Blogger Meaning in Hindi: क्या आप जानते हैं ब्लॉगर कौन होते हैं

Blogger Meaning in Hindi – नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक और नए लेख में जिसमें हम थोडा हट कर बात करने वाले हैं. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ब्लॉगर कौन होते हैं, क्योंकि अधिकतर लोग जो Blogging की शुरुवात कर रहे हैं या फिर जो कुछ समय पहले से Blogging कर रहे हैं उन्हें एक ब्लॉगर का वास्तविक अर्थ पता नहीं होता है.

अधिकतर लोग बस इतना ही समझते हैं कि कोई व्यक्ति जो ऑनलाइन लिखित रूप में जानकारी शेयर करता है उसे ब्लॉगर कहते हैं, लेकिन ब्लॉगर इससे कहीं अधिक होते हैं. ब्लॉगर का काम केवल ऑनलाइन लिखना ही नहीं होता है, क्योंकि अगर ऐसा ही होता तो सभी आज ब्लॉगर बने बैठे होते.

आज इस लेख के माध्यम से मैं अपने Blogging के सभी अनुभवों के आधार पर आपके साथ Blogger Kaun Hote Hai के विषय में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करूँगा. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

Blogger Meaning in Hindi (ब्लॉगर का हिंदी मतलब)

Blogger का हिंदी में मतलब चिट्ठाकार होता है, कहीं इसे हिंदी में भी ब्लॉगर ही कहा जाता है. अगर शाब्दिक अर्थ की बात करें तो एक ऐसा व्यक्ति जो नियमित रूप से अपने Blog पर आर्टिकल लिखता है उसे ब्लॉगर कहते हैं. लेकिन जैसा मैंने ऊपर बताया ब्लॉगर इससे कहीं अधिक होते हैं, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे.

ब्लॉगर कौन होते हैं (Blogger Kaun Hote Hai)

अगर हम अर्थ की दुनिया से बाहर आये तो ब्लॉगर का मतलब बहुत कुछ होता है, सिर्फ एक ऑनलाइन लेखक को ब्लॉगर नहीं कहा जाता है, ब्लॉगर का वास्तविक अर्थ एक सच्चा ब्लॉगर ही जानता है. आइये हम समझने की कोशिस करते हैं कि वास्तव में एक ब्लॉगर कौन होता है.

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो लेख में आगे बढ़ने से पहले आपसे निवेदन करूँगा कि लेख में बताये गए हर एक पॉइंट के साथ खुद को जोड़कर देखें, तभी आप एक ब्लॉगर का मतलब समझ पायेंगे नहीं तो ये शब्द आपको शायद ही समझ आयें.

#1 – Blogger: एक मेहनती व्यक्ति

मेहनत क्या होती है इसे एक ब्लॉगर से अच्छा, भला कौन बता सकता है. जब ब्लॉगर काम करने बैठ जाते हैं तो उनके लिए दिन और रात एक समान ही होता है, क्योंकि थोडा सा आलस भी ब्लॉगर को बहुत पीछे धकेल देती है.

ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करने होते हैं, ब्लॉग का SEO करना होता है, ब्लॉग का प्रमोशन करना होता है, ब्लॉग में आ रही तकनीकी समस्याओं को दूर करना होता है आदि काम ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में करने होते हैं. इस सभी कामों में बहुत मेहनत लगती है.

अगर ब्लॉगर शुरुवात में अपने काम में थोडा सा भी लापरवाही कर दें तो अनेक सारे मेहनती ब्लॉगर उससे कहीं अधिक आगे निकल जाते हैं. और फिर उस ब्लॉगर को वहां तक पहुँचने में बहुत अधिक समय लग जाता है.

इसलिए शुरुवात में Blogging में बहुत मेहनत करनी होती है. लगभग सभी सफल ब्लॉगर शुरुवात में 10 – 12 घंटे भी अपने ब्लॉग पर काम करते थे. एक ब्लॉगर बनने के पीछे कई मेहनत भरे दिन और रातें होती हैं.

