ब्लॉग के लिए Unique Article Kaise likhe – 7 टिप्स

जब भी एक नया Blogger अपना ब्लॉग बनाता है उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है कि वह अपने ब्लॉग के लिए Unique Article Kaise likhe. वैसे इन्टरनेट पर आपको अनेक सारे टूल मिल जायेंगे जो कॉपी किये गए आर्टिकल को भी यूनिक बना देते हैं. लेकिन उन आर्टिकल में उतना दम नहीं होता है जो कि विजिटर को आपका Permanent Reader बना दें.

आपने यह तो सुना ही होगा कि Content is King. अगर आपका कंटेंट बढ़िया है तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग में भी सुधर होता है और आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक भी होगा. जो Pro Blogger होते हैं वे अपना अधिक समय आर्टिकल लिखने में देते हैं या फिर कोई बढ़िया कंटेंट राइटर Hire कर लेते हैं. क्योंकि उन्हें आर्टिकल की Value पता रहती है.

यूनिक आर्टिकल लिखने से आपके ब्लॉग की indexing भी Fast होती है और यूजर का आप पर Trust बनता है. क्योंकि यूजर को नयी इनफार्मेशन पढने को मिलती है जिससे कि वह बार – बार आपके ब्लॉग में आते रहेंगे.

अगर आप लोगों कि भी यह समस्या है कि ब्लॉग के लिए Unique Article Kaise likhe तो आपको समस्या के समाधान के लिए ही मैंने यह लेख लिखा है. इस लेख के माध्यम से मैं आपको 7 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप भी अपने ब्लॉग के लिए यूनिक आर्टिकल लिख पाओगे और अपने ब्लॉग को रैंक करवा सकोगे.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

Unique Article Kaise likhe

यूनिक आर्टिकल लिखने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं –

  • अपने interest को फॉलो करते हुए आर्टिकल लिखें
  • आर्टिकल लिखने से पहले अच्छे से रिसर्च कर लें
  • अपना अनुभव आर्टिकल में लिखें
  • एक ही विषय पर Blogging करें
  • समस्या का समाधान आर्टिकल में लिखें
  • आर्टिकल शांत वातावरण में लिखें
  • आर्टिकल लिखते समय सोशल मीडिया से दूर रहें

1 – अपने interest को फॉलो करते हुए आर्टिकल लिखें

जब भी कोई नया Blogger अपने Blogging करियर की शुरुवात करता है तो उसे हमेशा यही सलाह दी जाती है कि अपने interest वाले विषय पर ब्लॉग बनायें. क्योंकि ऐसा करने से आपको न तो कंटेंट आईडिया की कमी होगी और आप एक बहुत अच्छा आर्टिकल लिख सकते हो.

माना जैसे आपकी रूचि टेक्नोलॉजी में है और आपने ब्लॉग हेल्थ पर बनाया है तो जाहिर सी बात है कि आप हेल्थ पर Unique आर्टिकल नहीं लिख पायेंगे. इसलिए जब भी आप Blogging Niche Decide करते हैं तो अपने interest को सबसे ऊपर रखें.

2 – आर्टिकल लिखने से पहले रिसर्च करें

आर्टिकल लिखने से पहले रिसर्च करना बहुत जरुरी है, अगर आपको किसी भी चीज के बारे में अच्छी नॉलेज है तो भी आप रिसर्च जरुर करें, क्या पता आपको कुछ नया जानने को मिले.

आर्टिकल के लिए रिसर्च करने के लिए आप Blog, YouTube आदि का साहारा ले सकते हो. जितनी गहरी आपकी रिसर्च होगी उनता बेहतरीन आपका आर्टिकल भी होगा.

3 – अपना अनुभव आर्टिकल में लिखें

आर्टिकल को यूनिक बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने अनुभव को आर्टिकल में लिखें. ब्लॉग लिखने का सही मतलब यही होता है कि हम अपने विचारों, अनुभव, राय को लोगों के साथ शेयर करते हैं.

किसी भी विषय में सबके अनुभव अलग – अलग होते हैं इसलिए अपने अनुभव को आर्टिकल में लिखने से आपका आर्टिकल यूनिक होगा.

4 – एक ही विषय पर Blogging करें

अगर आप एक ही विषय पर Blogging करते हैं तो आप एक Field में expert बन जाओगे, और समय के साथ आर्टिकल लिखने के लिए आईडिया खुद ही बना लोगे. एक विषय पर Blogging करने से अनेक फायदे मिलते हैं. आपके रीडर आपको Expert के रूप में देखते हैं और आपके द्वारा दी जाने वाली सलाह का पालन करते हैं.

5 – समस्या का समाधान आर्टिकल में लिखें

आप जिस विषय पर आर्टिकल लिख रहे हो उससे सम्बंधित सभी समस्याओं का समाधान आर्टिकल में लिखें. जब आप आर्टिकल लिखना शुरू करते हैं तो खुद – ब – खुद उस विषय से सम्बंधित अनेक सवाल आपके दिमाग में आने लगते हैं. आप उन सभी सवालों का जवाब अपने आर्टिकल में लिखें.

समस्या का समाधान लिखने से विजिटर आपके Permanent Reader बनेंगे और आप एक अच्छा यूनिक और क्वालिटी आर्टिकल भी लिखेंगे.

6 – शांत वातावरण में आर्टिकल लिखें

आर्टिकल को हमेशा शांत वातावरण में लिखें, क्योंकि शोरगुल वाले स्थान में आपका दिमाग अच्छे से कार्य करने में असमर्थ होता है और आप एक यूनिक आर्टिकल नहीं लिख पाओगे.

इसलिए आर्टिकल लिखने के लिए एक शांत वातावरण का होना आवश्यक है, शांत वातावरण में आपका दिमाग भी तेजी से काम करेगा और जिससे आपको आर्टिकल को पॉवरफुल बनाने में मदद मिलेगी.

7 – आर्टिकल लिखते समय सोशल मीडिया से दूर रहें

जब भी आप आर्टिकल लिखने बैठते हो तो पहले अपने सारे सोशल मीडिया को बंद कर दें. दिन भर में फेसबुक, whtsapp, इन्स्टाग्राम पर अनेक मेसेज आते रहते हैं जिससे कि लिखने में डिस्टर्ब होता है और काम में भी देरी होती है.

इसलिए जब भी आप आर्टिकल लिखना शुरू करते हैं तो पहले सोशल मीडिया के notification को बंद करें. इससे आपका काम भी जल्दी होगा और आप एक यूनिक आर्टिकल भी लिखोगे.

Blogging से सम्बंधित यह लेख भी पढ़ें

आपने क्या सीखा: Unique Article Kaise likhe हिंदी में

इस लेख में मैंने आपको 7 तरीकों के बारे में बताया है जिससे कि आप अपने ब्लॉग के लिए यूनिक आर्टिकल लिख सकते हो. अगर आप इस लेख में बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर आर्टिकल लिखते हो तो जरुर आप भी अपने ब्लॉग के लिए यूनिक आर्टिकल लिखने में सफल हो पाओगे.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करता हूँ इस लेख को पढने के बाद आपकी Unique Article Kaise likhe की समस्या दूर हुई होगी. आप कमेंट बॉक्स में लेख पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं और अगर लेख आपको पसंद आया हो सोशल मीडिया पर भी शेयर करें. धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “ब्लॉग के लिए Unique Article Kaise likhe – 7 टिप्स”

Leave a Comment