17 Jaruri WordPress Plugin जो हर ब्लॉग में होने चाहिए.

Jaruri WordPress PluginWordPress पर ढेर सारे ऐसे प्लगइन मौजूद हैं जिनके द्वारा आप अपनी वेबसाइट को एक आकर्षक लुक प्रदान, वेबसाइट के स्पीड, परफॉरमेंस, SEO आदि में सुधार कर सकते हैं. लेकिन अधिक प्लगइन का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन में नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है.

एक नया ब्लॉगर जो वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाता है तो वह हमेशा Confuse रहता है कि कौन से वे जरुरी वर्डप्रेस प्लगइन हैं, जिसका इस्तेमाल उसे अपने ब्लॉग पर करना चाहिए. अगर आप भी इसी उलझन में हैं तो आप एकदम सही लेख में पहुंचे हैं. क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको 17 ऐसे प्लगइन के बारे में बताने वाला हूँ जिनका इस्तेमाल आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर कर सकते हैं.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

Table Of Contents
  1. वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 17 जरुरी प्लगइन
  2. निष्कर्ष: Jaruri WordPress Plugin

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 17 जरुरी प्लगइन

एक Normal वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए आप नीचे बताये गए 17 प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैंने आपको उन्हीं प्लगइन के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल मैं खुद अपने ब्लॉग पर करता हूँ. मेरी हमेशा यही कोशिस रहती है कि कम से कम प्लगइन का इस्तेमाल करूँ जिससे मेरी वेबसाइट की स्पीड कम न हो.

मैंने नीचे एक स्क्रीनशॉट दिया है जिसमें आप मेरी इस ब्लॉग की मोबाइल में स्पीड देख सकते हैं. अगर आप भी नीचे बताये गए प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं और उनकी सभी Setting ठीक ढंग से करते हैं तो जरुर आपके वेबसाइट की स्पीड में भी सुधार होगा.

Website Speed in Mobile

तो चलिए बढ़ते हैं अपने लेख की ओर, और जानते हैं कौन से हैं वे Jaruri WordPress Plugin. (मैंने English Alphabet के अनुसार प्लगइन का क्रम बनाया है)

1 – Ad Inserter (एड्सेंस के विज्ञापन लगाने के लिए)

किसी भी ब्लॉगर का अपने ब्लॉग से कमाई करने का पहला माध्यम Google AdSense होता है, इसलिए ब्लॉग में बेहतर Ad प्लेसमेंट करने के लिए एक बेस्ट प्लगइन की जरुरत होती है.

Ad Inserter एक ऐसा प्लगइन है जिसे वर्डप्रेस में विज्ञापन लगाने के लिए ही डिजाईन किया गया है. इस प्लगइन की मदद से आप अपने अनुसार ब्लॉग में कहीं पर भी विज्ञापन लगा सकते हैं और अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं.

2 – Akismet Anti Spam (स्पैम कमेंट को रोकने के लिए)

इन्टरनेट पर बहुत सारे ऐसे लोग भी मौजूद हैं को कमेंट के द्वारा आपकी वेबसाइट पर स्पैम कमेंट करते रहते हैं, अगर आपकी वेबसाइट में स्पैम कमेंट की संख्या बढ़ने लगती है तो गूगल के नज़रों में आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी भी गिरने लगती है. ब्लॉग में स्पैम कमेंट को रोकने के लिए सबसे बेस्ट प्लगइन है Akismet Anti Spam.

यह प्लगइन स्पैम कमेंट को स्पैम वाले फोल्डर में डाल देता है. सिर्फ मैं ही नही लगभग सभी ब्लॉगर इस प्लगइन का इस्तेमाल जरुर करते हैं.

3 – A3 Lazy Load (इमेज लोड करने के लिए)

वेबसाइट में कंटेंट का सबसे heavy पार्ट इमेज होता है. जब यूजर आपकी वेबसाइट में आता है तो पूरा कंटेंट लोड होने लगता है, लेकिन इमेज लोड होने में कुछ अधिक समय लेती है जिससे वेबसाइट की Performance में असर पड़ता है. लेकिन अगर आप इस प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो इमेज लोड तभी होगी जब यूजर स्क्रोल करता है.

अगर आप अपने ब्लॉग में अधिक इमेज का इस्तेमाल करते हैं तो आपको A3 Lazy Load प्लगइन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

4 – Contact Form 7 (संपर्क पेज बनाने के लिए)

Contact Form 7 एक बहुत पुराना प्लगइन है जिसका इस्तेमाल ब्लॉग में Contact Us पेज बनाने के लिए किया जाता है. आप अपने ब्लॉग में कांटेक्ट फॉर्म बनाने के लिए इस प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी बात करूँ तो मैं अब इस प्लगइन का इस्तेमाल नहीं करता हूँ.

5 – Easy Hide login (लॉग इन पेज छुपाने के लिए)

Easy Hide Login ब्लॉग में सुरक्षा के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्लगइन है, जिसकी मदद से आप अपने Login पेज का URL बदल सकते हैं. दरसल वर्डप्रेस के Login पेज का URL “https://www.example.com/wp-admin” होता है जो कि लगभग सभी को पता रहता है.

ऐसे में हैकर आपके लॉग इन पेज तक बहुत आसानी से पहुँच जायेंगे, और आपके वेबसाइट को हैक कर लेंगे. लेकिन अगर आप Easy Hide Login प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो wp-admin के स्थान पर किसी ऐसे Secret Word का इस्तेमाल कर सकते हैं जो सिर्फ आपको याद है. इससे आपके वेबसाइट की सिक्योरिटी बढती है.

6 – Easy Table of Content (कंटेंट की टेबल बनाने के लिए)

आप इस पोस्ट में पहली हैडिंग के ऊपर देखें आपको Table of Content का बॉक्स दिख रहा होगा. वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए Table of Content बहुत महत्वपूर्ण है.

इसके द्वारा यूजर देख सकता है कि आपने किसी Particular वेबपेज में किन – किन टॉपिक के बारे में जानकारी दी है और वह सीधे अपने मतलब की जानकारी को खोज पाता है. वर्डप्रेस ब्लॉग में इस प्रकार की टेबल को बनाने के लिए सबसे Best प्लगइन Easy Table of Content है.

7 – Google Site Kit (गूगल प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने के लिए)

हर एक ब्लॉगर गूगल के प्रमुख प्रोडक्ट Search Console, Analytics और AdSense का इस्तेमाल जरुर करता है. लेकिन इन सब का डेटा Check करने के लिए उसे इन सब की ऑफिसियल वेबसाइट का सहारा लेना पड़ता है.

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप इन तीनों टूल का डाटा अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर ही देख पायें तो इसके लिए सबसे बेस्ट प्लगइन Google Site Kit है. आपको इस प्लगइन का इस्तेमाल भी अपनी वेबसाइट में जरुर करना चाहिए.

8 – Insert Header and Footer (कोड डालने के लिए)

कई बार हमें अपनी वेबसाइट में अनेक कोड Add करने होते हैं जैसे AdSense, मेटा टैग, Analytics कोड आदि. लेकिन अगर आपको कोडिंग का नॉलेज नहीं है तो आपको बार – बार ब्लॉग की कोडिंग में छेड़ – छाड़ नहीं करना चाहिए.

इस स्थिति में आप Insert Header and Footer प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस प्लगइन के द्वारा आप अपनी वेबसाइट के किसी भी सेक्शन Head, Body और Footer में कोड add कर सकते हैं.

9 – Jetpack (ऑल इन वन प्लगइन)

Jetpack एक All in One प्लगइन है जिसमें आपको अनेक सारे फीचर मिल जाते हैं. Jetpack प्लगइन के कुछ प्रमुख Feature निम्नलिखित हैं –

  • रोजाना बैकअप
  • साईटमैप बनाना
  • Contact Us का पेज बनाना
  • वेबसाइट के ट्रैफिक को ट्रैक करना
  • पोस्ट को सोशल मीडिया पर ऑटोशेयर करना
  • सम्बंधित पोस्ट दिखाना
  • वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करना

मैं पहले Jetpack प्लगइन का इस्तेमाल करता था लेकिन अब मैं इस प्लगइन का इस्तेमाल नहीं करता हूँ.

10 – One Signal (पुश नोटीफिकेशन भेजने के लिए)

आप जब इन्टरनेट पर कोई वेबसाइट विजिट करते होंगे तो आपने अकसर देखा होगा कि, वेबसाइट में आपसे पुछा जाता है आप Notification को Allow करना चाहते हैं. अगर आप किसी वेबसाइट में Notification को Allow कर देते हैं तो जब भी उस वेबसाइट में नयी पोस्ट पब्लिश होती है उसका Notification आपको मिल जाता है, यही Push Notification है.

आप One Signal प्लगइन के द्वारा अपनी वेबसाइट में Push Notification को एक्टिव कर सकते हैं. इससे आपको यह फायदा मिलता है कि अगर कोई यूजर आपकी वेबसाइट में नोटीफिकेशन को Allow करता है तो जब भी आप नयी पोस्ट पब्लिश करेंगे इसकी सूचना उस यूजर तक पहुँच जायेगी जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट पर instant ट्रैफिक आएगा.

11 – Rank Math SEO (ब्लॉग का SEO करने के लिए)

अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए ब्लॉग का SEO करना सबसे जरुरी होता है, और SEO करने के लिए आप Rank Math प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. Rank Math वर्डप्रेस पर एक लोकप्रिय SEO प्लगइन है, इसके फ्री वर्शन में भी अनेक सारे Feature मौजूद हैं.

Rank Math के फ्री वर्शन में आप Schema Data भी अपनी वेबसाइट में Add कर सकते हैं. यह Feature अन्य SEO प्लगइन के Paid वर्शन में मिलता है. मैं भी Rank Math का ही इस्तेमाल करता हूँ.

12 – Simple Social Button (ब्लॉग में सोशल शेयर बटन के लिए)

अगर आप चाहते हैं कि आपके पोस्ट को लोग अधिक से अधिक शेयर करें तो इसके लिए आपके ब्लॉग में सोशल मीडिया शेयर करने के बटन होने जरुरी हैं. इसके लिए आप Simple Social Button प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस प्लगइन के द्वारा आप शेयर के अलावा Follow Us के बटन भी अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं.

13 – Smush (इमेज का साइज़ संकुचित करने के लिए)

ब्लॉग का लोडिंग टाइम सर्च इंजन में रैंक करने के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर है, और ब्लॉग की स्पीड को कम करते हैं इमेज. लेकिन अगर आप ब्लॉग में इमेज के साइज़ को Compress करके इस्तेमाल करते हैं तो आपके ब्लॉग की स्पीड कम नहीं होगी.

ब्लॉग में इमेज के साइज़ को Compress करने के लिए तथा इमेज को Optimize करने के लिए Smush प्लगइन Best है. इसके फ्री वर्शन में आप एक बार में 50 इमेज को Bulk में ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं.

14 – Ultimate Addon of Gutenburg (पेज बनाने के लिए)

यह एक Page Builder प्लगइन है जो कि Gutenburg Editor (Block Editor) के साथ काम करता है. इस प्लगइन के द्वारा आप बिना Heavy पेज बिल्डर के इस्तेमाल के भी आकर्षक वेबपेज बना सकते हैं. मैं अपने ब्लॉग में वेबपेज बनाने के लिए इस प्लगइन को शुरुवात से ही इस्तेमाल करता हूँ.

15 – Updraft (ब्लॉग का बैकअप लेने के लिए)

अगर आपके ब्लॉग में कभी कोई समस्या आ जाती है और आपके पास बैकअप मौजूद नहीं है तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. इसलिए ब्लॉग का बैकअप लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

ब्लॉग का बैकअप बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्लगइन है Updraft, आप इस प्लगइन के द्वारा हर घंटे ब्लॉग का बैकअप बना सकते हैं, और बैकअप को अपने Google Drive में स्टोर कर सकते हैं. और कभी जरुरत पड़ने पर Particular टाइम का बैकअप अपलोड कर सकते हैं.

16 – Wp Rocket (स्पीड बढाने के लिए)

Wp Rocket वर्डप्रेस में एक बेस्ट Cache Plugin है. यह कैश प्लगइन आपकी वेबसाइट की स्पीड, परफॉरमेंस, SEO, यूजर अनुभव आदि को बेहतर बनाती है.

एक कैशिंग प्लगइन आपकी वेबसाइट के Static HTML पेज बनाता है और इसे आपके सर्वर पर स्टोर करता है. जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है तो Wp Rocket प्लगइन तुलनात्मक रूप से भारी वर्डप्रेस PHP पेज को प्रोसेस करने के बजाय हल्के HTML पेज को Serve करता है, जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है.

अगर आपके पास अपनी वेबसाइट पर निवेश करने के लिए थोड़े बहुत पैसे हैं तो आप Wp – Rocket प्लगइन को खरीद सकते हैं. क्योंकि आज के समय में वेबसाइट की स्पीड एक महत्वपूर्ण रैंकिंग फैक्टर है.

17 – Wordfence (वेबसाइट की सुरक्षा के लिए)

Wordfence एक सिक्योरिटी प्लगइन है जिसके द्वारा आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को पूरी तरह से सुरक्षित बना सकते हैं. वर्डप्रेस दुनिया का सबसे बड़ा CMS है इसलिए हैकर का टारगेट वर्डप्रेस वेबसाइट ही रहती हैं. लेकिन अगर आप Wordfence प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो अपनी वेबसाइट को एक मजबूत सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Jaruri WordPress Plugin

अगर आपने वर्डप्रेस पर अभी नया ब्लॉग बनाया है तो ये प्लगइन आपके लिए सबसे बेस्ट हैं. ये सभी प्लगइन आप एक ब्लॉग में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकतानुसार अन्य प्लगइन को भी इनस्टॉल कर सकते हैं.

आशा करता हूँ दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख को पढने के बाद आपने भी अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Jaruri WordPress Plugin को इनस्टॉल कर लिया होगा. अगर इस लेख को सम्बंधित आपके कुछ भी प्रशन हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, और इस लेख को सोशल मीडिया के द्वारा अपने ब्लॉगर साथियों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

3 thoughts on “17 Jaruri WordPress Plugin जो हर ब्लॉग में होने चाहिए.”

Leave a Comment