New Blog Ko Promote Kaise Kare – 7 टिप्स हिंदी में

जब एक नया Blogger अपना ब्लॉग बना लेता है तो वह चाहता है कि उसका ब्लॉग अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे, जिसके लिए वह अपने ब्लॉग को Promote करता है. लेकिन एक नए ब्लॉगर को पता नहीं होता है कि सही तरीके से Blog Ko Promote Kaise Kare. इसलिए मैंने एक नए Bloggers की समस्या के समाधान के लिए यह आर्टिकल लिखा है.

इस आर्टिकल में मैंने आपको ब्लॉग प्रमोट करने के 7 तरीकों के बारे में बताया है, जहाँ पर आप नियमित रूप से एक्टिव रहते हैं तो आपके ब्लॉग के बारे में अधिक – से अधिक लोगों को पता चलेगा.

अधिकतर नये Blogger यह समझते हैं कि अलग – अलग प्लेटफार्म, वेबसाइट या ग्रुप में अपनी वेबसाइट का लिंक डालने से ब्लॉग का प्रमोशन हो जाएगा, जो कि बहुत गलत है. आपको जगह – जगह पर अपनी वेबसाइट का लिंक डालकर स्पैम नहीं करना होता है, वेबसाइट को प्रमोट करने का सही तरीका जानने के लिए आपको लेख को पूरा पढना होगा.

तो चलिए दोस्तों सीधे आते हैं अपने पॉइंट पर और जानते हैं ब्लॉग को प्रमोट करने के सही तरीके.

Blog Promotion Kya Hai

जब भी हम अपना नया – नया ब्लॉग बनाते हैं, तो नया ब्लॉग सर्च इंजन में दिखाई नहीं देता है जिससे हमारे नए ब्लॉग के बारे में अधिक लोगों को पता नहीं चल पाता है. अपने नए ब्लॉग को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए हम अनेक तरीके इस्तेमाल करते हैं, यही Blog Promotion होता है.

Blog Ko Promote Kaise Kare

Blog Promote करने में आपको शुरुवात में मेहनत करनी पड़ेगी, हर दिन कम से कम 2 घंटे अपने ब्लॉग Promotion में देने होंगे, तभी जाकर आपके एक नए ब्लॉग पर थोडा – बहुत ट्रैफिक आएगा. पर एक बात का ध्यान जरुर रखना कि आपके कंटेंट में दम होना चाहिए, अगर आपका कंटेंट यूजर को Satisfy नहीं कर पायेगा तो आप कितना भी ब्लॉग को प्रमोट करो, आपको अच्छा ट्रैफिक प्राप्त नहीं हो सकता है.

तो चलिए अब पॉइंट पर आते हैं और जानते हैं कौन से हैं वे सात तरीके

1 – Quora पर ब्लॉग को प्रमोट करें

Quora बेस्ट प्लेटफार्म है ब्लॉग प्रमोट करने के लिए. Quora एक Forum वेबसाइट है, जहाँ पर लोग सवाल – जवाब करते हैं. Quora पर आपको g-mail ID से एक अकाउंट बनाना पड़ता है और जिस विषय में आप आर्टिकल लिखते हैं यानि कि आपके Blogging Niche से Related मंच को फॉलो करना होता है.

फिर लोगों के सवालों का जवाब दें, और उसमें अपने ब्लॉग का लिंक भी Add करें. इससे जब यूजर आपके जवाब को पढ़ेगा तो वह लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर भी आएगा, और आपके वेबसाइट का ट्रैफिक बढेगा. Quora पर इस बात का भी ध्यान में रखें कि हर सवाल के जवाब में अपनी लिंक add न करें.

2 – Social Media पर ब्लॉग को प्रमोट करें

Social Media ब्लॉग पर Instant ट्रैफिक लाने के लिए सबसे बढ़िया जरिया है, जब आप नया ब्लॉग बनाते हैं तो अपने ब्लॉग के नाम से अलग – अलग सोशल मीडिया में अकाउंट या पेज भी जरुर बनाएं, और जब भी आप अपने ब्लॉग में कोई नया आर्टिकल पब्लिश करेंगे तो उसे सोशल मीडिया में भी शेयर करें. इससे आपके नए ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा और लोगों की नज़रों में आपका ब्लॉग आने लगेगा.

Blog Promotion के लिए आप निम्न कुछ Popular Social Media प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. पर इस बात का ध्यान देना है कि आपको शुरुवात में आर्टिकल नियमित रूप से शेयर करना है.

  • Facebook पर ब्लॉग के नाम से एक पेज बनायें.
  • Pinterest में ब्लॉग के नाम से एक बिज़नस पेज बनायें
  • Linkdin में अपने ब्लॉग एक अकाउंट बनायें.
  • Twitter में अकाउंट बनायें
  • Reddit पर अकाउंट बनायें, अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में है और आप बाहर की Country से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो Reddit का इस्तेमाल आपको जरुर करना चाहिए.

3 – YouTube के द्वारा ब्लॉग प्रमोट करें

YouTube के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, YouTube पर विभिन्न प्रकार की विडियो देखना किसे पसंद नहीं है. अगर आपके पास समय है तो आप अपने ब्लॉग का एक YouTube Channel जरुर बनायें और नियमित रूप से विडियो पब्लिश करें. Video के डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग का लिंक डालें, और Viewer को अपनी वेबसाइट पर भेजें. इस प्रकार से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढेगा और आपका YouTube Channel भी Grow होगा.

4 – Guest Post करके ब्लॉग को प्रमोट करें

Guest Post बेहद Popular तरीका है ब्लॉग को प्रमोट करने का. आप अपने Niche से Related High Authority और High Traffic वाले ब्लॉग से गेस्ट पोस्ट के लिए अनुरोध कर सकते हैं, यदि वह ब्लॉग गेस्ट पोस्ट स्वीकार करता होगा तो आपको उस ब्लॉग ओनर को एक पोस्ट लिखकर देना होता है, जिस पोस्ट में आपके ब्लॉग का लिंक भी होता है.

इससे उस ब्लॉग के कुछ Reader आपके ब्लॉग पर भी आयेंगे, और आपके ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ेगी. आप अपने Niche से Related ब्लॉग ओनर से Guest Post के लिए Contact कर सकते हैं. वैसे अधिकतर High Authority ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट फ्री नहीं होता है, और सभी ब्लॉग गेस्ट पोस्ट भी Accept नहीं करते हैं. इसलिए आप 8 – 10 ब्लॉग ओनर से Contact कर सकते हैं.

5 – Wikipedia पर ब्लॉग प्रमोशन करें

Wikipedia इन्टरनेट की सबसे बड़ी वेबसाइट में से एक है, जिसमें हर दिन करोड़ों की संख्या में लोग विजिट करते हैं. आप Wikipedia में Gmail ID के द्वारा अपना अकाउंट बनाएं और अपने ब्लॉग से सम्बंधित Wikipedia के आर्टिकल में कुछ अतिरिक्त जानकारी जोड़ें, और एक Anchor Text में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक डाल दें.

इस प्रकार से Wikipedia जैसी High Authority वेबसाइट से आपको एक बैकलिंक भी मिल जाएगा, और कुछ यूजर आपकी वेबसाइट पर भी आयेंगे. Wikipedia में कोई भी आर्टिकल Edit करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी सही होनी चाहिए और लिंक आर्टिकल के Relevant होना चाहिए. नहीं तो Wikipedia की टीम आपके द्वारा जोड़ी गयी जानकारी को हटा देती है.

6 – ब्लॉग में कमेंट करें

आपने जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखा है, उस टॉपिक में जो वेबसाइट रैंक कर रही है उनके आर्टिकल पर अच्छा कमेंट करें, और Comment में अपने ब्लॉग का लिंक भी add करें. जब ब्लॉग ओनर आपके कमेंट को Approve कर देंगे तो आपको एक No follow बैकलिंक भी मिल जायेगी और थोडा बहुत ट्रैफिक आपकी वेबसाइट में भी आ जाएगा.

ब्लॉग में कमेंट करते समय यह ध्यान में रखें कि बहुत अधिक Comment Backlink ना बनायें, आप हफ्ते में केवल एक – दो कमेंट में ही अपना लिंक दें.

7 – वेबसाइट का Paid Promotion करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग में तुरंत भर – भर कर ट्रैफिक आये तो आप फेसबुक, गूगल पर अपने ब्लॉग का Advertisement भी कर सकते हैं, इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा – खासा ट्रैफिक आएगा. Paid Traffic का फायदा यह है कि आप अपने ब्लॉग निच में Interest रखने वाले लोगों को ही अपना Ad दिखा सकते हैं, और यह ज्यादा Costly भी नहीं होती है.

अगर आप अपने ब्लॉग के द्वारा कोई सर्विस देना चाहते हैं या कोई कोर्स बेचना चाहते हैं तो ही आप Paid Ad चलायें, अगर आपका एक Simple ब्लॉग है तो ऊपर बताये गए 6 तरीकों के द्वारा अपने ब्लॉग को प्रमोट करें.

यह लेख भी पढ़ें

अंतिम शब्द: Blog Ko Promote Kaise Kare हिंदी में

इस लेख में बताये गये 7 तरीकों के द्वारा आप अपने नए ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं और ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको एक बात का हमेशा ध्यान देना होगा कि आपके कंटेंट में दम होना चाहिए तभी आपके ब्लॉग को लोकप्रियता हासिल होगी, क्योंकि आप भी जानते ही होंगे Content is King.

मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Blog Ko Promote Kaise Kare, अगर आपको यह लेख पसंद आया और इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करके उनकी भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment