Quora क्या है, यह कैसे काम करता है और इसका उपयोग कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब? उम्मीद करता हूँ आप सभी स्वस्थ होंगें. आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Quora क्या है, Quora कैसे काम करता है, Quora की विशेषतायें, Quora का उपयोग कैसे करें और Quora का उपयोग करने के फायदे के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

इससे पहले कि आप Quora के बारे में कुछ अलग सोचें, आपको बता दूँ Quora एक फोरम वेबसाइट है जहाँ पर लोग सवाल जवाब करते हैं.

आज के टाइम में Quora ज्ञान का खजाना बन चुका है जहाँ पर आपको अपने किसी भी सवाल का जवाब मिल जाता है. Quora पर आपको बहुत सारे बुद्धिजीवी और एक्सपर्ट लोग मिलते हैं जिनसे आप अपने सवालों का जवाब पाकर काफी कुछ सीख सकते हैं. आज दुनियाभर में लोग Quora का इस्तेमाल अपना ज्ञान बढाने के लिए कर रहे हैं. प्रतिदिन Quora का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

आप भी अपने नॉलेज को बढ़ाने के लिए Quora का उपयोग कर सकते है. Quora का उपयोग करने से पहले आपको इसके बारे में कम्पलीट जानकारी होनी जरुरी है जो कि आपको इस लेख में मिलेगी. तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

Quora क्या है?

Quora एक फोरम वेबसाइट यानि Question Answer वेबसाइट हैं जहाँ पर सवाल – जवाब किया जाता है. Quora पर अनेक केटेगरी पर विभिन्न प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं और उनके जवाब दिए जाते हैं. कोई भी यूजर Quora पर अकाउंट बनाकर सवाल – जवाब कर सकता है.

आपको जिस भी केटेगरी जैसे Health, Technology, Cooking आदि में Interest है, उन्हें आप सेलेक्ट कर सकते हैं, और उससे related सवाल Quora पर पूछ सकते हैं और लोगों के सवालों के जवाब दे सकते हैं.

Quora पर आप Answer में इमेज, विडियो, लिंक, GIF भी add कर सकते हैं. और अगर किसी यूजर को जवाब पसंद आता है तो वह उसे अपवोट (लाइक), कमेंट, शेयर भी कर सकता है. और जवाब पसंद ना आने पर वह डाउनवोट (dislike) भी कर सकता है. इसके अलावा आप Quora पर एक कम्युनिटी बनाकर भी सवाल जवाब कर सकते हैं.

Quora का मतलब क्या होता है (Quora Meaning in Hindi)?

Quora शब्द की उत्पत्ति के पीछे दो मत है, जिनके द्वारा हमें Quora का मतलब पता चलता है.

जिनमें से पहला मत यह है कि Quora शब्द को Quorum शब्द से लिया गया है जिसका मतलब होता है चर्चा का एक ऐसा मंच जहाँ पर लोग एकत्र होकर विचार विमर्श करते हैं. यह Quora के संस्थापक द्वारा बताया गया है.

दूसरा मत यह है कि Qu को Question शब्द से लिया गया है और a को Answer शब्द से, तथा Or शब्द इन दोनों को आपस में जोड़ता है. इस प्रकार से  Quora का पूरा नाम Question Or Answer है. यह मत लोगों द्वारा दिया गया है.

Quora को किसने बनाया?

Quora की शुरुवात Adam D’Angelo और Charlie Cheever नाम के दो व्यक्तियों ने साल 2009 में की थी. ये दोनों ही पहले फेसबुक के कर्मचारी थे. Quora की स्थापना जून 2009 में हुई थी लेकिन इसे 21 जून 2010 को जनता के लिए उपलब्ध कराया गया.

साल 2011 में Quora ने iPhone के लिए अपनी ऐप को लांच किया और फिर इसके अगले ही साल 2012 में एंड्राइड के लिए अपनी ऐप लांच की. आज के समय में Quora सबसे लोकप्रिय फोरम वेबसाइट है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर के लगभग 30 करोड़ लोग करते हैं और यह संख्या दिनों दिन बढती जा रही है. Quora एक अमेरिकी वेबसाइट है जिसका Head Office कैलिफोर्निया में स्थित है.

Quora कैसे काम करता है?

जब भी कोई यूजर Quora पर अपना अकाउंट बनाता है तो वह यहाँ पर सवाल पूछने और उनका जवाब देने के लिए Eligible हो जाता है. Quora यूजर को अपने पसंदीदा टॉपिक सेलेक्ट करने का विकल्प देता है जिससे कि Quora यूजर को उसकी पसंद के अनुसार सवाल और लेख उसे दिखा सके.

Quora पर हर कोई यूजर सवाल कर सकता है और कोई भी सवालों का जवाब दे सकता है. अगर आप Quora पर कोई सवाल पूछते हैं तो उस टॉपिक में interest रखने वाले अन्य लोग आपके सवाल का जवाब देते हैं. इसी प्रकार अगर आपको लोगों के द्वारा पूछे गए किसी सवाल का जवाब आता है तो आप उसका जवाब दे सकते हैं.

Quora पर अच्छे गुणवत्ता वाले सवालों का अपवोट और ख़राब गुणवत्ता वाले सवालों को डाउनवोट किया जा सकता है.

Quora की विशेषतायें (Feature of Quora)

Quora की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

#1. Question & Answer – Quora को बनाने का मुख्य मकसद Question & Answer ही है. आप Quora पर अपने मन में आने वाले किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं, और अगर आपको किसी सवाल का जवाब आता है तो उसका जवाब भी दे सकते हैं.

#2. Quora Space – आप Quora पर किसी विषय पर एक कम्युनिटी (ग्रुप) बनाकर भी आपस में सवाल – जवाब कर सकते हैं, और कोई पोस्ट भी शेयर कर सकते हैं.

#3 . Inbox – अन्य सोशल नेटवर्किंग साईटों की तरह ही Quora पर आप दुसरे लोगों के साथ पर्सनल चैट भी कर सकते हैं.

#4 – Upvote & Downvote – आप Quora पर दिए गए किसी भी सवाल के जवाब को उसकी उपयोगिता और गुणवत्ता के आधार पर अपवोट (लाइक) या डाउनवोट (Dislike) भी कर सकते हैं.

#5. Post – आप Quora पर अपनी राय, नॉलेज या अनुभव को पोस्ट के रूप में प्रकाशित कर सकते हैं.

#6. Image, Video, Link Insert – Quora आपको सवालों के जावाब में तथा पोस्ट में इमेज, विडियो, लिंक, GIF आदि insert करने की अनुमति भी देता है.

#7. Report – अगर आपको किसी भी सवाल या लेख से कोई आपति है तो आप उसकी report भी कर सकते हैं.

#8. Language – Quora का इस्तेमाल आप अंग्रेजी, हिंदी सहित 24 अलग – अलग भाषाओं में कर सकते हैं.

#9. Mobile App – मोबाइल में Quora का इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यह iPhone और एंड्राइड दोनों के लिए उपलब्ध है.

Quora पर अकाउंट कैसे बनायें?

Quora का इस्तेमाल करने के लिए आपको यहाँ पर अपना एक Account बनाना पड़ता है. फेसबुक या अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में Quora पर अकाउंट बनाना बेहद ही सरल और आसान है, आप केवल 5 मिनट में Quora पर अपना अकाउंट बना सकते हैं.

Quora पर अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में Quora लिखकर सर्च करना है और Quora की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन कर लेनी है. आप चाहें तो मोबाइल में Quora App को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • Quora पर Sign Up करने के आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं Gmail ID से, ईमेल से और तीसरा फेसबुक ID से. आप तीनों में से किसी भी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं. यहाँ पर हमने Gmail ID से Quora पर अकाउंट बनाने की प्रोसेस आपको बताई है.
  • Gmail ID से Quora पर अकाउंट बनाने के लिए Continue With Google पर क्लिक कर लेना है और जिस Gmail ID से आप Quora पर अकाउंट बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लेना है.
Create Account on Quora
  • आपके द्वारा सेलेक्ट की गयी Gmail ID पर Quora की तरह से एक Verification Email आयेगा, आपको उस ईमेल को ओपन करना है और उसमें दी गयी लिंक पर क्लिक करके अपने Gmail को Verify करवा लेना है.
  • इसके बाद आपको अपने Interest के अनुसार पांच केटेगरी सेलेक्ट कर लेनी है, Quora इन्हीं केटेगरी से Related Question, Answer आपको दिखायेगा.
  • आखिरी में आपको Finish पर क्लिक कर लेना है, और इतना करते ही Quora पर आपका अकाउंट बन जायेगा.

Quora पर अकाउंट बना लेने के बाद आपको यहाँ पर अपनी प्रोफाइल को भी कम्पलीट करना होता है, जिसमें आपको अपनी प्रोफाइल फोटो, Bio, संक्षिप्त परिचय, पेशा और स्कूल तथा कॉलेज के बारे में ही जानकारी देनी होती है.

इसके लिए आप सबसे उपर बने प्रोफाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करके अपनी Quora Profile ओपन कीजिये, और फिर यहाँ से आप अपनी Profile को आसानी से Edit कर सकते हैं.

Quora का इस्तेमाल कैसे करें?

Quora पर अकाउंट बनाने के बाद आपको सबसे उपर कुछ ऑप्शन मिलते हैं चलिए उनके बारे में एक – एक कर जानते हैं.

How to use quora

Home – Home सेक्शन में आपको वे सभी प्रश्न, उनका जवाब और लेख दिखाई देंगें जो आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए टॉपिक से related होंगें.

Following – आपने जिन – जिन लोगों और मंच को फॉलो किया होगा उनके द्वारा पूछे गए सवाल, दिए गए जवाब और लेख आपको इस सेक्शन में मिलेंगें.

Answer – इस सेक्शन में आपको आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए टॉपिक से related देर सारे सवाल मिल जायेंगें जिनका जवाब आप दे सकते हैं.

Space – Quora पर आपने जिन – जिन स्पेस को फॉलो किया होगा वह सभी आपको यहाँ पर show होंगें. साथ ही यहाँ से आप Quora पर अपना खुद का space भी बना सकते हैं.

Notification – Quora पर आपको आने वाले सभी Notification को आप यहाँ से check कर सकते हैं.

Search Box – यहाँ से आप Quora पर किसी भी जानकारी को सर्च कर सकते हैं.

Profile Icon – यहाँ से आप अपनी Quora प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं.

Language – Profile वाले Icon के बगल में आपको Language का ऑप्शन मिल जाता है जहाँ से आप अपने अनुसार भाषा को सेट कर सकते हैं और फिर उसी भाषा में Quora का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Add Question – यहाँ से आप Quora पर सवाल पूछ सकते हैं या फिर कोई लेख प्रकाशित कर सकते हैं.

Quora पर सवाल कैसे पूछें?

अगर आप Quora में कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो इस प्रकार से पूछ सकते हैं.

  • Quora को ओपन करने के बाद आपको Home वाले सेक्शन के शुरुवात में ही पोस्ट करने का और सवाल पूछने का Option मिल जाता है.
  • यहाँ पर आप Ask पर क्लिक करें, और जो भी सवाल आप पूछना चाहते हैं उसे टाइप करें.
  • अंत में Add Question पर क्लिक कर दीजिये. इस प्रकार से आप Quora पर सवाल पूछ सकते हैं.

Quora इस्तेमाल करने के फायदे

Quora को इस्तेमाल करने के अनेक सारे फायदे आपको मिलते हैं जैसे कि –

  • किसी भी सवाल का जवाब आपको यहाँ पर मिल जाता है.
  • अगर आप Blogging करते हैं तो Quora पर सवालों के जवाब में अपने Blog का लिंक add कर सकते हैं और ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज सकते हैं.
  • अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बना सकते हैं.
  • Quora के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं.
  • अगर आप Quora पर नियमित रूप से Active रहकर सवाल – जवाब करते हैं तो Quora आपको अपने पार्टनर प्रोग्राम में Invite करता है जिससे कि आप Quora से पैसे कमा सकते हैं.
  • Quora पर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अपनी एफिलिएट income को boost कर सकते हैं.

Quora से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

Q – Quora क्या है?

Quora एक सवाल जवाब वेबसाइट है जहाँ पर लोग कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हैं.

Q – क्या Quora के पास कोई ऐप है?

जी हाँ Quora के पास अपने ऑफिसियल ऐप है. यह iPhon और एंड्राइड दोनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध है.

Q – Quora को किसने बनाया?

Quora को Adam D’Angelo और Charlie Cheever नाम के दो व्यक्तियों ने साल 2009 में बनाया और 2010 में इसे जनता के लिए उपलब्ध करवाया.

Q – Quora पार्टनर प्रोग्राम कौन ज्वाइन कर सकता है?

Quora ने कहीं भी यह क्राइटेरिया नहीं दिया है कि कौन पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर सकता है. Quora खुद ही ऐसे लोगों को अपने पार्टनर प्रोग्राम में invite करता है जो Quora पर काफी एक्टिव रहते हैं, और उनके सवाल, जवाब और लेख में लाखों व्यूज होते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

अगर आप भी कुछ नया सीखना चाहते हैं या अपने किसी भी संदेह को दूर करना चाहते हैं तो आपको भी Quora का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

दोस्तों इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे पढ़कर आप अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें कि Quora क्या है, Quora Meaning in Hindi और Quora का उपयोग कैसे करें.

अगर आपके मन में अभी भी इस लेख से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, और अगर आपको लेख में दी गयी जानकारी पसंदआयी तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||