Benefit of Blogging in Hindi : ब्लॉग शुरू करने के 10 फायदे

Benefit of Blogging in Hindi : – अगर आप Blogging करने के बारे में विचार कर रहें हैं तो यह आपके लिए एक Best Decision साबित हो सकता है. Blogging Industry निरंतर बढती जा रही है, लाखों Blogger प्रतिदिन कुछ नया अपने Blog पर Publish करते रहते हैं.

हालांकि Blogging में एक मौका ऐसा भी आता है जब ब्लॉगर Demotivate हो जाते हैं और Blogging छोड़ने का फैसला ले लेते हैं. लेकिन ब्लॉगिंग में यह सबसे बड़ी भूल होती है. अगर आप एक बार Blogging में अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप नाम और पैसे कमाने के साथ – साथ बहुत सारी ऐसी Skill Develop कर सकते हैं जिनकी डिमांड भविष्य में बहुत अधिक होने वाली है.

बहुत सारे लोग Blogging की Power को नहीं समझते हैं, यह लेख मैंने उन्हीं लोगों के लिए लिखा है इस लेख के माध्यम से हम आपको Blogging के 10 ऐसे फायदों (10 Benefit of Blogging in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें पढ़कर आप जरुर अपना एक Blog बनाना चाहेंगे. तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक इस लेख में.

ब्लॉग क्या होता है 

Blog एक ऐसा जरिया होता है जिसके द्वारा आप अपने नॉलेज, अनुभव, राय, विचार आदि को इन्टरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुचाते हैं.

एक ब्लॉग को बनाने के बाद उसमें बहुत अधिक काम करने होते हैं, जैसे नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करना, SEO करना, ब्लॉग में आने वाली समस्याओं का समाधान करना, अपने ब्लॉग को Promote करना, इसी प्रकार के बहुत सारे काम. एक ब्लॉगर के द्वारा अपने ब्लॉग को मैनेज करने की प्रोसेस Blogging कहलाती हैं.

10 Benefit of Blogging in Hindi

जब भी एक नया ब्लॉगर Blogging के क्षेत्र में आता है तो उसका पहला Motive यह रहता है कि 9 से 6 की जॉब से छुटकारा पाना और अपने Blog से पैसे कमाना. जब वह ब्लॉगिंग में नया – नया होता है उसे ब्लॉगिंग के असली फायदों के बारे में पता नहीं होता है लेकिन बाद में सीखते – सीखते उसे चीजों के बारे में पता चलता है.

अगर आपने एक Blog शुरू कर दिया है और आपको असफलता मिल रही है जिसके कारण आप डिमोटिवेट होकर ब्लॉगिंग छोड़ना चाहते है तब भी यह लेख आपके लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेगा.

इस लेख को पूरा पढने के बाद आप अपना निर्णय बदल लेंगे और ब्लॉगिंग में जी तोड़ मेहनत करेंगे. तो चलिए अब आपका अधिक समय न लेते हुए जानते हैं Benefit of Blogging in Hindi विस्तार से.

  1. लेखन कला में सुधार होता है
  2. अपने विषय में विशेषज्ञ बनते हैं
  3. बॉस फ्री जिंदगी जीते हैं
  4. ऑनलाइन पहचान बना सकते हैं
  5. नयी स्किल सीख सकते हैं
  6. खुद का ब्रांड बना सकते हैं
  7. अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं
  8. लोगों की मदद कर सकते हैं
  9. अपना बिज़नस खड़ा कर सकते हैं
  10. जीवन में अनुसाशन आता है
Benefit of Blogging in Hindi

1 – लेखन कला में सुधार होता है 

जब भी आप एक ब्लॉग बनाते हैं तो आपको नियमित रूप से पोस्ट करने होते हैं. जिसके लिए आपको एक बढ़िया आर्टिकल लिखकर तैयार करना होता है. अपने ब्लॉग पर लगातार लिखने से आपकी लेखन कला में सुधार होता है, और कुछ समय बाद आप लिखने में expert बन जाते हैं. ब्लॉगिंग का यह एक बहुत बड़ा फायदा है आपके अन्दर लेखन कला विकसित होती है.

2 – किसी एक विषय में विशेषज्ञ बन सकते हैं 

आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग लिखते हैं तो, उसके लिए आपको पहले बहुत रिसर्च करनी होती है, और तमाम सारी जानकारी एकत्र करनी होती है. एक ही विषय पर गहरी रिसर्च करने से आपको उस विषय के बारे में बहुत अधिक जानकारी होने लगती है और धीरे – धीरे आप उस विषय में Expert बन जाते हो.

और भविष्य में ऐसे लोगों की डिमांड ज्यादा होगी जो किसी एक विषय में Expert हैं. इसलिए जब भी ब्लॉग शुरू करें एक ही विषय पर ब्लॉग बनाये जिससे आपको उस विषय में महारत हासिल हो सके.

3 – पैसे कमा सकते हैं और खुद के बॉस बन सकते हैं 

एक ब्लॉग बनाकर आप लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं. ब्लॉगिंग में सफलता मिलने के बाद आपको Life Time कही जॉब करने की आवश्यकता नहीं होती है. और आप खुद के बॉस स्वयं होते हो.

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एक – दो साल जमकर मेहनत कर लें तो निश्चित रूप से आपको सफलता जरुर मिलेगी. बस धैर्य के साथ अपने काम पर ध्यान केन्द्रित कीजिए.

4 – खुद की ऑनलाइन पहचान बना सकते हैं 

जब आप अपने ब्लॉग में सटीक जानकारी देते हैं और वह जानकारी लोगों को बहुत पसंद आती है तो लोग आपको और आपके ब्लॉग के बारे में जानने लगेंगे. जिससे आपकी ऑनलाइन पहचान बनती है. सटीक जानकारी देने के कारण आप अपने क्षेत्र के बहुत सारे Expert लोगों से मिल सकते हैं, और उनसे कुछ नया सीख सकते हैं.

और जो भी विजिटर आपका ब्लॉग पढ़ेगा वह आपका Follower बन जायेगा और लोग आप पर Trust करने लगेंगे . इस प्रकार से आप ब्लॉगिंग के द्वारा अपनी अच्छा पहचान बना सकते हो और नाम कमा सकते हो.

5 – नयी स्किल सीख सकते हैं 

ब्लॉगिंग करने से आप बहुत सारी नयी स्किल सीख सकते हैं. जैसे वेब डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, SEO, डिजिटल मार्केटिंग, आदि. ऐसी ही अनेक प्रकार की नयी स्किल सीख सकते हो, इस सभी स्किल की डिमांड आज के समय पर बहुत अधिक है और भविष्य में भी रहेगी.

6 – खुद का ब्रांड बना सकते हैं 

जब आपका ब्लॉग एक अथॉरिटी ब्लॉग बन जाता है तो लोग आप पर भरोसा करने लगते हैं, और आपके द्वारा ब्लॉग में बताई गयी बातों को फॉलो करते हैं. इस प्रकार से धीरे – धीरे आपका ब्लॉग एक ब्रांड बन जाता है.

7 – एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं 

जब तक आपको ब्लॉगिंग में अच्छी – खासी सफलता नहीं मिल जाती है तब तक आप अपनी ब्लॉगिंग स्किल के कारण एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

जैसे कि मैंने पहले ही बताया कि ब्लॉगिंग करने से आप बहुत सारी नयी स्किल सीख सकते हैं. ये सारी स्किल ऐसी हैं जिनकी मांग आज के समय पर बहुत अधिक हैं.

इसके अलावा आप जिस विषय पर ब्लॉगिंग करते हैं उससे सम्बंधित भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. क्योकि लगातार एक ही विषय पर काम करने से आपको उस विषय की अच्छी जानकारी हो जाती है.

8 – लोगों की मदद कर सकते हैं 

अगर आप दूसरों की मदद करना चाहते है तो Blogging के द्वारा लोगों की मदद कर सकते हैं. आप जिस भी विषय में Expert हैं या कहें जिस भी विषय में आप ब्लॉग लिखते हैं, उस विषय से सम्बंधित लोगों की समस्याओं को Solve करके उनकी मदद कर सकते हैं. बहुत सारे ब्लॉगर कमाई से ज्यादा लोगों की मदद करने पर ध्यान देते हैं.

9 – आप खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं 

आप ब्लॉगिंग के द्वारा खुद का बिज़नस भी शुरू कर सकते हैं. आप अपने Blogging Niche से सम्बंधित कोई प्रोडक्ट बना सकते हैं और अपने ब्लॉग में आने वाले विजिटर को कस्टमर में बदल सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर सही और पूरी जानकारी देना बहुत आवश्यक है तभी आप लोगों का भरोसा जीत पायेंगे. और लोगों को कुछ बेच सकेंगे. बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो अपना ऑनलाइन कोर्स, E-Book या कोई अन्य प्रोडक्ट बेच कर लाखों की कमाई करते हैं.

10 – ब्लॉगिंग आपके जिंदगी में अनुशासन लाता है 

ब्लॉगिंग किसी आलसी इंसान के लिए नहीं बना है जब आप ब्लॉग बना लेते हैं तो आपको अपने ब्लॉग में नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करने होते हैं, ब्लॉग का SEO करना होता है, रिसर्च करनी होती है, इसी प्रकार के तमाम काम आपको ब्लॉग पर करने होते हैं. तभी जाकर आपके ब्लॉग पर सर्च इंजन भरोसा करते हैं.

जब सर्च इंजन का भरोसा आपके ब्लॉग पर बढेगा तभी आपके ब्लॉग में आर्गेनिक ट्रैफिक आएगा. और आप अपने ब्लॉग से कमाई कर पाओगे. अगर आप आलसीपना दिखाते हैं तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग डाउन होने लगेगी.

इसलिए एक ब्लॉग को मैनेज करने के लिए आपको आलस छोड़ना पड़ता है. जब आप आलस छोड़ेंगे तभी जाकर आपके लाइफ में Discipline या अनुसाशन आएगा. अगर आपके Life में Discipline है तो आप जीवन में कोई भी मुकाम हासिल कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Benefit of Blogging in Hindi

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको ब्लॉगिंग के 10 फायदों के बारे में बताया है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के साथ – साथ आप और कितना कुछ कर सकते हैं.

आप भी जरुर अपना एक ब्लॉग बनाये और लोगों तक सही जानकारी को पहुचाएं, जिससे आप भी ब्लॉगिंग में अपना सफल करियर बना सको और बॉस फ्री जिंदगी का आनंद उठा सको.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Benefit of Blogging in Hindi जरुरु पसंद आया होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ Share करना मत भूलिएगा, जिससे वे भी ब्लॉगिंग के फायदों के बारे में जानकर अपना एक ब्लॉग बना पायें.

आपके ब्लॉगिंग के सफल करियर के लिए ढेर सारी शुभकामनायें और लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद ||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

8 thoughts on “Benefit of Blogging in Hindi : ब्लॉग शुरू करने के 10 फायदे”

  1. अद्भुत😇
    आप जैसे लोग बहुत कम मिलते हैं…
    आपने मेरा भरोसा और बढ़ाया है और मैं और भी ज्यादा मेहनत कर पाऊंगा।😇
    आपका दिल की गहराइयों से हार्दिक अभिनंदन😇😇😇😇😇💐❤️🌹😇😇😇

    Reply

Leave a Comment