Blogging se Paise Kaise Kamaye – इन 10 तरीकों से

Blogging se Paise Kaise Kamaye – दोस्तों अगर आप ब्लॉग बनाने के विषय में विचार कर रहें हैं या फिर Already आपके पास एक Blog है, और आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें.

आज एक इस लेख में मैंने आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग से अच्छी – खासी इनकम कर सकते हैं. तो चलिए आप लोगों का अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

ब्लॉग क्या होता है

ब्लॉग एक ऐसा Platform होता है जिसके द्वारा लोग अपने अनुभव, ज्ञान, विचार, राय को दुनिया के सामने रख सकते हैं. जो व्यक्ति नियमित रूप से अपने ब्लॉग में पोस्ट पब्लिश करता है, ब्लॉग को मैनेज करता है उसे Blogger कहते हैं. और Blogger के द्वारा ब्लॉग को मैनेज करने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है.

अगर आप Blogging के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग के Blogging वाले केटेगरी से ब्लॉगिंग के बारे में ढेरों सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. और अगर आप एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग कैसे बनायें वाले लेख को पढ़ें इसमें हमने आपको 11 स्टेप में बताया है कि आप कैसे अपना एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

वैसे ब्लॉग से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, लेकिन इस लेख में मैंने आपको 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जो Blogging से पैसे कमाने के लिए काफी लोकप्रिय हैं. तो चलिए जानते हैं सभी 10 तरीकों के बारे में विस्तार से.

1 – Google AdSense के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमायें

हर एक नए ब्लॉगर के लिए ब्लॉग से पैसे कमाने का पहला और सबसे आसान तरीका है Google AdSense. इन्टरनेट पर आप जितनी भी वेबसाइट में विज्ञापन देखते हैं उनमें से अधिकतर विज्ञापन Google AdSense के द्वारा ही दिखाए जाते हैं.

गूगल एड्सेंस एक बहुत बड़ा Ad नेटवर्क है, तो अपने Publishers को अन्य Ad Network की तुलना में अधिक CPC देता है. गूगल के विज्ञापन अपने ब्लॉग में चलाने के लिए पहले आपको Google AdSense का Approval लेना पड़ता है, और जब आपका ब्लॉग Approve हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

जब यूजर बस विज्ञापन देखता है तो उसके कम पैसे मिलते हैं और जब यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता हैं तो उसके अधिक पैसे Publisher को मिलते हैं. भारत अनेक सारे Best Hindi Blog गूगल एड्सेंस के द्वारा लाखों में भी कमाई करते हैं.

2 – Affiliate Marketing के द्वारा

अगर आप अपने ब्लॉग से कम ट्रैफिक अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing बहुत बेस्ट है. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप अपने ब्लॉग से बहुत कम समय में लाखों रूपये earn कर सकते हैं.

Affiliate Marketing एक ऐसी मार्केटिंग होती है, जहाँ आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक लिंक के द्वारा प्रमोट करना होता है, और जब कोई यूजर उस लिंक कर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी की ओर से आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

Affiliate Marketing आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है, अधिकतर बड़े ब्लॉगर Affiliate Marketing के द्वारा ही अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं. कुछ Popular Affiliate Platform निम्न प्रकार से हैं –

  • Amazon Affiliate
  • Clickbank
  • Warrior plus
  • Digistore24
  • Share a Sale

आप इन वेबसाइटों में अपना Affiliate Account बनाकर अपने Blogging Niche से Related Product Promote करके पैसे कमा सकते हैं.

3 – Guest Post के द्वारा

जब आपके ब्लॉग की Authority बढ़ जायेगी तो अनेक सारे ब्लॉगर आपसे Guest Post के लिए संपर्क करेंगे. गेस्ट पोस्ट में आपको दूसरे ब्लॉगर को एक Backlink अपनी वेबसाइट पर देना होता है.

ब्लॉगर खुद आपके ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखकर देंगे, आपको बस उस कंटेंट को अपने ब्लॉग में पब्लिश करना होता है. अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप एक गेस्ट पोस्ट के 50 से 100 डॉलर भी Charge कर सकते हो.

4 – Sponsored Post के द्वारा ब्लॉग से कमायें

Sponsored Post भी एक अच्छा तरीका है ब्लॉग से पैसे कमाने का. अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक है तो अनेक सारी कंपनी आपसे Sponsorship के लिए Contact करेंगी . Sponsored Post में आपको कंपनी के बारे में एक Review Post अपने ब्लॉग में पब्लिश करना होता है, और बदले में कंपनी आपको अच्छा – खासा Payment करती है.

Sponsored Post ब्लॉग के ट्रैफिक, लोकप्रियता आदि पर निर्भर करता है. एक Sponsored Post के आप 100 डॉलर आसानी से चार्ज कर सकते हैं.

5 – Ad Space बेचकर

गूगल एड्सेंस आपको क्लिक के पैसे देता है, लेकिन Direct Advertisement के द्वारा आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन दिखाने के भी पैसे कमा सकते हैं. जब आपके ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक होगा, लोग आपको पहचानेंगे तो कई सारी कंपनी आपसे Direct Advertisement के लिए Contact करेंगी.

Direct Advertisement में आपको अपने ब्लॉग में कहीं भी एक Ad Space में कंपनी के विज्ञापन को Show करना होता है. यानि कि अपने ब्लॉग में कंपनी को Ad Space बेचना पड़ता है. Direct Advertisement के द्वारा भी आप अच्छी – खासी कमाई अपने ब्लॉग से कर सकते हैं.

6 – अन्य Ad Network के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमायें

अधिकतर नए ब्लॉगर को Google AdSense का Approval लेने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी गूगल एड्सेंस का अप्रूवल लेने में मुश्किल हो रही है तो आप अन्य Ad नेटवर्क से Approval लेकर उनके विज्ञापन अपने ब्लॉग में Show कर सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं.

कुछ Popular Ad नेटवर्क के बारे में मैंने आपको नीचे बताया है –

  • Media.net
  • Adsterra
  • Infolink
  • Adcash
  • Propeller Ad आदि

7 – E-book बेचकर ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं

e-book का पूरा नाम Electronic Book है. लोग आज के समय में e-book पढना पसंद करते हैं, क्योंकि अधिकतर समय वह अपने मोबाइल में ही व्यतीत कर सकते हैं. आप अपने ब्लॉग के सबसे Best Content (जिसमें आपको अच्छी नॉलेज है) से Related एक e-book बनाकर अपने ब्लॉग से द्वारा बेच सकते हैं.

जैसे आपका ब्लॉग Digital Marketing पर है तो आप Content Marketing, Email marketing आदि से Related एक e-book बनाकर बेच सकते हैं.

8 – ऑनलाइन कोर्स बेचकर

आजकल लोग ऑनलाइन सीखने में अधिक रूचि दिखाते हैं. आप अपने expertise और experience को एक कोर्स का रूप देकर बेच सकते हैं. अनेक ब्लॉगर ऑनलाइन कोर्स बेचकर लाखों रूपये हर महीने की कमाई कर रहे हैं.

9 – अपनी सर्विस देकर ब्लॉग से पैसे कमायें

एक नए Blogger के लिए अपनी Service के बदले में पैसे कमाना सबसे बढ़िया तरीका है. ब्लॉग से किसी भी अन्य तरीके से पैसे कमाने में बहुत समय लगता है कम से कम 1 साल अगर आप बिलकुल नए हो तो. लेकिन आप अपनी Service देकर बहुत कम समय में ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू करते हैं.

आपके अन्दर जो भी Skill है उससे Related Service आप दे सकते हैं. जैसे आपको कंटेंट लिखना आता है तो आप Content Writing Service देकर पैसे कमा सकते हैं, या फिर वेब डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग आदि प्रकार की सर्विस देकर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

10 – ब्लॉग बेचकर

यदि आप अपने ब्लॉग पर काम नहीं करना चाहते हैं तो ब्लॉग बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं. अगर आपको एक ब्लॉग बनाना अच्छे प्रकार से आता है तो आप ऑनलाइन ब्लॉग को बेचकर भी अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं. Flippa एक बहुत ही Best Platform है ब्लॉग को बेचना है. Flippa पर आसानी से आपको अपने ब्लॉग के लिए खरीददार मिल जायेंगे.

FAQ Section – Blogging se Paise Kaise Kamaye

Q – ब्लॉगर्स कितना पैसा कमाते हैं?

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना पड़ता है. अगर आपको ब्लॉग पर 2 – 3 लाख हर महीने का ट्रैफिक है तो आप अपने ब्लॉग से 1 – 2 लाख रूपये हर महीने कमा सकते हैं.

Q – ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने में कितना समय लगता है?

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना इस बात पर निर्भर है कि आप किस Niche में blogging कर रहे हैं और कितना समय अपने ब्लॉग को दे रहे हैं. अगर आप पूरी मेहनत से काम करते हैं तो आप 6 महीने में भी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

Q – ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

ब्लॉग से अनेक प्रकार से आप इनकम कर सकते हैं, आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें, इसमें हमने आपको ब्लॉग से इनकम करने के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी दी है.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द

इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Blogging se Paise Kaise Kamaye. इस लेख में मैंने आपको 10 तरीके बताये हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के. लेकिन अगर आपका ब्लॉग बहुत Popular है तो आपके पास अनेक सारे विकल्प होते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ इस लेख से आपको कुछ प्रेरणा जरुर मिली होगी, आप भी अपना एक शानदार ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

3 thoughts on “Blogging se Paise Kaise Kamaye – इन 10 तरीकों से”

Leave a Comment