#2 – Blogger: एक धैर्यवान व्यक्ति

एक ब्लॉगर बनने में कड़ी मेहनत के साथ बहुत ज्यादा धैर्य की जरुरत होती है, ब्लॉगर को अपनी ब्लॉग्गिंग यात्रा के शुरुवाती दिनों में बहुत अधिक निराशा भी मिलती है, जब उसे अपनी मेहनत का उचित परिणाम नहीं मिलता है. लेकिन फिर भी वह दिन – रात मेहनत करता है केवल इसी आशा से कि कल के दिन उसका ब्लॉग भी रैंक करेगा और वह से Blogging से पैसे कमा पायेगा.

आप इस बात को खुद से जोड़ कर देखें कि क्या आप ऐसे काम के लिए दिन – रात मेहनत करेंगे जिसमें आपको कोई परिणाम नहीं मिल रहा है और केवल एक आशा की किरण के भरोसे आप उस कार्य को कर रहे हैं. आपमें से अधिकतर लोगों का जवाब होगा नहीं, लेकिन एक ब्लॉगर को जीवन में इस फेज से गुजरना पड़ता है. किसी भी ब्लॉगर के जीवन में यह सबसे मुश्किल दौर होता है. यही वह समय होता है जिसमें एक ब्लॉगर बिखर जाता है या निखर जाता है.

हो सकता है किसी ब्लॉगर को जल्दी सफलता मिल जाती है, लेकिन अपने अनुभवों के आधार पर कहूँ तो एक ब्लॉगर को अच्छी कमाई करने के लिए पुरे 2 साल या इससे अधिक का समय लग जाता है, और यह भी तब जब वह अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से काम करता है.

जिन ब्लॉगर को मैं जानता हूँ, उन्हें भी एक अच्छी स्थिति में पहुँचने में पुरे 2 साल का समय लगा था. वाकई Blogging बहुत अधिक धैर्य का मांगती है.

#3: Blogger: समय का सदुपयोग करने वाला व्यक्ति

समय कितना महत्वपूर्ण होता है यह तो सभी लोग बता सकते हैं, लेकिन समय का सदुपयोग कैसे करना है मेरे विचार से यह एक Blogger से अच्छा कोई नहीं बता सकता है. ब्लॉगर का एक निश्चित टाइम टेबल होता है कि कब उसे पोस्ट पब्लिश करना है, कब कितने पोस्ट अपडेट करने हैं, कब SEO ऑडिट करना है, कब Backlink बनाने हैं इत्यादि.

एक ब्लॉगर समय का इतना पाबंद होता है कि उसे ब्लॉग्गिंग से अतिरिक्त कुछ काम करने के लिए भी एक अलग Schedule बनाना पड़ता है, पुरे दिन में एक ऐसा घंटा जिसमें ब्लॉगर अपने Blogging टाइम टेबल से हटकर कुछ अन्य काम करता है तो उसके दिन का पूरा टाइम टेबल अस्त – व्यस्त हो जाता है.

जब दिन में ब्लॉगर के पास कुछ खाली समय बच भी जाता है तो उसमें वह नयी चीजें सीखता है. कुल मिलाकर कहा जाए तो एक ब्लॉगर के पास बहुत कम ही फ़ालतू समय होता है.

#4: Blogger: इन्टरनेट की ताकत को समझने वाला व्यक्ति

इन्टरनेट की ताकत को एक ब्लॉगर समझता है इसलिए वह इन्टरनेट के द्वारा Blogging करके लाखों रूपये घर बैठे ही कमाता है. एक साधारण व्यक्ति जहाँ इन्टरनेट का इस्तेमाल फ़ालतू विडियो देखने में, सोशल मीडिया स्क्रोल करने में, गेम खेलने में बिताता है,

वहीँ एक ब्लॉगर इन्टरनेट का इस्तेमाल नयी चीजें सीखने में, लोगों तक नयी और अच्छी जानकारी पहुँचाने में, अपने ऑनलाइन बिज़नस को Grow करने में करता है, जिससे वह खुद को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के साथ – साथ लोकप्रियता हासिल करता है.

#5 – Blogger: बेहतर प्लानिंग करने वाला व्यक्ति

एक Blogger बहुत गहराई में जाकर प्लानिंग करते हैं, ब्लॉगर के पास पूरा प्लान तैयार रहता है कि कैसे उसने पोस्ट लिखना है, किस समय पर पब्लिश करना है, किस पोस्ट को कैसे रैंक कराना है आदि.

