Upstox App Kya Hai और Upstox से पैसे कैसे कमायें

दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में रूचि रखते हैं तो आपने कहीं ना कहीं Upstox App के बारे में जरुर सुना होगा तभी आप इन्टरनेट पर Upstox app Kya Hai सर्च करके इस ब्लॉग पोस्ट तक पहुंचें हैं. Upstox भारत में एक लोकप्रिय एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फंड, IPO आदि में निवेश कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Upstox App की पूरी जानकारी देने वाले हैं जैसे कि Upstox में Demat Account कैसे ओपन करें? Upstox से शेयर में ट्रेडिंग कैसे करें? तथा Upstox से पैसे कैसे कमायें? Upstox के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं Upstox क्या है शुरुवात से.

Upstox App Review in Hindi 

 एप्लीकेशन का नाम  Upstox – Demat, Stocks, MF & IPOs
 कैटेगरी  Stock Trading, Mutual Funds 
 प्ले स्टोर रेटिंग  4.6/5 Star 
 कुल डाउनलोड  1 करोड़ से अधिक 
 अकाउंट ओपनिंग चार्ज  कोई चार्ज नहीं 
कस्टमर केयर नंबर +91-2261309999 / +91 -2226544100
डाउनलोड लिंकUpstox in Play Store
Upstox app Kya Hai

अपस्टॉक्स ऐप क्या है (What is Upstox App in Hindi)

Upstox App एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप Share Market, Mutual Funds और Commodities में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है. यदि आप शेयर बाजार में रूचि रखते हैं तो Upstox App के द्वारा आप आसानी से किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते है. आज के समय में Upstox App भारत में शेयर मार्किट में ट्रेडिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय एप्लीकेशन है.

Upstox भारत में एक डिस्काउंट ब्रोकर है जो बहुत ही कम कीमत में निवेशक को Demat Account खोलने की सुविधा देती है, इसके अलावा Upstox निवेशकों तथा संस्थाओं को शेयर मार्केट की सलाह भी देती है. Upstox की स्थापना 2009 में हुई थी और इस कंपनी के मालिक रघु कुमार तथा रवी कुमार जी हैं. भारत के सबसे बड़े बिज़नसमैन में से एक श्री रतन टाटा जी ने Upstox में इन्वेस्ट किया था.

यदि प्ले स्टोर पर बात की जाये तो Upstox App को 1 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इसकी प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.6 स्टार की है जिसे 5 लाख से अधिक लोगों ने रेटिंग दी है, इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं की Upstox App विश्वसनीय एप्लीकेशन है. 

Upstox App पर Demat Account कैसे खुलवाएं

Upstox App की मदद से शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने तथा पैसे कमाने के लिए आपको एक Demat Account खुलवाना पड़ता है. एक स्मार्टफोन यूजर के लिए Demat Account खुलवाना बहुत आसान है. यदि आप भी Upstox App पर डीमैट अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो आपको निम्न स्टेप फॉलो करने होंगे-

#1- सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा Upstox App को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लीजिये. और App को ओपन करने के बाद Create a New Account पर क्लिक कर लीजिये.

#2- इसके बाद आपको अपना मोबाइल और ईमेल ID इंटर करके Send OTP वाले विकल्प पर क्लिक कर लेना है. अब आपके द्वारा दर्ज किया गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा आप OTP को इंटर करके Upstox App में रजिस्टर कर लीजिये.

#3- मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को verify करवा लेने के बाद आपको अपने पैन कार्ड का नंबर और अपनी डेट ऑफ़ बर्थ को इंटर करके Continue पर क्लिक कर लेना है . 

#4- इस स्टेप  में आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भर लेनी है (जैसे- आपका जेंडर, Marital Status, आपकी सालाना आय, आपका ट्रेडिंग अनुभव और आपका Occupation). यह इनफार्मेशन fill करके Terms and Condition को एक्सेप्ट कर लीजिये.

#5 – इसके बाद नयी Window में आपको अपना एड्रेस Confirm कर लेना है. अब आपके सामने स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे (Equity, future and Option और commodity) आपको Equity के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 

#6 – अब आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स भर कर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 

#7 – इसके बाद आपको एक सफ़ेद कागज पर अपने हस्ताक्षर करके फोटो अपलोड कर लेनी है. 

# 8- अगले स्टेप में आपको अपनी सेल्फी अपलोड कर लेनी है. 

#9- अब आपको अपनी ईमेल आईडी वेरीफाई करवा लेना है. 

#10 – अंत में आपको connect your digilocker with upstox के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है और अपना आधार कार्ड नंबर इंटर कर लेना है. इसके बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर में एक OTP आयेगा आप OTP को इंटर करके Verify करवा लीजिये

अब आपके अकाउंट ओपनिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, इसके 01 या 02 दिनों के अंदर आपकी ईमेल आईडी पर आपका User Name और Password आ जायेगा जिसके माध्यम से आप Upstox App पर Login कर सकते है. 

Upstox पर Demat Account खुलवाने के लिए दस्तावेज

Upstox App पर Demat Account ओपन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • बैंक स्टेटमेंट (पिछले 01 साल का) 
  • एक सेल्फी 

Upstox App पर अकाउंट ओपनिंग चार्जेस

Upstox App पर आप जब अपना डीमैट अकाउंट ओपन करते हैं तो आपको यहाँ पर कोई भी चार्जेस का भुगतान नहीं करना होता है. 

Upstox App पर पैसे कैसे Add करें

Upstox पर शेयर खरीदने के लिए आपको इसे पहले पैसे add करने होते हैं. Upstox App पर पैसे add आप गूगल पे, UPI, नेट बैंकिंग और NEFT/RTGS/IMPS  के माध्यम से कर सकते है. नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसे Add करने पर आपको 07 रुपये प्रति ट्रांसेक्शन का भुगतान करना होता है, जबकि UPI और गूगल पे के माध्यम से आप बिना किसी extra charges के पैसे Add कर सकते है. UPI के माध्यम से पैसे Add करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे-

  • सबसे पहले आपको Funds के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 
  • इसके बाद आपको Add Fund के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 
  • अब आपको यहाँ पर UPI का ऑप्शन मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक कर लेना है और अपनी UPI आईडी दर्ज करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 
  • अब आपके UPI App जैसे PhonePe, Google Pay आदि, जिसका UPI ID आपने दिया है उसपर Payment रिक्वेस्ट आ जाएगी, आपको पेमेंट प्रोसेस को पूरा कर लेना है. 
  • पेमेंट प्रोसेस को पूरा करने के बाद पैसे आपके Upstox Account में Add हो जायेंगे. 

Upstox App से शेयर को Buy और Sell कैसे करें 

Upstox App पर आपको सबसे पहले अपनी watch list बना लेनी है जिसमें आपको अपने पसंदीदा कंपनियों शेयर को add कर लेना है. अब आपको यदि कोई भी शेयर Buy करना हो तो आप सीधे Buy के ऑप्शन पर क्लिक करके शेयर खरीद सकते है. इसी तरह यदि आप ख़रीदे हुए शेयर को बेचना चाहते हैं तो आप Sell के ऑप्शन पर क्लिक करके शेयर को बेच सकते हैं. 

Upstox का इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है इसलिए आपको यहाँ पर शेयर बेचने और खरीदने में कोई समस्या नहीं आएगी.   

Upstox App से पैसे कैसे कमाएं

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि Upstox App Kya Hai, चलिए अब Upstox से पैसे कमाने के तरीकों पर भी नजर डाल लेते हैं. Upstox App पर पैसे कमाने के कुछ Popular तरीके निम्नलिखित हैं.

1शेयर Buy या Sell करके पैसे कमाएं 

यदि आप शेयर मार्केट में रूचि रखते हैं और आपको शेयर की अच्छी जानकारी है तो आप Upstox App पर शेयर को खरीद और बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते है. किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में सारी जानकारी एकत्र कर लेनी है, उसके बाद ही किसी शेयर में इन्वेस्ट करना है. यदि आप अच्छी कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको अच्छे return मिल सकते हैं. 

