Website की Speed कैसे बढायें – 12 बेस्ट तरीके

Website Ki Speed Kaise Badhaye – इन्टरनेट में किसी भी प्रकार की वेबसाइट को सफल बनाने के लिए वेबसाइट की Loading Speed बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि कोई वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेती है तो वह वेबसाइट अपने लगभग 70 प्रतिशत विजिटर को खो देता है.

जो वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेती है उस पर कोई भी विजिटर जाना पसंद नहीं करते हैं और सर्च इंजन भी ऐसी वेबसाइटों को अच्छी पोजीशन में रैंकिंग नहीं देते हैं. इसलिए वेबसाइट को Fast Loading होना बहुत जरुरी है

अगर आप भी एक वेबसाइट के मालिक है जो खराब वेबसाइट स्पीड से परेशान रहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. इस आर्टिकल में हमने आपके साथ वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाने के वह सारे तरीके शेयर किये हैं जिनका इस्तेमाल हम खुद करते हैं.

लेख में आगे बढ़ने से पहले आप हमारे वेबसाइट की Loading Speed को देख सकते हैं –

Hinditechdr Loading Speed in Mobile

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल और जानते हैं वेबसाइट की स्पीड कैसे बढायें विस्तार से.

Website Loading Speed क्या होती है?

किसी भी Website के कम्पलीट लोड होने में लगने वाले समय को Website Loading Speed कहा जाता है. मतलब कि कोई वेबसाइट कम्पलीट खुलने में कितना समय ले रही है उसे वेबसाइट की Loading Speed कहा जाता है.

जो वेबसाइट कम्पलीट लोड होने में कम समय लेती है उसे Fast Loading Speed और जो वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेती है उसे Slow Loading Speed कहते हैं.

जो वेबसाइट 2 से 3 सेकंड के अन्दर पूरी तरह से लोड हो जाती है उसे अच्छी लोडिंग स्पीड माना जाता है, 3 से 4 सेकंड में लोड होने वाली वेबसाइट को Average लोडिंग स्पीड और 4 से अधिक सेकंड में लोड होने वाली वेबसाइट की सबसे खराब लोडिंग स्पीड वाली वेबसाइट माना जाता है.

वेबसाइट के लिए Loading Speed क्यों जरुरी है?

वर्तमान समय में वेबसाइट की लोडिंग स्पीड फास्ट होना बहुत जरुरी है क्योंकि यूजर इन्टरनेट पर इन्तजार करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. अगर आपकी वेबसाइट ओपन होने में 5 से 6 सेकंड का समय लेती है तो 20 से 30 प्रतिशत विजिटर वेबसाइट से बैक आ जाते हैं जिससे वेबसाइट का ट्रैफिक और रैंकिंग दोनों decrease होती है.

सर्च इंजन भी ऐसी वेबसाइट को प्राथमिकता देते हैं जो तेजी से लोड होते है और यूजर को उन वेबसाइटों को एक्सेस करने में ज्यादा समय नहीं लगता है. वेबसाइट के फ़ास्ट लोडिंग होने से यूजर का अनुभव भी बेहतर होता है.

साथ ही जब से गूगल ने Core Web Vitals को लांच किया है तब से ऐसी बहुत सी वेबसाइटों की रैंकिंग डाउन हो गयी जो लोड होने में अधिक समय लेती थी. अब कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट तभी अच्छी रैंकिंग तभी प्राप्त कर सकती है जब उसकी लोडिंग स्पीड फ़ास्ट हो. इसलिए किसी भी वेबसाइट की सफलता में Loading Speed बहुत महत्वपूर्ण है.

वेबसाइट की स्पीड चेक कैसे करें?

