आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमायें – Article Writing से पैसे कमाने के 6 तरीके

आज के समय में घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, जिनमें से आर्टिकल राइटिंग एक Beginner के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. कोई भी व्यक्ति आर्टिकल लिखकर आसानी से पैसे कमा सकता है, लेकिन उसे यह पता होना चाहिए कि आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमायें.

अगर आप भी आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते हैं तो एकदम सही जगह पर हैं, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के Genuine तरीके के बारे में बतायेंगे जिसके द्वारा अनेक सारे लोग भी पैसे कमा रहे हैं, उनमें से मैं भी एक हूँ. इस लेख में मैं आपकी वही तरीके बताऊंगा जिनके द्वारा खुद मैंने भी पैसे कमायें हैं.

तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाये शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Article Likh Kar Paise Kaise Kamaye हिंदी में.

आर्टिकल राइटिंग क्या है

आर्टिकल राइटिंग एक ऐसी स्किल है जिसके द्वारा आप अपने शब्दों के माध्यम से लोगों तक सटीक जानकारी पहुंचाते हैं. आप किसी भी टॉपिक, जिसमे आपको इंटरेस्ट है या जिस टॉपिक के विषय में आपको नॉलेज है, उस पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं.

आर्टिकल जो कि Content का Text Form है, और इसी Text को लिखना आर्टिकल राइटिंग कहलाता है, आर्टिकल राइटिंग को कंटेंट राइटिंग भी कहते हैं.

जैसे आप इस पोस्ट आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमायें को पढ़ रहे हैं तो यह भी एक आर्टिकल ही है.

आर्टिकल राइटिंग कैसे करें

Article Writing करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  • आप जिस भाषा में आर्टिकल लिखते हैं उसका आपको अच्छा ज्ञान होना चाहिए.
  • जिस विषय में आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं उस विषय में भी आपको नॉलेज होनी जरुरी है. आप इन्टरनेट पर रिसर्च करके नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं.
  • लिखने की शैली बहुत आसान होनी चाहिए, जिससे हर एक पाठक आपके आर्टिकल को समझ सके.
  • आर्टिकल में आसान शब्दों का इस्तेमाल करें.
  • आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना आना चाहिए.
  • एक पूरा आर्टिकल लिखें, आर्टिकल में आधी – अधूरी बातें ना लिखें.
  • आर्टिकल पब्लिश करने से पहले एक बार खुद पाठक के नजरिये से आर्टिकल पढ़ें.

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमायें

इस लेख में हमने आपको 6 सबसे अच्छे और कारगर तरीके बताये हैं जिनके द्वारा आप 100 प्रतिशत आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. ये सभी 6 तरीके इस प्रकार से हैं –

  • ब्लॉग बनाकर
  • दुसरे ब्लॉग के लिए लिखकर
  • Freelancer बनकर
  • E-book लिखकर
  • राइटिंग वेबसाइटों के द्वारा
  • News के लिए आर्टिकल लिखकर

चलिए अब इन सब तरीकों के बारे में एक – एक कर विस्तार से जानते हैं.

#1 – ब्लॉग बनायें और आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है खुद का ब्लॉग बनाये. आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर किसी भी अन्य तरीकों से बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. यह मेरा सबसे पसंदीदा तरीका भी है.

खुद के ब्लॉग में आर्टिकल लिखकर आप पहले दिन से ही पैसे तो नहीं कमा सकते हैं लेकिन अगर आप निरंतर रूप से अपने Blog में आर्टिकल लिखेंगे तो एक साल बाद आप बहुत अच्छी कमाई करने लगेंगे.

आज के समय में ब्लॉग बनाना बहुत आसान है आप गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं या फिर डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदकर WordPress Blog बना सकते हैं. एक ब्लॉग के लिए आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना होता है, जिससे कि आपका आर्टिकल गूगल में रैंक करें और आपके ब्लॉग में ट्रैफिक लेकर आये.

जब आपका ब्लॉग लोकप्रिय होने लगता है तो आप अपने ब्लॉग के द्वारा अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. Blogging को अधिक गहराई में सीखने के लिए आप हमारे ब्लॉग के Blogging वाले केटेगरी के लेख को पढ़ सकते हैं.

#2 – दुसरे ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

आप दुसरे ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं. आज के समय में Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का एक लोकप्रिय तरीका बन चुका है, इसलिए आज Blogging में Competition बढ़ता ही जा रहा है.

अनेक सारे Blogger जो ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने लगते हैं उन्हें अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटर की जरुरत होती है, क्योंकि उन्हें ब्लॉग के अन्य कामों को भी देखना होता है. इसलिए एक कंटेंट राइटर के पास दूसरों के ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का अवसर होता है.

पर यहाँ पर आपके मन में एक सवाल यह भी आ रहा होगा कि हमें कैसे पता चलेगा कि किस ब्लॉगर को कंटेंट राइटर की जरुरत है? आपको काम प्राप्त करने के लिए थोडा मेहनत की जरुरत होगी, किस ब्लॉगर को राइटर की जरुरत है यह पता करने के लिए आप निम्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं –

  • फेसबुक में Blogging और Content Writing से जुड़े ग्रुप को ज्वाइन करें, और अपनी कंटेंट राइटिंग की सर्विस लोगों को बतायें.
  • LinkedIn अच्छे क्लाइंट प्राप्त करने का एक अच्छा सोर्स है, इसलिए आप LinkedIn पर अपनी कंटेंट राइटिंग सर्विस की एक प्रोफेशनल प्रोफाइल बनायें.
  • आप गूगल पर अच्छे ब्लॉग ओनर (जिन पर अच्छा ट्रैफिक है) से संपर्क करें, अगर उन्हें जरुरत होगी तो वे आपसे एक Sample Article लेंगे और आर्टिकल पसंद आने पर वे आपको कंटेंट राइटिंग के लिए Hire कर लेंगे.
  • आप अपने ब्लॉग में Service का एक पेज बनायें जिसमें अपनी कंटेंट राइटिंग सर्विस के बारे में बतायें.

