गूगल के अनुसार Blog Post Kitne Word Ka Hona Chahiye 2021

जब एक नया ब्लॉगर अपने पहले ब्लॉग पोस्ट को लिखने की तैयारी करता है यो उसके सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि Blog Post Kitne Word Ka Hona Chahiye, जी हाँ आपने एकदम सही पढ़ा. यह सुनने में थोडा अजीब लग सकता है पर यह एकदम सही है.

आज से 2 साल पहले जब मैंने अपना पहला ब्लॉग शुरू किया था तो मुझे AdSense Approval लेने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था, और न ही मेरे आर्टिकल Google में रैंक करते थे.

इन दोनों Case में मेरे दिमाग में हमेशा यह ख्याल आता था की क्या मेरा ब्लॉग पोस्ट कम शब्दों का तो नहीं है. फिर मैंने इस चीज पर रिसर्च करना शुरू कर दिया, और Finally मुझे अपने सवाल का जवाब मिला कि Blog Post Kitne Word Ka Hona Chahiye.

अपने रिसर्च के आधार पर ही आज के इस लेख के द्वारा मैं आपके साथ पूरी जानकारी साझा करूँगा, जिससे कि आपको अपने सवाल ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का होना चाहिए का सही जवाब मिल सके. तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना किसी देरी के.

Blog Post Kitne Word Ka Hona Chahiye

किसी भी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए दो चीजें सबसे महत्वपूर्ण होती हैं, जिनके आधार पर पर यह तय किया जाता है कि ब्लॉग पोस्ट कितने Word का लिखें

  1. Subject (किस विषय में आर्टिकल लिखा जा रहा है)
  2. Search Intent (यूजर क्या जानना चाह रहा है)

एक उदाहरण के द्वारा उपरोक्त दोनों को समझते हैं, माना आप एक आर्टिकल लिख रहे हैं “कंप्यूटर क्या है” या कंप्यूटर निबंध पर. इस विषय पर आपको निश्चित रूप से लम्बा आर्टिकल लिखना होगा. क्योंकि यूजर कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है. और आपको अलग – अलग टॉपिक इस आर्टिकल में कवर करने होंगे जैसे कंप्यूटर की पीढ़ी, इतिहास, भाग, प्रकार आदि.

अब अगर यूजर इन्टरनेट पर सर्च कर रहा है कि “कंप्यूटर को वायरस से सुरक्षित कैसे रखें”, तो यह ब्लॉग पोस्ट निश्चित रूप से कंप्यूटर वाले पोस्ट की तुलना में छोटा होगा.

अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट में कंप्यूटर की जानकारी देने लग जाते हैं, तो यूजर पोस्ट पढना पसंद नहीं करेगा क्योंकि वह केवल कंप्यूटर को वायरस से सुरक्षित रखने के बारे में जानना चाहता है. इस टॉपिक पर आप 2500 या 3000 शब्दों का भी आर्टिकल लिखेंगे तो भी वह रैंक नहीं करने वाला क्योंकि आपने Search Intent को ध्यान में नहीं रखा है.

इसलिए आर्टिकल लिखते समय Subject और Search Intent दोनों चीजों को ध्यान में रखते हुए आर्टिकल में शब्दों की संख्या होनी चाहिए.

चलिए अब आंकड़ों पर बात करते हैं और जानते हैं ब्लॉग पोस्ट में ideal word count क्या होना चाहिए.

Blog Post के लिए Ideal Word Count (आकंड़ो के अनुसार)

वैसे एक Blog Post में Word Limit कोई फिक्स नहीं होती है. आप अपने टॉपिक के अनुसार ब्लॉग पोस्ट में Word निर्धारित कर सकते हैं.

Yoast SEO के अनुसार आपको सर्च इंजन में रैंक करने के लिए कम से कम 300 शब्दों का आर्टिकल लिखना चाहिए. वहीं Rank Math के अनुसार एक सर्च इंजन फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 600 शब्द होने चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ ये दोनों ही वर्डप्रेस के बहुत फेमस WordPress Plugin हैं.

Hubspot के डेटा के अनुसार देखें तो 2021 में जो ब्लॉग पोस्ट रैंक कर रहे थे उनका Average Word Count 2100 से लेकर 2400 शब्दों के बीच था.

ब्लॉग पोस्ट को आप 300 से लेकर 5 – 6 हजार शब्दों तक लिख सकते हैं, अपने कंटेंट के अनुसार इससे भी ज्यादा लिख सकते हैं. ब्लॉग के पिलर पोस्ट में आपको कम से कम 4000 शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि पिलर पोस्ट से आपके ब्लॉग के अन्य पोस्ट लिंक रहते हैं, इसलिए पिलर पोस्ट को अधिक Word में लिखना आदर्श माना जाता है.

गूगल के अनुसार ब्लॉग पोस्ट में Word Count

ये तो हो गयी आकड़ों की बात, अब जानते हैं कि गूगल के अनुसार Blog Post Kitne Word Ka Hona Chahiye.

गूगल के अनुसार देखें तो Word Count एक रैंकिंग फैक्टर नहीं है. जब ट्विटर पर एक यूजर ने यह सवाल पूछा तो इसके जवाब में गूगल के वेबमास्टर ट्रेंड एनालिस्ट John Mueller ने Tweet करके कहा कि

ब्लॉग पोस्ट में शब्दों की संख्या Quality का संकेत नहीं है. बहुत सारे पेज ऐसे होते हैं जिसमें बहुत सारे Word होते हैं लेकिन वे कुछ नहीं कहते हैं और बहुत सारे ऐसे ब्लॉग पोस्ट होते हैं जिनमें कम Word होते हैं पर उनमें बहुत महत्वपूर्ण जानकारी होती है और वे Query के relevant होते हैं. आप अपने Content को अच्छे से समझते हैं और आप तय कर सकते हैं उसमें विवरण की आवश्यकता है या नहीं.

हिंदी में अनुवाद किया गया
Blog Post word count according google

आप ऊपर Screen Shot में भी देख सकते हैं Jhon Mueller का Statement. इससे आप समझ गए होंगे कि आपको अपने टॉपिक और Reader को ध्यान में रखकर ही एक ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए.

FAQ Section

Q – ब्लॉग पोस्ट में कम से कम कितने शब्द होने चाहिए?

एक ब्लॉग पोस्ट को आप कम से कम 300 शब्दों में लिख सकते हैं.

Q – एडसेंस अप्रूवल के लिए ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का होना चाहिए?

गूगल कभी भी ब्लॉग पोस्ट की Word Limit देखकर एडसेंस अप्रूवल नहीं देता है. आप अपने कंटेंट के विषय के अनुसार ब्लॉग पोस्ट में शब्द लिख सकते हैं.

Q – गूगल में रैंक करने के लिए ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का लिखें?

हालाँकि कई बड़ी SEO वेबसाइट की रिसर्च के अनुसार गूगल में रैंक करने के लिए एक ब्लॉग पोस्ट में 2100 से लेकर 2400 तक Word होने चाहिए. लेकिन गूगल का कहना है कि वह Word Count के आधार पर किसी वेबसाइट को रैंक नहीं करते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

My Opinion

हालांकि सर्च इंजन में अधिक Word के आर्टिकल की रैंकिंग क्षमता कम Word के आर्टिकल से ज्यादा होती है. लेकिन हर बार यह सही नहीं होता है, क्योंकि किसी ब्लॉग पोस्ट के गूगल में रैंकिंग के अनेक सारे फैक्टर होते हैं. आर्टिकल लिखते समय सबसे पहले यह बात ध्यान में होनी चाहिए कि Search Intent क्या है, उसी के अनुसार आर्टिकल की Length होनी चाहिए.

आपने भी कई सारे ब्लॉग पोस्ट ऐसे देखे होंगे जिनमें शब्द तो बहुत ज्यादा होते हैं, पर वे निरर्थक होते हैं. उन ब्लॉग पोस्ट को देखकर ऐसा लगता है कि जबरदस्ती शब्दों का इस्तेमाल किया गया है. मेरे अनुसार एक सही ब्लॉग पोस्ट वह है जो यूजर के सारे Confusion को दूर सके.

इसलिए जब आप Content लिखते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि एक यूजर को समझाने के लिए कितने Word काफी होंगे. इससे आप फालतू शब्दों को लिखने से बच सकते हैं.

मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आपको सभी सवालों के संतोषजनक जवाब मिल गए होंगे, और आप समझ गए होंगे कि Blog Post Kitne Word Ka Hona Chahiye. अगर इस लेख से आपको कुछ Value मिली है तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

1 thought on “गूगल के अनुसार Blog Post Kitne Word Ka Hona Chahiye 2021”

Leave a Comment