2– Mutual Funds में इन्वेस्ट करके पैसे कमाएं

यदि आपको शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी नहीं है पर आप शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करके return प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा ऑप्शन है Mutual Funds. यहाँ पर आप SIP या Lumpsum के माध्यम से म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं. Mutual Funds में आपके पैसो को शेयर मार्केट के एक्सपर्ट्स द्वारा इन्वेस्ट किया जाता है जिससे आपको अच्छे return मिलते है. 

3– IPO में इन्वेस्ट करके

 जब कोई कम्पनी पहली बार शेयर बाजार में अपने शेयर को लाती है तो उससे पहले उस शेयर का IPO खुलता है. जिसमें आपको लॉट के हिसाब से शेयर लेने होते है. हब भी किसी कंपनी के IPO आने वाले होते हैं तो आप उस कंपनी के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं. यदि आपको लगता है की कंपनी के शेयर में बढ़ोतरी होगी तो आप उस कंपनी के IPO में इन्वेस्ट कर सकते है. 

4– Refer And Earn Program से

यदि आप बिना किसी Investment के Upstox से पैसे कमाना चाहते हैं तो Refer and Earn का विकल्प आपके लिए सबसे बेस्ट है. आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को Upstox App शेयर करते हैं तो आप यहाँ पर प्रत्येक Successful Refer के 1000 रुपये तक कमा सकते है.

जब आपका दोस्त आपके द्वारा भेजे गए रेफेरल लिंक से Upstox में Demat अकाउंट ओपन करता है तो इसका कमीशन भी आपको मिलता है तथा साथ में जब आपका दोस्त Upstox से पहली बार शेयर खरीदता है तो भी उसका कुछ प्रतिशत कमीशन Upstox आपको देता है. इस तरह आप Upstox App के refer and earn प्रोग्राम के माध्यम से पैसे कमा सकते है. 

Upstox App से पैसे कैसे निकालें

जब आप शेयर खरीदकर Profit कमाते हैं तो आप Upstox से पैसे सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं. Upstox App से पैसे निकलने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने होते हैं-

  • सबसे पहले आपको Fund के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 
  • इसके बाद आपको Withdraw Funds के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपको कितने पैसे निकालने हैं वह अमाउंट इंटर करके Withdraw के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. 
  • अब आपके द्वारा रजिस्टर बैंक अकाउंट में 02 दिनों के अंदर Withdraw की गयी राशि आ जाएगी.

Upstox App से संपर्क कैसे करें

यदि आपको Upstox App पर किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप निम्नलिखित तरीकों से Upstox App की टीम से संपर्क कर सकते हैं-

  • ईमेल आईडी- [email protected]
  • कस्टमर केयर नंबर- +91-2261309999 / +91 -2226544100.

FAQ: Upstox App Kya Hai Hindi Me

Q- Upstox App पर डीमैट अकाउंट कितने रूपये में खुलता है?

Upstox App पर डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको कोई भी चार्जेज नहीं देने होते है.

Q- Upstox App को रेफ़र करके कितने पैसे कमा सकते हैं?

Upstox Appको रेफेर करके आप 1000 रुपये प्रत्येक Successful रेफ़र का कमा सकते है.

Q- Upstox App के कस्टमर केयर का नंबर क्या है?

Upstox App के कस्टमर केयर का नंबर +91-2261309999 / +91 -2226544100 है.

Q – Upstox किस देश की ऐप है?

Upstox भारत की ट्रेडिंग ऐप है जिसकी स्थापना 2009 में रघु कुमार तथा रवी कुमार जी ने किया था.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Upstox App से पैसे कैसे कमाएं 

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Upstox App Kya Hai, Upstox पर डीमैट अकाउंट कैसे खोलें तथा Upstox App से पैसे कैसे कमायें की पूरी जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि Upstox App के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. यदि आप भी शेयर मार्केट में रूचि रखते हैं तो आप भी Upstox App के माध्यम से शेयर खरीद और बेच कर पैसे कमा सकते है. 

अंत में आपसे निवेदन करते हैं कि अगर आपको Upstox App के बारे में जानकारी अच्छी लगी इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ साझा करना ना भूलें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||