Blog Kaise Likhe – ब्लॉग लिखने का सही तरीका

क्या आप ब्लॉग बनाने के विषय में विचार कर रहे हैं या फिर आपने ब्लॉग बना लिया है और आप जानना चाहते हैं कि सही तरीके से Blog Kaise Likhe, तो इसके लिए आपको यह लेख पूरा पढना होगा. क्योंकि आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि ब्लॉग में आर्टिकल लिखने का सही तरीका क्या है.

अधिकतर नए Blogger अपना ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन उन्हें ब्लॉग पोस्ट लिखने का सही तरीका पता नहीं होता है जिससे उनका आर्टिकल गूगल में कभी रैंक नहीं करता है. ब्लॉग पोस्ट लिखने से लेकर उसे गूगल सर्च के पहले पेज में लाने तक बहुत मेहनत करनी होती है.

लेकिन अगर आप वह मेहनत गलत दिशा में करते हैं तो शायद ही आपका ब्लॉग पोस्ट कभी गूगल सर्च इंजन में रैंक करेगा. इसलिए एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए अनेक छोटी – छोटी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है जो सभी आपको इस लेख में जानने को मिलेगी.

तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जानते हैं Blog Kaise Likhe विस्तार से.

Table Of Contents
  1. Blog Post क्या है (What is Blog Post in Hindi)
  2. ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले क्या करें
  3. ब्लॉग कैसे लिखें (How to Write Blog in Hindi)
  4. ब्लॉग कहाँ लिखें (Where to Write Blog in Hindi)
  5. FAQ For Blog Kaise Likhe
  6. अंतिम शब्द: Blog Kaise Likhe हिंदी में

Blog Post क्या है (What is Blog Post in Hindi)

इन्टरनेट पर आपको अनेक सारे ब्लॉग मिलते होंगे जिनमें अलग – अलग प्रकार की जानकारी आर्टिकल के रूप में होती है. किसी भी ब्लॉग में मौजूद आर्टिकल को ही ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है. जैसे कि आप मेरा यह आर्टिकल पढ़ रहें हैं तो यह भी एक ब्लॉग पोस्ट ही है.

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले क्या करें

अधिकतर नए ब्लॉगर यहीं पर गलती करते हैं. ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले वह अच्छे से तैयारी नहीं करते हैं जिससे उन्हें ब्लॉग पोस्ट लिखने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले मेरे द्वारा नीचे बताई गयी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप एक बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं.

1 – ब्लॉग टॉपिक का चुनाव करें

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले Blogging Niche (ब्लॉग के टॉपिक) का चुनाव कर लेना बहुत जरुरी होता है. आप दूसरों को देखकर कभी भी blogging start मत कीजिए. क्योंकि अगर आप दूसरों के ब्लॉग को देखकर अपना ब्लॉग बनायेंगे तो आपके सफल होने की संभावना बहुत कम होगी.

अपने Passion को Follow कीजिए और जिस भी टॉपिक में आपको अच्छा नॉलेज है, आप जिस टॉपिक में आर्टिकल लिख सकते हैं उसी विषय पर ब्लॉग बनायें और ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करें.

2 – कीवर्ड रिसर्च करें

Blog Post लिखने से पहले आपको कीवर्ड रिसर्च जरुर कर लेनी चाहिए तभी आपका ब्लॉग गूगल में रैंक कर पायेगा. आप जितनी अच्छी तरह से कीवर्ड रिसर्च करेंगे उतनी आपकी संभावना होगी गूगल में रैंक करने की.

नए ब्लॉगर को कीवर्ड रिसर्च करते समय हमेशा ध्यान में रखना होता है कि Long Tail keyword का इस्तेमाल ही अपने आर्टिकल में करें. क्योंकि इनमें Competition कम होता है, और ये कीवर्ड गूगल में जल्दी रैंक भी करते हैं.

3 – लिखने से पहले ब्लूप्रिंट बना लें

कीवर्ड Find करने के बाद आपको आर्टिकल का एक ब्लूप्रिंट बना लेना है. ब्लूप्रिंट का मतलब होता है कि आप किस प्रकार से आर्टिकल लिखोगे, कौन – कौन से Topic आर्टिकल में Cover करोगे, पहले कौन सा टॉपिक लिखोगे, टॉपिक लिखने का क्रम क्या होगा आदि.

माना आप कंप्यूटर पर आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको उन सभी टॉपिक की लिस्ट बनानी है जो आप कंप्यूटर वाले आर्टिकल के अन्दर लिखोगे. जैसे कि कंप्यूटर के प्रकार, कंप्यूटर कैसे काम करता है, कंप्यूटर का इतिहास आदि.

इन सभी को LSI Keyword कहते हैं. LSI कीवर्ड कैसे ढूंढे इसके लिए आप हमारा LSI कीवर्ड वाला लेख पढ़ सकते हैं.

4 – कंटेंट रिसर्च करें

ब्लूप्रिंट बना लेने के बाद आपको ब्लॉग लिखने के लिए कंटेंट रिसर्च भी करना है. कंटेंट रिसर्च करने से आपको यह आईडिया हो जाएगा कि आप ब्लॉग पोस्ट में सही जानकारी लिख रहे हैं या नहीं.

माना आप कंप्यूटर के बारे में आर्टिकल लिख रहे हैं और आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी भी है, लेकिन तब भी आपको कंटेंट रिसर्च करना चाहिए.

इससे एक तो फायदा यह होगा आपको कुछ नयी चीजों के बारे में पता चलेगा जिसे आप अपने आर्टिकल में लिख सकते हैं. और आपको इस बात की संतुष्टि भी हो जायेगी कि आपके द्वारा दी जाने वाली सभी जानकारी सही है.

5 – इमेज बना लें

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपको सभी इमेज भी बना लेने हैं. हर ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 1 इमेज का इस्तेमाल तो आपको जरुर करना चाहिए. पर ध्यान रहें इमेज Copyright free हो या तो आप खुद से इमेज बनायें.

ये सारी चीजें आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले कर लेनी है.

ब्लॉग कैसे लिखें (How to Write Blog in Hindi)

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले की पूरी तैयारी कर लेने के बाद अब आपको एक शानदार ब्लॉग पोस्ट लिखनी है जो कि गूगल में रैंक कर सके. क्योंकि अगर ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नहीं करेगा तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा.

एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए नीचे बताई गयी बातों को जरुर ध्यान में रखें

1 – ब्लॉग का Basic Intro लिखें

ब्लॉग पोस्ट लिखने की शुरुवात आपको Basic Intro से करनी है जिसमें आप लिख सकते हो आर्टिकल किस बारे में है, यूजर को क्या जानकारी मिलेगी. Intro को आप 5 से 7 लाइन में लिख सकते हैं. ध्यान रखें कि Intro में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें.

2 – Heading Wise आर्टिकल लिखना शुरू करें

ब्लॉग पोस्ट का Intro लिख लेने के बाद आपको Heading – wise आर्टिकल लिखना शुरू करना है. इस बात का ध्यान रखें कि सभी हैडिंग लिखने के लिए Heading Tag का इस्तेमाल करें.

ब्लूप्रिंट बनाने का आपको यहाँ पर भी फायदा मिलने वाला है, क्योंकि आपने पहले से तय करके रखा है कि कौन – कौन से टॉपिक को आर्टिकल में लिखना है और किस क्रम में लिखना है. तो आपको लिखते समय ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा.

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो तैयारी कर लेने के बाद आप 1 से 2 घंटे के अन्दर एक बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं.

3 – पैराग्राफ में आर्टिकल लिखें

आप आर्टिकल के एक हैडिंग को एक ही पैराग्राफ में लिखने की कोशिस न करें. अगर आप एक ही पैराग्राफ में आर्टिकल लिखते हैं तो ऐसा आर्टिकल बिल्कुल भी यूजर फ्रेंडली नहीं होता है. इसलिए 2 – 3 लाइन लिखने के बाद एक पैराग्राफ का गैप जरुर दें.

4 – बुलेट पॉइंट का इस्तेमाल करें

आर्टिकल में जरुरत पड़ने पर Bullet Point का इस्तेमाल जरुर करें. जैसे कि आप कंप्यूटर के फायदे और नुकसान के बारे में लिख रहे हैं तो बुलेट पॉइंट में लिखने से यूजर को पढने में आसानी होगी.

5 – कीवर्ड प्लेसमेंट करें

जो कीवर्ड आपने Find किये हैं उन्हें आर्टिकल में Smart तरीके से add करें. यूजर या सर्च इंजन को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आपने जबरदस्ती कीवर्ड का इस्तेमाल किया है.

अगर आप 1000 word का आर्टिकल लिखते हैं तो आपको अधिकतम 5 बार अपने Focus Keyword का इस्तेमाल करना चाहिए, और बाकी 5 बार LSI Keyword का. ब्लॉग पोस्ट में कभी भी कीवर्ड को Over Optimize ना करें.

आर्टिकल में सही कीवर्ड प्लेसमेंट करने से ही आर्टिकल गूगल या किसी भी सर्च इंजन में रैंक करता है.

6 – इंटरनल लिंकिंग करें

जब आप अपने एक आर्टिकल के अन्दर दुसरे आर्टिकल को लिंक करते हैं तो इसे Internal Linking कहते हैं. अगर आप पहली ब्लॉग पोस्ट लिख रहे होंगे तो इस Point को Skip कर सकते हैं.

लेकिन जब आप दूसरी ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तो उसमें पहले वाली पोस्ट को लिंक जरुर करें, और इसी प्रकार जब आपके पोस्ट की संख्या बढ़ेगी तो इंटरनल लिंकिंग में भी आपको आसानी होगी.

7 – एक्सटर्नल लिंकिंग करें

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट के अन्दर किसी दूसरी वेबसाइट के Webpage को लिंक करते हैं तो इसे External Link कहते हैं. ब्लॉग पोस्ट में आपको बहुत अधिक भी External Link का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बस जहाँ पर जरुरी है वहीँ एक्सटर्नल लिंक करें.

8 – On Page SEO करें

वैसे Point 5, 6, 7 भी On page SEO के अंतर्गत आते हैं. इनके अलावा आपको ब्लॉग पोस्ट के टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन, इमेज, Permalink आदि को भी optimize करना होता है. ये सभी SEO के नजरिये से बहुत महत्वपूर्ण हैं. On Page SEO हमेशा परफेक्ट होना चाहिए सर्च इंजन में रैंक करने के लिए.

9 – आर्टिकल का निष्कर्ष लिखें

आर्टिकल को पूरा लिखने के बाद आपको सबसे अंत में आर्टिकल का निष्कर्ष 5 से 6 लाइन में लिखना होता है. निष्कर्ष में भी आप Focus Keyword का इस्तेमाल कर सकते हैं.

10 – प्रशन – उत्तर ऐड करें

आर्टिकल में FAQ भी जरुर Add करें. जिस टॉपिक पर आपने आर्टिकल लिखा है उससे Related FAQ (प्रशन – उत्तर) आर्टिकल के अंत में लिखें. FAQ Find करने के लिए आप गूगल, Google Question Hub या Quora जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल से आप People Also ask की मदद से FAQ Find कर सकते हैं (नीचे चित्र देखें).

People Also Ask in Google

11 – यूनिक आर्टिकल लिखें

बहुत सारे Blogger (खासकर कि YouTube पर) आपको Copy – paste, Unique Article Generator, Auto blogging जैसे तरीकों का सुझाव देंगे, जो कि Blogging में सफल होने के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं.

