PayTM से पैसे कैसे कमायें – 10 Genuine तरीके

PayTM Se Paise Kaise Kamaye – भारत में अधिकतर लोग रिचार्ज करने, बिलों का भुगतान करने या किसी भी प्रकार के डिजिटल पेमेंट के लिए PayTM App का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप पेटीएम से पैसे भी कमा सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही जानकारी देने वाले हैं.

अपनी जिंदगी में हर कोई व्यक्ति अधिक पैसे कमाना चाहता है और पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं. लेकिन अपने खाली समय का उपयोग करके अगर आपको पैसे कमाने का अवसर मिल जाये तो यह सोने पर सुहागा जैसी बात है. पेटीएम आपको यह अवसर देता है.

YouTube Channel
Telegram Group

कोई भी व्यक्ति चाहे वह नौकरीपेशा है, स्टूडेंट है या हाउसवाइफ है वह PayTM का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकता है. इस आर्टिकल में हमने आपको पेटीएम से पैसे कमाने के सभी जेन्युइन तरीकों के बारे में बताया है.

अगर आप भी पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं यह आर्टिकल.

पेटीएम क्या है (What is PayTM)

PayTM जिसका कि फुल फॉर्म Pay Through Mobile होता है यह भारत की एक डिजिटल पेमेंट कंपनी है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल, DTH रिचार्ज कर सकते हैं, यूटिलिटी बिल का भुगतान कर सकते हैं, पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं, टिकट बुकिंग कर सकते हैं इत्यादि बैंकिंग से जुड़े काफी सारे कामों को आप PayTM के द्वारा कर सकते हैं.

ऑनलाइन पेमेंट के अलावा भी PayTM अनेक सारी सुविधाएं अपने ग्राहकों को देता है जिसमें इन्वेस्टमेंट, लोन, गेम, शॉपिंग आदि शामिल हैं. PayTM अपने ग्राहकों को एक डिजिटल वॉलेट भी प्रदान करता है जिसमें ग्राहक अपने पैसों को जमा कर सकते हैं.

आज PayTM बड़ी संख्या में विभिन्नं प्रकार की सर्विस प्रदान कर रहा है जिसके कारण इस ऐप ने बहुत कम समय में काफी लोकप्रियता हासिल की. भारत को डिजिटल इडिया बनाने में पेटीएम की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है.

एंड्राइड और iOS यूजर अपने प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से PayTM App को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसमें अपना अकाउंट बनाकर KYC प्रक्रिया को कम्पलीट करके पेटीएम की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

पेटीएम का मालिक कौन है?

PayTM कंपनी के मालिक विजय शेखर शर्मा हैं और यही पेटीएम के CEO भी हैं. विजय शेखर शर्मा ने साल 2010 में पेटीएम कंपनी की शुरुवात की थी लेकिन उस समय यह इतनी अधिक प्रचलित नहीं थी.

पेटीएम साल 2016 में भारत में जिओ आने के बाद काफी लोकप्रिय हुआ, आज भारत की एक बड़ी आबादी डिजिटल पेमेंट के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करती है और अधिकतर दूकानदार भी अपने ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट कलेक्ट करने के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं.

Paytm के बारे में जानकारी

PointDetail
App NamePaytm: Secure UPI Payment
App CategoryOnline Mobile Payment
FounderVijay Shekhar Sharma
Founded YearYear 2010
Overall Rating4.5 / 5 Star
Total Download10 Cr+
App Link Download PayTM
PayTM Se Paise Kaise Kamaye

पेटीएम की विशेषतायें (Feature of PayTM)

PayTM App की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • PayTM से आप ऑनलाइन रिचार्ज, बिलों का भुगतान, टिकट बुक आदि कामों को कर सकते हैं.
  • PayTM पर आपको ऑनलाइन लेनदेन पर कैशबैक और कूपन कोड मिलते हैं.
  • PayTM के द्वारा आप सुरक्षित रूप से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.
  • मर्चेंट PayTM के QR कोड के द्वारा बिना किसी रिस्क के पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते हैं.
  • PayTM First Game पर मजेदार गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं.
  • PayTM Mall ऐप की मदद से ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं.
  • PayTM Money App की मदद से Demat Account ओपन करके शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, आईपीओ आदि में निवेश कर सकते हैं.
  • PayTM से आप मात्र 1 रूपये में डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं.
  • जरुरत पड़ने पर 3 लाख रूपये तक का लोन PayTM से ले सकते हैं.
  • PayTM को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र करके पैसे कमा सकते हैं.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप PayTM App के बारे में समझ गए होंगें चलिए अब आते हैं अपने लेख के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं PayTM से पैसे कैसे कमायें.

पेटीएम से पैसे कैसे कमायें

PayTM से पैसे कमाने के लिए पहले आपको PayTM App को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लेना है, और इसके बाद अपने मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस के द्वारा पेटीएम में अपना अकाउंट बना लेना है.

अब आप अपने नजदीकी पेटीएम स्टोर पर जाकर KYC को कम्पलीट कर लीजिये. बस अब आपका पेटीएम अकाउंट पैसे कमाने के लिए तैयार है.

