गूगल पे से पैसे कैसे कमायें (Google Pay Se Paise Kaise Kamaye)

दोस्तों ऑनलाइन पेमेंट के लिए Google Pay का इस्तेमाल अधिकांश लोग करते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि Google Pay Se Paise Kaise Kamaye. जी हां दोस्तों आप गूगल पे का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं. पर कैसे, इसकी जानकारी आपको इस ब्लॉग पोस्ट में मिलेगी.

आज भारत डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर हो रहा है, भारत सरकार ने लगभग सभी चीजें ऑनलाइन कर दी हैं. पहले के समय में जिन कामों को करने के लिए लंबी कतारों में इन्तजार करना पड़ता था उन्हें आज आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं.

इंडिया को डिजिटल बनाने में ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनके जरिये आप बैंकिंग से जुड़े कई सारे कामों को घर बैठे कर सकते हैं जैसे पैसे भेजना, बिलों का भुगतान करना, रिचार्ज करना आदि. ऑनलाइन पेमेंट के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ऐप में से एक Google Pay है.

हमारा यह आर्टिकल Google Pay पर आधारित नहीं है, इस लेख में हम आपको गूगल पे से पैसे कमाने के संभावित तरीकों के बारे में बतायेंगें तो अगर आप भी गूगल पे से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

गूगल पे क्या है (What is Google Pay in Hindi)

Google Pay UPI आधारित ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. ऑनलाइन पेमेंट के लिए गूगल पे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा मान्यता प्राप्त ऐप है.

Google Pay का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन बिलों का भुगतान कर सकते हैं, DTH और मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, टिकट बुकिंग कर सकते हैं और पैसे भेज तथा प्राप्त कर सकते हैं.

Google Pay मोबाइल फोन के लिए एक सुरक्षित और भरोसेमंद ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है. Google Pay से आप QR Code, मोबाइल नंबर, UPI, बैंक ट्रान्सफर के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं.

Paytm की तरह Google Pay में कोई भी डिजिटल वॉलेट नहीं है जिसमें कि आप पैसे add कर सकते हैं. Google Pay डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से लिंक रहता है, और जब भी आप गूगल पे से कोई पेमेंट करते हैं तो वह सीधे आपके बैंक अकाउंट से कटते हैं और इसी प्रकार पेमेंट रिसीव करने पर वह आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होते हैं.

Google Pay की शुरुवात कब हुई?

Google Pay जिसे कि Gpay के नाम से भी जाना जाता है इसे गूगल कंपनी ने लांच किया है, इसकी शुरुवात 11 सितंबर 2015 को Android Pay के रूप में हुई. इसके कुछ समय बाद गूगल ने इसका नाम बदलकर Tez रख दिया था लेकिन Finally 28 अगस्त, 2018 को Tez का नाम बदलकर Google Pay कर दिया गया और तब से इसे Google Pay के नाम से ही जाना जाता है.

Google Pay के को – फाउंडर Sujith Narayanan और Sumit Gwalani है. वर्तमान समय में गूगल पे दुनिया के 42 देशों के लिए उपलब्ध है. गूगल पे का इस्तेमाल आप स्मार्टवाच, टेबलेट, एंड्राइड और iOS स्मार्टफोन में कर सकते हैं.

Google Pay के बारे में जानकारी

Main PointDetail
App NameGoogle Pay: Secure UPI Payment
App CategoryOnline Payment
Offer ByGoogle LLC.
Founded Year11 September 2015
Co – FounderSujith Narayanan & Sumit Gwalani
App Rating4.3 / 5 Star
Total Download50 Cr +
Referral CodeTV712
Download LinkDownload Google Pay

Google Pay की विशेषतायें

Google Pay की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • Google Pay के द्वारा आप घर बैठे कहीं भी और कभी भी पैसे भेज सकते हैं.
  • गूगल पे की मदद से आप बैंकिंग से जुड़े कई काम कर सकते हैं जैसे बिलों का भुगतान करना, रिचार्ज करने, टिकट बुक करना, पैसे भेजना और प्राप्त करना.
  • आप QR कोड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट, और UPI ID से पेमेंट कर सकते हैं.
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल स्मार्टफोन और इन्टरनेट कनेक्शन चाहिए.
  • आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस घर बैठे चेक कर सकते है .
  • गूगल पे पूरी तरह से सुरक्षित एप्लीकेशन है.
  • आप Google Pay से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.
  • Google Pay के द्वारा Suggest की गयी मोबाइल ऐप से लोन ले सकते हैं.
  • Google Pay का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं.

Google Pay को डाउनलोड कैसे करें?

Google Pay एंड्राइड और iPhone दोनों यूजर के लिए फ्री में उपलब्ध है. यदि आप एंड्राइड यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर के द्वारा Google Pay को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं. और अगर आप iPhone यूजर हैं तो App Store से गूगल पे को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं.

Google Pay को डाउनलोड करने के लिए आप अपने डिवाइस में अनुसार Play Store या App Store में जायें और फिर यहाँ पर सर्च बार में Google Pay लिखकर सर्च करें.

इसके बाद गूगल पे की ऐप आपके सामने स्क्रीन पर आ जायेगी आप Download पर क्लिक करके गूगल पे को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर Install करके इसे अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं.

Google Pay पर अकाउंट कैसे बनायें?

Google Pay पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट, बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर, जीमेल आईडी और डेबिट कार्ड होना चाहिए. अगर आपके पास यह सभी चीजें हैं तभी आप Google Pay पर अकाउंट बना सकते हैं.

Google Pay पर अकाउंट बनाना काफी आसान है, यदि आपको गूगल पे पर अकाउंट बनाने में कोई समस्या आती है तो नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करें.

स्टेप 1 – सबसे पहले Play Store / App Store से Google Pay को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लीजिये.

स्टेप 2 – इसके बाद आपको Google Pay को ओपन करें और अपने बैंक खाते से रजिस्टर मोबाइल नंबर इंटर करके Next पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको रेफेरल कोड डालने का ऑप्शन आयेगा आप इस कोड “TV712” को इंटर कर लीजिये.

स्टेप 3 – अब आप अपना Gmail ID सेलेक्ट करें और Accept and Continue पर क्लिक कर लीजिये.

स्टेप 4 – मोबाइल नंबर Verify होने में थोडा सा इन्तजार कीजिये. जब मोबाइल नंबर Verify हो जाता है तो आपको Google Pay को सिक्योर बनाना पड़ता है ताकि आपके अलावा कोई अन्य व्यक्ति आपके गूगल पे का इस्तेमाल ना करें.

Google Pay को सिक्योर करने के लिए आप अपना स्क्रीन लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक नया पिन भी बना सकते हैं. आप अपने अनुसार विकल्प को सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक कीजिये.

स्टेप 5 – बस इतना करते ही Google Pay पर आपका अकाउंट बन जायेगा, लेकिन अभी आपका अकाउंट कम्पलीट नहीं हुआ है. Google Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होता है जिसके लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

Google Pay में बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें?

  • Google Pay को ओपन करें, और सबसे ऊपर प्रोफाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करें.
  • Add a Bank Account पर क्लिक करें.
  • जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसे सेलेक्ट करें.
  • जो भी परमिशन गूगल पे मांगता है उसे Allow कर लीजिये, और जो भी नंबर आपका बैंक के साथ लिंक है उसे Allow कर लीजिये.
  • प्रोसेसिंग में थोडा समय लगता है, इसलिए आप कुछ देर इन्तजार करें फिर आपके मोबाइल नंबर से लिंक बैंक अकाउंट गूगल पे में add हो जायेगा.
  • इसके बाद आप अपने डेबिट कार्ड (ATM कार्ड) की Detail fill करके Proceed कर लीजिये.
  • आपके लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP को इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • अब आप 4 या 6 अंकों का एक UPI Pin सेट कर लीजिये. UPI Pin एक प्रकार से ATM Pin की तरह होता है जिसके बिना पैसे भेजे नहीं जा सकते हैं. आप इस UPI पिन को किसी को भी ना बतायें.
  • UPI Pin बना लेने के बाद आपका Google Pay अकाउंट पूरी तरह से एक्टिव हो जायेगा और आप इसकी मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप Google Pay को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें चलिए अब आते हैं अपने लेख के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं गूगल पे से पैसे कैसे कमायें.

गूगल पे से पैसे कैसे कमायें?

Google Pay पर पैसे कमाने के ज्यादा तरीके उपलब्ध नहीं है, आप गूगल पे के द्वारा केवल दो ही प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, एक लेनदेन पर कैशबैक प्राप्त करके और दूसरा Google Pay को अपने दोस्तों के साथ refer करके. चलिए Google Pay से पैसे कमाने के इन दोनों तरीकों को एक – एक कर समझते हैं.

आपको बता दें Google Pay पर आप जो भी पैसे कमाते हैं वह Automatic आपके गूगल पे से लिंक बैंक अकाउंट में add हो जाते हैं.

#1. Google Pay में Transaction पर कैशबैक प्राप्त करें

Google Pay के द्वारा जब आप कोई भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं जैसे बिल पेमेंट, रिचार्ज, पैसे ट्रान्सफर करना आदि तो गूगल पे की तरफ से आपको एक स्क्रैच कार्ड मिलता है, जिसे स्क्रैच करने पर आप कैशबैक के साथ ढेर सारे कूपन कोड जीत सकते हैं.

ये कूपन कोड अलग – अलग कंपनियों के होते हैं, जिस कंपनी का आपको कूपन कोड मिला है उससे खरीददारी करते वक्त आप उस कूपन कोड को apply कर सकते हैं जिससे कि आपको डिस्काउंट मिलता है.

उदाहरण के लिए आपको Google Pay पर Zomato का 30% डिस्काउंट वाला कूपन कोड मिला, तो अब आप Zomato से ऑनलाइन खाना आर्डर करने में उस कूपन कोड को apply करके आर्डर पर 30 प्रतिशत डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं.

Google Pay पर ऐसा जरुरी नहीं है कि आपको हर एक Transaction पर स्क्रैच कार्ड मिले. कई बार Transaction पर आपको कुछ भी नहीं मिलता है और कई बार खाली स्क्रैच कार्ड मिलते हैं.

और अब तो गूगल पे कैशबैक बहुत कम ही दे रहा है, अब गूगल पे के द्वारा लेनदेन करने पर आपको अधिकांश बार कूपन कोड ही मिलेगा. कई बार ऐसे कूपन कोड मिलते हैं जो हमारे कुछ काम के नहीं होते हैं. इसलिए अगर आप कभी – कभी ही Google Pay का इस्तेमाल करते हैं तो कैशबैक से आप पैसे नहीं कमा पायेंगें.

#2. Google Pay को refer करके पैसे कमायें

Google Pay से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका इसका Referral Program है. आप गूगल पे को अपने दोस्तों के साथ refer करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. Google Pay प्रत्येक सफलतापूर्वक रेफरल का 201 रूपये कमीशन के रूप में देता है.

Google Pay एप्लीकेशन के होमपेज पर सबसे नीचे आपको अपनी रेफरल लिंक और कोड मिल जायेगा, यहाँ से आप गूगल पे को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर के साथ शेयर कर सकते हैं, और जब भी कोई यूजर आपकी रेफरल लिंक के द्वारा Google Pay में अकाउंट बनायेगा तो आपको 201 रूपये मिलेंगें.

इसके साथ ही जब आपका रेफरल पहली Transaction गूगल पे पर करता है और Transaction के समय वह आपकी रेफरल कोड का इस्तेमाल करता है तो उसे 21 रूपये मिलते हैं.

इस प्रकार से गूगल के रेफरल प्रोग्राम के द्वारा आपको और आपके दोस्त दोनों को फायदा होता है. जितना अधिक आप Google Pay को refer करेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.

FAQ: Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

Q – गूगल पे से पैसा कैसे कमाया जाता है?

Google Pay को आप अपने दोस्तों के साथ refer करके और लेनदेन में कैशबैक प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं.

Q – क्या गूगल पे से कैशबैक मिल सकता है?

जी हाँ जब आप Google Pay से कोई भी पेमेंट करते हैं जैसे रिचार्ज करना, बिलों का भुगतान करना या ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करना तो आप कैशबैक जीत सकते हैं.

Q – गूगल पे से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Google Pay से पैसे कमाना इस बात पर depend करता है कि आप कितने लोगों को गूगल पे refer करता हैं. जितना अधिक आप गूगल पे को refer करेंगें उतनी ही ज्यादा कमाई आपको होगी.

Q – क्या गूगल पे लाभदायक है?

जी हाँ, Google Pay का इस्तेमाल करना लाभदायक है. इसकी मदद से आप बहुत आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. ऑनलाइन पेमेंट के लिए गूगल पे एक सुरक्षित एप्लीकेशन है.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

तो दोस्तों यह थी Google Pay Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी. अगर आप भी Google Pay का इस्तेमाल करते हैं और इससे कमाई करना चाहते हैं तो आप आज से ही Google Pay को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ refer करना शुरू कर दीजिये.

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में गूगल पे से सम्बंधित कुछ सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. और साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||