WordPress Kya Hai? वर्डप्रेस के प्रकार और इसके फायदे

क्या आप जानना चाहते हैं WordPress Kya Hai, तो इस लेख को पूरा पढ़िए. इसमें मैनें आपको WordPress के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिस की है जिससे कि आप वर्डप्रेस के बारे में समझ सको.

Internet पर बहुत सारी वेबसाइट आपको देखने को मिलती हैं जो कि अलग – अलग Platform में बनी होती हैं. कुछ वेबसाइट Coding के द्वारा बनी होती है और कुछ वेबसाइट CMS में बनी होती है. CMS का मतलब होता है Content Management System. CMS यह ऐसे Tool होते हैं जिनके द्वारा आप अपने Content को आसानी से Manage करते हैं.

WordPress भी एक CMS ही है जिस पर कि हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बना सकते हैं. WordPress के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बढ़ते हैं बिना किसी देरी के अपने लेख की ओर और जानते हैं WordPress Kya Hai विस्तार से.

वर्डप्रेस क्या है ? (What Is WordPress in Hindi)

सरल शब्दों में समझा जाए तो वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का सबसे सरल और फ़ेमस तरीका वर्डप्रेस है. वही पर यदि हम  Technology भाषा में कहें तो वर्डप्रेस एक Open Source कंटेन्ट मैनेजमेंट सिस्टम है (CMS), जिसे MySQL और PHP की सहायता से विकसित किया गया है. विश्व में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले कंटेन्ट मैनेजमेंट सिस्टम WordPress ही है.

वर्डप्रेस पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाना इतना सरल है कि अगर आपके माइन्ड में एक नए वेबसाइट की शुरुआत करने का प्लान आया है तो आप चाहें तो बमुश्किल 10 मिनट के भीतर अपनी वेबसाइट बनाकर तैयार कर सकते हैं. वर्डप्रेस की Popularity काफ़ी अधिक है. देखा जाए तो बड़ी बड़ी कंपनियां अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस पर ही चलाती है.

वर्डप्रेस को किसने बनाया 

वर्डप्रेस जैसे बेहतरीन CMS का निर्माण Matt Mullenweg और Mike Little ने बनाया. उन्होंने वर्डप्रेस को 27 मई 2003 को लांच किया था. अपने बेहतरीन Feature के कारण आज के समय में यह दुनिया का सबसे बड़ा CMS बन गया है.

वर्डप्रेस के प्रकार (Type of WordPress in Hindi)

मार्केट में दो प्रकार के वर्डप्रेस Available हैं, WordPress.com और WordPress.org. ये दोनों ही एक दुसरे से भिन्न हैं. चलिए इनको भी समझते हैं.

#1 – WordPress.com 

जिस प्रकार से आप Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं उसी प्रकार से WordPress.com पर भी आप अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं. आपको WordPress.com पर ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की जरुरत नहीं पड़ती है. क्योंकि यह आपको खुद Hosting प्रदान करवाती है और साथ में एक Subdomain भी.

लेकिन WordPress.com पर बहुत ही Limitation होती है. इसमें आपको जो Theme, Plugin मिलते हैं वह बहुत ही Limited होते हैं और WordPress.com पर बनी वेबसाइट के पूरी तरह से आप मालिक नहीं होते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को पढ़ें – वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें.

#2 – WordPress.org 

WordPress.org Open Source CMS है जिसमें ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक Domain Name और Hosting की जरुरत पड़ती है. WordPress.org में आप Self Hosted ब्लॉग बनाते हैं.

WordPress.org में आपको Unlimited Theme और Plugin मिल जाते हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट को बहुत ही Attractive Look दे सकते हैं. WordPress.org पर बनायी गयी वेबसाइट के मालिक पूरी तरह से आप ही होते हैं.

WordPress.org ही वह CMS है जिस पर अनेक वेबसाइट और ब्लॉग बने हैं, इस लेख में हम आपको WordPress.org के बारे में बताएँगे क्योकि सही मायनों में वर्डप्रेस WordPress.org ही है.

WordPress.com और WordPress.org में अंतर

बहुत सारे लोगों को WordPress.com और WordPress.org के बीच में Confusion होता है कि वह अपनी वेबसाइट किसमें बनायें और इन दोनों में आखिर अंतर क्या होता है. लेख में आगे बढ़ने से पहले यह आपको जान लेना बहुत आवश्यक है.

वैसे लेख को यहाँ तक पढने पर आपको इनके बीच थोडा बहुत अंतर पता चल गए होंगे लेकिन हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे एक टेबल के द्वारा भी दोनों के बीच अंतर स्पष्ट रूप से आपको बताये हैं.

WordPress.comWordPress.org
यहाँ पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं. यहाँ पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक डोमन और होस्टिंग की जरुरत होती है.
ब्लॉग को आकर्षक बनाने के लिए सीमित मात्रा में ही थीम और प्लगइन उपलब्ध हैं. अनलिमिटेड थीम और प्लगइन मिल जाते हैं.
WordPress.com में Monetize के अधिक विकल्प मौजूद नहीं हैं. WordPress.org में Monetize के अधिक विकल्प मौजूद हैं.
Hobby Blogger के लिए एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है.पेशेवर Blogger के लिए अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है.
वेबसाइट के आप पूरी तरह से मालिक नहीं होते हैं. आप वेबसाइट क पूरी तरह से मालिक होते हैं.
कम लोग भी इस पर वेबसाइट बनाने की सलाह देते हैं.लगभग सभी लोग WordPress.org पर वेबसाइट बनाने की सलाह देते हैं.

वर्डप्रेस कैसे काम करता है ? 

अब हम जानेंगे कि आखिर वर्डप्रेस काम कैसे करता है. देखा जाए तो वर्डप्रेस में भारी भरकम Technology टर्म का  इस्तेमाल हो सकता है, मगर आपको इसमें तनिक भी घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस Technology के बगैर भी आप वर्डप्रेस आसानी से चला सकते हैं.

जैसा कि मैने आपको पहले भी जानकारी दिया है कि वर्डप्रेस एक कंटेन्ट मैनेजमेंट सिस्टम है. इसका Compare आप चाहें तो Operating System से भी कर सकते हैं.

वर्डप्रेस सिस्टम वेब Server पर चलता है. वेब सर्वर के लिए आपको सबसे पहले होस्टिंग खरिदना होता है. और फिर होस्टिंग के cPanel में वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना होता है. आप अपने वेबसाइट को चाहें तो Laptop या मोबाइल से भी Open कर सकते हैं.

आपकी वेबसाइट के डेटा को स्टोर करने के लिए वर्डप्रेस, डाटाबेस सर्वर (MySQL) का इस्तेमाल करता है. जबकि Visitor को वेबसाइट का डाटा दिखाने के लिए वेब सर्वर (Nginx या Apache) का इस्तेमाल किया जाता है. वर्डप्रेस की मुख्य एप्लिकेशन की कोडिंग, PHP या JavaScript से किया जाता है.

क्या वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना आसान है? 

जी हाँ, वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना उतना ही सरल है जितना सरल voice इनपुट के माध्यम से Google पर सर्च करना है.अगर आपने कंप्यूटर से संबंधित अधिक पढ़ाई नहीं की है, या फिर आपने कभी भी वेबसाइट का निर्माण नहीं किया है, या आपको HTML और CSS की coding भी नहीं आता है, तो भी आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि बगैर coding जाने भी आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल काफ़ी बेहतर ढंग से कर सकते हैं.

आप जब वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के पश्चात इसके अंदर जाएंगे तो स्वयं ही समझ जाएंगे कि इसका इस्तेमाल करना कितना सरल और आसान है. आपको अपनी वेबसाइट में जो भी सर्विस चाहिए, उससे संबंधित एक Plugin install कर ले, बस आपका काम बन जाएगा.

इसका अर्थ यह है कि वर्डप्रेस के यूजर इन्टरफ़ेस को इतना सरल और आसान बनाया गया है कि कम तकनीक जानकारी वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या वर्डप्रेस फ़्री है ?

जी हाँ, वर्डप्रेस न केवल इस्तेमाल करने के लिए मुफ़्त है बल्कि आपकी मर्जी के अनुसार इसमें किसी भी प्रकार का Change कर सकते हैं. यानि कि सरल शब्दों में समझा जाए तो आपको अपनी वेबसाइट के ऊपर 100 प्रतिशत अधिकार प्राप्त होगा.

अगर आपने कभी भी ब्लॉगर इस्तेमाल किया है तो आपको यह बात मालुम होगी कि ब्लॉगर में वेबसाइट के ऊपर आपका पूरा कंट्रोल नहीं होता है. परंतु  वर्डप्रेस आपको पुरी आजादी प्रदान करता है.आप अपनी वेबसाइट पर कोई भी होस्टिंग ले सकते हैं, यदि आपको होस्टिंग पसंद न आए तो आप उसे बदल भी कर सकते हैं. इसका अर्थ यह है कि सारे अधिकार आपके पास होते है.

कुल मिलकर कहें तो वर्डप्रेस बिल्कुल फ्री है लेकिन आपको एक होस्टिंग और डोमेन लेने की जरुरत पड़ती है. वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने में जो पैसे लगते हैं वह डोमेन और होस्टिंग के लगते हैं न कि वर्डप्रेस के.

वर्डप्रेस में मिलने वाली सुविधाएं (Advantage of WordPress in Hindi)

अभी तक आप जरुर समझ गए होंगे कि WordPress Kya Hai, अब वर्डप्रेस में मिलने वाली कुछ सुविधाओं के बारे में जान लेते हैं –

वर्डप्रेस को इस प्रकार से Develop किया गया है कि यूजर और Publisher दोनों का Experience काफ़ी अच्छा रहता है. देखा जाए तो विश्व की तकरीबन 39 प्रतिशत वेबसाइट वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते हैं.

अब हम जानेंगे कि आखिर वर्डप्रेस में क्या – क्या सुविधाएं प्राप्त होती है, जिससे यह इतना लोकप्रिय है. क्योंकि हम किसी भी चीज का इस्तेमाल तभी करते हैं जब वह सुविधाजनक हो.

1.  इस्तेमाल करने में आसानी 

वर्डप्रेस की सबसे बड़ी खासियत है आसानी. आप यहां पर कभी भी अपना कंटेन्ट पब्लिश कर सकते हैं. कंटेन्ट पब्लिश करने का प्रोसेस भी काफ़ी आसान है. इसके अलावा वर्डप्रेस में थीम बदलना, प्लगइन इनस्टॉल करना, वेबसाइट को डिजाईन करना आदि बहुत हो आसान है.

वर्डप्रेस का Interface User Friendly है आप 1 – 2 हफ़्तों के अभ्यास करने से वर्डप्रेस को बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं.

2 . Flexibility प्रदान करता है

वर्डप्रेस बहुत ही अधिक लचीला यानि कि Flexible है. इसका अर्थ यह है कि आप यहां पर अपना बिजनेस वेबसाइट, E – Commerce, Landing Page, पर्सनल ब्लॉग, Photoblog, Government ब्लॉग, न्यूज या Magazine वेबसाइट आदि का निर्माण कर सकते हैं.

इसके अलावा आप चाहे तो अपनी आवश्यकता के अनुसार कोई भी थीम को सेलेक्ट करके लगा सकते हैं. बहुत प्रकार के प्लगइन भी होते है जो आपकी वेबसाइट को सपोर्ट करने के लिए होता है. आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकता के अनुसार Plugin Install कर सकते हैं.

3 . Publish करने के लिए टूल्स

कंटेंट Publish करने के लिए आपको वर्डप्रेस में कई प्रकार के tools प्रदान किए गए है. आप अपने कंटेन्ट को चाहे तो ड्राफ़्ट भी कर सकते हैं. शेड्यूल्ड पब्लिकेशन के माध्यम से अपने कंटेंट को अलग अलग समय में Publish किया जा सकता है. इसके अलावा किसी भी content को पब्लिक या प्राइवेट किया जा सकता है.आप किसी Page में या Post में Password लगा कर उसे सेफ़ कर सकते है.

4 . यूजर मैनेजमेंट 

वर्डप्रेस का यूजर मैनेजमेंट बहुत अच्छा है. जिसकी कितनी आवश्यकता है उसको वेबसाइट में उतना ही एक्सेस प्राप्त होता है. देखा जाए तो एडमिन को पूरी वेबसाइट का एक्सेस प्राप्त होता है, जबकि एडिटर को कंटेन्ट मैनेज करने का एक्सेस प्राप्त होता है, इसी प्रकार अलग – अलग एक्सेस आप अपनी वेबसाइट में दे सकते हैं.

5 . Theme सिस्टम

अगर आपको अपने वेबसाइट की थीम पसंद नहीं है तो कोई बात नहीं आप थीम directory में जा सकते हैं. यहां पर आपको हजारों की संख्या में थीम प्राप्त हो जाएगा जो कि बिल्कुल मुफ़्त है. आप चाहें तो Paid थीम भी खरीद सकते हैं.

पर अगर आपको इन में से भी कोई थीम पसंद नहीं आया तो आप खुद की पसंद के अनुसार कोई भी external थीम लगा सकते हैं. थीम लगाने का तरिका भी बहुत सरल है. आप थोड़ी देर में ही अपनी वेबसाइट को नया लुक प्रदान कर सकते हैं.

6 – SEO Plugin उपलब्ध हैं 

वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे SEO Plugin मिल जाते हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट का SEO कर सकते हैं और गूगल में अच्छी Ranking प्राप्त कर सकते हैं.

7 – अन्य विभिन्न प्लगइन मौजूद हैं

SEO प्लगइन की भांति वर्डप्रेस में अलग – अलग कार्यों के लिए अनेक सारे प्लगइन मौजूद है, जिन्हें आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकता के हिसाब से इनस्टॉल कर सकते हैं. जैसे आपको गूगल के विज्ञापन लगाने हैं तो इसके लिए अलग प्लगइन मौजूद हैं, इमेज के साइज़ को Compress करने के लिए अलग प्लगइन, वेबसाइट की स्पीड बढाने के लिए अलग प्लगइन हैं.

कहने का अमत्लब है आपको अपनी वेबसाइट में जिस भी प्रकार का डिजाईन चाहिए उन सभी के लिए अलग – अलग प्लगइन मौजूद हैं.

इन सब के अलावा भी वर्डप्रेस में अनेक प्रकार की सुविधाए यूजर को दी जाती हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

आपने क्या सीखा: WordPress Kya Hai

इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि WordPress Kya Hai और आपको अपना ब्लॉग WordPress.com पर बनाना चाहिए या WordPress.org पर. अगर आप भी Blogging करना चाहते हैं तो आप भी WordPress.org पर ब्लॉग बनाकर अपने Blogging करियर की शुरुवात कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और Blogging से जुड़ी जानकारी पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

3 thoughts on “WordPress Kya Hai? वर्डप्रेस के प्रकार और इसके फायदे”

Leave a Comment