दरसल आप सीधे तौर पर PayTM से कुछ ही तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन पेटीएम से अधिक पैसे कमाने के लिए आपको PayTM के द्वारा लांच की गयी अन्य ऐप को डाउनलोड करने की जरुरत भी पड़ेगी.

इस लेख में हमने आपको पेटीएम से पैसे कमाने के सभी संभावित तरीकों और अलग अलग तरीकों में इस्तेमाल होने वाली ऐप के बारे में भी बताया है. इसलिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें.

तो यह रहे पेटीएम से पैसे कमाने के सभी तरीके.

#1. PayTM से लेनदेन करने पर कैशबैक प्राप्त करें

दोस्तों PayTM से पैसे कमाने का सबसे प्रमुख तरीका है कैशबैक प्राप्त करना. जब भी आप PayTM से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं जैसे कि रिचार्ज करना, ऑनलाइन बिलों का भुगतान करना, खरीदारी का भुगतान करना, PayTM वॉलेट में पैसे add करना, PayTM से पैसे ट्रान्सफर करना इत्यादि तो पेटीएम आपको एक स्क्रैच कार्ड देता है जिसे स्क्रैच करके आप कैशबैक तथा विभिन्न कंपनियों के कूपन कोड जीत सकते हैं.

PayTM पहले आपको लगभग प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर कुछ कैशबैक देता था लेकिन आज के समय में यह कूपन कोड अधिक देता है. पेटीएम के स्क्रैच कार्ड को स्क्रैच करने पर आपको जिस कंपनी का कूपन कोड मिलता है आप उससे खरीदारी करते समय कूपन कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको डिस्काउंट प्राप्त होता है.

#2. PayTM के Refer and Earn प्रोग्राम से पैसे कमायें

PayTM से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है इसका Refer and Earn प्रोग्राम. आप पेटीएम को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर के साथ रेफर करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. पेटीएम आपको प्रत्येक सफलतापूर्वक रेफर का ₹100 देता है.

आप पेटीएम को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, या फॉलोअर के साथ रेफ़र कर सकते हैं और जब भी कोई यूजर आपकी रेफरल लिंक के द्वारा पेटीएम में अपना अकाउंट बनाता है तो पेटीएम आपको ₹100 रिवॉर्ड के रूप में देता है.

यदि आप दिन भर में दो से तीन लोगों को भी पेटीएम रेफर कर देंगे तो ₹300 की आसानी से पेटीएम के रेफरल प्रोग्राम से कमा सकते हैं.

पेटीएम में अपनी रेफरल लिंक को प्राप्त करने के लिए पेटीएम ऐप में ओपन करें और सबसे ऊपर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें, यहां पर आपको Refer and Earn का ऑप्शन मिल जाएगा जहां से आप अपनी रेफरल लिंक को प्राप्त कर सकते हैं.

#3. PayTM Promo Code से पैसे कमायें

वैसे तो PayTM अपने यूजर को ट्रांजेक्शन पर कुछ कैशबैक देता ही है, लेकिन पेटीएम त्योंहारों या किसी ख़ास इवेंट के मौके पर प्रोमो कोड लांच करता है. यूजर जब PayTM के द्वारा रिचार्ज या कोई भुगतान करने पर उस प्रोमो कोड का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें काफी अधिक कैशबैक मिलता है.

प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने पर पेटीएम कुल ट्रांजेक्शन अमाउंट का 30 से 40 प्रतिशत तक कैशबैक देता है, जो कि आपके PayTM वॉलेट में add हो जाता है.

#4. PayTM पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमायें

PayTM पार्टनर प्रोग्राम एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आपको PayTM Payment Gatway का इस्तेमाल करने वाले क्लाइंट (यानि कि जो PayTM का इस्तेमाल करके अपने ग्राहकों से पेमेंट एक्सेप्ट करते हैं) को पेटीएम से जोड़ सकते हैं और प्रत्येक सफल रेफरल पर कमीशन अर्जित कर सकते हैं.

आपके क्लाइंट जो भी पेमेंट कलेक्ट करेंगें आपको उस पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा. अगर आपके क्लाइंट का महीने का ट्रांजेक्शन 1 लाख से अधिक का होता है तो आपको 1 हजार रूपये का बोनस मिलता है.

कोई भी फ्रीलांसर, इन्वेस्टर, एजेंसी, डेवलपर आदि पेटीएम पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकता है. आप PayTM Partener Program की ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं.

#5. PayTM में गेम खेलकर पैसे कमायें

गेमिंग इंडस्ट्री के तेजी से Growth करने के कारण पेटीएम ने भी अपना खुद का गेमिंग एप्लीकेशन PayTM First Game को लांच किया है, जिसकी मदद से आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं.

PayTM First Game में आपको ढेर सारे मजेदार पैसे कमाने वाले गेम मिल जाते हैं जैसे Fantasy, रम्मी, कॉल ब्रेक आदि. आप इन गेमों को खेलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

एंड्राइड यूजर PayTM First Game को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं आप First Game की ऑफिसियल वेबसाइट से ही इसकी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

#6. PayTM Mall के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमायें

PayTM Mall पेटीएम कंपनी की एक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं. यह ऐप Flipkart, Amazon आदि शॉपिंग ऐप की तरह ही है.

PayTM Mall का एफिलिएट प्रोग्राम भी है जिसकी मदद से आप PayTM Mall के प्रोडक्ट को रेफ़र करने पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं. आप INRDeals मार्केटप्लेस से पेटीएम मॉल एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं, और फिर जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं उसकी एफिलिएट लिंक ले सकते हैं.

इसके बाद आप अपनी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, ब्लॉग आदि के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं. जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है जिसे कि आप PayTM Wallet या बैंक अकाउंट में Withdrawal कर सकते हैं. पेटीएम मॉल में अलग – अलग केटेगरी के प्रोडक्ट पर कमीशन भी अलग होता है.

#7. PayTM Mall Seller बनकर पैसे कमायें

यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है और आप अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ाना चाहते हैं तो PayTM Mall Seller प्रोग्राम आपके लिए एक बेस्ट विकल्प है. पेटीएम एक भरोसेमंद एप्लीकेशन है इसलिए लोग पेटीएम मॉल से बिना किसी संकोच के शॉपिंग करते हैं.

आप पेटीएम सेलर की ऑफिसियल वेबसाइट से पेटीएम मॉल सेलर बन सकते हैं और फिर अपने प्रोडक्ट को यहाँ पर बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं.

इसके बाद जब भी आपको कोई आर्डर आता है तो उस आर्डर को डिलीवर करके पैसे कमा सकते हैं. पेटीएम प्रत्येक आर्डर पर कुछ प्रतिशत कमीशन अपना रखता है और बाकी का पैसा सेलर को दे देता है.

#8. PayTM से इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं

आज के समय में लोग इन्वेस्ट करना बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं, जिसके कारण मार्केट में अनेक सारे ब्रोकर ने अपनी मोबाइल ऐप को लांच किया. PayTM भी अपने यूजर को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करता है.

आप पेटीएम के द्वारा शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, IPO आदि में भी निवेश कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं.

PayTM के द्वारा अपनी इन्वेस्टमेंट जर्नी को शुरू करने के लिए आपको पहले पेटीएम से अपना डिमैट अकाउंट ओपन करना होगा. आप बिल्कुल फ्री में पेटीएम के द्वारा डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं.

और फिर उसके बाद आप अपने पसंदीदा कंपनियों के स्टॉक्स, IPO में निवेश कर सकते हैं साथ ही 500 रूपये SIP से म्यूच्यूअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं.

पेटीएम के द्वारा निवेश करने के लिए आप PayTM Money ऐप को डाउनलोड कर लीजिए और फिर अपना डिमैट अकाउंट ओपन करके निवेश करना शुरू करें.

#9. PayTM Gold से पैसे कमायें

PayTM ऐप आपको डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट करने का ऑप्शन भी देती है. आप इसकी मदद से डिजिटल गोल्ड खरीदकर स्टोर कर सकते हैं और जब इसकी कीमत बढ़ जायेगी तो इसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

पेटीएम से गोल्ड खरीदने के लिए आपको ऐप में PayTM Gold का ऑप्शन मिल जाता है. आप अपने बजट के अनुसार गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.

#10. PayTM Payment Bank में अपने पैसे जमा करके इंटरेस्ट प्राप्त करें

PayTM कंपनी ने अपना खुद का डिजिटल PayTM Payment Bank लांच किया है जिसमें कि आपको पैसे जमा करने पर इंटरेस्ट मिलता है.

जिस प्रकार से आप अन्य बैंकों में अपना अकाउंट खुलवाते हैं ठीक उसी प्रकार से पेटीएम ऐप के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक में जीरो चार्ज पर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. PayTM Payment Bank के द्वारा आप बैंकिंग के लगभग सभी कार्यों को कर सकते है.

PayTM bank से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप इसमें अपना FD अकाउंट खुलवा सकते हैं और अपने जमा पैसों पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. PayTM बैंक पर आप न्यूनतम 100 रूपये और अधिकतम 2 लाख रूपये तक FD अकाउंट ओपन कर सकते हैं. इसमें आप 4 प्रतिशत से लेकर 7 प्रतिशत प्रतिवर्ष तक ब्याज मिलता है.

FAQ: PayTM Se Paise Kaise Kamaye

Q – Paytm से 100 कैसे कमाए?

आप Paytm को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र कर सकते हैं और प्रत्येक सफल रेफ़र पर 100 रूपये कमा सकते हैं.

Q – क्या मैं पेटीएम में पैसा कमा सकता हूं?

जी हां, आप पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं. पेटीएम से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में हमने इस लेख में आपको बताया है.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PayTM Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दी है, यदि आप भी पेटीएम का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पार्ट टाइम में कुछ इनकम करना चाहते हैं इस लेख में बताये गए तरीकों को फॉलो कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको पेटीएम से पैसे कमाने के सभी तरीके पसंद आये होंगें. यदि आपके इस लेख से जुड़े कुछ सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. साथ ही इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी पेटीएम से पैसे कमाने के बारे में बतायें.

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment