घर बैठे ऑनलाइन Mobile Se Paise Kaise Kamaye – 12+ बेहतरीन तरीके

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है जिसमें इन्टरनेट कनेक्शन उपलब्ध है तो आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से ही पैसे कमा सकते हैं. भारत में भी अनेक सारे लोग मोबाइल का सदुपयोग करके पार्ट टाइम में मोबाइल से पैसे कमा रहे हैं. लेकिन अधिकांश लोगों को पता नहीं होता है कि Mobile Se Paise Kaise Kamaye, इसलिए वे चाहकर भी मोबाइल से पैसे कमाने में असमर्थ रहते हैं.

अगर आप इच्छुक हैं घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के लिए तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं, आज के इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल से पैसे कमाने के 12+ बेस्ट तरीकों के बारे में बतायेंगें. चाहे आप स्टूडेंट हो, नौकरीपेशा या हाउसवाइफ आप पार्ट टाइम में मोबाइल पर काम करके पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप इनमें से किसी भी एक तरीके को फॉलो करते हैं तो कुछ समय बाद अच्छी इनकम करने लगेंगें. तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जानते हैं मोबाइल से पैसे कैसे कमायें.

Table Of Contents
  1. मोबाइल से पैसे कैसे कमायें (Mobile Se Paise Kaise Kamaye)
  2. मोबाइल से पैसे कैसे कमायें से समबन्धित सामान्य प्रश्न
  3. निष्कर्ष,

मोबाइल से पैसे कैसे कमायें (Mobile Se Paise Kaise Kamaye)

वैसे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, लेकिन हमने इस आर्टिकल में आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप पार्ट टाइम काम करके भी पैसे कमा सकते हैं. इनमें से कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे पैसे कमाने के लिए आपको 6 महीने से 1 साल तक का समय लग जायेगा और कुछ ऐसे भी तरीके हैं जिनसे आप पहले दिन से ही पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों यह रहे मोबाइल से पैसे कमाने के सभी 12 से अधिक तरीके –

#1 – Blogging करके मोबाइल से पैसे कमायें

Blogging घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक सबसे बेस्ट तरीका है. अगर आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में खोजेंगें तो ब्लॉग्गिंग आपको हमेशा Top 3 में मिल जायेगी.

वैसे हमने अपने ब्लॉग में ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित ढेर सारे लेख लिखें हैं जिनको पढ़कर आप आसानी से ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं. इसके लिए आप Blogging केटेगरी के लेख पढ़ें.

लेकिन जिन लोगों को पता नहीं है उनकी जानकारी के लिए बता दूँ ब्लॉग एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा आप अपने ज्ञान, अनुभव, विचार को इन्टरनेट के द्वारा दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. आप एक Niche सेलेक्ट करके WordPress या Blogger.com पर ब्लॉग बना सकते हैं.

उसके बाद आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग में आर्टिकल पब्लिश करने हैं. जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा तो आप अनेक तरीके के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं. जैसे गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, गेस्ट पोस्ट आदि.

#2 – YouTube विडियो बनाकर मोबाइल से पैसे कमायें

आज के समय में YouTube ऑनलाइन पैसे कमाना का सबसे फेमस जरिया बन गया है. अनेक सारे क्रिएटर जो YouTube पर विडियो बनांते हैं उन्होंने पैसों के साथ लोकप्रियता भी हासिल की है. आप किसी भी टॉपिक पर अपना YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं और उसके बाद नियमित रूप से विडियो अपलोड करें.

जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4 हजार Watch Time कम्पलीट हो जाते हैं तो आप चैनल मोनेटाइज हो जाता है, और फिर आप अपने विडियो में गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

गूगल एडसेंस के अलावा YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, इन तरीकों के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं – YouTube से पैसे कैसे कमायें.

#3 – मोबाइल से Affiliate Marketing करके पैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी एफिलिएट लिंक से प्रमोट करना होता है और जब कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा और उसके बाद प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक लेकर उसे विभिन्न माध्यमों से प्रमोट करना होता है. आप फेसबुक, YouTube, इन्स्टाग्राम, Google Ads, Facebook Ads आदि माध्यमों से एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

शुरुवात में आप Amazon Associate, Clickbank, Warrior Plus जैसे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुवात कर सकते हैं. क्योंकि इनमें आपको अलग – अलग केटेगरी के ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं जिन्हें आप अपने Interest के अनुसार प्रमोट कर सकते हैं.

#4 – Instagram के द्वारा मोबाइल से पैसे कमायें

आप Instagram influencer बनकर इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. इन्स्टाग्राम पर Reels, Status, पोस्ट देखना हम सभी को पसंद है. जो लोग इन्स्टाग्राम पर नियमित रूप से Reels, पोस्ट शेयर करते हैं वो इन्स्टाग्राम से पैसे कमाते हैं.

इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए पहले आप इन्स्टाग्राम पर एक प्रोफेशनल पेज बना लीजिये, और फिर नियमित रूप से एक टॉपिक से related पोस्ट शेयर करें. जब आपके फॉलोवर बढ़ जायेंगें तो आप एफिलिएट मार्केटिंग, पेड प्रमोशन, Collaboration विडियो आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

#5 – फेसबुक ऐप से मोबाइल से पैसे कमायें

इन्स्टाग्राम की तरह ही आप फेसबुक पर एक प्रोफेशन पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं. आप किसी एक Niche पर फेसबुक पेज बनायें और उसके बाद regular basis पर पोस्ट करते हैं, साथ में ही आप विडियो भी शेयर करें क्योंकि फेसबुक पर विडियो जल्दी वायरल होती है.

धीरे – धीरे जैसे आपके फॉलोवर बढ़ने लगेंगें तो आप अनेक प्रकार से फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं. जैसे पेड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, पेज मोनेटाइज आदि.

#6 – Content Writing करके मोबाइल से पैसे कमायें

Content Writing मोबाइल से पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है. आप दुसरे ब्लॉग, न्यूज़ चैनल आदि के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. कंटेंट राइटिंग के काम से आप महीने के 15 से 20 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं. मोबाइल में कंटेंट लिखने के लिए आपको ढेर सारी ऐप मिल जाती है जैसे Google Doc.

आप फेसबुक, LinkedIn या फ्रीलांसिंग वेबसाइट से क्लाइंट find कर सकते हैं. अगर आपको कंटेंट लिखना नहीं आता है तो आप ब्लॉग पढ़कर या YouTube विडियो देखकर कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं. जब आप निरंतर 10 – 15 कंटेंट लिख लेंगें तो आप एक अच्छा कंटेंट लिखना सीख जायेंगें और फिर बाद में अपने प्राइस बढ़ा सकते हैं. भारत में अनेक सारे Pro कंटेंट राइटर महीने के 50 से 60 हजार रूपये आसानी से कमा लेते हैं.

#7 – मोबाइल से Video Editing करके पैसे कमायें

मोबाइल से आप आसानी से विडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं. मोबाइल में आपको ढेर सारी विडियो एडिटिंग एप्लीकेशन मिल जाती है जिनकी मदद से आप Next Level की एडिटिंग कर सकते हैं. अगर आपको विडियो एडिटिंग नहीं आती है तो आप YouTube विडियो की मदद से एडिटिंग सीख सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग की तरह ही आप फेसबुक, LinkedIn और फ्रीलांसिंग वेबसाइट से विडियो एडिटिंग का काम find कर सकते हैं. मोबाइल से विडियो एडिटिंग का काम करके आप महीने के 30 से 40 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं. विडियो एडिटिंग भी Mobile Se Paise Kaise Kamaye का एक अच्छा विकल्प है.

कंटेंट राइटिंग और विडियो एडिटिंग के अलावा भी अनेक सारे ऑनलाइन काम आपको मिल जायेंगे जैसे लोगो डिजाइनिंग, YouTube थंबनेल डिजाईन आदि.

#8 – मोबाइल ऐप से पैसे कमायें

Mobile Se Paise Kaise Kamaye का अगला तरीके है मोबाइल एप्लीकेशन. आज के समय में मोबाइल में आपको अनेक सारी ऐसे ऐप मिल जायेंगी जो आपको छोटे – छोटे टास्क कम्पलीट करने के पैसे देती है. आपको बस इन ऐप पर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर लेना है और फिर इनमें दिए गए टास्क को कम्पलीट करके आप पैसे कमा सकते हैं.

कई सारी मोबाइल ऐप की मदद से आप पहले दिन से ही पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं. यहाँ हमने आपको कुछ बेस्ट पैसे कमाने वाले ऐप के बारे में बताया है.

  • RozDhan
  • Big Cash
  • Meesho
  • Cashkaro
  • Google Pay आदि.

#9 – मोबाइल में गेम खेलकर पैसे कमायें

पिछले कुछ सालों में गेमिंग इंडस्ट्री बहुत तेजी से Grow हुई, लगभग सभी लोग मोबाइल में गेम खेलना पसंद करते हैं. गेम की लोकप्रिय देखकर अनेक सारी कंपनियों ने यूजर को गेम खेलकर पैसे कमाने का अवसर प्रदान किया है.

आज की तारीख में मोबाइल में अनेक सारे ऐसे गेम मौजूद हैं जिनको खेलकर आप एक दिन में करोड़ों रूपये भी जीत सकते हैं, जैसे Fantasy Game. इसके अलावा भी ढेर सारे गेम आपको मोबाइल में मिल जायेंगें जिनके द्वारा आप प्रतिदिन 1000 से 2000 रूपये कमा सकते हैं.

कुछ बेस्ट पैसे कमाने वाले गेम निम्नलिखित हैं –

  • WinZo
  • MPL
  • Dream11
  • Paytm First Game
  • Qureka
  • Teen Patti Gold आदि.

#10 – ऑनलाइन सर्वे करके मोबाइल से पैसे कमायें

ऑनलाइन सर्वे मोबाइल से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको ऑनलाइन सर्वे में भाग लेना होता है और उसमें सवालों का सही जवाब देने के बदले में आपको पैसे मिलते हैं.

दरसल बड़ी – बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेहतर बनाने के लिए लोगों की राय लेती है, जिसमें वह लोगों से कुछ प्रश्न पूछती है जिससे कंपनियों को यह पता चल पाता है कि कितने लोगों ने उनका प्रोडक्ट इस्तेमाल किया है या कर रहे हैं, प्रोडक्ट में क्या कमी है आदि.

ऑनलाइन सर्वे में जो लोग भाग लेते हैं कंपनियां उन्हें अपना समय देने के बदले में रिवॉर्ड के रूप से पैसे देती है. इन्टरनेट पर आपको ढेर सारी ऑनलाइन सर्वे करवाने वाली वेबसाइट या ऐप मिल जायेंगीं जहाँ पर आप अपना अकाउंट बनाकर ऑनलाइन सर्वे में भाग ले सकते हैं.

जब आपके अकाउंट में minimum payout के जितने पैसे हो जाते हैं तो आप इन्हें PayPal, बैंक ट्रान्सफर, Paytm आदि पेमेंट गेटवे से withdrawal कर सकते हैं.

ऑनलाइन सर्वे करवाने वाली कुछ बेस्ट वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Swagbucks
  • YSense
  • Inboxdollers
  • Opinion Bureau
  • One Opinion इत्यादि.

#11 – URL Shortener से पैसे कमायें

URL Shortener ऐसे वेबसाइटें होती हैं जहाँ पर आप किसी भी बड़े से बड़े URL को छोटा करके शेयर कर सकते हैं. और जब कोई भी यूजर उस short URL पर क्लिक करता है तो वह main वेबसाइट में redirect होने से पहले URL Shortener वाली वेबसाइट में पहुंचता है जहाँ उसे एक विज्ञापन दिखाई देता है.

यूजर को यही विज्ञापन दिखाने के URL Shortener वेबसाइट लोगों को पैसे देती है. जितने अधिक यूजर उस Short URL पर क्लिक करेंगें उतनी ही ज्यादा कमाई होती है. अगर आप एक सही Strategy बनाकर URL Shortener पर काम करेंगें तो आप अच्छी इनकम कर सकते हैं जैसे कि –

आप फेसबुक पर किसी कॉमेडी मूवी का कुछ भाग शेयर करें, साथ में आपको कम्पलीट मूवी का YouTube लिंक URL Shortener से छोटा करके add कर देना है और वहाँ पर लिख देना है कि पूरी मूवी देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें. जब आपका पेज Grow हो जायेगा तो अधिक लोग लिंक पर क्लिक करेंगें और आप URL Shortener वेबसाइट से ज्यादा कमाई कर पायेंगें.

URL Shortener से पैसे कमाने वाली कुछ बेस्ट वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Adf.ly
  • Shorte.st
  • Shortzon.com
  • Ouo.io
  • Linkvertise.com इत्यादि.

#12 – ऑनलाइन फोटो बेचकर मोबाइल से पैसे कमायें

आज के स्मार्टफोन के कैमरा इतने एडवांस हो चुके हैं कि इनके सामने DSLR फेल है. अगर आपके मोबाइल की कैमरा Quality अच्छी है तो आप ऑनलाइन फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं.

आप Nature या अपने आस – पास के जगहों की अच्छी फोटो खींच सकते हैं. उसके बाद आपको इन फोटो को ऑनलाइन Photo Selling वेबसाइट में अपलोड करें, अब अगर किसी यूजर को आपकी फोटो पसंद आती है तो वह इसे खरीद लेगा और पैसे आपके अकाउंट में आ जाते हैं.

ऑनलाइन फोटो बेचने वाली कुछ बेस्ट वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Adob Stock
  • Shutterstock
  • Dreamstime
  • 500px
  • Stocksy आदि.

#13 – मोबाइल से शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमायें

पहले की तुलना में आज के समय में शेयर मार्केट में निवेश करना काफी आसान हो गया है, क्योंकि अनेक सारे ब्रोकर कंपनियों ने अपनी मोबाइल एप्लीकेशन लांच कर दी है. ये ऐप यूजर को शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आसान प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है.

आप Upstox, Groww, Zerodha जैसे मोबाइल ऐप को इंस्टाल कर सकते हैं और फिर इसमें अपना Demat Account ओपन करके शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट के अलावा आप इन ऐप को अपने दोस्तों, रिश्तेदार या फॉलोवर के साथ refer करके भी पैसे कमा सकते हैं.

मोबाइल से पैसे कैसे कमायें से समबन्धित सामान्य प्रश्न

Q – क्या मोबाइल से पार्ट टाइम काम करके भी पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, आप लेख में बताये गए उपरोक्त तरीकों के द्वारा मोबाइल से पार्ट टाइम में काम करके पैसे कमा सकते हैं.

Q – हम मोबाइल से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का काम कर रहे हैं और कितने Regular अपने काम में हैं. कई सारे लोग मोबाइल में काम करके महीने के 1 लाख से भी अधिक रूपये कमा लेते हैं.

Q – क्या बिना इन्टरनेट वाले फोन में मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं?

वैसे आज के समय में कुछ भी मुश्किल नहीं है लेकिन स्मार्टफोन की तुलना में बिना इन्टरनेट वाले फोन से पैसे कमाना थोडा मुश्किल है, क्योंकि इसमें आपको पैसे कमाने के लिए अधिक resource नहीं मिलते हैं.

Q – क्या मोबाइल से पैसे कमाने के लिए किसी डिग्री की जरुरत है?

जी नहीं मोबाइल से पैसे कमाने के लिए किसी भी डिग्री की जरुरत नहीं होती है, हर कोई व्यक्ति यह काम कर सकता है. जैसे – जैसे आप काम करते रहेंगें आप चीजों को सीखकर मोबाइल से आसानी से पैसे कमा सकेंगें.

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile Se Paise Kaise Kamaye के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन प्रदान की है, हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आपने भी अपने लिए मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका सेलेक्ट कर लिया होगा. आप हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें कि आपको मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका कौन सा लगा.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, अगर इस लेख में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

1 thought on “घर बैठे ऑनलाइन Mobile Se Paise Kaise Kamaye – 12+ बेहतरीन तरीके”

Leave a Comment