ब्लॉग के लिए फ्री Keyword Research Kaise Kare हिंदी में

अगर आप Blogging करते हैं या ब्लॉग शुरू करने के विषय में विचार कर रहे हैं तो सबसे शुरुवाती पॉइंट होता है कीवर्ड रिसर्च. क्योंकि एक सही कीवर्ड ही आपको ब्लॉगिंग से सफलता दिला सकता है. लेकिन नए ब्लॉगर को पता नहीं होता है कि सही तरीके से Keyword Research Kaise Kare. इसलिए वह इन्टरनेट पर इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहता है.

अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च करना सीखना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, क्योंकि इस लेख में मैंने आपको कीवर्ड रिसर्च करने का वही तरीका बताया है जो खुद मैं इस्तेमाल करता हूँ और जिसके द्वारा मुझे फायदा मिला है. तो चलिए दोस्तों इधर – उधर की बातें किये बिना सीधे आते हैं अपने लेख पर और सबसे पहले जानते हैं कीवर्ड रिसर्च क्या होता है.

कीवर्ड रिसर्च क्या होता है

कीवर्ड रिसर्च का मतलब होता है कि ऐसे Query या Word को खोजना जिसे यूजर इन्टरनेट पर अधिक से अधिक सर्च करते हैं. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा आप पता कर सकते हैं कि किसी Particular कीवर्ड को औसतन कितने लोग इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं और उस कीवर्ड के बारे में कितने ब्लॉग ने लिखा है. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा आप किसी ब्लॉग पोस्ट को गूगल के पहले पेज में रैंक करवा सकते हैं और ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.

कुल मिलाकर कहें तो कीवर्ड रिसर्च ऐसी प्रोसेस है जिसके द्वारा ब्लॉगर ऐसे कीवर्ड को खोजते हैं जिनके बारे में यूजर इन्टरनेट पर अधिक सर्च करते है.

कीवर्ड रिसर्च क्यों जरुरी है

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक सही कीवर्ड ही आपके ब्लॉग को रैंक करवाता है और ब्लॉग में ट्रैफिक लेकर आता है तब जाकर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाते हैं.

अगर आप बिना कीवर्ड रिसर्च किये आर्टिकल लिखेंगे तो आपको इस बात का पता ही नहीं रहेगा कि जिस कीवर्ड पर आप आर्टिकल लिख रहें हैं उस कीवर्ड को लोग इन्टरनेट पर खोज भी रहे हैं या नहीं, उस कीवर्ड पर Competition कितना है, क्या आपके लिए उस कीवर्ड पर लिखना सही रहेगा या नहीं, क्या आपका ब्लॉग उस कीवर्ड पर रैंक करने में सक्षम है.

इस प्रकार की सारी आपको कीवर्ड रिसर्च के द्वारा ही प्राप्त होगी. इसलिए कीवर्ड रिसर्च ब्लॉगिंग के लिए बहुत जरुरी है.

आप ये समझ लो कि कीवर्ड रिसर्च ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने का मूल मन्त्र है, बिना कीवर्ड रिसर्च किये आर्टिकल लिखना अँधेरे में तीर चलाने के समान है, कीवर्ड रिसर्च के बिना आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा.

कीवर्ड रिसर्च के जरुरी बातें

जब भी आप कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो उसमें तीन चीजें देखना बहुत जरुरी होता है.

  • Search Volume
  • Keyword Difficulty
  • CPC

1 – Search Volume

किसी कीवर्ड को एक महीने में कितने लोग सर्च कर रहे हैं उसे Search Volume कहा जाता है. कीवर्ड रिसर्च में कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम जानना बहुत जरुरी होता है तभी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा.

2 – Keyword Difficulty (KD)

किसी कीवर्ड पर Competition को Keyword Difficulty कहा जाता है, कहीं – कहीं पर इसे SEO Difficulty भी लिखा होता है. अगर किसी कीवर्ड में सर्च वॉल्यूम तो बहुत अधिक है लेकिन उस कीवर्ड की Difficulty भी बहुत अधिक है तो ऐसे कीवर्ड को रैंक करवाने में आपको सालों लग जायेंगे.

क्योंकि उस कीवर्ड पर High Authority वेबसाइट रैंक कर रही होती हैं. अकसर Short Tail कीवर्ड इस प्रकार के होते हैं. अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको कम KD वाले कीवर्ड पर ही काम करना चाहिए.

3 – CPC (Cost Per Click)

अगर आप अपने ब्लॉग को Google AdSense के द्वारा मोनेटाइज करवाते हैं, तो जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है और Ad पर क्लिक करता है, तो उस क्लिक करने के आपको कितने पैसे मिलेंगे इसे CPC कहते हैं.

गूगल अपने विज्ञापनप्रदातों से उनके प्रोडक्ट और सर्विस के अनुसार अलग – अलग चार्ज करता है, इसलिए विभिन्न कीवर्ड पर CPC भी भिन्न – भिन्न होती है. अगर आप Low CPC वाले कीवर्ड पर काम करेंगे तो आपको AdSense से कमाई कम होगी और अगर आप High CPC वाले कीवर्ड पर काम करते हैं तो आपकी एड्सेंस से कमाई भी अधिक होगी.

अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो आपको CPC पर इतना अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए, आपको केवल कम Competition वाले कीवर्ड को टारगेट करके अधिक ट्रैफिक लाने पर फोकस करना चाहिए.

Keyword Research Kaise Kare

अब आता है हमारे आर्टिकल का सबसे महत्वपूर्ण भाग, जहाँ हम सीखने वाले हैं आखिर कीवर्ड रिसर्च कैसे किया जाता है. यहाँ पर मैं अपने तरीके के बारे में आपको एक उदाहरण के द्वारा बताने वाला हूँ.

सबसे पहले जिस भी टॉपिक पर आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं उसके मुख्य कीवर्ड को गूगल पर सर्च करें. और सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में सबसे नीचे Related Searches में देखें कि लोग इस कीवर्ड से सम्बंधित क्या – क्या सर्च करते हैं.

एक उदाहरण से इसे समझते हैं – जैसे मैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें पर अपना आर्टिकल लिखना चाहता हूँ और जब मैंने गूगल पर इस कीवर्ड को सर्च किया तो मुझे नीचे Related Searches में निम्न कीवर्ड प्राप्त हुए. (नीचे इमेज देखें)

Related Searches in Google
Keyword Research Kaise Kare

अब हम Google Auto Suggestion का इस्तेमाल करेंगे जिससे कि हम कुछ और कीवर्ड ढूंड सकते हैं. Google Auto Suggestion के द्वारा हमें कुछ और निम्न कीवर्ड प्राप्त हुए हैं. (इमेज देखें)

Google Auto Suggestion

चूंकि मेरा नया ब्लॉग है इसलिए मैं एक Long Tale कीवर्ड को Select कर लेता हूँ. माना मैंने कीवर्ड सेलेक्ट किया Ghar baithe Online Paise kaise kamaye. अब मुझे इस कीवर्ड पर Search Volume, CPC और Keyword Difficulty देखनी है, इसके लिए मुझे जरुरत पड़ेगी कुछ टूल की. मैं मुख्य रूप से 3 टूल का इस्तेमाल करता हूँ.

#1 – सबसे पहले मैं Google Keyword Planner का इस्तेमाल करूँगा और देखूंगा कि इस कीवर्ड पर गूगल के अनुसार Monthly Searches कितने हैं. तो गूगल के अनुसार मुझे यह डेटा मिला है कि इस Particular कीवर्ड पर 100 से लेकर 1000 तक का Search Volume है (नीचे इमेज देखें) जो कि हिंदी ब्लॉग के लिए बेस्ट है.

Google Keyword Planner

#2 – अब मैं फ्री Ubersuggest टूल का इस्तेमाल करूँगा और इस कीवर्ड पर औसत Search Volume, CPC और Difficulty पता करूँगा. Ubersuggest के अनुसार इस कीवर्ड पर 390 का Search Volume है लेकिन Difficulty 36 है जो कि Medium है.

Ubersuggest Keyword Research tool

#3 – अंत में हम इस्तेमाल करेंगे SEMrush टूल का, आप इस टूल को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन फ्री वर्शन में इसकी बहुत सारी Limitation भी होती हैं. SEMrush के अनुसार इस कीवर्ड पर 480 का सर्च वॉल्यूम है और KD 22 की है जो कि SEMrush के अनुसार मध्यम KD है.

SEMrush Keyword research tool

अगर आपका ब्लॉग बिल्कुल नया है तो इस कीवर्ड पर काम करना आपके लिए सही निर्णय साबित नहीं हो सकता है, इसलिए आप गूगल Related Searches और Auto Suggestion पर मिले अन्य कीवर्ड को इसी प्रकार से Check कर सकते हैं. और बहुत आसानी से एक गोल्डन कीवर्ड ढूंड सकते हैं.

मैं इसी प्रोसेस के द्वारा कीवर्ड रिसर्च करता हूँ, Google Keyword Planner के द्वारा हमें पता चलता है कि उस कीवर्ड पर औसत सर्च वॉल्यूम क्या है और फिर Ubersugget और SEMrush के द्वारा हम उस कीवर्ड पर CPC, Difficulty और Exact Average Search Volume का पता कर सकते हैं.

अगर आपको अधिक टूल की आवश्यकता है तो आप हमारे ब्लॉग के फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल वाले आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.

कीवर्ड रिसर्च करने के फायदे

कीवर्ड रिसर्च करने के अनेक सारे फायदे आपको मिलते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख फायदों के बारे में मैंने नीचे बताया है.

  • ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.
  • अपनी वेबसाइट की रैंकिंग Improve कर सकते हैं.
  • वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ा सकते हैं.
  • वेबसाइट की कमाई बढाने में कीवर्ड रिसर्च महत्वपूर्ण होता है.
  • सही Audience तक पहुँच सकते हैं.

Keyword Research Tips in Hindi

  • Long Tail Keyword का इस्तेमाल करें.
  • Medium Search Volume वाले कीवर्ड को टारगेट करें.
  • कम Keyword Difficulty वाले कीवर्ड को टारगेट करें.
  • Search Intent के अनुसार कीवर्ड Find करें.
  • शुरुवात में CPC पर अधिक ध्यान न दें.

इन्हें भी पढ़ें

अंतिम शब्द: Keyword Research Kaise Kare हिंदी में

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग के लिए Keyword Research Kaise Kare और कीवर्ड रिसर्च करना कितना महत्वपूर्ण है. एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी होता है. बिना कीवर्ड रिसर्च के अगर आपके पोस्ट पहले नंबर पर भी रैंक करेंगे तो भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा.

इस लेख में इतना ही आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख से आपको कुछ सीखने को जरुर मिला होगा. अगर अभी भी कीवर्ड रिसर्च या ब्लॉगिंग से सम्बंधित आपके कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. और अगर आपको लेख से फायदा मिला है तो इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment