PTC Site से पैसे कैसे कमायें – भारत में पैसे कमाने वाली 7 Best PTC साईट

दोस्तों क्या आप जानते हैं PTC Site क्या है, PTC Site Se Paise Kaise Kamaye और भारत में पैसे कमाने वाली बेस्ट PTC Site कौन सी हैं. यदि नहीं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, इस लेख में हम आपको PTC Site से पैसे कमाने की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

PTC Site ऐसी वेबसाइटें होती हैं जो अपने यूजर को विज्ञापनों को देखने और विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए भुगतान करती हैं. कोई भी यूजर जैसे स्टूडेंट, हाउसवाइफ, नौकरीपेशा आदि अपने खाली समय में PTC Site का इस्तेमाल करके एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं.

विज्ञापनों पर क्लिक करने के अलावा भी PTC साईटें यूजर को पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके प्रदान करती है. PTC साईटों से पैसे कमाने के लिए आपको किसी प्रकार की स्किल की जरूरत नहीं पड़ती है. यदि आपके पास स्मार्टफोन और इन्टरनेट कनेक्शन है तो आप PTC Site का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

PTC Site से पैसे कमाने की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को आखरी तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह ब्लॉग पोस्ट.

PTC Site क्या है?

PTC का फुल फॉर्म Paid to click होता है. PTC Site ऐसी वेबसाइटों को कहा जाता है जो यूजर को प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों पर क्लिक करने के या विज्ञापनों को देखने के लिए भुगतान करती है.

इस काम की सबसे ख़ास बात यह है कि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपने खाली समय में इसे कर सकते हैं. Beginners के लिए घर बैठे पैसे कमाने का यह एक आसान तरीका है.

PTC वेबसाइट आपको ना केवल विज्ञापन देखने के लिए भुगतान करती है बल्कि ये वेबसाइटें पेड सर्वे, टास्क कम्पलीट करके, वेबसाइट को रेफ़र करके आदि तरीकों से भी पैसे कमाने के अवसर देती है. PTC Site के द्वारा कमाये गए पैसों को आप PayPal, Skrill, Payza आदि पेमेंट गेटवे के द्वारा withdrawal कर सकते हैं.

PTC Site काम कैसे करती हैं?

PTC साईट advertisers को अपने प्रोडक्ट को पेड विज्ञापनों के द्वारा प्रमोट करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है. PTC साइटें विज्ञापनदाताओं और यूजर के बीच एक मध्यस्थ का काम करती हैं.

ऑनलाइन ढेर सारे ऐसी कंपनियां मौजूद हैं जिन्हें अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक की आवश्यकता होती है. ये कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस के प्रमोशन के लिए PTC साईटों से संपर्क करती है, PTC वेबसाइटों पर उन्हें कम बजट में अधिक ट्रैफिक मिल जाता है.

कोई भी यूजर PTC वेबसाइटों पर अपना अकाउंट बना सकता है और PTC प्लेटफ़ॉर्म में प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों पर क्लिक करके या विडियो विज्ञापनों को देखकर पैसे कमा सकता है.

PTC Site से पैसे कैसे कमायें?

PTC Site अपने यूजर को अधिक पैसे कमाने के लिए अनेक सारे तरीके प्रदान करते हैं, जैसे कि –

  • विज्ञापनों पर क्लिक करना या विडियो विज्ञापनों को पूरा देखना.
  • पेड सर्वे में भाग लेकर आसान सवालों के जवाब देना.
  • विभिन्न टास्क को कम्पलीट करना. जैसे कि किसी ऐप को डाउनलोड करना, वेबसाइटों में Sign Up करना आदि.
  • PTC site को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र करना.

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से एक यूजर PTC Site से पैसे कमा सकता है.

PTC Site से पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजें

PTC Site से पैसे कमाने के लिए एक यूजर के पास निम्नलिखित चीजों का होना आवश्यक है.

