Facebook Group से पैसे कैसे कमायें – 7 आसान तरीके (कमाये 50 हजार महिना)

दोस्तों यदि आप एक फेसबुक ग्रुप के Admin हैं या अपना फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी Helpful रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

जितने भी यूजर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं वह किसी ना किसी फेसबुक ग्रुप में जरुर add रहते हैं. क्योंकि फेसबुक ग्रुप बहुत मूल्यवान होते हैं इसमें जुड़ने पर लोगों को कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि उन्हें कुछ नया सीखने कि मिलता है, अपनी किसी भी समस्या को ग्रुप में पूछ सकते हैं, मनोरंजन वाले फेसबुक ग्रुप में जुड़ने से फेसबुक पर अपना मनोरंजन करते हैं आदि.

जो फेसबुक ग्रुप के Admin होते हैं वह अपने फेसबुक ग्रुप से कमाई करते हैं. जिन फेसबुक ग्रुप में लाखों की संख्या में मेंबर होते हैं वह अपने ग्रुप के द्वारा लाखों रूपये की कमाई भी करते हैं.

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आपको हर एक विषय में रूचि रखने वाले लोग मिल जाते हैं, इसलिए आप किसी भी विषय पर फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक प्रोफेशनल फेसबुक ग्रुप बनाना पड़ेगा और उसमें मेंबर की संख्या बढ़नी होगी. इसके लिए आप हमारे ब्लॉग के निम्नलिखित लेख को पढ़ सकते हैं –

तो चलिए दोस्तों बिना इधर – उधर की बातें किये बिना शुरू करते हैं अपना आज का यह लेख और जानते हैं फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाते हैं विस्तार से.

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के कुछ टिप्स

Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानने से पूर्व हम आपके साथ कुछ उपयोगी टिप्स शेयर कर रहे हैं जिससे आपको अपने FB ग्रुप से अधिक पैसे कमाने में मदद मिलेगी.

  • एक ही Niche पर फेसबुक ग्रुप बनाये, इससे आपके पास Targeted Audience होगी.
  • नियमित रूप से पोस्ट करें, आपको कोशिस करनी चाहिए कि प्रतिदिन 5 से 7 पोस्ट करें इससे आपके ग्रुप में मेंबर की संख्या बढ़ेगी.
  • Engaging पोस्ट शेयर करें जिस पर लोग लाइक, कमेंट और शेयर करें.
  • फेसबुक ग्रुप से ज्यादा कमाई करने के लिए आपको मेंबर बढ़ाने पर फोकस करना होगा, क्योंकि कोई भी ब्रांड तभी आपके पास आयेगा जब आपके ग्रुप में अच्छे – खासे फॉलोवर होंगें. फेसबुक ग्रुप में ब्रांड प्रमोशन के लिए कम से कम 10 हजार मेंबर होने चाहिए.
  • फेसबुक ग्रुप में कुछ Value प्रदान करें जिससे लोग आपके ग्रुप से जुड़ने के लिए उत्सुक रहें.

फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमायें?

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ग्रुप में मेंबर की संख्या बढानी होगी. जितने अधिक मेंबर आपके फेसबुक ग्रुप में होंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी. जब आपके फेसबुक ग्रुप में मेंबर की संख्या बढ़ जाती है तो आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हो सकते हैं. जिनमें से हमने आपको इस लेख में 7 बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है. इस लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा आप आसानी से अपने फेसबुक ग्रुप को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

#1. Brand Promotion करके फेसबुक ग्रुप से पैसे कमायें

Facebook Group से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय और फेमस तरीका Brand Promotion है. यदि आपके फेसबुक ग्रुप में अच्छे – खासे मेंबर हैं और पोस्ट engagement भी अच्छा है तो अनेक सारे Brand आपके पास अपने प्रोडक्ट और सर्विस प्रमोशन के लिए आयेंगें.

आपको उनके प्रोडक्ट / सर्विस के बारे में अपने फेसबुक ग्रुप में बताना पड़ता है और बदले में आप उनसे अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हैं. Brand Promotion से आपको कितने पैसे मिलेंगें यह आपके फेसबुक ग्रुप में मेंबर की संख्या और पोस्ट engagement पर निर्भर करता है.

यदि आपके ग्रुप में 50 हजार से लेकर 1 लाख मेंबर हैं तो आप एक ब्रांड प्रमोट करने के लिए 40 से 50 हजार रूपये आसानी से चार्ज कर सकते हैं. कई सारे ब्रांड आपके फेसबुक ग्रुप के कवर इमेज में अपने प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए कहते हैं. कवर इमेज में ब्रांड को प्रमोट करने से आप लाखों रूपये चार्ज कर सकते हैं.

#2. Affiliate Marketing करके FB Group से पैसे कमायें

Affiliate Marketing फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है, क्योंकि फेसबुक में आप आसानी से High Ticket Affiliate Product प्रमोट कर सकते हैं. High Ticket Product ऐसे प्रोडक्ट को कहते हैं जिनकी कीमत अधिक होती है और उनमें कमीशन भी अच्छा – ख़ासा मिलता है.

आप अपने ग्रुप में जिस भी विषय से सम्बंधित कंटेंट पब्लिश करते हैं उससे related एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं. और फिर उनके प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक लेकर FB Group में प्रमोट करना शुरू करें.

जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. जितने अधिक लोग आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदेंगें उतना ही ज्यादा पैसे आप Affiliate Marketing से कमा सकते हैं.

यहाँ पर आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आपको अपने Niche से related एफिलिएट प्रोग्राम कैसे मिलेंगें तो इसके लिए आप गूगल की सहायता ले सकते हैं. चलिए बताते हैं कैसे,

उदाहरण के लिए आपका ग्रुप Weight Loss से सम्बंधित है तो आप गूगल पर सर्च करें Best Affiliate Program For Weight Loss. फिर आपको अनेक सारे आर्टिकल मिल जायेंगें जिसमें आपको Weight Loss से related कई सारे एफिलिएट प्रोग्राम मिल जायेंगें जिन्हें कि आप ज्वाइन कर सकते हैं.

#3. Course बेचकर Facebook Group से पैसे कमायें

वर्तमान समय में कोर्स बेचना ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है. आपका फेसबुक ग्रुप जिस भी विषय पर आधारित है आप उससे related कोर्स बना सकते हैं और उस कोर्स को अपने फेसबुक ग्रुप में बेच सकते हैं.

चूँकि आप एक ही टॉपिक से related पोस्ट फेसबुक ग्रुप में शेयर करते हैं इसलिए आपको उस टॉपिक के बारे में गहरी नॉलेज हो जाती है और आपके फॉलोवर भी आपको एक्सपर्ट मानते हैं. इसलिए वे आपके द्वारा बनाये गए कोर्स को खरीदने में दिलचस्पी रखेंगें.

आज के समय में अधिकांश क्रिएटर कोर्स बेचकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं. अगर आपके फेसबुक ग्रुप में अच्छे – खासे मेंबर की संख्या है तो आप भी उन्हें अपना कोर्स बेचकर लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने कोर्स में लोगों को Value देनी होगी, अगर आप केवल पैसे कमाने के उद्ददेश से कोर्स बनाते हैं और कोई वैल्यू कोर्स में नहीं देते हैं तो आप अपने ढेर सारे फॉलोवर को खो सकते हैं.

#4. फेसबुक ग्रुप के द्वारा Service बेचकर पैसे कमायें

आप फेसबुक ग्रुप के द्वारा अपनी सर्विस बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. फेसबुक ग्रुप में आपको ढेर सारे क्लाइंट मिल जायेंगें जिन्हें आप अपनी सर्विस बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

आपके पास कोई जो भी स्किल है जैसे कि वेब डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाईन, कंटेंट राइटिंग, SEO, copywriting इत्यादि, आप उस स्किल से सम्बंधित सर्विस दे सकते हैं. आप फेसबुक ग्रुप में अपनी सर्विस को प्रमोट करके आसानी से क्लाइंट find कर सकते हैं.

#5. Coaching और Consulting ऑफर करें

आप अपने फेसबुक ग्रुप के मेंबर को पर्सनल कोचिंग और कंसल्टिंग देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. जब आपका फेसबुक ग्रुप Grow होगा तो आपके कई सारे मेंबर आपसे सलाह लेने के लिए मैसेज करेंगें. और आप उन्हें Video Call या Voice Call के द्वारा कोचिंग और कंसल्टिंग दे सकते हैं, और आप अपनी स्किल में विशेषज्ञता के अनुसार पैसे चार्ज कर सकते हैं.

कई सारे क्रिएटर प्रति घंटे $100 या इससे भी अधिक चार्ज करते हैं, क्योंकि समय सभी के लिए कीमती है.

#6. प्रोडक्ट बेचकर फेसबुक ग्रुप से पैसे कमायें

यदि आपके पास बेचने के लिए कोई प्रोडक्ट है तो फेसबुक ग्रुप प्रोडक्ट बेचने का एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है. आप डिजिटल या फिजिकल किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट फेसबुक ग्रुप के द्वारा बेच सकते हैं.

आपके पास जो भी प्रोडक्ट है उससे related एक फेसबुक ग्रुप बनायें और दैनिक रूप से अपने प्रोडक्ट से सम्बंधित पोस्ट फेसबुक ग्रुप में शेयर करें. जैसे – जैसे आपके फेसबुक ग्रुप में मेंबर बढ़ने लगेंगें तो आपके प्रोडक्ट की बिक्री में भी इजाफा होगा.

#7. Refer and Earn App के द्वारा FB Group से पैसे कमायें

गूगल प्ले स्टोर पर आपको ढेर सारी मोबाइल एप्लीकेशन मिल जायेंगीं जो Refer करने का अच्छा पैसा देती है. आप ऐसे Refer and Earn App को डाउनलोड करके उनके Referral Program को ज्वाइन कर सकते हैं और फिर अपने रेफरल लिंक को फेसबुक ग्रुप में शेयर कर सकते हैं.

जब भी कोई यूजर आपके रेफरल लिंक पर क्लिक करके उस ऐप में अपना अकाउंट बनाता है और रेफरल शर्तों को पूरा करता है तो यह ऐप आपको इनाम के रूप में कमीशन देती है. आप गूगल पर Best Refer and Earn App लिखकर सर्च करे, आपको ढेर सारी मोबाइल ऐप मिल जायेंगी को अच्छा रेफरल कमीशन देते हैं.

FAQ: Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye

Q – फेसबुक ग्रुप में प्रतिदिन कितने पोस्ट कर सकते हैं?

आप फेसबुक ग्रुप में 24 पोस्ट प्रतिघंटे कर सकते हैं.

Q – क्या फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाया जा सकता है?

जी हना फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाया जा सकता है, आज कई सारे फेसबुक ग्रुप के ओनर अच्छी कमाई कर रहे हैं. चूँकि फेसबुक ग्रुप पर आप ऑडियंस build करते हैं और जहाँ भी ऑडियंस होती है वहाँ कमाई के कई सारे अवसर मौजूद होते हैं. आप लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं.

Q – फेसबुक ग्रुप से कितने पैसे कमा सकते हैं?

आप फेसबुक ग्रुप से कितने पैसे कमा सकते हैं यह इस बात पर depend करता है कि आपके ग्रुप में कितने मेंबर हैं और Post engagement कैसा है. कई सारे फेसबुक ग्रुप एडमिन लाखों रूपये की कमाई करते हैं.

Q – फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाते है?

आप एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, प्रोडक्ट, कोर्स, सर्विस बेचकर, ऐप को refer करके इत्यादि तरीकों के द्वारा फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें

निष्कर्ष,

यदि आपके पास पहले से ही एक फेसबुक ग्रुप मौजूद है या फिर आप नया फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख में बताये गए सभी तरीके बेस्ट है जिनकी मदद से आप अच्छी कमाई अपने फेसबुक ग्रुप से कर सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी यह पोस्ट Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye आपको जरुर पसंद आई होगी. आप इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने में उनकी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||