वेबसाइट की स्पीड को आप तभी बढ़ा सकते हैं जब आपको अपने वेबसाइट की करंट स्पीड तथा वेबसाइट की स्पीड को कम करने वाले कारणों का पता होगा. इन्टरनेट पर आपको अनेक सारे टूल मिल जायेंगें जिनकी मदद से आप किसी भी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर सकते हैं. तथा साथ ही यह टूल आपको यह भी बता देते हैं कि आपकी वेबसाइट की स्पीड कम क्यों आ रही हैं.

आप गूगल पर Website Speed Test लिखकर सर्च करेंगें आपके सामने अनेक सारे टूल आ जायेंगें जिनकी मदद से अप अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर सकते हैं.

वेबसाइट की Speed को चेक करने के लिए कुछ सबसे बेस्ट टूल निम्नलिखित हैं –

  • Google PageSpeed Insight
  • GT Matrix
  • Pingdom etc.

Google PageSpeed Insight

Google PageSpeed Insight एक भरोसेमंद और गूगल का ऑफिसियल टूल है जिसका वेबसाइट स्पीड चेक करने में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है.

आप इस टूल को ओपन करें और अपनी वेबसाइट का URL यहाँ पर पेस्ट कर दें. फिर यह टूल आपकी वेबसाइट की मोबाइल तथा डेस्कटॉप में स्पीड प्रतिशत को बता देता है, साथ ही आपकी वेबसाइट स्पीड को खराब करने वाले सभी फैक्टर के बारे में भी आपको इस टूल में जानकारी मिल जाती है.

इस टूल के अनुसार अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड 80 प्रतिशत से कम है तो आपको अपने वेबसाइट में काफी सुधार करने की आवश्यकता होगी. लेकिन 80 प्रतिशत से अधिक है तो आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

PageSpeed Insight

GT Matrix

वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करने के लिए GT Matrix भी एक लोकप्रिय टूल है. यह वेबसाइट की स्पीड का पूरा रिपोर्ट जैसे कि LCP, FID, CLS, Structure स्कोर आदि सभी की जानकारी आपको देता है.

GT Matrix

WordPress वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं?

WordPress वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने से पहले आपको ऐसे Issue को find करना है जो आपकी वेबसाइट की स्पीड को कम कर रहे हैं. Website Speed Test Tool से आप इन Issue को आसानी से पता लगा सकते है. इसके बाद आपको अपने वेबसाइट से उन सभी चीजों में Improvement करना होगा जो आपकी वेबसाइट की स्पीड को कम कर सकते हैं.

इस लेख में आगे हमने आपको ऐसे पॉइंट के बारे में बताया है, जिनके मदद से आप अपनी वेबसाइट के स्पीड को काफी हद तक improve कर सकते हैं.

#1. Fast वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करें

WordPress वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अधिक होने का प्रमुख कारण अच्छी वेब होस्टिंग का चुनाव ना करना है. बहुत सारे ब्लॉगर या वेबमास्टर सस्ती वेब होस्टिंग के चक्कर में किसी भी कंपनी से होस्टिंग खरीद लेते हैं जिससे उनकी वेबसाइट की स्पीड हमेशा कम ही रहती है.

अगर आपकी होस्टिंग अच्छी नहीं है तो जब भी आप वेबसाइट की स्पीड चेक करेंगें आपको हमेशा Reduece Server Responce Time का error जरुर आयेगा.

इसलिए आपको वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए हमेशा एक Fast Web Hosting का चुनाव करना चाहिए जो उचित दामों पर अधिक resource उपलब्ध करवाती है जैसे कि अनलिमिटेड बैंडविड्थ, 99.90 अपटाइम गारंटी, 100 GB+ स्टोरेज आदि. अच्छी और फ़ास्ट वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड हमेशा अच्छी रहेगी.

अगर आप वेबसाइट बनाने की शुरुवात कर रहे हैं तो मैं आपको Hostinger कंपनी से होस्टिंग लेने की सलाह दूंगा. Hostinger एक Beginner Friendly होस्टिंग है जो किफायती दामों पर बहुत अधिक संसाधन आपको प्रदान करवाती है. कोई भी नया ब्लॉगर Hostinger server को आसानी से मैनेज कर सकता है.

Hostinger कंपनी में हर ख़ास मौकों पर ऑफर चलते रहते हैं, आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Hostinger में करंट ऑफर चेक कर सकते हैं. तथा Hostinger के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ सकते हैं – Hostinger Review in Hindi.

#2. लाइटवेट थीम का इस्तेमाल करें

वर्डप्रेस वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अधिक होने का एक  मुख्य कारण Theme भी है. अनेक सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाने के लिए Heavy Theme का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि उनकी वेबसाइट लोड होने में काफी समय लेती है.

आपको हमेशा एक लाइटवेट थीम का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में करना चाहिए जिससे कि आपकी वेबसाइट कम समय में लोड हो सके. GeneratePress वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए एक लाइटवेट और मोबाइल फ्रेंडली थीम है जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं.

मैंने अपने ब्लॉग पर लगभग 10 से 15 थीम का इस्तेमाल किये, लेकिन GeneratePress का इस्तेमाल करने से जो रिजल्ट मुझे मिले वह किसी अन्य थीम में नहीं मिले. GeneratePress का इस्तेमाल करने से मेरे ब्लॉग की स्पीड और परफॉरमेंस हमेशा अच्छी रहती है. इसी कारण से मैं अपने कई सारे ब्लॉग में GeneratePress का इस्तेमाल करता हूँ.

आप भी GeneratePress Theme का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग की स्पीड को 10 गुना तक बढ़ा सकते हैं. वैसे यह थीम आपको वर्डप्रेस की थीम डायरेक्टरी में बिल्कुल फ्री में मिल जायेगी लेकिन अगर आप इसके अधिक feature का लाभ उठाना चाहते हैं तो GeneratePress Premium थीम को खरीद सकते हैं. नीचे बटन पर क्लिक करके आप GeneratePress में करंट ऑफर देख सकते हैं.

#3. Image Optimize करें

Image Optimize का मतलब होता है कि किसी भी इमेज के साइज़ को बिना Quality खोये कम करना. इमेज वेबसाइट का एक Heavy पार्ट होता है जिससे वेबसाइट की स्पीड कम होती है. इसलिए अच्छी वेबसाइट स्पीड के लिए Image को Optimize करना बहुत ही आवश्यक है.

वर्डप्रेस में आपको ढेर सारे Image Optimizer प्लगइन मिल जाते है जिनके द्वारा आप बिना गुणवत्ता खोये इमेज के साइज़ को कम कर सकते हैं, जैसे कि TinyPNG, Smush, Imagify इत्यादि. आप इनमें से किसी भी एक प्लगइन का इस्तेमाल करके इमेज के साइज़ को कम कर सकते हैं.

#4. Cache प्लगइन का इस्तेमाल करें

Website Ki Speed Kaise Badhaye? WordPress वेबसाइट की स्पीड और परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए Cache प्लगइन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. Cache प्लगइन का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर के ब्राउज़र में वेबसाइट के वेबपेज और वेबसाइट के ऐसे पार्ट जो लगभग सभी वेबपेज में समान होते हैं, वह cache के रूप में स्टोर हो जाते हैं.

और जब विजिटर दुबारा आपकी वेबसाइट को ओपन करना है तो cache में स्टोर फाइल लोड नहीं होती है जिस कारण से वेबसाइट यूजर के ब्राउज़र में जल्दी लोड हो जाती है.

इसके अलावा Cache प्लगइन के द्वारा आप वेबसाइट के Java, CSS, HTML आदि Script को Minify और Combine कर सकते हैं जिससे कि HTTP request कम होती है और वेबसाइट की स्पीड बढती है.

