गूगल से पैसे कैसे कमायें – 10 बेस्ट तरीके [Google se Paise Kaise Kamaye]

Google se Paise Kaise Kamaye – गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इन्टरनेट की सबसे बड़ी कंपनी भी. हम सभी हर दिन गूगल के अलग – अलग प्रोडक्ट का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए करते हैं लेकिन हम में से बहुत ही कम ऐसे लोग हैं जिन्हें गूगल से पैसे कमाने की जानकारी होती है.

आज के इस आर्टिकल में हम इसी बात पर चर्चा करने वाले हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमायें. इस लेख में हमने आपके साथ गूगल से पैसे कमाने वाले प्रोडक्ट और एप्लीकेशन के बारे में जानकारी शेयर की है. अगर आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

गूगल से पैसे पैसे कैसे कमायें

आपको बता दें आप गूगल पर सर्च करके पैसे नहीं कमा सकते हैं, बल्कि गूगल के अनेक सारे प्रोडक्ट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं. गूगल की अनेक सारी बेहतरीन सर्विस हैं जो यूजर को पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है, जिन सभी के बारे में हमने आपको लेख में विस्तारपूर्वक बताया है.

तो ये रहे गूगल से पैसे कमाने के सभी तरीके –

#1 – Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कमायें

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही powerful तरीका है जिसकी मदद से आप लाखों रूपये महीने की कमाई कर सकते हैं. भारत में अनेक सारे ब्लॉगर हर महीने अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई करते हैं.

गूगल का प्रोडक्ट Blogger.com आपको फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है कि, यह आपको लाइफटाइम फ्री होस्टिंग और एक सबडोमेन प्रदान करता है, जिससे कि आप जीरो इन्वेस्टमेंट पर अपने ब्लॉग्गिंग करियर को शुरू कर सकते हैं.

Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाने के बाद आप ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करें, और जब आपके ब्लॉग पर धीरे – धीरे ट्रैफिक आने लगेगा तो आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीके निम्नलिखित हैं –

आप हमारे ब्लॉग के Blogger वाले केटेगरी के लेख पढ़कर Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए Blogging केटेगरी के लेखों को पढ़ सकते हैं.

#2 – YouTube पर विडियो बनाकर पैसे कमायें

YouTube भी गूगल का ही प्रोडक्ट है जिसमें यूजर कंटेंट को विडियो फॉर्म में देख सकते हैं. जैसा कि आप जानते ही हैं YouTube पर दो प्रकार के लोग मौजूद हैं एक YouTuber जो विडियो बनाते हैं और दुसरे Viewer जो विडियो देखते हैं.

YouTuber यूट्यूब पर नियमित रूप से विडियो बनाकर लाखों रूपये की कमाई करते हैं. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप फ्री में YouTube चैनल बना सकते हैं, और फिर नियमित रूप से विडियो रिकॉर्ड करके अपने चैनल पर अपलोड करें. जब आपका चैनल YouTube की Monetization क्राइटेरिया को कम्पलीट कर लेता है तो आप अपने चैनल पर Google AdSense से विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा भी YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जिनके बारे में हमने आपको अपने पिछले लेख YouTube से पैसे कैसे कमायें में बताया है. Blogger.com की तरह ही YouTube भी जीरो इन्वेस्टमेंट पर गूगल से पैसे कमाने का एक बेस्ट तरीका है, हालाँकि YouTube पर आपको Quality विडियो बनाने के लिए एक अच्छे माइक की जरुरत पड़ सकती है.

#3 – Google Play Store पर ऐप बनाकर पैसे कैसे कमायें

स्मार्टफोन में हमें हर एक टास्क को करने के लिए ऐप की जरुरत पड़ती है, जिन्हें हम एंड्राइड मोबाइल में आमतौर पर Google Play Store से डाउनलोड करते हैं. आप भी अपनी खुद की ऐप बनाकर उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं, और उससे पैसे कमा सकते हैं.

ऐप को गूगल प्ले स्तोर पर पब्लिश करने के बाद आप Multiple तरीकों से कमाई कर सकते हैं, जैसे In App Purchase feature से, Google AdMob, एफिलिएट मार्केटिंग पेड प्रमोशन इत्यादि. जितने अधिक लोग आपकी ऐप को डाउनलोड करेंगें उतनी ही ज्यादा कमाई आप कर पायेंगें.

अगर आप एक ऐप डेवलपर हैं तो बिल्कुल फ्री में ऐप बनाकर गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको ऐप develop करनी नहीं आती है तो आप किसी डेवलपर से ऐप बनवा सकते हैं.ऐप बनाते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि आपको यूनिक और बेस्ट ऐप बनानी चाहिए तभी लोग आपकी ऐप को इनस्टॉल करेंगें.

अगर आप ऐप नहीं बना सकते हैं तो प्ले स्टोर पर आपको ढेर सारी पैसे कमाने वाली मोबाइल ऐप मिल जायेंगीं जिनको अपने डिवाइस में इनस्टॉल करके आप पैसे कमा सकते हैं.

#4 – Google AdSense से विज्ञापन दिखाकर पैसे कमायें

Google AdSense गूगल का एक Ad नेटवर्क है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यदा पैसे देने वाला नेटवर्क है. आपने ऑनलाइन ब्लॉग / वेबसाइट या YouTube चैनल पर विज्ञापन देखे ही होंगें, इनमें से अधिकांश विज्ञापन Google AdSense के द्वारा दिखाये जाते हैं.

ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखाने के लिए पहले आपको Google AdSense का अप्रूवल लेना पड़ता है और YouTube चैनल पर गूगल एडसेंस से विज्ञापन दिखाने के लिए आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour कम्पलीट करने होते हैं.

Google AdSense की policy बहुत ही strict हैं, अगर आप लंबे समय तक गूगल एडसेंस से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमेशा AdSense की policy को फॉलो करते हुए ही काम करें.

#5 – Google AdMob से ऐप पर ads लगाकर पैसे कमायें

Google AdSense की भांति ही Google AdMob भी गूगल का एक Ad Network है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल ऐप में गूगल के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. आपको मोबाइल में अनेक सारी एप्लीकेशन जरुर होंगीं जिसमें गूगल के विज्ञापन देखने को मिलते होंगें, मोबाइल ऐप पर यह सारे विज्ञापन Google AdMob के द्वारा दिखाये जाते हैं.

जब आप अपनी ऐप बनाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश कर लेते हैं तो फिर आसानी से Google AdMob के द्वारा ऐप पर विज्ञापन दिखाकर गूगल से पैसे कमा सकते हैं.

# 6 – Google AdWords से प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाये

अगर आपका कोई बिज़नस है और आप अपने बिज़नस के लिए अधिक कस्टमर प्राप्त करना चाहते हैं तो Google AdWords के द्वारा अपने बिज़नस को प्रमोट कर सकते हैं, इससे आप कम समय में अधिक लोगों को अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताकर अपनी बिक्री को बढ़ा सकते हैं. Google Ads बहुत ही powerful होती है.

विज्ञापनप्रदाता Google AdWords के द्वारा अपने बिज़नस के विज्ञापन पर वेबसाइट, YouTube चैनल, मोबाइल ऐप आदि प्लेटफ़ॉर्म पर दिखा सकते हैं. आप वेबसाइट, YouTube, ऐप आदि में अनेक कंपनियों के विज्ञापन देखते होंगें, इन सभी विज्ञापनों को दिखाने के लिए कंपनियां Google AdWords पर campaign बनाती हैं, और जो वेबसाइट, ऐप या YouTube चैनल के ओनर होते हैं वह एडसेंस या एड्मोब के द्वारा विज्ञापन दिखाते हैं.

Google AdWords के द्वारा अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज तथा गूगल एडवर्ड्स को उपयोग करना आना चाहिए. आपका विज्ञापन कैसा परफॉर्म कर रहा है यह सब जानकारी Google AdWords ट्रैक करके आपको दिखाता है.

आप Google AdWords से किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, इसके अलावा आप एफिलिएट प्रोडक्ट को भी प्रमोट करके अच्छे कन्वर्शन प्राप्त कर सकते हैं.

#7 – Google Meet से विडियो Conferencing करके पैसे कमायें

Google Meet एक विडियो Conferencing सर्विस है जिसमें आप एक साथ 250 लोगों को विडियो कालिंग में add कर सकते हैं. Google Meet के द्वारा आप ऑनलाइन ट्युसन, लाइव ट्रेनिंग, Workshop, ऑनलाइन कोचिंग आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. हालांकि आपको Google Meet से पैसे कमाने के लिए अपनी ऑडियंस बनानी पड़ेगी.

#8 – Google Task Mate पर टास्क कम्पलीट करके पैसे कमायें

यदि आप छोटे -छोटे टास्क को कम्पलीट करके गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं तो Google Task Mate आपके लिए बेस्ट एप्लीकेशन है. Google Task Mate आपको छोटे – छोटे टास्क को कम्पलीट करने के पैसे देता है. इन टास्क में सर्वे करना, किसी जगह का फोटो अपलोड करना, ट्रांसलेशन करना आदि शामिल हैं. इसमें आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि आपको Field Work करना है या Sitting Work.

Google Task Mate से पैसे कमाने के लिए आपको पहले इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है, इसके बाद आप इसमें अपना अकाउंट बना लीजिये. फिर आपको यहाँ पर आपके लिए कुछ टास्क मिल जायेंगें जिसमें आपको यह भी बताया जाता है कि टास्क को कम्पलीट करने पर आपको कितने रूपये मिलेंगें.

जब आप टास्क को कम्पलीट कर देते हैं तो पैसे आपके अकाउंट में आ जाते हैं जिसे कि आप अपने बैंक अकाउंट में withdrawal कर सकते हैं. तो अब आप समझ गए होंगें को Google Task Mate से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं.

#9 – Google Pay के द्वारा गूगल से पैसे कमायें

Google Pay गूगल की एक ऑनलाइन बैंकिंग एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं आदि. ऑनलाइन बैंकिंग के लिए Google Pay का इस्तेमाल हम सभी लोग करते हैं. Google Pay पर बैंकिंग से सम्बंधित कार्यों को करने के अतिरिक्त आप पैसे भी कमा सकते हैं. यहाँ पर आप बिना किसी स्किल के गूगल से पैसे कमा सकते हैं.

Google Pay से पैसे कमाने का प्रमुख तरीका Refer and Earn प्रोग्राम, ऑनलाइन लेनदेन पर कैशबैक इत्यादि है. Google Pay आपको प्रत्येक successful refer का 201 रूपये देता है. हालाँकि आप Google Pay से कोई बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं.

#10 – Google Opinion Rewards पर सर्वे करके पैसे कमायें

अगर आप ऑनलाइन आसान सर्वे कम्पलीट करके पैसे कमाना चाहते हैं तो Google Opinion Rewards आपके लिए एक बेस्ट एप्लीकेशन है. आप गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बना सकते हैं, इसके बाद जो भी सर्वे होंगे वह आपको स्क्रीन पर देखने को मिल जायेंगें. आप इन सर्वे को कम्पलीट करके पैसे कमा सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें Google Opinion Rewards से कमाये गए पैसों को आप अपने बंक अकाउंट में ट्रान्सफर नहीं कर सकते हैं, आप इनका इस्तेमाल प्ले स्टोर से E-Book, Movie, Paid App आदि चीजों को खरीदने में कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

Conclusion: Google Se Paise Kaise Kamaye

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको गूगल से पैसे कैसे कमायें (Google Se Paise Kaise Kamaye) की पूरी जानकारी प्रदान की है और आपके साथ 10 ऐसे तरीके शेयर किये हैं जिनकी मदद से आप गूगल से अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हमने आपके साथ गूगल से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताया है, जैसे कि High Paying तरीके, बिना स्किल से पैसे कमाने के तरीके आदि. आप इस लेख में बताये गए किसी भी तरीके को सेलेक्ट करके गूगल से पैसे कामना स्टार्ट कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. इस लेख को आप सोशल मीडिया पर ओने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और गूगल से पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||