Instagram Se Paise Kaise Kamaye – स्टेप वाइज जानकारी

इन्स्टाग्राम आज के समय में एक बहुत ही फेमस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग करने वाले यूजर की संख्या दिन – प्रतिदिन बढती जा रही है. कई सारे यूजर दिनभर इन्स्टाग्राम को स्क्रोल करके टाइमपास करते हैं तो कई यूजर इन्स्टाग्राम पर क्रिएटर बनकर लाखों रुपया हर महिना कमा रहे हैं. और कई यूजर तो इससे ज्यादा की कमाई भी करते हैं.

अगर आप इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल टाइमपास के लिए ना करके पैसे कमाने के लिए करना चाहते हैं तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं. आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी देने वाले हैं. हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएँगे जिनको फॉलो करके आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं इन्स्टाग्राम से पैसा कैसे कमायें स्टेप बाय स्टेप.

इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका

अनेक सारे लोग Instagram का उपयोग करके हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर रहे है. आप भी इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सही प्रोसेस पता होनी चाहिए. यहाँ हमने आपको स्टेप वाइज गाइड किया है कि कैसे आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

  • सबसे पहले अपनी Niche Decide करें, Niche एक केटेगरी होती है जिसके Around आप कंटेंट पब्लिश करेंगें. जिस विषय में आपको Interest है उससे सम्बंधित कंटेंट आप पब्लिश कर सकते हैं.
  • Niche सेलेक्ट करने के बाद इन्स्टाग्राम पर एक प्रोफेशनल पेज बनायें.
  • इन्स्टाग्राम पेज का नाम और प्रोफाइल पिक्चर अपने Niche से मिलता – जुलता रखें.
  • एक आकर्षक Bio लिखें.
  • अगर आपके पास वेबसाइट हैं तो अपनी वेबसाइट को add करें.
  • नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करें. शुरुवात में दिन में कम से कम 2 पोस्ट पब्लिश करें.
  • ट्रेडिंग Hashtag का इस्तेमाल करें.
  • अपने Niche से सम्बंधित प्रोफाइल को फॉलो करें, और उनके पोस्ट पर लाइक कमेंट करें.
  • यह सब प्रोसेस कुछ महीनों तक करने के बाद आपके इन्स्टाग्राम प्रोफाइल पर फॉलोवर बढ़ जायेंगे और फिर आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

इन्स्टाग्राम से पैसा कैसे कमायें (Instagram Se Paise Kaise Kamaye)

Instagram से पैसे कमाने के लिए Follower की संख्या Important है. जब आपके अच्छे – खासे फॉलोवर इन्स्टाग्राम पर होंगे तभी आप पैसे कमा सकते हैं, और जितने अधिक आपके फॉलोवर होंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी. इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ Popular 10 तरीके निम्नलिखित हैं –

#1 – Affiliate Marketing से पैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग हैं जिसमें आप दुसरे व्यक्तियों या कंपनियों के प्रोडक्ट को एक लिंक के माध्यम से प्रमोट करते हैं और जब कोई यूजर आपकी उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. बहुत लोग Instagram से एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छी कमाई कर रहे हैं.

आप अपने Niche से Related प्रोडक्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं, और फिर अपने अनुसार सबसे बेस्ट प्रोडक्ट को इन्स्टाग्राम की सहायता से प्रमोट कर सकते हैं. Instagram से काफी अच्छे Conversion मिलते हैं.

#2 – Brand Promotion करके

जब Instagram पर आपके अच्छे – खासे Follower हो जायेंगे तो अनेक सारे ब्रांड आपसे अपने प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए Contact करेंगे. आपको अपने किसी फोटो या विडियो में उनके प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है और बदले में आप मन मुताबिक पैसे चार्ज कर सकते हैं.

ब्रांड फॉलोवर के आधार पर आपको Pay करते हैं. अगर आपके 50 हजार से 1 लाख के बीच भी फॉलोवर हैं तो आप एक प्रमोशन का 100 से 500 डॉलर चार्ज कर सकते हैं.

#3 – Collaboration Video बनाकर

जब आप Instagram पर एक फेमस Creator बन जाते हैं तो अनेक सारे नए Creator जिनके अभी इन्स्टाग्राम पर कम Follower हैं वह आपसे Collaboration विडियो के लिए संपर्क करेंगे. आपको उनके साथ में एक विडियो बनाना होगा और बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं.

अगर आपके इन्स्टाग्राम पर 10 हजार या इससे अधिक Follower हैं तो आप एक Collaboration विडियो के 50 से 100 डॉलर चार्ज कर सकते हैं वही अगर आपके मिलियन में फॉलोवर हैं तो आप और अधिक चार्ज कर सकते हैं. कहने का मतलब है जितने अधिक Follower होंगे उतने ज्यादा पैसे आप Collaboration विडियो से कमा सकते हैं.

#4 – अपने प्रोडक्ट बेचकर

अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रोडक्ट है तो आप इन्स्टाग्राम के द्वारा अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ा सकते हैं. आप डिजिटल और फिजिकल दोनों प्रकार के प्रोडक्ट को इन्स्टाग्राम के माध्यम से बेच सकते हैं.

लेकिन इन्स्टाग्राम पर प्रोडक्ट की बिक्री बढाने के लिए आपका इन्स्टाग्राम पेज उसी Niche पर होना चाहिए जिसके आप प्रोडक्ट बेचते हैं तभी आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे. यदि आपका इन्स्टाग्राम पेज टेक्नोलॉजी पर आधारित है और आप health के प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो आपको कभी भी अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे.

डिजिटल प्रोडक्ट में आप eBook, कोई कोर्स, सॉफ्टवेयर आदि बेच सकते हैं और फिजिकल प्रोडक्ट में सुन्दरता का समान, फिटनेस Equipment आदि बेच सकते हैं. आप इन्स्टाग्राम पर पेड विज्ञापन चलाकर भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

#5 – Instagram से अपनी सर्विस के लिए क्लाइंट प्राप्त करके

अगर आप किसी भी प्रकार की सर्विस देते हैं तो Instagram से अधिक क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं. प्रोडक्ट बेचने की तरह इन्स्टाग्राम से क्लाइंट प्राप्त करने के लिए भी आपका पेज उस Niche पर होना चाहिए जिसकी सर्विस आप देते हैं. जैसे आप वेबसाइट डिजाईन की सर्विस देते हैं तो वेब डिजाईन से ही सम्बंधित कंटेंट इन्स्टाग्राम पेज पर पब्लिश करें.

#6 – Instagram Marketing Consultant बनकर

यदि आपको इन्स्टाग्राम की अच्छी नॉलेज हैं तो आप किसी बिज़नस या Individual को Instagram Marketing Consultant की सर्विस दे सकते हैं. जिसमें आपको बिज़नस को इन्स्टाग्राम से बढ़ाना, फॉलोवर बढ़ाना, कंपनियों के मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करना जैसे काम करने होते हैं. और बदले में आप अपने काम के अनुसार फीस ले सकते हैं.

#7 – फोटो बेचकर Instagram से पैसे कमायें

अगर आपके पास एक कैमरा या स्मार्टफोन है तो आप फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. आप जब भी कहीं घूमने जाते हैं या nature में रहते हैं तो आप अच्छे – अच्छे फोटो क्लिक करें और उनमें Watermark लगाकर इन्स्टाग्राम पर बेचने के लिए अपलोड करें.

यदि किसी व्यक्ति को फोटो पसंद आती है तो वह फोटो खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेगा. और फिर आप उसे अपने मनचाहे दाम में फोटो बेच सकते हैं. पर इन्स्टाग्राम पर फोटो बेचने के लिए एक बात का ध्यान रखें कि फोटो की Quality अच्छी होनी चाहिए.

#8 – Instagram Page को मोनेटाइज करके

Instagram Se Paise Kaise Kamaye का अगला तरीका हैं इन्स्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करना, जिससे अधिकांश Influencer पैसे कमाते हैं.

अगर आप Instagram पर एक विडियो Creator हैं तो आप इन्स्टाग्राम पेज को IGTV से मोनेटाइज करके भी पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इन्स्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करने के कुछ Criteria हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होता है. ये निम्नलिखित प्रकार से हैं –

  • आपके Instagram पेज पर 10 हजार या इससे अधिक Real Follower होने चाहिए.
  • विडियो कम से कम 3 मिनट की होनी चाहिए.
  • Fake Follower नहीं होने चाहिए.
  • आपका कंटेट इन्स्टाग्राम की Policy के अनुरूप होना चाहिए.
  • पिछले दो महीनों में विडियो पर 30,000 View होने चाहिए.

यदि आप इन्स्टाग्राम के Monetization क्राइटेरिया को कम्पलीट कर लेते हैं तो आपके प्रोफाइल में Monetization का ऑप्शन On हो जायेगा. और फिर आपकी विडियो पर इन्स्टाग्राम Ad दिखायेगा, इसका कुछ प्रतिशत हिस्सा इन्स्टाग्राम खुद रख लेता है और बाकी Creator को देता है.

#9 – Instagram से अपने ब्लॉग में ट्रैफिक बढाकर

यदि आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट हैं तो आप इन्स्टाग्राम की सहायता से अपने वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और अपनी ब्लॉग की कमाई को Boost कर सकते हैं.

इन्स्टाग्राम से वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आप अपने वेबसाइट के नाम से एक पेज बनायें और उस पर नियमित रूप से वह कंटेंट इमेज या विडियो के फॉर्म में पब्लिश करें जो आर्टिकल आप अपने वेबसाइट में पब्लिश करते हैं. और साथ ही Bio में वेबसाइट का लिंक add करें.

आप इन्स्टाग्राम कंटेंट में यूजर को वेबसाइट विजिट करने के लिए भी कहें. जब भी कोई यूजर या आपका फॉलोवर इमेज या विडियो को देखेगा तो वह आपके वेबसाइट को भी विजिट करेगा, और इससे आपकी वेबसाइट की कमाई Boost होगी. जैसे एड्सेंस, एफिलिएट, अन्य Ad नेटवर्क आदि.

#10 – Instagram पेज बेचकर

अगर आप इन्स्टाग्राम पेज को Grow करने में माहिर हैं तो आप इन्स्टाग्राम पेज बनाकर मनचाहे दामों में बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं. इन्स्टाग्राम पेज बेचने के लिए आप Buyer फेसबुक ग्रुप, LinkdIn आदि प्लेटफ़ॉर्म से ढूंड सकते हैं.

इन्स्टाग्राम पेज बेचने के लिए आपके पेज पर यूजर Engagement अच्छा होना चाहिए. क्योंकि कोई भी खरीददार पेज खरीदने से पहले यूजर Engagement Check करता है, और उसी के आधार पर रेट फाइनल करता है.

FAQ Section: How to Earn Money From Instagram

Q – इन्स्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते हैं?

इन्स्टाग्राम पर आप अपने फॉलोवर के आधार पर पैसे कमा सकते हैं. जितने अधिक आपके फॉलोवर की संख्या होगी उतनी ही ज्यादा आप इन्स्टाग्राम से कमाई कर पायेंगे. कई बड़े क्रिएटर इन्स्टाग्राम से एक पोस्ट का 1 मिलियन डॉलर तक कमाते हैं.

Q – इन्स्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करने के लिए कितने फॉलोवर होने चाहिए?

इन्स्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करने के लिए कम से कम 10 हजार फॉलोवर होने चाहिए.

Q – इन्स्टाग्राम 1K फॉलोवर का कितना पैसा देता है?

इन्स्टाग्राम 1K फॉलोवर का एक भी पैसा नहीं देता है. आप 10 हजार फॉलोवर हो जाने के बाद इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. वो भी तब जब आपका पेज इन्स्टाग्राम की monetization क्राइटेरिया का पालन करता है.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

निष्कर्ष: इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमायें हिंदी में

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी दी है और 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिसके द्वारा आप अपने इन्स्टाग्राम पेज से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और निरंतर रूप से कंटेंट पब्लिश करके अपने फॉलोवर को बढ़ाना होगा.

उम्मीद करते हैं आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा. आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने की यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||