ऑनलाइन पैसे कमाने की 30+ वेबसाइट (Paise Kamane Wali Website)

दोस्तों क्या आप अपने खाली समय में कुछ अतिरिक्त कमाई करने के लिए Online Paise Kamane Wali Website के बारे में इन्टरनेट पर खोज रहे हैं, तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर हैं. आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की 30 वेबसाइटों के बारे में बताने वाले हैं, जहाँ पर आप अपने खाली समय में काम करके पैसे कमा सकते हैं.

चाहे आप एक स्टूडेंट हैं, नौकरीपेशा व्यक्ति हैं या फिर हाउसवाइफ हैं इस लेख में बताई गयी वेबसाइटों के द्वारा आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में बताई गयी कई सारी ऐसी वेबसाइटें भी हैं जिनके माध्यम से आप लाखों रूपये महीने की कमाई भी कर सकते है.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज के इस ब्लॉग पोस्ट को, और जानते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट के बारे में विस्तार से.

ऑनलाइन वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजें

ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजों का होना आवश्यक है –

  • स्मार्टफोन या लैपटॉप
  • अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन
  • पैसे कमाने की वेबसाइट, जो इस लेख में जानने को मिलेगी
  • वेबसाइट में अकाउंट बनाने के लिए Email ID.
  • कमाये गए पैसों को निकालने के लिए बैंक अकाउंट या PayPal अकाउंट.

ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट

इन्टरनेट पर आपको हजारों ऐसी वेबसाइट मिल जायेंगीं जिनके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इनमें से कुछ वेबसाइटें फ्रॉड भी होती है जहाँ पर आपको काम करने के बावजूद भी पेमेंट नहीं मिलती है.

इस लेख में हमने जितनी भी पैसे कमाने की वेबसाइटों के बारे में आपको बताया है वह सभी जेन्युइन हैं, हमने पूरी रिसर्च करने के बाद ही इस आर्टिकल को लिखा है. अगर आप सही रणनीति और पूरी मेहनत से इन वेबसाइटों पर काम करेंगें तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

नीचे हमने टेबल के माध्यम से पैसे कमाने वाली 30 वेबसाइटों के नाम तथा उनसे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में आपको बताया है, और फिर आगे लेख में कुछ वेबसाइटों के बारे में विस्तार से बताया है.

तो यह रही पैसे कमाने वाली वेबसाइट की पूरी लिस्ट.

क्रम संख्यापैसे कमाने की वेबसाइट का नाम पैसे कमाने का तरीका
1Google AdSenseब्लॉग और YouTube विडियो पर विज्ञापन दिखाकर
2Media.Netब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर
3Infolinkकंटेंट को मोनेटाइज करके  
4Ezoicकंटेंट को मोनेटाइज करके  
5Propelleradsकंटेंट को मोनेटाइज करके
6Fiverr फ्रीलांसिंग काम करके
7Freelancer फ्रीलांसिंग काम करके
8Upworkफ्रीलांसिंग काम करके
9People Per Hourफ्रीलांसिंग काम करके
10IWriter.comकंटेंट राइटिंग करके  
11SEO ClerkSEO से सम्बंधित काम करके  
12Clickbank एफिलिएट मार्केटिंग करके
13Impact Radiusएफिलिएट मार्केटिंग करके
14Hostinger Affiliate Hostinger को प्रमोट करके
15Amazon AssociateAmazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करके
16Commission Junctionएफिलिएट मार्केटिंग करके
17Quoraसवाल – जवाब करके  
18Flippa ऑनलाइन प्रॉपर्टी को बेचकर
19ySense पेड सर्वे, टास्क कम्पलीट करके
20Swagbucks पेड सर्वे और टास्क कम्पलीट करके 
21Inbox Dollars पेड सर्वे और टास्क कम्पलीट करके 
22Daily Uploadफाइल को अपलोड करके
23Up-load.io  फाइल को अपलोड करके
24User Cloud फाइल को अपलोड करके 
25 Shutter Stockफोटो को बेचकर  
26 iStock फोटो को बेचकर 
27Alamy फोटो को बेचकर
28 Adf.lyURL को Short करके  
29 Za.gl  URL को Short करके
30 Shrinkme.ioURL को Short करके 
31OLX पुराना सामान बेचकर
Online Paise Kamane Wali Website

अगर हम सभी वेबसाइटों के बारे में एक – एक कर बतायेंगें तो यह लेख बहुत लंबा हो जायेगा और आपको पढने में भी मजा भी नहीं आयेगा, इसलिए हमने यहाँ पर आपको प्रत्येक केटेगरी के एक – एक वेबसाइट के बारे में बताया है. जैसे एक Ad Network के बारे में, एक फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म, एक एफिलिएट मार्केटप्लेस इत्यादि.

एक ही केटेगरी के अलग – अलग वेबसाइटों से पैसे कमाने का Method Same हो होता है.

#1. Google AdSense पैसे कमाने वाली भरोसेमंद वेबसाइट

ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट की सूची में हमने Google AdSense को पहले नंबर पर रखा है, क्योंकि यह पैसे कमाने की एक भरोसेमंद वेबसाइट हैं. Google AdSense एक Ad Network है जिसकी मदद से आप अपने Blog या YouTube चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Blog या फिर एक YouTube चैनल का होना जरुरी है. और फिर आप अपने ब्लॉग / YouTube चैनल पर नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करके Google AdSense Approval ले सकते हैं.

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है या आपके YouTube Video पर लाखों की संख्या में व्यूज आते हैं तो आप गूगल एडसेंस के द्वारा हजारों डॉलर प्रतिमाह कमा सकते हैं. गूगल एडसेंस आपके कमाये हुए पैसों को हर महीने 21 तारीख को आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

#2. Fiverr वेबसाइट से पैसे कमायें

Fiverr एक ऑनलाइन फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आप अपनी सर्विस के लिए क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं. यदि आपके पास कोई भी स्किल है जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, वेब डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, ऐप डेवलपमेंट, कंटेंट राइटिंग, विडियो एडिटिंग इत्यादि तो आप अपनी स्किल को Fiverr पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

आप Fiverr पर बिल्कुल फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हैं और जिस भी स्किल को आप बेचना चाहते हैं उससे सम्बंधित एक गिग बना लीजिये. अब जिस भी क्लाइंट को आपकी सर्विस की आवश्यकता होगी वह सीधे आपसे संपर्क करके काम के लिए ऑर्डर कर सकता है.

जैसे ही आप क्लाइंट का काम कम्पलीट करके डिलीवर कर देते हैं तो वह आपको पेमेंट कर देगा जो कि आपके Fiverr Account में आ जाती है. आप कमाये गए पैसों को PayPal या बैंक ट्रान्सफर के द्वारा withdrawal कर सकते हैं.

Fiverr पर आपको अपना पहला प्रोजेक्ट मिलने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन अगर आप इस वेबसाइट पर एक्टिव रहते हैं तो आपको धीरे – धीरे काफी आर्डर मिलेंगें.

#3. Freelancer – पैसे कमाने वाली वेबसाइट

Fiverr की तरह ही Freelancer भी एक ऑनलाइन फ्रीलांसिंग मार्केट प्लेस है जहाँ पर आप अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Freelancer एक बहुत ही लोकप्रिय फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस है, यहाँ पर प्रतिदिन हजारों – लाखों जॉब पोस्ट की जाती है. इस वेबसाइट के द्वारा आप बहुत कम समय में अपनी सर्विस के लिए क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं.

Freelancer से पैसे कमाने के लिए आप इस वेबसाइट पर As a Freelancer अपना अकाउंट बनाकर अपनी प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ कर लीजिये. इसके बाद जिस भी सर्विस को आप बेचना चाहते हैं उससे सम्बंधित जो भी काम पोस्ट होते हैं उन पर बिड लगाइये.

यदि क्लाइंट को लगता है कि आप काम करने के योग्य हैं तो वह आपसे Contact करके आपको आर्डर देता है, और जब आप आर्डर डिलीवर कर देते हैं तो पैसे आपके फ्रीलांसर अकाउंट में आ जाते हैं जिसे कि आप PayPal के द्वारा आसानी से withdrawal कर सकते हैं.

#4. Quora वेबसाइट से पैसे कमायें

Quora एक फोरम वेबसाइट हैं जहाँ पर आप सवाल – जवाब करके पैसे कमा सकते हैं. Quora पर डायरेक्ट पैसे कमाने के 2 तरीके मौजूद हैं एक Quora Space और दूसरा Quora Partner Program.

Quora Space फेसबुक ग्रुप की तरह ही Quora पर एक ग्रुप होता है जहाँ पर कुछ लोग समूह में सवाल – जवाब करते हैं. आप Quora Space बना सकते हैं और नियमित रूप से पोस्ट और सवाल – जवाब करके ग्रुप में मेंबर बढ़ा सकते हैं.

जब आपके Quora Space में अच्छे – खासे मेंबर की संख्या हो जाती है तो स्पेस में Earning का टैब ओपन हो जाता है. और जब 10 डॉलर कम्पलीट हो जाते हैं तो आप इन्हें अपने बैंक अकाउंट में withdrawal कर सकते हैं.

Quora से डायरेक्ट पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Quora Partner Program. जो यूजर Quora पर नियमित रूप से एक्टिव रहकर सवाल – जवाब करते हैं उनको Quora अपने पार्टनर प्रोग्राम में invite करता है, और फिर वे अपने सवाल- जवाबों को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

Quora Partner Program से आप डायरेक्ट नहीं जुड़ सकते हैं, यदि आपके सवाल / जवाब में अच्छी संख्या में व्यूज आते हैं तो Quora खुद ही आपको invite करता है.

इन दो तरीकों के अलावा भी Quora से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जैसे ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर, एफिलिएट मार्केटिंग करके, अपनी सर्विस प्रमोट करके इत्यादि.

#5. Flippa पर वेबसाइट बेचकर पैसे कमायें

Flippa एक ऐसा ऑनलाइन वेबसाइट है जहाँ पर आप ब्लॉग, वेबसाइट, डोमेन नाम, मोबाइल ऐप इत्यादि को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

आपके पास जो भी ऑनलाइन प्रॉपर्टी है जिसे कि आप बेचना चाहते हैं उसे निर्धारित कीमत पर Flippa में बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं , और जब कोई आपकी ऑनलाइन प्रॉपर्टी खरीद लेता है तो आपके पैसे 1 सप्ताह के अन्दर आपके अकाउंट में आ जाते हैं.

Flippa से केवल वही लोग पैसे कमा सकते हैं जिनके पास कोई ऑनलाइन प्रॉपर्टी जैसे ब्लॉग, वेबसाइट, एप्लीकेशन, डोमेन नाम इत्यादि हो. यदि आपके पास भी बेचने के लिए कोई ऑनलाइन प्रॉपर्टी है तो आप Flippa पर फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हैं.

#6. Clickbank एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की वेबसाइट

Clickbank एक बहुत ही लोकप्रिय एफिलिएट मार्केटप्लेस है, जहाँ पर आप अलग – अलग वेंडर के प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमीशन कमा सकते हैं.

Clickbank पर आपको विभिन्न केटेगरी के ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं, जिन्हें आप अपने interest के अनुसार प्रमोट कर सकते हैं. आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उसकी एफिलिएट लिंक प्राप्त कर सकते हैं. और फिर सोशल मीडिया, ब्लॉग, YouTube आदि के द्वारा एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है, Clickbank पर कमीशन बहुत High मिलता है, इसलिए अधिकतर एफिलिएट मार्केटर की पहली पसंद Clickbank है.

Clickbank एक जेन्युइन और भरोसेमंद पैसे कमाने की वेबसाइट है जो 20 सालों से एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री में मौजूद है.

#7. ySense – पैसे कमाने की वेबसाइट

ySense एक ऑनलाइन पैसे कमाने वाली ऐसी वेबसाइट है जिस पर आपको पैसे कमाने के कई सारे तरीके मिल जाते हैं. ySense पर आप पेड सर्वे करके, टास्क कम्पलीट करके, ySense को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र करके, ऑफर पूरा करके आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

ySense से कमाये हुए पैसों को आप PayPal, Skrill, Payoneer या गिफ्ट कार्ड के द्वारा रीडीम कर सकते हैं. यदि आप प्रतिदिन 2 से 3 घंटे इस वेबसाइट पर काम करते हैं तो $5 से $10 तक आसानी से कमा सकते हैं.

ySense ऑनलाइन पैसे कमाने वाली बहुत ही पुरानी और भरोसेमंद वेबसाइट है, इसकी शुरुवात साल 2007 में हुई थी.

#8. Daily Upload – फाइल अपलोड करके पैसे कमाने वाली वेबसाइट

Daily Upload एक PPD नेटवर्क है, जहाँ पर आप अपनी किसी भी प्रकार की फाइल जैसे म्यूजिक, इमेज, विडियो, सॉफ्टवेयर, PDF, डॉक्यूमेंट आदि को अपलोड कर सकते. और फिर अपलोड की गयी फाइलों की डाउनलोड लिंक को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकते हैं.

जब भी कोई यूजर डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके फाइलों को डाउनलोड करता है तो Daily Upload आपको इसका भुगतान करता है. फाइल अपलोड करने के अलावा आप Daily Upload को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र करके भी पैसे कमा सकते हैं.

Daily Upload आपको प्रति 1000 डाउनलोड पर $16 तक कमाने का अवसर प्रदान करती है, जब आप इस वेबसाइट से $25 कमा लेते हैं तो PayPal, Skrill, Payza आदि पेमेंट मेथड के द्वारा अपने कमाये हुए पैसों को withdrawal कर सकते हैं.

#9. Adf.ly URL Short करके पैसे कमाने की वेबसाइट

Adf.ly एक URL Shortener वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप किसी भी लिंक से छोटा करके पैसे कमा सकते हैं.

Adf.ly से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी लिंक को छोटा करके सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं. इसके बाद जब भी कोई यूजर उस short लिंक पर क्लिक करता है तो वह मुख्य वेबसाइट पर पहुँचने से पहले Adf.ly की वेबसाइट पर पहुँचता है जहाँ पर उसे एक विज्ञापन दिखाई देता है.

यूजर को यही विज्ञापन दिखाने के Adf.ly वेबसाइट आपको पैसे देती है. जितने अधिक यूजर लिंक पर क्लिक करेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी. यदि आपके पास सोशल मीडिया या YouTube में अच्छी – खासी ऑडियंस है तो आप Adf.ly से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Adf.ly से आप लिंक शॉर्ट करने के अलावा इसके Referral Program से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. Adf.ly में न्यूनतम पेआउट केवल 5 डॉलर है जिसे कि आप PayPal, और Payoneer के द्वारा withdrawal कर सकते हैं.

#10. Shutterstock – फोटो बेचकर पैसे कमाने वाली वेबसाइट

यदि आप पेशेवर फोटोग्राफर हैं या आप अपने स्मार्टफोन से अच्छी फोटो क्लिक करते हैं तो आप अपनी क्लिक की हुई फोटो को Shutterstock पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं. आप Nature, Animal, टेक्नोलॉजी आदि किसी भी प्रकार की फोटो को Shutterstock पर बेच सकते हैं.

Shutterstock पर फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए आप इस वेबसाइट पर As a Contributor अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर फोटो को अपलोड कर सकते हैं. यदि आपकी फोटो Shutterstock की Policy को फॉलो करती है तो फोटो वेबसाइट पर दिखने लगती है.

यदि किसी यूजर को आपकी अपलोड की हुई फोटो पसंद आती है तो वह भुगतान करके फोटो खरीद सकता है, और कमीशन आपके Shutterstock अकाउंट में आ जाता है. जब आपके अकाउंट में $35 हो जाते हैं तो आप इन्हें PayPal के द्वारा withdrawal कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Paise Kamane Wali Website

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको 30+ ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट (Paise Kamane Wali Website) के बारे में जानकारी दी है, जिनकी मदद से आप पार्ट टाइम में एक्स्ट्रा income कर सकते हैं. इस लेख में बताई गयी सभी वेबसाइटें जेन्युइन और विश्वशनीय हैं.

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा, यदि अभी भी आपके मन में एक आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. साथ ही इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी ऑनलाइन पैसे कमाने वाले वेबसाइटों के बारे में बतायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||