12 Tips Hindi Blog Writing – हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखें

क्या आप हिंदी भाषा में अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं और आप नहीं जानते हैं कि Hindi Blog Writing कैसे की जाती है. तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है.

इस लेख में हम आपको हिंदी ब्लॉग लिखने के कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो आपकी लेखन कला को सुधारने में अहम् भूमिका निभाएंगे. इस ब्लॉग में आपको जानने को मिलेगा कि ब्लॉग पोस्ट क्या है, हिंदी ब्लॉग पोस्ट के प्रारूप क्या है, हिंदी ब्लॉग राइटिंग टिप्स तथा आप भिन्न – भिन्न CMS जैसे कि ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर हिंदी में ब्लॉग कैसे लिख सकते हैं.

हिंदी में ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखने के लिए आपको यह लेख पूरा अंत तक पढना होगा, इसलिए हम आपका ज्यादा समय न लेते हुए सीधे आते हैं लेख पर.

Table Of Contents
  1. ब्लॉग पोस्ट क्या है (What is Blog Post in Hindi)
  2. हिंदी ब्लॉग पोस्ट के प्रारूप (Hindi Blog Writing Format)
  3. हिंदी ब्लॉग राइटिंग कैसे करें (Hindi Blog Writing Tips)
  4. हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखें (Blog Writing in Hindi)
  5. अंतिम शब्द: Hindi Blog Writing कैसे करें

ब्लॉग पोस्ट क्या है (What is Blog Post in Hindi)

ब्लॉग पोस्ट एक लेख होता है जिसे कि इन्टरनेट के माध्यम से वेबसाइट में पब्लिश किया जाता है. ब्लॉगर अपनी Blogging Niche के आधार पर नए – नए ब्लॉग पोस्ट अपनी वेबसाइट में पब्लिश करते हैं. ब्लॉग पोस्ट में टेक्स्ट, इमेज, विडियो, इन्फोग्राफिक्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है.

हिंदी ब्लॉग पोस्ट के प्रारूप (Hindi Blog Writing Format)

Blog Format अनेक प्रकार के हो सकते हैं. सभी ब्लॉग पोस्ट का अपना एक प्रारूप होता है. एक ब्लॉगर को ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले प्रत्येक ब्लॉग प्रारूप के बारे में जानना आवश्यक है ताकि वह अपने कंटेंट को सही ढंग से प्रारूपित कर सकें. कुछ मुख्य ब्लॉग पोस्ट प्रारूप के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

#1 – ‘How to’ Post (‘कैसे करें’ पोस्ट)

इस प्रकार के पोस्ट प्रारूप में आपको अपने पाठकों को बताना होता है कि कैसे कुछ काम को किया जाना है. इस प्रकार के ब्लॉग पोस्ट में आपका मुख्य उद्देश्य होना चाहिए कि पाठकों के मुख्य प्रश्न का उत्तर दें.

#2 – ‘What is’ Post (‘क्या है’ पोस्ट)

इस प्रकार के ब्लॉग पोस्ट प्रारूप में आपको किसी चीज के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होती है. जैसे अगर आप ब्लॉग क्या है पर पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको इसके प्रकार, उदाहरण, फायदे, नुकसान आदि के विषय में भी लिखना होता है.

#3 – Comparison Post (तुलनात्मक पोस्ट)

इस प्रकार के ब्लॉग पोस्ट प्रारूप में आपको दो प्रोडक्ट की तुलना करनी होती है और यूजर को सही प्रोडक्ट खरीदने में मदद करना होता है.

#4 – Review Post (रिव्यु पोस्ट)

इस प्रकार के पोस्ट प्रारूप में किसी एक प्रोडक्ट के बारे में गहराई से लिखा होता है. आमतौर पर इस प्रकार की पोस्ट में प्रोडक्ट के बारे में अधिक प्रशंसा लिखी जाती है, क्योंकि इस प्रकार के पोस्ट को लिखने का मकसद प्रोडक्ट की बिक्री करना होता है.

#5 – List Post (सूचीबद्ध पोस्ट)

इस प्रकार के पोस्ट प्रारूप में पोस्ट को एक क्रमांकित सूची के रूप में लिखा जाता है जो कि पढने में organized और आसान होता है. जैसे Blog Niche Idea पोस्ट.

#6 – Beginner Guide Post (शुरुवाती गाइड पोस्ट)

इस प्रकार के ब्लॉग पोस्ट को Ultimate Guide या Pillar Post भी कहा जाता है. इस ब्लॉग पोस्ट को पूरी डिटेल के साथ लिखा जाता है. ब्लॉग पोस्ट के इस प्रारूप में आपको एक अपरिचित व्यक्ति को किसी विषय के बारे में पूरी इनफार्मेशन देनी होती है. जैसे आप एक ऐसे व्यक्ति को इनफार्मेशन दे रहे हैं जो नहीं जानता है कि ब्लॉग कैसे बनायें या जिसके पास कोई ब्लॉग नहीं है.

#7 – Interview Post (साक्षात्कार पोस्ट)

Interview Post आमतौर पर सवाल – जवाब वाले होते हैं. अपने क्षेत्र में किसी व्यक्ति का इंटरव्यू लेना ब्लॉग को रोचक बना सकता है.

हिंदी ब्लॉग राइटिंग कैसे करें (Hindi Blog Writing Tips)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि ब्लॉग पोस्ट के प्रारूप भिन्न प्रकार के हो सकते हैं. लेकिन ब्लॉग राइटिंग के जो टिप्स हम आपको देने जा रहे हैं वह सभी प्रकार के ब्लॉग प्रारूप में लागू होते हैं.

#1 – कीवर्ड रिसर्च करें

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आप कीवर्ड रिसर्च कर लें, ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है.

#2 – पोस्ट प्रारूप निर्धारित करें

कीवर्ड रिसर्च करने के बाद आप यह भी निर्धारित कर लीजिये कि आपको किस प्रारूप में पोस्ट लिखना है.

#3 – टाइटल से शुरुवात करें

ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात एक स्ट्रोंग टाइटल के साथ करें. पाठकों को आकर्षित करने के लिए टाइटल बहुत महत्वपूर्ण होता है. ब्लॉग टाइटल इस प्रकार से लिखें कि यूजर को लगना चाहिए इस आर्टिकल में उसे अपने सवालों का जवाब मिल जाएगा.

#4 – हैडिंग टैग का इस्तेमाल करें

बहुत कम पाठक ही एक पूरी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते हैं. पाठक ब्लॉग के उन हिस्सों को पढ़ते हैं जिसकी इनफार्मेशन उन्हें चाहिए. ब्लॉग पोस्ट में हैडिंग टैग यह काम आसान बना देता है. हैडिंग की मदद से पाठक पोस्ट में अपने काम की इनफार्मेशन को जल्दी प्राप्त कर सकता है.

#5 – बेसिक इंट्रो से शुरुवात करें

ब्लॉग पोस्ट के शुरुवात में आप 2 – 3 पैराग्राफ का पोस्ट के बारे में एक परिचय लिख सकते हैं, जिसमें आप पाठकों को बता सकते हैं आपको इस ब्लॉग पोस्ट में क्या जानने को मिलेगा, ब्लॉग पोस्ट पढ़कर आपको क्या फायदा होगा.

#6 – छोटे पैराग्राफ लिखें

छोटे -छोटे पैराग्राफ में ब्लॉग पोस्ट को लिखें, इससे पोस्ट पढने में आसानी होती है. आप एक पैराग्राफ में 4 पंक्तियों से अधिक न लिखें.

#7 – बुलेट पॉइंट का इस्तेमाल करें

ब्लॉग पोस्ट में जरुरत पड़ने पर बुलेट पॉइंट का इस्तेमाल करें. बुलेट पॉइंट में जानकारी को छोटे – छोटे भागों में लिखा जाता है जिन्हें पाठक एक नजर में आसानी से देख सकता है.

#8 – शब्द को जोर देने के लिए बोल्ड करें

अगर आपके ब्लॉग पोस्ट में कुछ ऐसा है जिन्हें पाठकों का याद रखना चाहिए तो ऐसे शब्दों को बोल्ड करें. शब्दों को बोल्ड करने से पाठक महत्वपूर्ण इनफार्मेशन को जल्दी ढूंड सकते हैं.

#9 – कंटेंट की तालिका का इस्तेमाल करें

Table of Content के द्वारा पाठक आसानी से ढूंड सकता है कि ब्लॉग पोस्ट में किन विषयों के बारे में लिखा गया है, और टेबल में हाइपरलिंक का इस्तेमाल करने से पाठक उस विषय पर क्लिक कर सकते हैं जिसे वे पहले पढना चाहते हैं.

#10 – इमेज का इस्तेमाल करें

एक ब्लॉग पोस्ट में कम से कम एक इमेज का इस्तेमाल जरुर करें, और ध्यान रहें कि आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमेज कॉपीराइट फ्री हो.

#11 – अंत में निष्कर्ष लिखें

आर्टिकल के अंत में 2 – 3 पैराग्राफ में निष्कर्ष भी लिखें. जिसमें आप मुख्य टॉपिक को लिख सकते हैं, पाठकों को पोस्ट शेयर करने के लिए कह सकते हैं.

#12 – SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखें

ब्लॉग पोस्ट हमेशा SEO फ्रेंडली होना चाहिए तभी वह गूगल में रैंक करेगा और आपके ब्लॉग में ट्रैफिक लेकर आएगा. SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आप निम्न कुछ बातों को फॉलो कर सकते हैं.

हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखें (Blog Writing in Hindi)

ब्लॉग में हिंदी भाषा में लिखने के लिए आपको हिंदी टाइपिंग सीखने की जरुरत नहीं है आप जिस प्रकार से मैसेज टाइप करते हैं उसी प्रकार से ब्लॉग में भी लिख सकते हैं. आपके शब्द स्वतः ही हिंदी में कन्वर्ट हो जायेंगे. जैसे आप लिखते हैं Blog Kaise Likhe तो यह ब्लॉग कैसे लिखें में कन्वर्ट हो जाएगा. इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से कम समय में हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं.

अनेक सारे ब्लॉगर गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाते हैं और कई सारे ब्लॉगर WordPress पर ब्लॉग बनाते हैं. इसलिए हमने आपको दोनों प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने की प्रोसेस को Step Wise बताया है.

Blogger में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

#1 – Blogger में हिंदी में लिखने के लिए सबसे पहले ब्लॉगर को Open कीजिए और New Post वाले विकल्प पर क्लिक करें.

#2 – इसके बाद आपको ऊपर Tool Bar में 3 डॉट का विकल्प दिख रहा होगा, इस पर क्लिक करें और फिर Input tool वाले विकल्प पर क्लिक करें. (नीचे इमेज देखें)

Blogger Toolbar

#3 – यहाँ पर Hindi भाषा को Select कर लें.

Hindi Language in blogger

#4 – अब आपको ऊपर Toolbar में ‘अ’ का नया विकल्प दिख रहा होगा, इस पर क्लिक करते ही आप ब्लॉगर पर हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं.

Hindi typing in blogger

WordPress में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

#1 – वर्डप्रेस में हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको एक Plugin इंस्टाल करना होता है. इसके लिए आप Add Plugin पर क्लिक करें और Wphindi प्लगइन को सर्च करें और इसे इनस्टॉल करने एक्टिव कर लीजिये.

WPhindi Plugin

#2 – इसके बाद Add Post पर क्लिक करें, और ब्लॉक में हिंदी टाइपिंग करने के लिए + वाले आइकॉन पर क्लिक करें और यहाँ से WpHindi को सेलेक्ट कर लीजिये.

Hindi Language in WordPress

#3 – अब आप वर्डप्रेस में टाइपिंग करेंगे तो वह हिंदी भाषा में Convert हो जाएगा. इस प्रकार आप वर्डप्रेस पर हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Hindi Blog Writing कैसे करें

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Hindi Blog Writing कैसे की जाती है, और आप वर्डप्रेस तथा ब्लॉगर में किस प्रकार से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं. अगर अभी भी आपके कोई प्रशन या सुझाव हैं तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. अगर आपको लेख पसंद आया तो लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment