Online Survey करके पैसे कैसे कमायें (7 Best Website)

Online Survey Karke Paise Kaise Kamaye – अगर आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये सर्च करेंगें तो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के हजारों तरीके मिल जायेंगे, जिनमें से एक फेमस और आसान तरीका Online Survey है. आप ऑनलाइन सर्वे करके आसानी से महीने के 10 से 15 हजार रूपये तक कमा सकते हैं.

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाये की पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस लेख में हमने आपको अच्छी प्रकार से समझाया है कि ऑनलाइन सर्वे क्या है, यह काम कैसे करता है, ऑनलाइन सर्वे के फायदे और नुकसान क्या हैं तथा ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने वाली बेस्ट वेबसाइटें कौन सी हैं.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

Online Survey क्या है?

Online Survey एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में ऑनलाइन जनता की राय लेती है, इससे उन्हें अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. कंपनियां ऑनलाइन सर्वे करवाने के लिए Online Survey एजेंसी की मदद लेती है और ये एजेंसी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद ऑडियंस से प्रतिक्रिया प्राप्त करती है.

कंपनियां यह काम करने के लिए ऑनलाइन सर्वे एजेंसी को पैसे देती है जिसका कुछ प्रतिशत ये अपने ऑडियंस को दे देते हैं जो उनके प्लेटफ़ॉर्म पर सर्वे fill करते हैं. ऑनलाइन सर्वे में कंपनियां लोगों से अनेक प्रकार के सवाल पूछती है जिससे वे यह पता कर सके कि उनके प्रोडक्ट में कहाँ कमी है.

ऑनलाइन सर्वे काम कैसे करती है?

जब बड़ी कंपनियां मार्केट में अपना नया प्रोडक्ट लांच करती है तो उन्हें उस पर जनता के प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है. इसके लिए वह जनता की राय लेने के लिए कई उपाय करती है, जिनमें से वे ऑनलाइन सर्वे सबसे ऊपर रखती हैं.

ऑडियंस से अपने प्रोडक्ट की राय लेने के लिए कंपनियां ऑनलाइन सर्वे करवाने वाली एजेंसियों के पास जाती है और इन्हें लाखों करोडो डॉलर भुगतान करती हैं. ये एजेंसीयां अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ऑडियंस को सर्वे fill करने के बदले में पैसे देती है. इसलिए लोग ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट में रजिस्टर करते हैं और सर्वे fill करके पैसे कमाते हैं.

ऑनलाइन सर्वे कंपनियों के प्रोडक्ट को बेहतर बनाने में मदद करता है, इसके साथ मार्केट में प्रोडक्ट के परफॉरमेंस के बारे में भी आईडिया देता है.

ऑनलाइन सर्वे करने के फायदे?

ऑनलाइन सर्वे करने के अनेक सारे फायदे लोगों को मिलते हैं, जैसे कि –

  • इसमें आपको काम करने की आजादी मिलती है, आप अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं.
  • आप अपने खाली समय का सदुपयोग करके पैसे कमा सकते हैं, इसमें जितना अधिक काम आप करेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.
  • ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट में पंजीकरण करने तथा सर्वे करने के आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते हैं, आप जीरो इन्वेस्टमेंट पर यह काम कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन सर्वे करने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है.

ऑनलाइन सर्वे करने के नुकसान?

ऑनलाइन सर्वे के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे कि –

  • यह पैसे कमाने का कोई परमानेंट माध्यम नहीं है, आपको यह काम केवल पार्ट टाइम में ही करना चाहिए.
  • यदि आप ऑनलाइन बहुत अधिक पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं तो ऑनलाइन सर्वे एक अच्छा विकल्प नहीं है.
  • कई सर्वे काफी लंबे भी होते हैं जिनको पूरा करने में आपको 25 – 30 मिनट लग जायेंगें, और कभी – कभी लंबे सर्वे कम्पलीट करने पर भी रिवॉर्ड कम मिलता है.
  • आमतौर पर ऑनलाइन सर्वे वेबसाइटों में regular सर्वे नहीं होते हैं, कई बार आपको सर्वे fill करने के लिए लंबा समय इन्तजार करना पड़ सकता है.

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें?

Online Survey से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरुरत होती है –

  • एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर
  • इन्टरनेट कनेक्शन
  • ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट जो कि आपको इस लेख में जानने को मिलेगा.
  • एक PayPal अकाउंट जिसमें आप पेमेंट रिसीव करेंगें.

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमायें?

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने की प्रोसेस कुछ इस प्रकार से होती है –

  • सबसे पहले आपको एक पेड ऑनलाइन सर्वे करवाने वाली वेबसाइट में Sign Up कर लेना है.
  • अब आपको इसमें अपनी प्रोफाइल को सही से ऑप्टिमाइज़ कर लेना है.
  • इसके बाद आपको यहाँ पर चलने वाले पेड सर्वे में भाग लेना है, जिसमें कि आपको कुछ आसान सवालों के जवाब देने पड़ते हैं.
  • सर्वे को कम्पलीट करने के बाद आपको सर्वे के अनुसार पॉइंट या कैश मिलता है.
  • अगर आपको पॉइंट मिलते हैं तो यह बाद में स्वतः ही पैसों में कन्वर्ट हो जाते हैं.
  • जब आपके अकाउंट में न्यूनतम Threshold जितने पैसे हो जाते हैं तो आप इन पैसों को PayPal, Paytm, बैंक ट्रान्सफर, गिफ्ट कार्ड आदि में redeem कर सकते हैं.

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप Online Survey वाली वेबसाइटों से पैसे कमा सकते हैं. आर्टिकल को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि Online Survey Karke Paise Kaise Kamaye, चलिए अब जानते हैं ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने वाली वेबसाइटें कौन सी हैं.

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने वाली वेबसाइट

इन्टरनेट पर आपको Online Survey करके पैसे कमाने वाली ढेर सारी वेबसाइटें मिल जायेंगीं, जिनमें से हमने आपको ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने वाली 7 सबसे बेस्ट और भरोसेमंद वेबसाइटों के बारे में बताया है. इन सभी में आपको ढेर सारे सर्वे मिल जायेंगे और आप अन्य वेबसाइटों की तुलना में यहाँ से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#1 – ySense पर पेड सर्वे से पैसे कमायें

ySense ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने वाली एक भरोसेमंद वेबसाइट है, इस वेबसाइट का पहले नाम Clicksense था. ySense से आप ऑनलाइन सर्वे के अलावा टास्क कम्पलीट करके, अन्य वेबसाइटों में Sign Up करके और इसके एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

ySense में न्यूनतम payout उपहार कार्ड्स के लिए $3, Skrill के माध्यम से $5 और PayPal के माध्यम से $10 का है. भुगतान होने में अधिकतम 10 कार्यदिवस लग सकते हैं, हालाँकि आमतौर पर भुगतान तेजी से होते हैं.

#2 – SwagBucks पर ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमायें

SwagBucks सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद पेड ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट में से एक है. यहाँ पर आप ऑनलाइन सर्वे के अलावा गेम खेलकर, वेब सर्च से, विडियो देखने, ऑनलाइन खरीददारी करने आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

SwagBucks पर आपको एक सर्वे कम्पलीट करने का 30 से लेकर 150 SB Point मिलता है, यहाँ पर 100SB पॉइंट 1 डॉलर के बराबर होता है. एक SwagBucks का Member औसतन $3 से लेकर $5 तक प्रतिदिन कमा लेता है. SwagBucks से कमाये गए पैसों को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं, गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं या फिर चैरिटी में दान कर सकते हैं.

#3 – Toluna पेड सर्वे से पैसे कमाने वाली वेबसाइट

Toluna एक विश्वसनीय पेड सर्वे वेबसाइट है जो leading कंपनियों की और से सर्वे करती है. इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप कई सर्वे में शामिल हो सकते हैं और ढेर सारे पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं. Toluna Influencers, जो टोलुना पर सर्वे पूरा करते हैं, अंक में रूप में पुरस्कार प्राप्त करते हैं जिन्हें बाद में गिफ्ट कार्ड, कैश में redeem किया जाता है.

ऑनलाइन सर्वे के अलावा आप यहाँ से समुदाय के अन्य लोगों से बातचीत करने पर, विडियो देखने और गेम खेलने पर भी अवार्ड प्राप्त कर सकते हैं. Toluna पर आप एक सर्वे के 1200 से लेकर 50,000 अंक प्राप्त कर सकते हैं.

#4 – InboxDollars पर सर्वे करके पैसे कमायें

InboxDollars वेबसाइट आपको सर्वे करने, विडियो देखने, ईमेल पढने, गेम खेलने और चुनिंदा स्टोर पर खरीददारी करने के लिए ईनाम देती है. InboxDollars की सबसे खास बात यह है कि यह आपके द्वारा किये जाने वाले प्रत्येक सर्वे पर आपको नकद कैश देती है.

यहाँ पर एक सर्वे को कम्पलीट करने के आपको 50 सेंट से लेकर $5 तक मिलते हैं. कुछ सर्वे पर आपको $10 से $20 तक का इनाम दिया जाता है. इसमें न्यूनतम payout $30 का है और पेमेंट हर बुद्धवार को रिलीज़ किया जाता है.

#5 – MyPoints पर ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमायें

MyPoints भी पेड सर्वे से पैसे कमाने वाली एक भरोसेमंद वेबसाइट है. यह कंपनी सर्वे के अलावा विशेष retailer पर खरीददारी के लिए बोनस पॉइंट प्रदान करती है. जैसे ही आप MyPoints पर Sign Up करते हैं तो आपको $10 का Sign Up बोनस मिलता है. एक बार जब आप $20 तक पहुँच जाते हैं तो PayPal के माध्यम से अपने पैसे निकाल सकते हैं.

#6 – Survey Junkie पर सर्वे करके पैसे कमायें

Survey Junkie भारत में पेड सर्वे से पैसे कमाने वाली एक अच्छी वेबसाइट है. यहाँ पर सर्वे को कम्पलीट करने के आपको पॉइंट मिलते हैं. इसमें 100 पॉइंट 1 डॉलर के बराबर होता है. Survey Junkie में न्यूनतम पेआउट $5 है. आप PayPal से या गिफ्ट कार्ड के माध्यम से अपने अंक को नकद में redeem कर सकते हैं.

#7 – Opinion Bureau ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने वाली वेबसाइट

जैसे ही आप Opinion Bureau वेबसाइट पर पंजीकरण करते हैं तो आपको सर्वे करने का मौक़ा मिल जाता है. यहाँ पर आपको एक सर्वे कम्पलीट करने के 500 से 1000 पॉइंट मिलते हैं. और इसमें 1000 अंक $1 के बराबर होता है. जब आप $25 डॉलर कम्पलीट कर लेते हैं तो Amazon या PayPal के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं.

FAQ: Online Survey Karke Paise Kaise Kamaye

Q – ऑनलाइन सर्वे से कितने पैसे कमा सकते हैं?

ऑनलाइन सर्वे से आप कितने पैसे कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिन में कितना काम करते हैं और किस वेबसाइट पर आप सर्वे fill कर रहे हैं. कई सारे लोग ऑनलाइन सर्वे से प्रतिदिन $10 से $20 तक कमा लेते हैं.

Q – क्या ऑनलाइन सर्वे करने के कोई पैसे देने पड़ते हैं?

जी नहीं आपको ऑनलाइन सर्वे करने के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़ते हैं, लगभग सभी वेबसाइटों पर आप फ्री में पंजीकरण करके ऑनलाइन सर्वे कर सकते हैं.

Q – ऑनलाइन सर्वे करने में कितना समय लगता है?

आमतौर पर ऑनलाइन सर्वे कम्पलीट करने में 5 मिनट से लेकर 30 मिनट का समय लग जाता है.

Q – ऑनलाइन सर्वे करने की बेस्ट वेबसाइट कौन सी है?

इस आर्टिकल में हमने जितनी भी ऑनलाइन सर्वे वाली वेबसाइटों के नाम हमने आपको बताये हैं वह सभी भरोसेमंद और बेस्ट वेबसाइटें हैं.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Online Survey Karke Paise Kaise Kamaye की कम्पलीट जानकारी दी है, ताकि आप अपने खाली समय का सही उपयोग करके पैसे कमा सको.

अपने दिनभर के कामों के करने के बाद जो भी समय आपके पास बचता है उसमें आप ऑनलाइन सर्वे fill कर सकते हैं, इस आर्टिकल में हमने आपको जितनी भी ऑनलाइन सर्वे करवाने वाली वेबसाइटों का नाम बताया है वह सभी जेन्युइन और भरोसेमंद है. आप उपरोक्त वेबसाइटों में अपना अकाउंट बनाकर सर्वे fill कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ फायदा मिला तो इसे सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||