एक ब्लॉगर सारी प्लानिंग अपने दिमाग में सोच लेते हैं या फिर उसे अपनी डायरी में लिख लेते हैं. पूरा प्लान तैयार हो जाने के बाद ब्लॉगर प्लान को Execute करते हैं जिससे उनका काफी समय बच जाता है, और अच्छे परिणाम भी उसे मिलते हैं.

ब्लॉगर एक बेहतर प्लानिंग करके बहुत जल्दी उस प्लानिंग पर कारवाही करते हैं, इसलिए ब्लॉगर एक Planner के साथ बहुत अच्छे Action Taker भी होते हैं.

#6 – Blogger: नयी जानकारियों को सबसे पहले प्राप्त करने वाला व्यक्ति

अपने Niche से सम्बंधित नयी जानकारियों को ब्लॉगर सबसे पहले प्राप्त करते हैं, और उसे जल्दी से जल्दी अपने ब्लॉग में पब्लिश करते हैं. Blogger अपने निच से सम्बंधित लोगों या प्लेटफार्म को फॉलो करते हैं और जो भी नयी इनफार्मेशन आती है उसके बारे में गहराई से रिसर्च करके लोगों तक पहुंचाते हैं. सोशल मीडिया और ब्लॉगर ही सबसे पहले लोगों तक नयी जानकारी को पहुंचाने का कार्य करते हैं.

#7 – Blogger: लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने वाला व्यक्ति

Blogger लोगों तक सटीक जानकारी पहुंचाते हैं क्योंकि एक गलत जानकारी भी ब्लॉगर पर से लोगों का भरोसा ख़त्म कर सकती है और सर्च इंजन भी गलत इनफार्मेशन देने वाले ब्लॉग की रैंकिंग डाउन कर देते हैं.

YouTube पर आपको कुछ ऐसे विडियो मिल जायेंगे जिनमें गलत इनफार्मेशन हैं फिर भी वह रैंक करते हैं लेकिन Blogging में ऐसा नहीं होता है, क्योंकि गूगल का अल्गोरिथम बहुत Strong और Advance है, इसलिए गलत इनफार्मेशन देने वाले ब्लॉग कभी गूगल के पहले पेज पर रैंक नहीं कर पाते हैं.

यदि ब्लॉग में यूनिक आर्टिकल होगा, और वह आर्टिकल यूजर को कुछ Value देता है तभी blogging में सफलता प्राप्त की जा सकती है.

#8 – Blogger: सीखते रहना वाला इंसान

Blogging में सीखने के लिए इतना कुछ है कि आप कितना ही सीख लो और कितने बड़े ब्लॉगर बन जाओ, लेकिन Blogging का ज्ञान कभी पूरा नहीं होता है. हर एक सफल ब्लॉगर यही सोचता है कि उसे अभी बहुत कुछ सीखना है, और वह सिर्फ सोचता ही नहीं बल्कि नयी – नयी चीजों को सीखता है और उन पर Testing करता है.

जिस दिन एक ब्लॉगर ने यह सोच लिया कि उसे सब मालूम है तो उसी दिन से उसका पतन होना शुरू हो जाता है. टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ Blogging में भी समय – समय पर नयी अपडेट आते रहती हैं, उन सभी चीजों को एक ब्लॉगर सीखता है.

यह मुझे Blogging की सबसे अच्छी बात लगती है कि यह आपको निरंतर सीखने के लिए प्रेरित करती है.

#9 – Blogger: कभी हार ना मानने वाला

एक सफल ब्लॉगर वह होता है जो कभी हार नहीं मानता है, अगर एक व्यक्ति ने ठान लिया कि उसे ब्लॉगर ही बनना है तो उसे कोई रोक नहीं सकता, चाहे उसके कितने ब्लॉग असफल हो जाए वह हर समय नए से शुरुवात करने के लिए तैयार रहता है.

आप अधिकतर सफल ब्लॉगर से पूछेंगे कि क्या उन्हें उनके पहले ब्लॉग में सफलता मिली थी तो 97 प्रतिशत ब्लॉगर का जवाब नहीं होगा. वे आज सफल हैं क्योंकि उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी गलतियों से सीखा तथा फिर उन्हें दुबारा नहीं दोहराया.