WordPress Plugin Directory में ढेर सारे Cache प्लगइन मौजूद हैं जिन्हें आप अपने आवश्यकतानुसार इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ बेस्ट Cache प्लगइन निम्नलिखित हैं –

  • WP Rocket
  • W3 Total Cache
  • WP Fastest Cache
  • WP Super Cache
  • LiteSpeed Cache etc.

#5. Database को ऑप्टिमाइज़ करें

जैसा कि आपको पता ही होगा वर्डप्रेस वेबसाइट का सारा डेटा सर्वर के डेटाबेस में स्टोर रहता है. जब  आपके सर्वर के डेटाबेस में Unwanted डेटा भर जाता है तो भी वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेती है.

Unwanted Data ऐसा डेटा को कहा जाता है जिसकी अब आपको जरुरत नहीं है. जैसे कि किसी इनस्टॉल किये गए थीम या प्लगइन को Unstall करने के बाद उनका कुछ डेटा, पोस्ट को अपडेट करने के बाद Post Revision आदि.

इस प्रकार के डेटा का डेटाबेस में होने के कारण वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अधिक होती है. इसलिए इन सभी Unwanted Data को नियमित रूप से ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए.

आप Wp Optimize प्लगइन के द्वारा आसानी से अपने डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं, और जो Unwanted Data है उसे अपने डेटाबेस से हटा सकते हैं.

#6. CDN का इस्तेमाल करें

CDN यानि Content Delivery Network का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट स्पीड को सुपर फ़ास्ट कर सकते हैं. दरसल CDN एक ऐसा माध्यम होता है जो अलग – अलग लोकेशन के सर्वर पर वेबसाइट की कॉपी बना देता है, जिससे हर लोकेशन के विजिटर को कंटेंट उसके नजदीकी सर्वर से डिलीवर हो जाता है और वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है.

एक उदाहरण से समझते हैं, माना आपकी वेबसाइट का कंटेंट Asia के सर्वर पर होस्ट है, यदि एशिया से कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट को विजिट करेगा तो वेबसाइट जल्दी लोड हो जायेगी. लेकिन यदि USA से कोई यूजर आपकी वेबसाइट को विजिट करेगा तो वेबसाइट लोड होने में समय लगेगा, क्योंकि यूजर को कंटेंट एशिया से डिलीवर हो रहा है.

इसी समस्या को दूर करने के लिए आप CDN का उपयोग कर सकते हैं. CDN आपके वेबसाइट की एक कॉपी को USA के सर्वर में बना देगा, इससे USA के यूजर को कंटेंट USA के सर्वर से कम समय में डिलीवर हो जायेगा. इस प्रकार से CDN वेबसाइट की स्पीड को Improve करता है.

आप फ्री CDN नेटवर्क Clouflaer का इस्तेमाल कर सकते हैं. Clouflaer का इस्तेमाल करना काफी आसान है इसके लिए आपको किसी भी टेक्निकल नॉलेज की जरुरत नहीं पड़ती है. आप आसानी से अपनी वेबसाइट के साथ Clouflaer Integrate कर सकते हैं. और फिर Clouflaer CDN आपके वेबसाइट की कॉपी को अलग – अलग लोकेशन के सर्वर पर बना देगा.

#7. डायरेक्ट विडियो वेबसाइट में अपलोड ना करें

यदि आप डायरेक्ट विडियो अपने वेबसाइट के  सर्वर में अपलोड करते हैं तो इससे वेबसाइट की स्टोरेज कम होती है और वेबसाइट की स्पीड और परफॉरमेंस भी खराब होती है.

इसलिए आपको हमेशा वेबसाइट में विडियो add करने के लिए YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करना चाहिए. आप आसानी से YouTube की किसी भी विडियो को अपने वेबसाइट में embed कर सकते हैं.

YouTube से विडियो embed करने पर आपके स्टोरेज में कुछ भी कमी नहीं होगी और ना ही आपकी वेबसाइट की स्पीड और परफॉरमेंस पर कोई फर्क पड़ेगा. क्योंकि विडियो YouTube के सर्वर से विजिटर को दिखाई जायेगी.

#8. अधिक प्लगइन का इस्तेमाल ना करें

आपको अपने वेबसाइट में बहुत अधिक प्लगइन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि जितने अधिक प्लगइन आपकी वेबसाइट में होंगीं उतनी भी अधिक Script भी वेबसाइट में होगी जिससे कि वेबसाइट की स्पीड कम होगी.

इसलिए आप हमेशा कोशिस करें कि कम से कम अपने वेबसाइट में प्लगइन का इस्तेमाल करें, और जो प्लगइन आपके काम का नहीं है उसे डिलीट कर दीजिये.

#9. कम Widget का इस्तेमाल करें

कई सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग को आकर्षक दिखाने के लिए अनेक सारे Widget जोड़ देते हैं, जिससे भी उनकी वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेती है. क्योंकि अधिक विजेट जोड़ने से वेबसाइट में अधिक Script बन जाती है. वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए आपको हमेशा कोशिस करनी चाहिए कि कम से कम विजेट का इस्तेमाल वेबसाइट में करें.

#10. Pop Up का इस्तेमाल करने से बचें

आपने इन्टरनेट पर कई सारी वेबसाइटें देखी होगी जिन्हें ओपन करने के बाद एक Pop Up Window खुल जाती है जिसमें आपको किसी ऑफर के बारे में बताया जाता है या फिर ब्लॉग को ईमेल से सब्सक्राइबर करने के लिए कहा जाता है.

अगर आप भी अपने वेबसाइट में ऐसे ही Pop Up का इस्तेमाल करते हैं तो आपके वेबसाइट में Script बढ़ जाती है जिससे वेबसाइट की स्पीड खराब होती है, और साथ ही यूजर एक्सपीरियंस भी. इसलिए आप बिना जरुरत के अपने वेबसाइट में Pop Up का इस्तेमाल करने से बचें.

#11 . अधिक विज्ञापन ना लगायें

कई सारे वेबमास्टर अपने वेबसाइट से अधिक Revenue कमाने के लिए बहुत अधिक विज्ञापन का इस्तेमाल करते हैं, जिससे उनके वेबसाइट में अनेक सारी Script बन जाती है, और वेबसाइट की स्पीड भी कम हो जाती है.

वेबसाइट में अधिक विज्ञापन का इस्तेमाल करने से यूजर को भी वेबसाइट एक्सेस करने में समस्या आती है. इसलिए आप हमेशा कोशिस करें कि कम से कम विज्ञापन अपने वेबसाइट में दिखायें. जिससे आपके वेबसाइट में विज्ञापन भी सही तरीके से दिखें और वेबसाइट की स्पीड भी ठीक रहे.

#12 – WordPress को अपडेट करते रहें

समय – समय पर WordPress का नया अपडेट आते रहता है, आपको हमेशा अपने WordPress को Updated रखना चाहिए. इससे वेबसाइट की स्पीड, परफॉरमेंस और सिक्यूरिटी सभी में Improvement होता है.

FAQ: Website Ki Speed Kaise Badhaye

Q – वेबसाइट की स्पीड कितनी होनी चाहिए?

एक आदर्श वेबसाइट की लोडिंग स्पीड हमेशा 3 सेकंड के अंदर होनी चाहिए, यानि कि कम्पलीट वेबसाइट 3 सेकंड या इससे कम समय में लोड हो जानी चाहिए.

Q – वेबसाइट की स्पीड टेस्ट करने के लिए बेस्ट टूल कौन से हैं?

PageSpeed Insight और GT Matrix वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करने के लिए बेस्ट टूल हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye, और हमने वेबसाइट की स्पीड बढाने के 12 बेहतरीन टिप्स आपके साथ शेयर किये हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप भी अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

यदि आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़े सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम आपकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेंगें. और साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment