Social Media Marketing Kya Hai और कैसे करें? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

यदि आप Social Media Marketing (SMM) के बारे में इन्टरनेट पर खोज रहे हैं तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं. आज के इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा हम आपको Social Media Marketing Kya Hai, सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें, सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे और नुकसानों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

जब से इन्टरनेट अस्तित्व में आया और चीजें डिजिटल होते गयी तो मार्केटिंग करना और भी आसान हो गया. इसका एक सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया है जहाँ पर लोग घंटों समय बिताते हैं और अपने पसंद की चीजें देखते हैं. कंपनियां आसानी से लोगों के सोशल मीडिया प्रोफाइल में पहुंचकर अपने प्रोडक्ट के बारे में उन्हें बताती है.

सोशल मीडिया के द्वारा बिज़नस को प्रमोट करने के लिए जरूरत होती है सोशल मीडिया मार्केटिंग की, जिसके द्वारा कंपनियां सोशल मीडिया पर अपने Targeted audience तक पहुँच सकती हैं. अगर SMM सही Strategy और प्लान के तहत की जाये तो यह बहुत ही Powerful मार्केटिंग है. सोशल मीडिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढना जारी रखें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है विस्तार से.

Table Of Contents
  1. सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है (What is Social Media Marketing in Hindi)
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरुरी है
  3. सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्लेटफ़ॉर्म
  4. सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें?
  5. सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे (Advantage of Social Media Marketing in Hindi)
  6. सोशल मीडिया मार्केटिंग के नुकसान (Disadvantage of Social Media Marketing in Hindi)
  7. सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे सीखें
  8. अंतिम शब्द: Social Media Marketing Kya Hai

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है (What is Social Media Marketing in Hindi)

Social Media Marketing एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसके द्वारा कोई बिज़नस, ब्रांड या व्यक्ति अपने सर्विस और प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है. सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए कोई कम्पनी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपना एक बिज़नस अकाउंट बनाती है और फिर वहाँ पर नियमित रूप से Content पब्लिश करती है. सोशल मीडिया पर अधिकतर कंटेंट इमेज, विडियो, ऑडियो और इन्फोग्रफिक के form में ही उपलब्ध रहता है.

कंपनियां जल्दी अपने ऑडियंस तक पहुँचने के लिए सोशल मीडिया पर पेड विज्ञापन चलाती हैं. इसके अलावा कंपनियां अनेक प्रकार की अलग – अलग तकनीक की सहायता से सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड की Awareness को बढ़ाती हैं. अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बहुत ही Powerful तरीका है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरुरी है

आज के समय ने किसी भी कंपनी या बिज़नस को सोशल मीडिया मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है, चलिए समझते हैं कैसे.

सोशल मीडिया कितना फेमस है यह तो आप जानते ही होंगे, लगभग हर वह व्यक्ति जिसके पास एक स्मार्टफ़ोन है वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरुर करता है.

अगर पूरी दुनिया की बात करें तो लगभग 3.6 बिलियन लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, और केवल भारत की बात करें तो यहाँ लगभग 40 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. सोशल मीडिया पर हर एक केटेगरी में Interest रखने वाले लोग मौजूद हैं.

सोशल मीडिया पर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं जो वास्तव में आपके बिज़नस में interest रखते हैं, साथ में ही लोग आपके प्रोडक्ट को लाइक, कमेंट, शेयर करते हैं जिससे आप पता कर सकते हैं कि लोग आपके प्रोडक्ट को पसंद कर रहे हैं या नहीं, और इस आधार पर अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बना सकते हैं.

ट्रेडिशन मार्केटिंग की तुलना में सोशल मीडिया मार्केटिंग लागत प्रभावी है, आप कम पैसे खर्च करके सही लोगों तक पहुँच सकते हैं. जिन कंपनियों ने सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल किया हैं उनके बिज़नस में तेजी से Growth हुई, और उनकी कमाई में भी बढ़ोतरी हुई है.

आज अधिकतर लोग सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहते हैं, इसलिए अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया सबसे अच्छा जरिया है. अगर आप एक सही रणनीति के तहत सोशल मीडिया मार्केटिंग करते हैं तो आपको अपने बिज़नस में बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे. इन सब कारणों को देखते हुए हम कह सकते हैं कि सोशल मीडिया आज के समय में सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्लेटफ़ॉर्म

आज मार्केट में ढेर सारे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं, जहाँ आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं. यहाँ हमने आपको कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताया है, आप इनमें से अपने बिज़नस के लिए सबसे बेस्ट सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को सेलेक्ट कर सकते हैं.

#1 – Facebook (फेसबुक)

फेसबुक दुनिया में इस्तेमाल होने वाला सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ पर पूरी दुनिया भर के 2.85 बिलियन यूजर मौजूद हैं. फेसबुक का इस्तेमाल लगभग हर एक केटेगरी और आयु के लोग करते हैं, इसलिए आप फेसबुक पर किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

फेसबुक में आप फ्री में या पेड विज्ञापन चलाकर अपने बिज़नस को प्रमोट कर सकते हैं. फेसबुक सबसे ज्यादा Profit देने वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में से एक है.

#2 – Instagram (इन्स्टाग्राम)

Instagram भी फेसबुक का ही एक प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल आप अपने बिज़नस के Awareness के लिए कर सकते हैं. आप इन्स्टाग्राम पर फ्री में ऑर्गनिक Method से अपने बिज़नस को प्रमोट कर सकते हैं या फिर फेसबुक के द्वारा इन्स्टाग्राम पर Ad run कर सकते हैं.

अगर आपके प्रोडक्ट की प्राइस बहुत अधिक है तो शायद इन्स्टाग्राम आपके लिए इतना benefit साबित नहीं हो सकता है. लेकिन कम प्राइस वाले प्रोडक्ट के लिए इन्स्टाग्राम बहुत ही फायदेमंद प्लेटफ़ॉर्म है.

#3 – YouTube (यूट्यूब)

YouTube एक विडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसे कि गूगल के द्वारा संचालित किया जाता है. आप YouTube पर अपने बिज़नस के लिए एक चैनल बना सकते हैं और नियमित रूप से विडियो अपलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप गूगल के द्वारा YouTube पर अपने बिज़नस के लिए विज्ञापन चला सकते हैं.

फेसबुक की तरह ही YouTube पर भी लगभग हर एक केटेगरी के यूजर मौजूद हैं, इसलिए YouTube पर paid ad run करने से अच्छे रिजल्ट मिलते हैं. आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को YouTube पर प्रमोट कर सकते हैं.

आपने YouTube पर बहुत सारे विज्ञापन चलते हुए देखे होंगें, यह विज्ञापन विज्ञापनप्रदाता (कंपनी) के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. YouTube Paid Advertisement में बहुत अधिक Competition है.

#4 – LinkedIn (लिंकडिन)

LinkedIn भी एक बहुत ही अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है, यहाँ पर भी आप फ्री तथा पेड विज्ञापन चलाकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं. LinkedIn B2B (Business to Business) के लिए एक बहुत Powerful सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है. अगर आप किसी प्रकार की सर्विस देते हैं तो LinkedIn का इस्तेमाल करके अधिक क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं.

#5 – Twitter (ट्विटर)

Twitter भी एक Powerful सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका इस्तेमाल अधिकतर बड़ी – बड़ी हस्तियाँ भी करती हैं. Twitter पर आप अपने प्रोडक्ट के बारे लोगों को ट्वीट करके बता सकते हैं. आप ट्वीट में शॉर्ट डिस्क्रिप्शन तथा विडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही Twitter भी आपको पेड विज्ञापन चलाने की सुविधा देता है.

#6 – Pinterest (पिनट्रस्ट)

Pinterest एक इमेज शेयरिंग वेबसाइट है, जहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट के इमेज को शेयर कर सकते हैं. इमेज के साथ ही आप Short Video के रूप में भी कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं. Pinterest पर बहुत अच्छे Conversion मिलते हैं. Pinterest पर 430 मिलियन एक्टिव यूजर हैं. अगर आप Affiliate Marketing करते हैं तो Pinterest आपके लिए एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म हो सकता है.

इनके अलावा भी अनेक सारे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप Social Media Marketing कर सकते हैं, पर ये 6 प्लेटफ़ॉर्म सबसे अधिक लोकप्रिय और फायदा देने वाले हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें?

I Hope लेख कोपहन तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि Social Media Marketing Kya Hai, अब जानते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें?

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए बेसिक प्रोसेस हमने आपको नीचे बताई है. पर एक बात का ध्यान रखें कि सोशल मीडिया मार्केटिंग से अच्छे रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपका प्रोडक्ट अच्छा होना चाहिए और आपके पास मार्केटिंग स्किल होनी चाहिए.

#1 – बिज़नस प्रोफाइल बनायें

सबसे पहले आप अपने बिज़नस केटेगरी से Relevant सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर एक प्रोफेशन बिज़नस पेज बनायें. बिज़नस पेज को प्रोफेशनल बनाने के लिए आप अपने बिज़नस लोगो, कवर इमेज, बिज़नस वेबसाइट, कांटेक्ट डिटेल आदि सभी पेज में दें.

#2 – कंटेंट पब्लिश करें

सोशल मीडिया पर बिज़नस पेज बना लेने के बाद आपको अपने उस पेज पर कंटेंट भी पब्लिश करना होता है. कंटेट पब्लिश करने से आपका सोशल मीडिया पेज अच्छी तरह से Optimize हो जायेगा और आपकी सोशल मीडिया पर एक अच्छी Presence बन जाती है.

जब आपकी सोशल मीडिया पर अच्छी उपस्थिति बन जाती है तो अब आप अपने पेज के द्वारा वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते हैं, यानि सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं.

#3 – Consistence रहें

आप नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करते रहें, Consistency ही वह सफलता की चाभी है जिसके द्वारा आप अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, आप नियमित रूप से कंटेट पब्लिश करें.

ऐसा बिल्कुल ना करें कि आप एक कंटेंट आज पब्लिश कर रहें हैं तो अगला एक महीने बाद, ऐसा करने से आपको Organic Traffic नहीं मिलेगा. इसलिए कंटेंट डिलीवर करने की एक सही रणनीति बनायें, और एक Schedule में कंटेंट पब्लिश करें.

#4 – पेड विज्ञापन चलायें

जब हम सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में बात करते हैं तो Mostly हम Organic से ज्यादा Paid Campaign पर फोकस करते हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग में Success दिलाने के लिए Paid Campaign बहुत जरुरी होते हैं. सही रणनीति के द्वारा Paid Campaign चलाने से आप अपने Targeted ऑडियंस तक जल्दी पहुँच सकते हैं और अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को जल्दी पूरा कर सकते हैं. लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Paid Advertisement करने की सुविधा प्रदान करते हैं.

#5 – टेस्टिंग करते रहें

सोशल मीडिया मार्केटिंग में पेड विज्ञापन चलाने में Testing की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, आपको अपने Paid Campaign में लगातार टेस्ट करने पड़ते हैं, अगर एक Ad आपके लिए सही Conversion नहीं दे रही है तो आप दुसरे ad बनाकर टेस्ट करें.

इसके अलावा आप एक ही Object में भिन्न – भिन्न ऑडियंस बनाकर टेस्ट कर सकते हैं, और जो ऑडियंस Convert नहीं हो रही है उसे ad दिखाना बंद कर सकते हैं. कहने का मतलब है कि SMM में Success प्राप्त करने के लिए आपको टेस्टिंग करनी भी जरुरी है.

#6 – अपने Competitor पर रिसर्च करें

आपको अपने Competitor पर रिसर्च करनी चाहिए कि वे किस टाइप के कंटेंट डिलीवर कर रहे हैं, उन्होंने करंट टाइम में कितनी Ad run की हैं, उनकी Strategy क्या है आदि. यह सब analysis करके आप कोशिस करें कि अपने Competitor से अच्छा कंटेंट ऑडियंस को दे सकें.

#7 – सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें

अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग उद्देश्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको सोशल मीडिया पेज पर एक्टिव रहना पड़ेगा, आप अपने ऑडियंस के सवालों का जवाब दें, उनकी प्रॉब्लम को Solve करें, अपने पोस्ट पर कमेंट को Check करते हैं. अगर आप अपने ऑडियंस को सपोर्ट करेंगे तो वह आपके लिए और भी कस्टमर लेकर आयेंगे.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे (Advantage of Social Media Marketing in Hindi)

सोशल मीडिया मार्केटिंग के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • सोशल मीडिया पर आप बिल्कुल फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हैं, और Organic Method के द्वारा अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ा सकते हैं.
  • आप थोड़े बहुत बजट के साथ पेड विज्ञापन चला सकते हैं और तुरंत अपने प्रोडक्ट को सही ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं.
  • ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में सोशल मीडिया मार्केटिंग सस्ती है.
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप विभिन्न प्रकार के Object पर Camping बना सकते हैं और अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं.
  • आप अपने कस्टमर की प्रॉब्लम को पता कर सकते हैं और उसके आधार पर अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बना सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के नुकसान (Disadvantage of Social Media Marketing in Hindi)

वैसे अगर आपके प्रोडक्ट में दम है और आप एक बेहतर रणनीति के साथ सोशल मीडिया मार्केटिंग करते हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग के ज्यादा नुकसान नहीं हैं. लेकिन फिर भी SMM से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • अगर यूजर आपके पोस्ट पर Negative कमेंट करते हैं तो आपके लिए बड़ी Problem खड़ी हो सकती है.
  • गलत Strategy से सोशल मीडिया मार्केटिंग करने पर आपके पैसे और समय दोनों बरबाद हो सकते हैं.
  • आपके नाराज ग्राहक आपके प्रोडक्ट या सर्विस की कमियों को उजागर कर सकते हैं.
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्वारा अच्छे रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको लम्बे समय तक Paid Campaign चलाने होंगे.

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे सीखें

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख सकते हैं.

ऑनलाइन में आप ब्लॉग पढ़कर या YouTube विडियो के द्वारा फ्री में सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख सकते हैं. लेकिन Certificate के लिए आपको ऑनलाइन कोर्स के लिए भुगतान करना होगा.

ऑफलाइन में आप किसी डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेकर सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख सकते हैं. ऑफलाइन कोर्स में फीस अधिक होती है.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Social Media Marketing Kya Hai

उम्मीद करते हैं दोस्तों इस लेख को पढने के बाद आपको Social Media Marketing Kya Hai और सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें समझ में आ गया होगा. यदि अभी भी आपके मन में SMM से जुड़े कोई प्रश्न या डाउट हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

अगर इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी इस पोस्ट के द्वारा सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जानकारी मिल सके.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment