारा प्रमोट करना होता है और हर एक बिक्री पर आप कमीशन प्राप्त करते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको पहले एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और फिर अपने Niche से Related एफिलिएट प्रोडक्ट की लिंक लेनी होती है, इसके बाद आप उस लिंक को विभिन्न माध्यमों से प्रमोट कर सकते हैं जैसे सोशल मीडिया, ब्लॉग, YouTube आदि पर. और जब कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग को इस छोटे से टॉपिक में पूरा समझाना मुश्किल है इसलिए मैंने अपने ब्लॉग में एफिलिएट मार्केटिंग क्या है पर एक कम्पलीट आर्टिकल लिखा है जिसे पढ़कर आप एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते हैं.

#3 – YouTube से पैसे कमायें

Online Paise Kaise Kamaye का YouTube एक बहुत ही फेमस तरीका है. आपमें से अधिकतर लोग इस बात को जरुर जानते होंगे कि कई सारे YouTuber लाखों रूपये हर महीने कमा रहे हैं. YouTube में आप पैसे कमाने के साथ फेमस भी हो सकते हैं.

आप अपना एक YouTube चैनल बना सकते हैं और Regular विडियो अपलोड करके अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं. जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पूरे हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. YouTube से आप गूगल एड्सेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन आदि तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

#4 – Freelancer बनकर ऑनलाइन पैसे कमायें

यदि आपके पास किसी भी प्रकार की कोई स्किल है तो आप अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. हर एक स्किल Valuable होती है, यह आप पर Depend करता है कि आप अपनी स्किल से कितने पैसे कमा सकते हैं. अपनी स्किल बेचकर ज्यादा पैसे कमाने का सबसे बढ़िया जरिया फ्रीलांसिंग है.

Freelancer ऐसे लोगों को कहते हैं जो अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमाते हैं. आप फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में अपना अकाउंट बना सकते हैं और आपके अन्दर जो भी स्किल है उसे अपनी Profile में mention कर सकते हैं. अब अगर किसी क्लाइंट के पास आपकी स्किल से सम्बंधित काम होगा वह आपसे संपर्क करेगा और आपको काम देगा. जब आप काम कम्पलीट करके सबमिट कर देंगे तो पैसे आपके Freelancing Account में आ जाते हैं.

लेकिन फ्रीलांसिंग वेबसाइट में काम प्राप्त करना इतना आसान भी नहीं है, आपको वहाँ पर Regular एक्टिव रहना पड़ेगा और अपनी प्रोफाइल अच्छे तरीके से Optimize करनी होगी, फ्रीलांसिंग वेबसाइट में अधिकतर क्लाइंट प्रोफाइल को देखकर ही काम देते हैं.

कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट हमने आपको नीचे suggest किये हैं.

  • Fiverr
  • Freelancer
  • Upwork
  • Guru99

#5 – सोशल मीडिया से पैसे कमायें

आजकल अनेक सारे लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा रहे हैं. सोशल मीडिया पर आपने देखा होगा बहुत सारे Social Media Influencer के मिलियन में फॉलोवर रहते हैं, और वे अपने अकाउंट से Multiple तरीकों से पैसे कमाते हैं. सोशल मीडिया से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख तरीकों में पेड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, Collaboration विडियो आदि शामिल हैं.

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आप किसी एक Niche पर अपना प्रोफेशनल पेज बना सकते हैं और नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करके Follower बढ़ा सकते हैं. जब आपके Follower बढ़ जायेंगे तो आप भी विभिन्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

#6 – आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

अगर आपके अन्दर लेखन कला है तो आप आर्टिकल लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं. अभी के समय में कंटेंट राइटर की डिमांड बहुत अधिक है. कारण यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपना ब्लॉग बना रहे हैं और जब उन्हें ब्लॉग्गिंग में सफलता मिलने लगती है तो वे 1 से अधिक ब्लॉग बना लेते हैं, जिनमें आर्टिकल लिखने के लिए उन्हें कंटेंट राइटर की जरुरत होती है.

आप फेसबुक ग्रुप, फ्रीलांसिंग वेबसाइट या किसी बड़े ब्लॉगर से संपर्क कर सकते हैं, और अपने लिए क्लाइंट ढूँढ सकते हैं. यदि उन्हें आपका काम पसंद आता है तो वे आपको लम्बे समय तक काम देते रहेंगे और आप पैसे कमाते रहोगे.

इसके अलावा आप खुद का ब्लॉग बना सकते हैं और उसमें नियमित रूप से आर्टिकल लिख सकते हैं और बाद में अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

#7 – डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बनाकर पैसे कमायें

आधुनिक युग डिजिटल युग है, और इस युग में सभी चीजें डिजिटल बनती जा रही हैं. इसलिए हर एक कंपनी अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहती है. बिज़नस को ऑनलाइन लाने के लिए कंपनियों को जरुरत होती है Digital Marketing Agencies की, जो उनके ऑनलाइन बिज़नस को संभाल सके.

यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज है जैसे SEO, Google Ads, Facebook Ads आदि तो आप कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस Provide करवा सकते हैं और बदले में अच्छे – खासे पैसे चार्ज कर सकते हैं. अभी के समय में अनेक सारे डिजिटल मार्केटर डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल लेते हैं और अपनी सर्विस देकर लाखों रूपये कमाते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की शुरुवात में आपको क्लाइंट ढूंढने में थोड़ी बहुत मेहनत करनी होगी, आप गूगल या फेसबुक पर विज्ञापन चलाकर क्लाइंट ढूँढ सकते हैं.