  • कंप्यूटर, या स्मार्टफोन जिसमें अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन उपलब्ध है.
  • PTC Site पर अकाउंट बनाने के लिए Gmail ID.
  • पैसे कमाने वाली PTC साईट, जिनके बारे में आपको इस लेख में जानने को मिलेगा.
  • PTC साईट से कमाये गए पैसों को withdrawal करने के लिए PayPal, Skrill, Payza आदि पेमेंट गेटवे पर अकाउंट.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि PTC Site क्या हैं और PTC Site से पैसे कैसे कमायें. चलिए अब PTC Site के कुछ फायदों और नुकसानों के बारे में भी जान लेते हैं.

PTC Site के फायदे

PTC Site से पैसे कमाने के अनेक सारे फायदे यूजर को मिलते हैं जैसे कि –

  • PTC Site में आप बिल्कुल फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं.
  • PTC Site को शुरू करना काफी आसान है, आपको केवल अपनी Gmail ID के द्वारा इनमें Login होने की जरुरत है.
  • आपको पैसे कमाने के लिए कोई स्किल की जरुरत नहीं पड़ती है.
  • खाली समय में पैसे कमाने के लिए एक अच्छा विकल्प है.
  • आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी और कहीं से भी PTC वेबसाइट पर काम कर सकते हैं.
  • PTC साईटें विज्ञापनों पर क्लिक करने के अतिरिक्त भी पैसे कमाने के अनेक सारे अवसर प्रदान करती है.
  • कमाये गए पैसों को आप PayPal, Skrill, गिफ्ट कार्ड आदि के रूप में redeem कर सकते हैं.

PTC Site के नुकसान

PTC Site के फायदों के बारे में जानने के बाद चलिए इसके कुछ नुकसानों के बारे में भी जान लेते हैं –

  • अधिकांश PTC साईटें भारत में विज्ञापनों पर क्लिक करने के बहुत कम भुगतान करती है, जिससे कि आपको इनमें पैसे कमाने के लिए लंबा इन्तजार करना पड़ सकता है.
  • बहुत सारी PTC वेबसाइटें जेन्युइन नहीं होती हैं, इसलिए आप ऐसी PTC साईट पर ही काम करें जो कम से कम 2 – 3 सालों से चल रही है.
  • कई सारी PTC वेबसाइटों में पेमेंट गेटवे के रूप PayPal का ऑप्शन नहीं है.

भारत में पैसे कमाने वाली PTC साईट (Best PTC Site in India)

यहाँ हमने आपको 10 सबसे बेस्ट PTC वेबसाइटों के बारे में बताया है जो कि भरोसेमंद होने के साथ अपने यूजर को अधिकतम भुगतान प्रदान करते हैं. आप बिना किसी संकोच के इन वेबसाइटों में Sign Up कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

तो यह रही भारत में 10 पैसे कमाने वाली बेस्ट PTC साईटें –

#1. ySense PTC साईट से पैसे कमायें

ySense जिसे कि पहले Clixsense के नाम से जाना जाता था यह पैसे कमाने वाली भरोसेमंद वेबसाइटों में से एक है.यह USA की एक प्रसिद्ध और विश्वसनीय ब्रांड है. इस वेबसाइट की शुरुवात साल 2007 में हुई थी.

ySense की शुरुवात एक PTC वेबसाइट के तौर पर हुई थी लेकिन बाद में उन्होंने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर पैसे कमाने के कई अन्य तरीके भी जोड़े. आप ySense के द्वारा पेड सर्वे करके, विज्ञापन देखकर, ऐप डाउनलोड करके, अन्य वेबसाइटों में Sign Up करके और अपने रेफ़र करके पैसे कमा सकते हैं.

ySense का रेफरल प्रोग्राम बहुत बेहतरीन है, जब आप इस वेबसाइट को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ शेयर करते हैं और वह आपकी रेफरल लिंक के द्वारा ySense में अकाउंट बनाते हैं तो आपको कुछ कमीशन मिलता है. और साथ ही जब आपका रेफरल ySenseपर विभिन्न टास्क कम्पलीट करके पैसे कमाता है तो इस पर भी आपको कमीशन मिलता है.

जब आप ySense वेबसाइट पर $10 कमा लेते हैं तो इसे PayPal, Skrill आदि पेमेंट गेटवे के द्वारा withdrawal कर सकते हैं.

#2. InboxDoller पैसे कमाने वाली PTC साइट

InboxDoller भी एक लोकप्रिय और विश्वसनीय PTC वेबसाइट है, जो कि अपने यूजर को पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके उपलब्ध करवाती है. आप InboxDoller पर पेड सर्वे करके, ऑफर पूरा करके, विज्ञापनों पर क्लिक करके आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप USA या UK में रहते हैं तो आप InboxDoller के द्वारा मोटी कमाई कर सकते हैं क्योंकि यह वेबसाइट UK और USA के यूजर को अच्छा भुगतान करती है, और उन्हें पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध करवाती है.

#3. Neobux PTC Site से पैसे कमायें

Neobux एक टॉप PTC वेबसाइटों में से है जिसकी स्थापना साल 2008 में हुई थी. Neobux में आप विज्ञापनों पर क्लिक करने के अतिरिक्त भी कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि टास्क कम्पलीट करना, ऑफर, सर्वे में भाग लेना, गेम खेलना, रेफ़र करना आदि

Neobux से आप $50-$200 प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं. इस वेबसाइट का उपयोग लाखों यूजर करते हैं और बहुत सारे यूजर इसके द्वारा काफी अच्छी कमाई करते हैं.

Neobux से कमाये हुए पैसों को आप Skrill, AirTM, Trustwave और Payza आदि के द्वारा withdrawal कर सकते हैं, लेकिन इसमें payout के लिए PayPal का विकल्प नहीं है.

इस वेबसाइट की एक कमी यह भी है कि इसका इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली नहीं है क्योंकि इसमें आपको विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करना पड़ता है.

#4. Scarlet-Clicks पर एड् में क्लिक करके पैसे कमायें

Scarlet-Clicks को साल 2009 में लॉन्च किया गया था और इस वेबसाइट का ओनर Media Flow DOO है. अन्य PTC वेबसाइटों की भांति ही Scarlet-Clicks के द्वारा आप विज्ञापनों को देखकर, टास्क कम्पलीट करके और अन्य लोगों के साथ रेफ़र करके पैसे कमा सकते हैं.

आमतौर पर आपके द्वारा क्लिक किये जाने वाले प्रत्येक विज्ञापन पर Scarlet-Clicks आपको $0.1 का भुगतान करता है. और साथ ही आपको 100 प्रतिशत तक रेफरल कमाई देता है. Beginners के लिए यह पैसे कमाने के लिए एक बेस्ट PTC वेबसाइट है.

Scarlet-Clicks वेबसाइट की एक कमी यह है कि यदि आप 30 दिनों से अधिक समय तक अपने अकाउंट का उपयोग नहीं करते हैं तो यह आपके अकाउंट को निलंबित कर देता है, और जो भी पैसे आपने कमाये थे वह सभी आप खो देंगें.

#5. PrizeRebel पैसे कमाने वाली भरोसेमंद PTC साईट

PrizeRebel वेबसाइट की शुरुवात साल 2007 में हुई थी और यह worldwide उपलब्ध है. इस वेबसाइट को सबसे विश्वसनीय वेबसाइट का दर्जा भी प्राप्त है. यह वेबसाइट अपने यूजर को पैसे कमाने के भरपूर तरीके प्रदान करती है.

PrizeRebel में आप ऑनलाइन पेड सर्वे को पूरा करके, विडियो देखकर, ऑनलाइन गेम खेलकर, विभिन्न कंपनियों के ऑफर पूरा करके, रेफरल प्रोग्राम आदि के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. PrizeRebel के रेफरल प्रोग्राम से आप अपने रेफरल की कमाई का 20 प्रतिशत लाइफटाइम कमाई कर सकते हैं.

इस वेबसाइट में पैसे कमाने के लिए आपको कॉइन कमाने होते हैं, इसमें 100 कॉइन $1 के बराबर होता है. आप PayPal, Skrill आदि पेमेंट गेटवे से अपना भुगतान प्राप्त कर सकते हैं साथ ही PrizeRebel आपको Amazon, Flipkart के गिफ्ट कार्ड भी प्रदान करता है.

#6. PaidVerts से पैसे कमायें

PaidVerts एक उच्च भुगतान करने वाली PTC साईट है जिसकी स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी. Linstow LP के पास इस वेबसाइट की ownership है. PaidVerts वेबसाइट के द्वारा पैसे कमाने के प्रमुख तरीका है विज्ञापनों पर क्लिक करना, लेकिन इसके अलावा भी PaidVerts अपने यूजर को पैसे कमाने के अनेक तरीके प्रदान करती है.

अन्य PTC वेबसाइटों की तुलना में PaidVerts वेबसाइट थोडा अलग है, क्योंकि यह BAP (बोनस विज्ञापन अंक) का उपयोग करता है. जब आप इस वेबसाइट में Sign Up करते हैं तो आपको लगातार 16 BAP पर क्लिक करने का काम दिया जाता है, जब तक कि आप 100 BAP विज्ञापनों पर क्लिक नहीं कर लेते हैं.

जब आप इन 100 BAP एड्स को कम्पलीट कर लेते हैं तभी आपको पेड advertisements मिलते हैं. इस वेबसाइट की कमी यह है कि आपको इसमें प्रतिदिन Account maintenance चार्ज देना पड़ता है.

#7. Get Paid भारत में पैसे कमाने वाली PTC साईट

Get Paid भी एक प्रसिद्ध PTC वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है. अन्य PTC वेबसाइटों की तरह ही Get Paid भी अपने यूजर को पैसे कमाने के अनेक तरीके प्रदान करती है जैसे कि सर्वे करना, विज्ञापनों पर क्लिक करना, ऑफर पूरा करना, रेफरल प्रोग्राम, टास्क कम्पलीट करना आदि.

इस वेबसाइट के द्वारा कमाये गए पैसों को आप PayPal, WebMoney, Skrill आदि पेमेंट गेटवे के द्वारा withdrawal कर सकते हैं. यह वेबसाइट एक कंप्यूटर और इन्टरनेट कनेक्शन के लिए केवल एक अकाउंट बनाने की अनुमति देती है. यदि कोई यूजर इसका उल्लंघन करता है तो उसका खाता निलंबित हो सकता है.

FAQ: PTC Site Se Paise Kaise Kamaye

Q – पीटीसी क्या होता है?

PTC का फुल फॉर्म Paid to Click होता है, और PTC मॉडल पर काम करने वाली वेबसाइटें अपने यूजर को विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए भुगतान करती हैं.

Q – पीटीसी वेबसाइट से कितने पैसे कमा सकते हैं?

PTC वेबसाइट से पैसे कमाना इस बात पर depend करता है कि आप प्रतिदिन कितने घंटे इन वेबसाइटों पर काम कर रहे हैं. अगर आप प्रतिदिन 2 से 3 घंटे भी PTC साईट पर काम करते हैं तो $100 से $200 तक प्रतिमाह कमा सकते हैं.

Q – ऑनलाइन पैसे कमाने वाली सबसे भरोसेमंद पीटीसी वेबसाइट कौन सी है?

ySense सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन पैसे कमाने वाली PTC साईट है जो वर्ष 2007 से इस इंडस्ट्री में मौजूद है.

पैसे कमाने से सम्बंधित अन्य आर्टिकल

निष्कर्ष

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना कि PTC Site क्या होती हैं और PTC Site Se Paise Kaise Kamaye. यदि आप भी अपने खाली समय में कुछ कमाई करना चाहते हैं तो इस लेख में बताये गए किसी भी PTC साईट पर अकाउंट बना सकते हैं और दिए गए टास्क को कम्पलीट करके पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि अभी भी आपके मन में इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और एक्स्ट्रा इनकम करने में उनकी भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||