तो इन तरीकों के द्वारा आप आसानी से अपने लिए क्लाइंट ढूंड सकते हैं.

#3 – Freelancer Writer बनें और आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

अगर आप प्रोफेशनल राइटर बनना चाहते हैं और आर्टिकल राइटिंग से अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो Freelancer Writer बन सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें Freelancer Writer बनने के लिए आपकी लेखन कला अच्छी होनी चाहिए.

Freelancer Writer का मतलब होता है कि अपनी राइटिंग स्किल को बेचकर पैसे कमाना. इन्टरनेट पर अनेक सारी ऐसी वेबसाइटें मौजूद हैं जहाँ पर आप As a Freelancer अपना अकाउंट बना सकते हैं, और जिन लोगों को कंटेंट राइटर की जरुरत होगी वे खुद आपके पास आयेंगे और आप उनके लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

कुछ लोकप्रिय फ्रीलांसर वेबसाइटें निम्नलिखित हैं –

  • Freelancer
  • Upwork
  • Fiverr

#4 – E-book बनाकर आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

अगर आपके पास कोई भी स्किल है जिसे आप लोगों को सीखा सकते हैं तो अपनी स्किल पर एक eBook लिख सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं. जैसे आपको खाना पकाना बहुत अच्छे तरीके से आता है तो किसी भी रेसिपी पर एक eBook बना सकते हैं.

eBook का फुल फॉर्म Electronic Book होता है, जिसे कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे स्मार्टफ़ोन, टेबलेट, कंप्यूटर आदि के द्वारा पढ़ा जाता है. आप इसे डिजिटल पुस्तक भी कह सकते हैं.

eBook बनाना बहुत आसान है आप MS Word में eBook लिख सकते हैं और उसे ऑनलाइन PDF Convertor टूल के द्वारा PDF में बदल सकते हैं. eBook बनाने के बाद आपको उसे ऑनलाइन बेचना होता है. eBook को बेचने के लिए कुछ प्लेटफ़ॉर्म हमने आपको नीचे बताये हैं –

  • खुद का ब्लॉग
  • Instamojo
  • Amazon Kindle
  • Google Play Book

#5 – News के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

आज के समय में जहाँ सभी चीजें डिजिटल होती जा रही हैं तो ऐसे में न्यूज़ भी कहाँ पीछे रहने वाले थे. पहले हम अखबार को पढ़ा करते थे लेकिन आज के समय में ऑनलाइन न्यूज़ अधिक लोकप्रिय है. लोग अखबारों के बजाय मोबाइल पर ही न्यूज़ पढना पसंद करते हैं. इसलिए न्यूज़ चैनलों को अपने पोर्टल पर आर्टिकल लिखने के लिए आर्टिकल राइटर की जरुरत पड़ती है.

आप न्यूज़ चैनल के साथ जुड़कर आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं. न्यूज़ वेबसाइट किसी लोकल एरिया के खबरों को लिखने के लिए कंटेंट राइटर Hire करती है. न्यूज़ वेबसाइटों के लिए लिखने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आपको इसमें ज्यादा बड़े आर्टिकल नहीं लिखने पड़ते हैं. आप एक दिन में 10 आर्टिकल भी आसानी से लिख सकते हैं.

न्यूज़ चैनल के लिए आर्टिकल लिखने के लिए पहले आपको न्यूज़ चैनलों से संपर्क करना होगा. वैसे अधिकतर न्यूज़ चैनलों में हमेशा कंटेंट राइटर की जरुरत रहती है क्योंकि उन्हें एक दिन में कई सारे न्यूज़ पब्लिश करने होते हैं.

#6 – आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने वाली वेबसाइट

इन्टरनेट पर ढेर सारी ऐसी वेबसाइटें मौजूद हैं जिनमें आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. ये वेबसाइटें Freelancing वेबसाइटें ही होती हैं जिसे विशेष रूप से आर्टिकल राइटर के लिए बनाया गया है.

आपको इन वेबसाइटों में पहले As a Writer अपना अकाउंट बनाना होता है. और फिर जब आपके पास आर्टिकल राइटिंग का काम आयेगा तो आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने वाली कुछ बेस्ट वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

यह लेख आपकी मदद कर सकते हैं –

अंतिम शब्द: आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमायें

इस लेख में हमने आपको आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमायें (Article Likh Kar Paise Kaise Kamaye) की पूरी जानकारी दी है, जिसके द्वारा आप घर बैठे भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. आर्टिकल लिखकर अनेक सारे लोग पैसे कमा रहे हैं, आप भी ऊपर लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें अभी के समय में कंटेंट राइटर की Demand बहुत High है, इसलिए आपके पास आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का अच्छा अवसर है.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इसी प्रकार के ज्ञानवर्धक लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग में विजिट करते रहिये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

1 thought on “आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमायें – Article Writing से पैसे कमाने के 6 तरीके”

Leave a Comment