#8 – ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमायें

अगर आपके किसी भी विषय में एक्सपर्ट हैं तो उससे सम्बंधित एक ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर उस कोर्स को प्रमोट कर सकते हैं. जब कोई यूजर आपके कोर्स को खरीदेगा तो इसका फायदा आपको मिलेगा. जितने अधिक आपके कोर्स की बिक्री होगी उतनी ज्यादा आप कमाई कर सकते हैं.

#9 – फोटो बेचकर पैसे कमायें

अगर आप एक फोटोग्राफर हैं या फिर आपको फोटो खींचने का शौक है तो आप अपने द्वारा क्लिक की गयी फोटो को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं. आप जब घुमने जायें तो अलग – अलग जगहों की तस्वीर ले सकते हैं, Nature की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं, और इसके बाद उन फोटो को ऑनलाइन वेबसाइट में बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए आपके फोटो की Quality अच्छी होनी चाहिए तभी कोई व्यक्ति उस फोटो को खरीदने में Interest दिखाएगा. ऑनलाइन फोटो बेचने की कुछ वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Imagebazar
  • iStockphoto
  • Bigstock
  • Alamy

#10 – वेब डिजाइनिंग से ऑनलाइन पैसे कमायें

यदि आपको टेक्नोलॉजी का ज्ञान है तो आप वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं, और अपना वेब डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते हैं. जब आप वेब डिजाइनिंग अच्छे से सीख जायेंगे तो आप कंपनियों के लिए बिज़नस वेबसाइट बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

शुरुवात में आप क्लाइंट को ढूंढने के लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं या फिर गूगल या फेसबुक पर पेड विज्ञापन चलाकर क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपका काम अच्छा होगा तो आगे चलकर आपको अनेक सारे क्लाइंट मिल जायेंगे.

#11 – App Development से पैसे कमायें

अगर आप एक Creative Mind वाले इंसान हैं तो आप एक मजेदार एप्लीकेशन बना सकते हैं और उसे Play Store पर लांच करके पैसे कमा सकते हैं. आप मोबाइल एप्लीकेशन को Google AdMob से मोनेटाइज कर सकते हैं या फिर एप्लीकेशन में कुछ चीजें Paid रख सकते हैं.

आप एप्लीकेशन को अधिक से अधिक प्रमोट करें, जितने ज्यादा लोग आपके एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी. इसके अलावा अगर आपको एप्लीकेशन बनानी आती है तो आप दुसरे व्यक्तियों या कंपनियों के लिए App Development करके भी पैसे कमा सकते हैं.

#12 – Online Teaching से पैसे कमायें

यदि आपको किसी विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप ऑनलाइन Tusion पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते हैं. लॉकडाउन के टाइम से ही ऑनलाइन शिक्षा बहुत अधिक प्रचलन में है, बच्चों को भी ऑनलाइन क्लास भा गयी है.

शुरुवात में आप अपने आस – पास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं और अगर आपके पढ़ाने की शैली अच्छी होगी तो और अधिक बच्चे आपके साथ जुड़ते जायेंगे. जितने अधिक बच्चों को आप पढ़ाएंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.अनेक सारे ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जहाँ पर आप फ्री में ऑनलाइन क्लास पढ़ा सकते हैं जैसे Google Meet, Zoom आदि.

#13 – Refer and Earn App से पैसे कमायें

Play Store पर आपको अनेक सारी ऐसी एप्लीकेशन मिल जायेंगी जिन्हें आप अपने दोस्तों के साथ Refer कर सकते हैं और प्रत्येक Successful Refer पर आपको कुछ पैसे मिलते हैं जिन्हें आप बाद में अपने PayTM वॉलेट या बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

आप इन्टरनेट पर थोड बहुत रिसर्च करने के बाद ढेर सारे Refer & Earn एप्लीकेशन को Find कर सकते हैं. पर इन ऐप के द्वारा आप अच्छे पैसे तभी कमा पायेंगे जब आपके पास किसी भी प्लेटफ़ॉर्म में अच्छे Follower हों. Online Paise Kaise Kamaye के इस तरीके के द्वारा आप अन्य तरीकों की तुलनामे ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं.

#14 – URL Shortener से पैसे कमायें

URL Shortener ऐसी वेबसाइट होती हैं जहाँ पर आप किसी बड़े URL को छोटा कर सकते हैं और उसे फेसबुक, Whtsapp, YouTube डिस्क्रिप्शन आदि जगहों पर शेयर कर सकते हैं. जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो वह Main Website में Redirect होने से पहले उस वेबसाइट पर जाता है जहाँ से आपने URL शॉर्ट किया था. तो यूजर के द्वारा इस लिंक पर क्लिक करने के ही आपको पैसे मिलते हैं.

URL Shortener से आप ज्यादा पैसे तभी कमा पायेंगे जब आपके पास किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अच्छे फॉलोवर होंगे, नहीं तो आप इस method के द्वारा ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं.

FAQ: घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

Q – क्या ऑनलाइन पैसे कमाने में कोई स्किल की जरूरत होती है?

आप शुरुवात में बिना स्किल के ऑनलाइन काम Start कर सकते हैं लेकिन ज्यादा कमाई करने के लिए आपके पास स्किल का होना जरुरी है.

Q – क्या ऑनलाइन पैसे कमाना संभव है?

जी हाँ दोस्तों आप ऑनलाइन इतना पैसा कमा सकते हैं कि जितना आप नौकरी में नहीं कमा पायेंगे. लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको सही दिशा में मेहनत करनी होगी.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Online Paise Kaise Kamaye हिंदी में

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 12+ तरीकों के बारे में बताया है, लेकिन अगर आप इन्टरनेट पर खोजेंगे तो आपको 1000 से भी अधिक ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके मिल जायेंगे. ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुवात में आपको थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन लगातार मेहनत से आप लाखों रूपये कमा सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, आशा करता हूँ आपको यह लेख घर बैठे Online Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और उन्हें भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बतायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||