इन तरीकों का इस्तेमाल करके अगर आप आर्टिकल लिखते हैं तो हो सकता है Short – term में आपको थोड़ी – बहुत सफलता मिल जाए, लेकिन Long – Term में इस प्रकार के तरीकों को अपनाकर आप ब्लॉग्गिंग में कभी सफल करियर नहीं बना सकते हैं.

अपनी खुद की बात करूँ तो मैंने भी एक Youtuber की सलाह पर Auto Blogging का इस्तेमाल करके एक news ब्लॉग बनाया था, लेकिन उस ब्लॉग में 1000 आर्टिकल होने के बाद भी मुझे AdSense Approval नहीं मिला और न ही मेरे ब्लॉग में कुछ भी ट्रैफिक आया.

इसलिए हमेशा कोशिस करें कि खुद से यूनिक आर्टिकल लिखें. गूगल भी यूनिक आर्टिकल को फ़ास्ट इंडेक्स करता है.

12 – कम से कम 600 शब्दों का आर्टिकल लिखें

बहुत लोगों का सवाल होता है कि आर्टिकल कितने word का लिखें, इसका जवाब है आप अपने टॉपिक के अनुसार आर्टिकल की Length रखें. एक आर्टिकल में कम से कम 600 word होने चाहिए. और अधिकतम Word आप अपने टॉपिक के अनुसार कितना भी लिख सकते हैं.

अगर आप ऊपर बताई गयी बातों को आर्टिकल में Implement किया है परन्तु आपका आर्टिकल 400 – 500 शब्दों का है तो उस आर्टिकल के गूगल में रैंक करने की संभावना बहुत कम होगी.

ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं – ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें.

हो सकता है पहली ब्लॉग पोस्ट लिखने में आपको अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़े और आप एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट न लिख पायें लेकिन निरंतर अभ्यास करने से आप 10 से 15 आर्टिकल लिखने के बाद बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिखना जरुर सीख जायेंगे.

ब्लॉग कहाँ लिखें (Where to Write Blog in Hindi)

अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं, और Blogger में ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास बजट है तो आप एक Domain Name और Hosting खरीदकर WordPress पर अपना ब्लॉग बनाकर आर्टिकल लिख सकते हैं.

WordPress में आपको अनेक सारे Plugin और theme मिल जाते हैं जिनकी मदद लेकर आप अपने ब्लॉग को SEO optimize कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवा सकते हैं.

FAQ For Blog Kaise Likhe

Q – ब्लॉग में क्या लिखें?

ब्लॉग में आप हमेशा उस विषय पर लिखें, जिसमें आपको अच्छा नॉलेज हैं.

Q – ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का लिखें?

ब्लॉग पोस्ट को हमेशा टॉपिक के अनुसार लिखा जाता है. आप कम से कम 600 शब्दों का ब्लॉग पोस्ट जरुर लिखें. अगर आप ऐसे विषय पर आर्टिकल लिख रहे हैं जिसमें अधिक Word की आवश्यकता है तो आप 2000 या 3000 शब्दों का आर्टिकल भी लिख सकते हैं.

Q – अच्छा ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आप इस आर्टिकल में बताई गयी बातों को Follow करते हुए ब्लॉग पोस्ट लिखें. निश्चित ही आप एक शानदार ब्लॉग पोस्ट लिख पायेंगे.

यह लेख भी आपको पसंद आ सकते हैं –

अंतिम शब्द: Blog Kaise Likhe हिंदी में

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पढने के बाद समझ में आ गया होगा कि Blog Kaise Likhe और एक ब्लॉग लिखने का सही तरीका क्या है. अगर आप लेख में बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो जरुर आप भी एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिख पायेंगे.

इस लेख में इतना ही, अगर आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

10 thoughts on “Blog Kaise Likhe – ब्लॉग लिखने का सही तरीका”

  1. बढ़िया जानकारी। एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे में complete information दी है आपने।
    2021 और 2022 में ब्लॉग पोस्ट में words ko 1500 से 2000 रखने पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।

    Reply

Leave a Comment