Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye – 18+ बेस्ट तरीके (1 लाख महिना)

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक नए लेख में जिसमें हम जानेंगें कि Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye. आज हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहता है, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी पहचान बनाना चाहता है या ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है इन सब कामों के लिए डिजिटल मार्केटिंग नॉलेज बहुत जरुरी होती है.

अगर आपको भी डिजिटल मार्केटिंग की कोई एक स्किल आती है तो आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं. अनेक सारे लोग डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं. यदि आप जानना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें तो आप बिल्कुल सही लेख पर आये हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 18 से भी अधिक तरीकों के बारे में आपको बताने वाले हैं. तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को.

Table Of Contents
  1. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें
  2. डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित सामान्य प्रश्न
  3. Conclusion: Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें

इन्टरनेट पर आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के हजार तरीके मिल जायेंगें. आप खुद के लिए डिजिटल मार्केटिंग का काम करके या डिजिटल मार्केटिंग से related सर्विस देकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में हमने आपको इन सभी तरीकों के बारे में बताया है.

तो यह रहे डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 18+ बेस्ट तरीके –

#1 – Blogging करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमायें

Blogging डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा विकल्प है जिसकी मदद से एक Beginner भी डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं. बड़े – बड़े डिजिटल मार्केटर एक्सपर्ट के भी अपने ब्लॉग होते हैं जिससे वह काफी अच्छी कमाई कर लेते हैं.

Blogging एक ऐसा काम है जिसमें आप डिजिटल मार्केटिंग की Multiple स्किल सीख सकते हैं जैसे SEO, वेब डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि. इसलिए अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने की शुरुवात कर रहे हैं तो आपको ब्लॉग्गिंग से स्टार्ट करना चाहिए.

आप हमारे ब्लॉग के Blogging वाले केटेगरी के लेख को पढ़कर ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं, क्योंकि हमने ब्लॉग्गिंग से समबन्धित ढेर सारे लेख बहुत ही आसान शब्दों में लिखे हैं.

#2 – Affiliate Marketing करके पैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का एक बहुत ही powerful तरीका है, जिसे अगर आप सही रणनीति बनाकर करते हैं तो बहुत जल्दी ही अमीर बन सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग के काम में आपको मार्केट में मौजूद भरोसेमंद एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है, और प्रत्येक बिक्री पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

आप Amazon Associate, Clickbank जैसे लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं, और प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए आप ऑर्गनिक या पेड तरीके में से एक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#3 – Android App बनाकर पैसे कमायें

आज के समय में हर किसी के मोबाइल में विभिन्न कामों के लिए अनेक सारे ऐप होते हैं. आप भी अपने मोबाइल में अनेक सारी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते होंगें.

लेकिन अगर आपको ऐप develop करना आता है तो आप अपनी खुद की एक यूनिक ऐप बनाकर गूगल प्ले स्टोर पर सकते हैं और ऐप के द्वारा लोगों को पेड सर्विस देकर, Google AdMob के विज्ञापन दिखाकर आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा आप फ्रीलांसिंग वेबसाइटों से अन्य लोगों को ऐप डेवलपमेंट की सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपको ऐप बनानी नहीं आती है और आपका कोई बिज़नस है तो आप अपनी ऐप को develop करवा सकते हैं. ऐप की मदद से आपका बिज़नस बहुत कम समय Grow करेगा. आपने देखा ही होगा आजकल हर कोई कंपनी अपने मोबाइल ऐप लांच करती है.

#4 – E-Commerce वेबसाइट बनाकर पैसे कमायें

आज हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करता है, क्योंकि बाहर मार्केट जाने की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग करने में कम मेहनत लगती है और इसमें कई लुभावने ऑफर भी चलते रहते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ोतरी को देखते हुए पिछले कुछ सालों में अनेक सारी E-Commerce वेबसाइट भी मार्केट में आ गयी हैं. आप भी अपनी E-Commerce वेबसाइट बना सकते हैं और उसमें ट्रेडिंग प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं. वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए आप SEO या पेड मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं.

E-Commerce की सबसे खास बात यह है कि आपको यहाँ पर खुद के प्रोडक्ट की जरुरत नहीं होती है. आप Amazon, Flipkart जैसी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और फिर उनके प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट में लिस्ट कर सकते हैं.

#5 – Drop shipping करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमायें

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye का अगला तरीका है Drop Shipping. Drop Shipping ऐसा ऑनलाइन बिज़नस है जिसमें आप ऑनलाइन स्टोर बनाकर प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचते हैं. इसमें आपको प्रोडक्ट को स्टोर और डिलीवर करने की जरुरत नहीं पड़ती है, क्योंकि आपका supplier प्रोडक्ट को कस्टमर पर पहुंचता हैं.

Drop Shipping में आपको अपना Margin add करके प्रोडक्ट को बेचना पड़ता है, जैसे अगर थोक मूल्य 100 रूपये है तो आप 150 में प्रोडक्ट को बेच सकते हैं. इसमें 50 रूपये आपका मुनाफा होगा. Drop Shipping में आप Supplier find करने के लिए Oberlo जैसे प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#6 – YouTube चैनल बनाकर पैसे कमायें

YouTube भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे फेमस जरिया है. भारत में ढेर सारे YouTuber लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं. आप भी किसी भी Niche पर अपना YouTube चैनल स्टार्ट कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग की मदद से बहुत कम समय में सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं.

जब आपके चैनल पर अच्छे – खासे सब्सक्राइबर हो जायेंगे तो आप YouTube से अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जैसे गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप इत्यादि.

#7 – ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमायें

अगर आप अच्छी फोटो क्लिक करते हैं तो ऑनलाइन फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. ऐसा जरुरी नहीं है कि फोटो क्लिक करने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा हो, आप अपने स्मार्टफोन से भी अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं.

ऑनलाइन आपको अनेक सारी वेबसाइट मिल जायेंगीं जहाँ पर आप As a Contributor अपना अकाउंट बनाकर फोटो बेच सकते हैं. जैसे कि Stocksy, 500px, iStock इत्यादि.

#8 – Website Designing का काम करके पैसे कमायें

अगर आपको WordPress या किसी अन्य CMS पर वेबसाइट डिजाईन करनी आती है तो आप Website Designing की सर्विस देकर भी डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं. चूँकि आज हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहता है और बिज़नस को ऑनलाइन लाने के लिए वेबसाइट का होना जरुरी है. वेबसाइट डिजाइनिंग का काम find करने के लिए Fiverr सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है.

#9 – SEO Service देकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमायें

SEO (Search Engine Optimization) एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसकी मदद से किसी वेबसाइट या वेबपेज को सर्च इंजन के टॉप पोजीशन में रैंक करवाया जाता है ताकि वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक आये.

हर एक वेबसाइट ओनर को SEO एक्सपर्ट की जरुरत होती है. ऐसे में अगर आपको SEO करना आता है तो आप क्लाइंट को SEO की सर्विस देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. एक SEO एक्सपर्ट आसानी से 1 लाख रुपया महिना कमा लेते हैं.

SEO सर्विस के लिए क्लाइंट find करने के लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट, फेसबुक, LinkedIn जैसे प्लेटफ़ॉर्म की मदद ले सकते हैं.

#10 – PPC Marketing से पैसे कमायें

PPC मार्केटिंग यानि Pay Per Click marketing ऐसा काम है जिसमें आप अपने क्लाइंट के लिए गूगल, फेसबुक जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन चलाते हैं और उनके मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करते हैं. PPC में आपको यूजर के प्रत्येक क्लिक का भुगतान प्लेटफ़ॉर्म को करना पड़ता है.

अगर आपको Google Ads, Facebook Ads चलाने आते हैं तो आप PPC मार्केटिंग की सर्विस देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. क्लाइंट ढूढने के लिए आप Upwork, Fiverr, फेसबुक मार्केटप्लेस जैसे प्लेटफ़ॉर्म की मदद ले सकते हैं.

#11 – Email Marketing करके पैसे कमायें

अगर आप Email Marketing में एक्सपर्ट हैं तो आप ईमेल मार्केटिंग के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं. आज के समय में हर किसी के पास 2 – 3 या इससे अधिक ईमेल ID होते हैं. ईमेल के द्वारा आप आसानी से अपने प्रोडक्ट की इनफार्मेशन लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

ईमेल को कलेक्ट करना भी आसान होता है, आप ऑनलाइन विज्ञापनों के द्वारा आसानी से ईमेल कलेक्ट कर सकते हैं और फिर उन्हें ईमेल मार्केटिंग को सॉफ्टवेयर में add करके एक क्लिक करके बल्क में ईमेल भेज सकते हैं.

ईमेल मार्केटिंग में केवल ईमेल भेजना नहीं होता है, आपको ऐसा ईमेल लिखना होता है कि लोग ईमेल को ओपन करें और जिस उद्देश्य से आपने ईमेल भेजा था वह पूरा हो सके. आप अपने बिज़नस के लिए ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं या ईमेल मार्केटिंग की सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं.

#12 – Content Writing करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमायें

डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में कंटेंट राइटिंग एक High Demand वाली स्किल है. क्योंकि गूगल में वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए अच्छा और यूनिक कंटेंट होना जरुरी है. आप कंटेंट राइटिंग के काम से भी महीने के 30 से 40 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं, बस आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना आना चाहिए.

अनेक सारे ब्लॉगर, न्यूज़चैनल और वेबमास्टर्स को कंटेंट राइटर की जरूरत होती है, इसलिए कंटेंट राइटिंग का काम find करने में आपको ज्यादा प्रॉब्लम नहीं आएगी. आप फेसबुक ग्रुप, ब्लॉग के Contact Us पेज, फ्रीलांसिंग वेबसाइट आदि माध्यमों से कंटेंट राइटिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं.

#13 – Copywriting Service देकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमायें

आकर्षक Ad Copy लिखने के काम को copywriting कहते हैं. Copywriting विज्ञापनों में लिखने की कला को कहते हैं. विज्ञापनप्रदाताओं को अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए Attractive Ad Copy की जरुरत पड़ती है जिससे उनकी targeted ऑडियंस कन्वर्ट हो सके.

अगर आपको copywriting आती है तो आप कॉपीराइटिंग की सर्विस देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. एक एक्सपर्ट कॉपीराइटर एक Ad Copy लिखने के 10 से 20 हजार रूपये चार्ज कर लेते हैं. अन्य कामों की भांति ही copywriting का काम ढूढने के लिए आप फ्रीलांसिग वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं.

#14 – Social Media Manager बनकर पैसे कमायें

जैसा कि आप जानते होंगें आज के समय में सभी छोटी – बड़ी कंपनियों के सोशल मीडिया पर अकाउंट होते हैं जिसके माध्यम से वह कंपनी की हर एक जरुरी अपडेट को अपने कस्टमर तक पहुंचाते हैं. कंपनियों को अपने सोशल मीडिया हैंडल को मैनेज करने के लिए जरूरत पड़ती है Social Media Manager की, जो उनके अकाउंट की Proper maintenance करें.

अगर आपको हर एक सोशल मीडिया की कम्पलीट इनफार्मेशन है तो आप भी सोशल मीडिया मैनेजर का काम कर सकते हैं. सोशल मीडिया मैनेजर में क्लाइंट आपको Monthly Bases पर पेमेंट करते हैं. आप फेसबुक, LinkedIn जैसे प्लेटफ़ॉर्म से सोशल मीडिया मैनेजर का काम प्राप्त कर सकते हैं.

#15 – Logo Designing से पैसे कमायें

आजकल हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहता है, और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर अपने बिज़नस की एक यूनिक पहचान बनाने के लिए Logo एक महत्वपूर्ण फैक्टर है.

अगर आप एक क्रिएटिव इंसान है और बिज़नस के लिए अच्छे और यूनिक लोगो डिजाईन कर सकते हैं तो आप Logo Designing की सर्विस देकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं. Logo डिजाइनिंग के लिए क्लाइंट आप Fiverr जैसे लोकप्रिय फ्रीलांसिग प्लेटफ़ॉर्म से find कर सकते हैं.

#16 – Digital Marketing Agency खोलकर पैसे कमायें

अपनी डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस देने के लिए आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल सकते हैं. फ्रीलांसर की तुलना में एजेंसी की पास अधिक आर्डर आते हैं और उनके क्लाइंट भी अधिक होते हैं. क्योंकि एजेंसी पर क्लाइंट को भरोसा अधिक होता है.

डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसी स्टार्ट करने के लिए आपको अपनी स्किल में एक्सपर्ट होना चाहिए. क्लाइंट ढूंढने के लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइटों या फेसबुक और गूगल एड्स की मदद ले सकते हैं.

#17 – डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बेचकर पैसे कमायें

अगर आपकी डिजिटल मार्केटिंग में पकड़ अच्छी है तो आप डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स बेच सकते हैं. वर्तमान समय में सभी लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं इसके लिए वे ऑनलाइन कोर्स लेना ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आप अच्छे प्रकार से अपने कोर्स की मार्केटिंग करते हैं तो आप काफी मात्रा में कोर्स बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आप एफिलिएट मार्केटिंग, फेसबुक एड्स, गूगल एड्स, ब्लॉग्गिंग आदि के कोर्स बना सकते हैं, और ऑर्गनिक या पेड तरीके से कोर्स को प्रमोट कर सकते हैं.

#18 – डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमायें

आप डिजिटल मार्केटिंग के प्रोडक्ट बना सकते हैं और फिर उन्हें बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. जैसे आप ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर, होस्टिंग सर्विस, डिजिटल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर आदि प्रकार के प्रोडक्ट बना सकते हैं.

हालांकि इस काम के लिए आपको एक टीम की जरुरत होगी साथ में ही आपको डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा अनुभव भी होना चाहिए. इसके साथ ही आप इस बात का ध्यान भी दें कि आपका प्रोडक्ट वाकई में Problem Solving होना चाहिए तभी अच्छी बिक्री होगी.

#19 – डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में जॉब करके पैसे कमायें

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग की किसी भी एक स्किल में एक्सपर्ट हैं तो आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग की field में जॉब प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आपकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है.

डिजिटल मार्केटिंग जॉब में सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आपको काम में कितना अनुभव है, और आप कौन सी सर्विस प्रदान करवाते हैं. PPC मार्केटिंग, copywriting जैसी जॉब में आपको शुरुवात में ही 25 से 30 हजार रूपये महीना मिल जाता है. आप ऑनलाइन वेबसाइटों की मदद से आसानी से अपने एरिया में डिजिटल मार्केटिंग की जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

Q – डिजिटल मार्केटिंग से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

इस प्रश्न का कोई सटीक जवाब नहीं है. आप डिजिटल मार्केटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का काम कर रहे हैं और आपको इस फील्ड में कितना अनुभव हो गया है. अनेक सारे एक्सपर्ट डिजिटल मार्केटिंग 30 से 40 हजार रूपये महीने आसानी से कमा लेते हैं.

Q – डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम होता है?

डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग करना होता है. इसमें ऑनलाइन विज्ञापन, मोबाइल ऐप, SEO, ईमेल मार्केटिंग, वेबसाइट इत्यादि शामिल हैं.

Q – डिजिटल मार्केटिंग के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए किसी खास योग्यता की जरुरत नहीं होती है, आप 12 वीं पास के बाद भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं और उसके बाद डिजिटल मार्केटिंग का काम कर सकते हैं.

Conclusion: Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की कोई एक स्किल आती है तो आप उपरोक्त तरीकों के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग से आसानी से पैसे कमा सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग की आज के समय में हर एक फील्ड में डिमांड है इसलिए डिजिटल मार्केटिंग में आप अपना करियर बना सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye आपको जरुर पसंद आया होगा. यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||