अगर आप एक सफल ब्लॉगर हैं तो आपको खुद पर गर्व होना चाहिए क्योंकि हजारों नए ब्लॉगर आपकी तरह बनने का सपना रखते हैं, और यदि आप नए ब्लॉगर हैं तो खुद पर गर्व करें क्योंकि आप सही दिशा में अग्रसर हैं, एक दिन सफलता आपको जरुर मिलेगी.

ब्लॉगर बनने के फायदे

ब्लॉगर बनाने के अनेक सारे फायदे होते हैं, जिनके बारे में हम आपको अपने पिछले एक लेख में बता चुके हैं. आप इस लिंक पर क्लिक करके इस लेख को पढ़ सकते हैं – Blogging करने के फायदे.

लेकिन यहाँ पर भी हम एक नजर ब्लॉगर बनने के फायदों पर डाल लेते हैं.

  • एक ब्लॉगर में Discipline रहता है, वह अपने समय के महत्व को समझता है.
  • एक ब्लॉगर नयी – नयी चीजों को सीखता है.
  • ब्लॉगर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाता है, और वह आर्थिक रूप से बहुत मजबूत होता है.
  • एक ब्लॉगर की अपनी पहचान होती है, उसके ब्लॉग पाठक उसे जानते हैं और उस पर भरोसा करते है.
  • ब्लॉगर अपने इन्टरनेट का सही उपयोग करता है.

ब्लॉगर कौन नहीं बन सकता है

वैसे लेख को यहाँ तक पढने पर आप यह तो जरुर समझ गये होंगे कि Blogger कौन नहीं बन सकता है. अगर आपके अन्दर निम्नलिखित आदतें है तो शायद आप ब्लॉगर नहीं बन सकते हैं.

यदि आपको बुरा लगे तो उसके लिए पहले से ही माफ़ी चाहूँगा, पर ये सच्चाई है जिसे कि आप अपने मन में जानते हैं.

  • अगर आप मेहनत नहीं करना चाहते हैं.
  • अगर आपके अन्दर धैर्य नहीं है.
  • अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल फ़ालतू चीजों में करते हैं.
  • अगर आप अपने समय को मैनेज नहीं कर पाते हैं.
  • अगर आप ऐसा सोचते हैं कि आपको सब कुछ पता है, और नयी चीजें नहीं सीखते हैं.
  • अगर आपके पास ब्लॉग के लिए एक प्लान नहीं है.
  • अगर आपके अन्दर काम करने की निरंतरता में कमी है.
  • अगर आप दुसरे लोगों का कंटेंट कॉपी करके हुबहू अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं.
  • अगर आप जल्दी हार मान लेने वाले व्यक्ति हैं.

अगर आपके अन्दर इनमें से कोई भी एक आदत है तो वह आपको सफल ब्लॉगर बनने से रोक सकती है, उसे आप जितना जल्दी हो सकें बदलने की कोशिस करें, आपको भी Blogging में जरुर सफलता मिलेगी.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम सोच: Blogger Meaning in Hindi

लेख को पूरा पढने पर आप जरुर समझ गए होंगे कि ब्लॉगर का वास्तविक मतलब क्या होता है और ब्लॉगर कौन होते हैं. ब्लॉगर को एक शब्द में बता पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हैं.

अगर हम सिर्फ यह कह दें कि एक व्यक्ति जो ऑनलाइन अपने ब्लॉग पर लिखता है वह Blogger कहलाता है, तो यह ब्लॉगर की मेहनत, प्रतिभा, धैर्य और बलिदान के साथ अन्याय होगा. इसलिए मैंने लेख में कोशिस की है कि आपको हर एक नजरिये से ब्लॉगर की सही परिभाषा दे सकूँ.

लेकिन तब भी कोई पॉइंट छूट गया है, या आपके मन में कुछ सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.इसके अलावा यदि आपके blogging से सम्बंधित कुछ प्रशन हैं तो आप हमें Mail कर सकते हैं या कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम जल्दी ही आपका जवाब देने की कोशिस करेंगे .

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही अंत में आपसे यह निवेदन जरुर करूँगा कि आप हमारे इस लेख Blogger Meaning in Hindi को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी ब्लॉगर का वास्तविक मतलब पता चल सके.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment