PPD Network क्या है और PPD Network से पैसे कैसे कमायें?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Tech DR के एक और नए लेख में जिसमें हम आपको बतायेंगें कि PPD नेटवर्क क्या है और PPD Network Se Paise Kaise Kamaye.

PPD नेटवर्क ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जहाँ पर आपको फाइल डाउनलोड करने के लिए भुगतान किया जाता है. आपको केवल PPD  नेटवर्क में अपनी फाइल को अपलोड करने की आवश्यकता है.

इसके बाद आप फाइल की डाउनलोड लिंक को Blog, YouTube, सोशल मीडिया आदि प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकते हैं, और जब भी कोई विजिटर फाइल डाउनलोड करता है तो PPD नेटवर्क आपको भुगतान करते हैं.

अगर आप ब्लॉगर या वेबमास्टर हैं तो आप अपने ब्लॉग से ज्यादा कमाई करने के लिए PPD नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लॉगर के अलावा एक Beginner जो इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहता है उसके लिए भी PPD नेटवर्क ऑनलाइन कमाई करने का एक बेहतरीन तरीका है.

लेकिन अधिकतर लोग अपनी फाइलों को अपलोड करने के लिए एक बेस्ट PPD साइट नहीं ढूंढ पाते हैं. इसलिए इस लेख में हमने सबसे अच्छी PPD साइटों के बारे में आपको बताया है, जिनका उपयोग करके आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं. ये सभी वेबसाइटें भरोसेमदं हैं और उचित दरों के साथ भुगतान करती है.

तो दोस्तों अगर आप भी अपनी फाइलों को अपलोड करने के लिए सबसे बेहतरीन PPD नेटवर्क की तलाश कर रहें हैं तो यह लेख आपकी तलाश को खत्म कर सकता है, इसलिए आप इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

PPD Network क्या हैं?

PPD का मतलब होता है Pay Per Download यानि भुगतान प्रति डाउनलोड.

PPD साईट जिन्हें कि PPD नेटवर्क भी कहते हैं यह ऐसी वेबसाईटें होती हैं जो यूजर को प्रति डाउनलोड के लिए भुगतान करती हैं.

कोई भी यूजर PPD नेटवर्क पर निशुल्क Sign Up करके अपनी किसी भी प्रकार की फाइल जैसे कि म्यूजिक, विडियो, डॉक्यूमेंट, PDF फाइल, eBook, सॉफ्टवेयर, मोबाइल ऐप इत्यादि को अपलोड कर सकता है और फाइलों की डाउनलोड लिंक को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकता है.

जब भी कोई विजिटर डाउनलोड लिंक के द्वारा फाइल को अपने डिवाइस में डाउनलोड करता है तो PPD नेटवर्क इसका भुगतान अपने यूजर को करती है.

PPD नेटवर्क कैसे काम करते है?

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया है PPD नेटवर्क आपको प्रति डाउनलोड पर भुगतान करती है. इसके लिए आपको PPD नेटवर्क में Sign Up करके उन फाइलों को यहाँ पर अपलोड करना होता है जिन्हें आप अपने विजिटर से डाउनलोड करवाना चाहते हैं.

PPD नेटवर्क से फाइल डाउनलोड करवाने के लिए आपको फाइल का डाउनलोड लिंक विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करना होता है.

जब कोई विजिटर डाउनलोड लिंक पर क्लिक करता है तो वह PPD नेटवर्क के वेबपेज में Redirect हो जाता है, जहाँ से वह फाइल को डाउनलोड कर सकता है.

जब विजिटर डाउनलोड बटन पर क्लिक करता है तो लिंक को अनलॉक करने के लिए उसे एक सर्वे फॉर्म fill करना पड़ता है. सर्वे कम्पलीट हो जाने के बाद डाउनलोड प्रक्रिया automatic शुरू हो जाती है और फाइल विजिटर के डिवाइस में डाउनलोड हो जाती है.

कई सारे PPD नेटवर्क में आपको फाइल डाउनलोड करने के लिए सर्वे fill करना जरुरी नहीं होता है.

PPD Network कितने प्रकार के होते हैं?

मार्केट में मुख्य रूप से दो प्रकार की PPD साईटें मौजूद हैं.

एक तो सर्वे PPD साईट हैं जहाँ पर विजिटर को फाइल डाउनलोड करने के लिए सर्वे fill करना पड़ता है.

और दूसरी प्रकार की PPD साईट Without Survey वाली होती हैं जहाँ पर विजिटर को फाइल डाउनलोड करने के लिए कोई सर्वे fill नहीं करना पड़ता है.

PPD Network से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरुरत होगी?

PPD नेटवर्क से पैसे कमाने के लिए आपको केवल एक स्मार्टफोन की जरूरत होती है जिसमें इन्टरनेट कनेक्शन मौजूद है.

ऐज आपके पास स्मार्टफोन और अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन है तो फिर आपको जरुरत पड़ेगी एक Best PPD Network की जहाँ पर आप फाइल को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं. बेस्ट PPD नेटवर्क के बारे में आपको लेख में आगे जानने को मिलेगा.

इसके साथ आप PayPal या Payoneer पर भी अपना एक अकाउंट बना लीजिये जिसमें कि आप अपने कमाये गए पैसों को निकाल सकते हैं.

PPD Network से पैसे कैसे कमायें?

  • PPD नेटवर्क से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी पसंदीदा PPD नेटवर्क में अपना अकाउंट बना लेना है. जो कि आप बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं.
  • इसके बाद आपके पास जो भी फाइलें हैं उन्हें आप इस PPD साईट में अपलोड कर सकते हैं. आप यहाँ पर म्यूजिक, विडियो, डॉक्यूमेंट, PDF फाइल, eBook, सॉफ्टवेयर, मोबाइल ऐप इत्यादि अपलोड कर सकते हैं.
  • PPD नेटवर्क में फाइल अपलोड करने के बाद आपको फाइल की डाउनलोड लिंक को ब्लॉग, YouTube चैनल, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकते हैं.
  • जब भी कोई यूजर डाउनलोड लिंक के द्वारा फाइलों को डाउनलोड करता है तो ये PPD नेटवर्क आपको भुगतान करती हैं.
  • जब आप न्यूनतम पेआउट की लिमिट पर पहुँच जाते हैं तो इन पैसों PayPal, Payoneer, Webmoney इत्यादि पेमेंट माध्यमों के द्वारा withdrawal कर सकते हैं.
  • PPD नेटवर्क आपको फाइल डाउनलोड करने के अलावा Referral Program और एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी पैसे कमाने का अवसर देती है. जब कोई यूजर आपकी रेफरल लिंक से PPD नेटवर्क का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

पैसे कमाने के लिए Best PPD Network

आर्टिकल को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि PPD Network क्या है, चलिए अब आते हैं अपने लेख के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं PPD Network Se Paise Kaise Kamaye.

इन्टरनेट पर आपको ढेर सारी PPD साईट मिल जायेंगीं जहाँ पर आप फाइल अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इनमें से अधिकांश PPD साईट समय पर भुगतान नहीं करती है और कई सारी साईट को यूजर के साथ धोखाधड़ी कर लेती हैं.

इसलिए हमने इस लेख में कोशिस की है कि इन्टरनेट पर मौजूद सबसे बेस्ट PPD साईट के बारे में आपको बता सकें जो कि 100 प्रतिशत रियल PPD नेटवर्क हैं जो यूजर को वास्तव में भुगतान करती हैं.

तो यह रही 7 Best PPD Site जहाँ से आप extra income कर सकते हैं.

क्रम संख्या पीपीडी नेटवर्क साईट यूआरएल न्यूनतम भुगतान
1 Up-load.iohttps://up-load.io/$5
2 Dollar Uploadhttp://dollarupload.com/$10
3Users Cloudhttps://userscloud.com/$5
4Daily Uploadshttps://dailyuploads.net/$25
5Share Cashhttps://sharecash.co/$10
6File Uploadhttps://www.file-upload.com/$1
7Indishare https://www.indishare.org/$10
Best PPD Site List

#1. Up-load.io

Up-load.io एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको इस साईट पर डाउनलोड की गयी फाइलों के आधार पर भुगतान करता है. यहाँ पर आपको फ्री में 50GB तक स्टोरेज मिलता है. आप High Speed के साथ इसमें फाइलें अपलोड कर सकते हैं.

Up-load.io Tier A देशों में प्रति 1000 डाउनलोड के $11 तक कमा सकते हैं. PPD मॉडल के अलावा आप Up-load.io को लोगों को रेफर भी कर सकते हैं और उनके लाभ का 15% कमा सकते हैं.

अगर आपका ब्लॉग है तो आप Up-load.io के बारे में लिखकर अपनी रेफरल लिंक add कर सकते हैं और $2 प्रति रेफरल कमा सकते हैं. और अगर आप YouTuber हैं तो Up-load.io पर विडियो बनाकर $5 प्रति रेफरल कमा सकते हैं.

Up-load.io में न्यूनतम payout $5 है जिसे कि आप PayPal, Payoneer, Payeer, Webmoney, Bitcoin के माध्यम से निकाल सकते हैं.

#2. Dollar Upload

Dollar upload सबसे भरोसेमंद और High Paying PPD नेटवर्क में से एक है, जो फाइलों को होस्ट और अपलोड करके उपयोगकर्ताओं को पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है. यह PPD नेटवर्क आपको प्रति 1000 डाउनलोड पर $15 तक का भुगतान करता है.

Dollar upload मोबाइल फ्रेंडली होने के साथ सभी डिवाइसेस को सपोर्ट करता है. Dollar upload पर आप फाइल डाउनलोड के साथ – साथ referral कमाई भी कर सकते हैं.

Dollar upload में न्यूनतम payout $10 है, हालांकि विभिन्न Payment methods के लिए न्यूनतम भुगतान भी भिन्न होता है. इसमें payout के तरीके PayPal, Bitcoin, Payoneer, Amazon Gift Card इत्यादि है. यह नेटवर्क भुगतान 24 घंटों के अन्दर कर देता है.

#3. Users Cloud

Users Cloud भी एक टॉप बेस्ट PPD साईटों में से एक है. यह एक फाइल होस्टिंग सर्विस है जो रजिस्टर यूजर को अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा प्रदान करती है. Users Cloud की खास बात यह है कि यहाँ पर 1KB से लेकर 500 MB तक की फाइलें कभी हटाई नहीं जाती हैं.

इसलिए आप बिना किसी स्पेस प्रतिबंध के यहाँ पर जितनी चाहे उतनी फाइलें अपलोड कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं. Users Cloud आपको प्रत्येक 1000 डाउनलोड पर $5 तक भुगतान करती है.

Users Cloud के द्वारा आप फाइल डाउनलोड करने के साथ – साथ referral प्रोग्राम से भी कमाई कर सकते हैं. कोई भी यूजर आपकी लिंक के जरिये Users Cloud में रजिस्टर करेगा तो आपको 10 प्रतिशत referral earning होती है.

साथ ही यदि कोई यूजर आपकी referral link से UsersCloud के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को लेता है तो आपको 70 प्रतिशत तक कमीशन रिवॉर्ड के रूप में मिलता है. यह पैसे कमाने के लिए सचमुच एक बेस्ट PPD नेटवर्क है.

UsersCloud का न्यूनतम भुगतान $5 है और आप इसे PayPal, Bitcoin, Wire Transfer, Webmoney, आदि के माध्यम से निकाल सकते हैं.

#4. Daily Uploads

Daily Uploads एक बहुत ही पुरानी और भरोसेमंद PPD साईट है, जो आपको प्रति 1000 डाउनलोड पर $16 तक कमाने का अवसर प्रदान करता है. Daily Uploads में आपको फाइलों को डाउनलोड करने वाले उपयोगकर्ताओं को फाइल अनलॉक करने के लिए कोई सर्वे करने की आवश्यकता नहीं होती है.

यहाँ पर आपको तभी भुगतान किया जाता है जब डाउनलोड किये जाने वाले फाइल का साइज़ कम से कम 1MB होगा. आप इसके रेफरल प्रोग्राम से भी कमाई कर सकते हैं, अगर कोई नया यूजर आपके एफिलिएट लिंक के जरिए रजिस्टर करेगा तो आपको उनकी लाइफटाइम कमाई का 10% मिलेगा

Daily Uploads का न्यूनतम भुगतान $25 है और आप इसे PayPal, Skrill, Webmoney, Payza, आदि के माध्यम से निकाल सकते हैं.

#5. ShareCash

ShareCash भी एक बहुत ही पुरानी और Best PPD Network है, यह प्रत्येक डाउनलोड के लिए उपयोगकर्ताओं को भुगतान करती है.

जो भी यूजर फाइल को डाउनलोड करना चाहता है उसे एक सर्वे कम्पलीट करके फाइल लिंक को अनलॉक करना होता है. हर बार जब कोई विजिटर लिंक को अनलॉक करता है तो ShareCash आपको औसतन $1 का भुगतान करता है.

ShareCash का Referral Program भी बहुत शानदार है जब आप किसी भी यूजर को ShareCash refer करते हैं तो उसके द्वारा की जाने वाली कमाई का 5% रेफरल बोनस आपको लाइफटाइम तक मिलता है. जब आप पहली बार ShareCash में Sign Up करते हैं तो आपको $25 Sign Up बोनस के रूप में प्रदान किया जाता है.

ShareCash में न्यूनतम भुगतान केवल $10 का है जिसे कि आप direct bank deposit, Paypal, Payza आदि माध्यमों के द्वारा निकाल सकते हैं.

#6. File Upload

अन्य PPD नेटवर्क प्लेटफ़ॉर्म की तरह ही File Upload भी एक बहुत ही फेमस PPD साईट है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी फाइल को डाउनलोड करने पर भुगतान करती है.

यहाँ पर आप प्रति हजार डाउनलोड के $7 तक कमा सकते हैं. यह राशि उस देश पर निर्भर करती है जहाँ से फाइल को डाउनलोड की गयी थी. फ़ाइल का आकार 1Byte से अधिक होना चाहिए अन्यथा डाउनलोड की गणना नहीं की जाएगी.

अन्य PPD नेटवर्क की तरह ही File Upload भी Referral कमाई का अवसर प्रदान करती है. यदि कोई नया यूजर आपके रेफरल लिंक के माध्यम से वेबसाइट में रजिस्टर करेगा तो आपको रेफरल कमाई का 20% मिलता है.

इसके साथ ही आप इस नेटवर्क से PPS (Pay Per Sale) मॉडल के द्वारा भी पैसे भी कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रेफरल लिंक से File Upload के प्रीमियम अकाउंट को बेचना पड़ता है. प्रत्येक प्रीमियम अकाउंट की बिक्री पर आपको 50 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है.

File Upload की ख़ास बात यह है कि इसमें न्यूनतम पेआउट $1 है, और आप इसे PayPal, Bitcoin आदि के माध्यम से निकाल सकते हैं. अधिकांश भुगतान 7 दिन के अंदर अकाउंट में आ जाते हैं.

#7. Indishare

Indishare भी फाइल अपलोड करके पैसे कमाने वाली एक बेस्ट वेबसाइट है. यह वेबसाइट आपको अपनी फाइलों को अपलोड करने की अनुमति देती है और जब भी कोई यूजर फाइलों को डाउनलोड करता है तो आपको यहाँ पर पैसे मिलते हैं. इस नेटवर्क की मुख्य विशेषता यह है कि आप mp4 के साथ-साथ mp3 फाइल भी अपलोड कर सकते हैं.

हालाँकि अन्य PPD साईटों की तुलना में Indishare बहुत कम राशि का भुगतान करती है. इस नेटवर्क पर आप प्रति 10 हजार डाउनलोड पर $10 तक कमा सकते हैं.

Indishare में न्यूनतम भुगतान $10 जिसे कि आप PayPal, Payza, और Bank Transfer के द्वारा withdrawal कर सकते हैं.

FAQ: PPD Network Se Paise Kaise Kamaye

Q – PPD Network क्या है?

Pay Per Download यानि PPD network ऐसी वेबसाइटें होती हैं जो यूजर को अपनी फाइलों को अपलोड करने की अनुमति देती हैं और जब कोई विजिटर उनकी फाइलें डाउनलोड करता हैं तो इसके लिए PPD नेटवर्क अपने यूजर को भुगतान करती हैं.

Q – PPD नेटवर्क के पैसे कमाने के कौन – कौन से तरीके हैं?

PPD नेटवर्क से आप फाइल डाउनलोड होने पर, रेफरल प्रोग्राम तथा इनके एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

Q – PPD साईट से पैसे कैसे कमाते हैं?

PPD साईट से पैसे कमाने के लिए आपको अपने द्वारा अपलोड की गयी फाइल के डाउनलोड लिंक को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करना होता है, और जब भी कोई विजिटर फाइल को डाउनलोड करता है तो इसके आपको पैसे मिलते हैं.

Q – PPD नेटवर्क से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिस PPD नेटवर्क का आप उपयोग कर रहे हैं वह प्रति हजार डाउनलोड पर कितना भुगतान करती हैं और किस Country से लोग आपकी फाइलों को डाउनलोड कर रहे हैं. Tier 1 Country से फाइल डाउनलोड होने पर आप PPD नेटवर्क से अधिक पैसे कमा सकते हैं.

पैसे कमाने से सम्बंधित अन्य लेख

अंतिम शब्द,

इस लेख में हमने आपको बताया है PPD Network Se Paise Kaise Kamaye और 7 सबसे भरोसेमदं PPD नेटवर्क आपके साथ शेयर किये हैं. आप लेख में बताये गए PPD नेटवर्क में अपनी फाइल को अपलोड कर सकते हैं और प्रति डाउनलोड के हिसाब से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा, यदि अभी भी आपके मन में PPD नेटवर्क से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||