ChatGPT Kya Hai? कैसे काम करता है और ChatGPT से पैसे कैसे कमायें?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Tech DR के एक और नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमें हम अभी सबसे ट्रेंडिंग में चल रहे टॉपिक ChatGPT के बारे में बात करेंगें.

इस लेख में हम जानेंगें कि ChatGPT Kya Hai? ChatGPT काम कैसे करता है? ChatGPT की विशेषतायें क्या है? ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करें? ChatGPT के फायदे और नुकसान क्या हैं? और ChatGPT से पैसे कैसे कमायें?

जब से Open AI कंपनी ने ChatGPT को लांच किया है तब से हर कोई क्रिएटर ChatGPT के बारे में अपनी – अपनी राय रख रहे है. कई लोगों का कहना है ChatGPT इंसानों की नौकरी खत्म कर देगा, कई कह रहे हैं ChatGPT से एक नए युग की शुरुवात होगी, कुछ लोग कह रहे हैं ChatGPT गूगल को ख़त्म कर देगा तो वही कई सारे क्रिएटर कह रहे हैं ChatGPT ब्लॉग्गिंग को ख़त्म कर देगा. कुछ क्रिएटर ChatGPT से लाखों पैसे कमाने की बात भी कर रहे हैं.

आखिर क्या है ChatGPT की सच्चाई आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम विस्तार पूर्वक जानेंगें. तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

ChatGPT के बारे में जानकारी

NameChatGPT
CategoryArtificial Intelligence Based Chatbot
AuthorOpen AI
Release Date30 Nov. 2022
CEOSam Altman
LicenseFree of Cost Right Now
Official WebsiteChat.openai.com
ChatGPT Kya Hai

ChatGPT का फुल फॉर्म क्या है?

ChatGPT के बारे में जानने से पहले हम ChatGPT का फुल फॉर्म जान लेते हैं, जिससे कि आपको ChatGPT को समझने में आसानी होगी.

ChatGPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-trained Transformer होता है इसे हिंदी में जनरेटिव पूर्व-प्रशिक्षित ट्रांसफॉर्मर कहा जाता है. ChatGPT में GPT का मतलब कुछ इस प्रकार से है –

  • G (Generative) – Generative मतलब होता है बनाने वाला या जनरेट करने वाला.
  • P (Pre-trained) – Pre-trained का मतलब है जिसे कि पहले से ही ट्रेन किया गया है, इसे ट्रेन करने की जरुरत नहीं है.
  • T (Transformer) – Transformer का मतलब किसी ऐसे मशीन लर्निंग मॉडल से है जो दिए हुए टेक्स्ट को समझ लेता है.

इस प्रकार से ChatGPT Artificial Intelligence का एक ऐसा मॉडल है जिसे पहले से ही Train किया गया है और यह दिए गए टेक्स्ट के आधार पर बहुत सारे टेक्स्ट जनरेट कर देता है.

ChatGPT क्या है (What is ChatGPT in Hindi)?

ChatGPT एक Artificial Intelligence आधारित Chatbot है जिसे कि Open AI कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है. हम ChatGPT से चैटिंग में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

आप ChatGPT पर अपना अकाउंट बनाकर अपने कोई भी सवाल पूछ सकते हैं यह तुरंत Text के रूप में आपके सवाल का विस्तारपूर्वक जवाब आर्टिकल के रूप में दे देता है.

ChatGPT को आप एक सर्च इंजन की तरह भी समझ सकते हैं, जिस प्रकार से आप गूगल पर अपने सवाल पूछते हैं उसी प्रकार से ChatGPT से भी अपने सवाल पूछ सकते हैं, ChatGPT आपके सवाल का सीधा जवाब देता है जबकि गूगल किसी सवाल का जवाब देने के लिए अलग – अलग वेबसाइटों के लिंक देता है.

ChatGPT को Open AI ने GPT 3.5 समूह के लैंग्वेज मॉडल पर बनाया है. शुरुवात में इसे केवल इंग्लिश भाषा में लांच किया था लेकिन अब ChatGPT 40 भाषाओं को सपोर्ट करता है. आप फ्री में ChatGPT पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपने किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

ChatGPT का इतिहास (History of ChatGPT)

ChatGPT की शुरुवात साल 2015 में Open AI कंपनी ने शुरू की. इस प्रोजेक्ट पर काम Sam Altman और Elon Musk ने किया था, तब यह एक गैर लाभकारी कंपनी थी. हालाँकि कुछ समय बाद Elon Musk ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना छोड़ दिया, लेकिन Sam Altman अभी भी इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे.

Elon Musk के प्रोजेक्ट को छोड़ने के बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने ChatGPT में इन्वेस्टमेंट किया और 30 नवम्बर 2022 को ChatGPT को एक प्रोटोटाइप के रूप में लांच किया.

ChatGPT के लांच होने के बाद से ही इसने काफी अधिक लोकप्रियता हासिल की और महज 1 महीने में इसके यूजर की संख्या 20 मिलियन तक पहुँच गयी, अभी भी इसके यूजर की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, लोग ChatGPT को बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं.

ChatGPT काम कैसे करता है?

ChatGPT के काम करने के तरीके को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर काफी बेहतर तरीके से समझाया गया है.

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है यह एक Pre-trained AI आधारित Chatbot है जो Text के थोड़े से हिंट पर उससे related बहुत सारे टेक्स्ट जनरेट कर देता है. आप ChatGPT से कुछ भी सवाल पूछते हैं तो वह आपके सवाल की आधार पर सबसे सटीक जवाब आपको देता है. ChatGPT में Transformer का इस्तेमाल होता है जो दिये गए वाक्यों के आधार पर नए वाक्य बनाता है.

दरसल ChatGPT के डेवलपर ने इसे Train करने के लिए सार्वजनिक रूप से मौजूद डेटा को इसमें फीड किया है, और जैसे ही आप ChatGPT से कोई सवाल पूछते हैं तो वह उस डेटा में से आपके सवाल का जवाब ढूंड कर लाता है.

अगर आप अपने सवाल के जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आपको यहाँ पर Regernate का ऑप्शन भी मिलता है जिस पर क्लिक करते ही यह अपने जावाब में बदलाव करके आपको दिखाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें ChatGPT की ट्रेनिंग साल 2022 में खत्म हो चुकी है, इसके बाद घटने वाली घटनाओं के डेटा आपको ChatGPT पर सही तौर पर प्राप्त नहीं हो पायेंगी.

ChatGPT की विशेषतायें (Feature of ChatGPT in Hindi)

ChatGPT के कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

#1. Real TIme Answer – ChatGPT यूजर के सवालों का रियल टाइम में सीधा जवाब देता है, यह गूगल की तरह आपको ढेर सारी वेबसाइटों के लिंक को नहीं दिखाता है.

#2. Generate Content – ChatGPT के द्वारा आप किसी भी प्रकार के कंटेंट को जनरेट कर सकते हैं, जैसे निबंध, किसी विषय पर आर्टिकल, एप्लीकेशन, बायोग्राफी इत्यादि. कंटेंट के अलावा आप गणित, फिजिक्स, एक्सेल आदि के सूत्रों, वेबसाइट और एप्लीकेशन की कोडिंग भी प्राप्त कर सकते हैं.

#3. Free to Use – अभी आप बिल्कुल फ्री में ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार का चार्ज देने की जरुरत नहीं है. हालंकि बाद में यह पेड हो सकता है.

#4. Multiple Language Support – आप 40 अलग – अलग भाषाओं में ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालंकि शुरुवात में यह केवल अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता था लेकिन अब इसमें 40 भाषायें जोड़ी जा चुकी हैं.

#5. Multi Use – ChatGPT का इस्तेमाल अलग – अलग पेशों में किया जा सकता है जैसे स्कूल, कॉलेज, कोडिंग, डिजिटल मार्केटिंग. आप चाहे जिस भी फील्ड में काम कर रहे हैं आपको यह समझना जरुरी है कि ChatGPT आपके लिए किस प्रकार से उपयोगी है.

#6. Easy to Use – ChatGPT का इस्तेमाल करना काफी आसान है. यह अपने यूजर को एक User Friendly Interface देता है. जिससे कोई भी नया यूजर आसानी से ChatGPT का इस्तेमाल कर सकता है.

ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करें?

ChatGPT का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको ChatGPT में अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा और फिर आपके जो भी सवाल हैं उसे ChatGPT से पूछ सकते हैं और अपने सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

वर्तमान समय में तो ChatGPT का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं लेकिन हो सकता है भविष्य में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको चार्ज करना पड़े.

ChatGPT पर अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल करने के लिए आप नीचे बताई गयी कम्पलीट प्रोसेस को स्टेपवाइज फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और उसमें Chat.openai.com वेबसाइट को ओपन कर लीजिये.
  • यहाँ पर आपके सामने Login और Sign Up के 2 ऑप्शन आ जायेंगें, जिनमें से आपको Sign Up वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • आप अपनी ईमेल आईडी, गूगल अकाउंट या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के द्वारा ChatGPT में अकाउंट बना सकते हैं.
  • आप जिस भी मेल आईडी से ChatGPT में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और फिर अपनी Mail ID को सेलेक्ट करके Continue कीजिये.
  • इसके बाद पहले बॉक्स में आपको अपना First और Last Name भरना है.
  • अगले बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Continue पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप उस OTP को इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • बस इतना करते ही ChatGPT में आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जायेगा, और आप यहाँ पर दिए गए सर्च बॉक्स में अपने सवालों को सर्च करके उनका जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

तो इस प्रकार से आप ChatGPT में अपना अकाउंट बनाकर किसी भी सवाल का कम्पलीट जवाब आर्टिकल के फॉर्म में प्राप्त कर सकते हैं.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप ChatGPT Kya Hai को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. चलिए अब ChatGPT के कुछ फायदों और नुकसानों के बारे में भी जान लेते हैं.

ChatGPT के फायदे (Advantage of ChatGPT in Hindi)

ChatGPT के अनेक सारे फायदे आपको मिलते हैं, यहाँ नीचे हमने आपको ChatGPT के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में बताया है.

  • ChatGPT से आप जो भी सवाल पूछते हैं वह उसका सीधा और विस्तारपूर्वक जवाब आर्टिकल के रूप में आपको दे देता है.
  • आप ChatGPT से छुट्टी एप्लीकेशन, बायोग्राफी, निबंध, कवर लैटर आदि सभी लिखवा सकते हैं.
  • कई सारे गणतीय सूत्र, फिजिक्स के सूत्र, Excel फ़ॉर्मूला जो आपको याद नहीं रहते हैं, वह सभी आप ChatGPT से पूछ सकते हैं.
  • आप एप्लीकेशन या वेबसाइट के कोडिंग की जानकारी ChatGPT से प्राप्त कर सकते हैं.
  • हिंदी, अंग्रेजी समेत 40 भाषाओं में ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अभी के समय में आप बिना किसी चार्ज के ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आप ChatGPT को बता सकते हैं कि आप उसके जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं. इसके आधार पर ChatGPT अपने रिजल्ट को अपडेट करते रहता है.

ChatGPT के नुकसान (Disadvantage of ChatGPT in Hindi)

ChatGPT के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • ChatGPT के पास लिमिटेड डेटा है इसलिए आपको अपने कई सवालों के जावाब इस पर नहीं मिलेंगें.
  • हालाँकि अभी के समय पर ChatGPT बिल्कुल फ्री में है लेकिन आने वाले कुछ समय में इसकी सर्विस के लिए उपयोगकर्तों को चार्ज करना पड़ सकता है.
  • ChatGPT की ट्रेनिंग साल 2022 में ही खत्म हो गयी, इसलिए इसके बाद की घटनाओं की सही जानकारी ChatGPT आपको नहीं दे सकता है.
  • अगर ChatGPT को अधिक एडवांस बनाया गया तो कई नौकरियों को ख़तरा भी हो सकता है.

क्या ChatGPT इंसानों की नौकरी खा जायेगा?

आजकल कई न्यूज़ चैनलों में, YouTube विडियो में यह बताया जा रहा है कि ChatGPT से इंसानों की नौकरी खतरे में आ जायेगी. हालाँकि जब भी कोई नयी टेक्नोलॉजी लांच की जाती है तो इससे इंसानों की कुछ नौकरियों पर प्रभाव तो पड़ता है, लेकिन अभी ChatGPT के केस में ऐसा नहीं है कि यह इंसानों की नौकरियों को खत्म कर देगा.

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ChatGPT के द्वारा दिए जाने वाले जवाब 100 प्रतिशत सही नहीं होते हैं, यह वही रिजल्ट आपको दिखाता है जो कि इसमें फीड किया गया है.

लेकिन आने वाले समय में अगर ChatGPT को अधिक एडवांस बनाया जाता है तो इससे कई इंसानी नौकरियां खतरे में आ जायेंगीं जैसे कि कंटेंट राइटिंग, कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाने वाले शिक्षक, कस्टमर केयर, सलाहकार इत्यादि.

क्या ChatGPT गूगल सर्च इंजन को पीछे छोड़ देगा?

कई Popular क्रिएटर यह भी विडियो बना रहे हैं कि ChatGPT गूगल सर्च इंजन को पीछे छोड़ देगा, ऐसे में जो लोग ब्लॉगर, वेबसाइट ओनर के मन में कई प्रकार के सन्देश पैदा हो रहे हैं.

लेकिन आपको बता दें फिलहाल आने वाले कई सालों तक ChatGPT गूगल को पीछे नहीं छोड़ सकता है, क्योंकि गूगल के पास डेटा का विशाल भण्डार है और गूगल के पास ऐसे कई अल्गोरिथम मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल करके वह यूजर को उसके सवाल का सटीक जवाब देता है. गूगल आपको इमेज, टेक्स्ट, विडियो, ऑडियो आदि के फॉर्मेट में सवालों का जवाब देता है.

लेकिन अभी ChatGPT के पास बहुत ही सीमित इनफार्मेशन है और यह केवल वही डेटा दिखा सकता है जो दिखाने के लिए इसे ट्रेन किया गया है. और यह भी जरुरी नहीं है कि ChatGPT के द्वारा दी जाने वाली जानकारी सही हो. इसलिए हम कह सकते हैं कि फिलहाल को ChatGPT गूगल से बहुत अधिक पीछे है.

क्या ChatGPT ब्लॉग्गिंग को खत्म कर देगा?

अभी तो ChatGPT ब्लॉग्गिंग को पूरी तरह से कभी भी ख़त्म नहीं कर सकता है क्योंकि ChatGPT की ट्रेनिंग 2022 में ख़त्म हो गयी थी और इसके बाद का डेटा ChatGPT के पास नहीं है. और कई सारे ऐसे सवाल भी हैं जिनका ChatGPT सही जवाब नहीं दे सकता है. इसलिए फिलहाल को ऐसा नहीं दिख रहा है कि ChatGPT से ब्लॉग्गिंग ख़त्म हो जायेगी.

लेकिन अगर भविष्य में ChatGPT को अपडेट करके एडवांस बनाया जाता है तो यह कुछ ब्लॉग्गिंग टॉपिक को ख़त्म कर सकता है जैसे जैसे इनफार्मेशन, एजुकेशन आदि.

ChatGPT से पैसे कैसे कमायें?

आजकल Youtube में लगभग सभी Online Earning से Related चैनल आपको ChatGPT से लाखों रूपये कमाने के बारे में बता रहे हैं. तब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर क्या सच में ChatGPT से पैसे कमा सकते हैं और अगर हां तो कौन से हैं वे तरीके.

अगर आप स्मार्ट तरीके से अपने दिमाग का इस्तेमाल करें तो सचमुच आप ChatGPT से पैसे कमा सकते हैं. यहाँ नीचे हमने आपको ChatGPT से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है.

#1. कंटेंट राइटिंग करके

यह आप एक कंटेंट राइटर हैं तो ChatGPT आपके लिए काफी बेहतरीन टूल है. आप ChatGPT के द्वारा किसी भी टॉपिक पर कंटेंट जनरेट कर सकते हैं, और उस कंटेंट को अपने अनुसार Modify करके बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इससे आप कम समय में अधिक कंटेंट लिख सकते हैं.

#2. ब्लॉग बनाकर पैसे कमायें

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही लोकप्रिय तरीकों से से है. लेकिन ब्लॉग से कमाई करने के लिए आपको ब्लॉग में खूब सारा कंटेंट पब्लिश करके ट्रैफिक इनक्रीस करना होता है. आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और ChatGPT के द्वारा ब्लॉग के लिए कंटेंट जनरेट करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं. धीरे – धीरे जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आयेगा तो आप विभिन्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

आपको बता दें आपको As a Tis ChatGPT के कंटेंट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पेस्ट नहीं करना है क्योंकि गूगल कॉपी कंटेंट को पसंद नहीं करता है, आप ChatGPT से कंटेंट आईडिया ले सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपको कैसे आर्टिकल लिखना है.

#3. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमायें

ChatGPT के द्वारा आप फ्रीलांसिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं. आप फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में As a Freelancer अपना अकाउंट बना सकते हैं और ट्रांसक्रिप्शन, रिज्यूम राइटिंग, ट्रांसलेशन, प्रूफ रीडिंग, कंटेंट राइटिंग, विडियो स्क्रिप्ट राइटिंग आदि सर्विस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. ChatGPT के द्वारा आप इन सभी कामों को कर सकते हैं.

#4. ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमायें

Email Marketing आपके बिज़नस की ग्रोथ के लिए एक बहुत ही Powerful तकनीक है, ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने बिज़नस के लिए अधिक क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं. आप ऑनलाइन कैंपेन के द्वारा अपने संभावित ग्राहकों की ईमेल आईडी प्राप्त कर सकते हैं और फिर अपने बिज़नस से सम्बंधित ईमेल ChatGPT से जनरेट करके कस्टमर को भेज सकते हैं.

तो यह कुछ तरीके थे जिनकी मदद से आप ChatGPT  से पैसे कमा सकते हैं. आपको बता दें हमने अभी तक ChatGPT से पैसे कमाने के लिए किसी भी तरीके का इस्तेमाल नहीं किया है.   

FAQ: ChatGPT Kya Hai

Q – ChatGPT क्या है?

ChatGPT एक AI आधारित Chatbot है जो यूजर के द्वारा पूछे गए सवालों का सीधा जवाब देता है.

Q – ChatGPT का फुल फॉर्म क्या है?

ChatGPT का फुल फॉर्म Generative Pre-trained Transformer होता है.

Q – ChatGPT को कब लांच किया गया?

ChatGPT को 30 नवम्बर 2022 को लांच किया गया.

Q – ChatGPT को किसने बनाया?

ChatGPT को Open AI कंपनी के द्वारा बनाया गया है.

Q – क्या ChatGPT का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं?

जी हाँ अभी तो आप ChatGPT का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं लेकिन यह केवल रिसर्च पीरियड तक ही फ्री में उपलब्ध है. रिसर्च पीरियड के बाद आपको ChatGPT का इस्तेमाल करने के लिए Pay करना होगा.

यह भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको ChatGPT Kya Hai के बारे में कम्पलीट जानकारी प्रदान की है. हमने ChatGPT से जुडी हर एक जानकारी को आपको साथ साझा किया है तथा इन्टरनेट पर चल रहे ChatGPT से सम्बंधित सभी प्रश्नों के जवाब भी आपको इस लेख में दिया है.

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और इस आर्टिकल से आपको ChatGPT को समझने में काफी मदद हुई होगी. यदि अभी भी आपके मन में ChatGPT से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||