घर बैठे ऑनलाइन Amazon Se Paise Kaise Kamaye – 10 सबसे अच्छे तरीके

हेलो दोस्तों, एक बार आपका फिर से स्वागत करता हूँ अपने ब्लॉग Hindi Tech DR के एक नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमें हम जानने वाले हैं कि अमेज़न से पैसे कैसे कमायें (Amazon Se Paise Kaise Kamaye).

Amazon दुनियाभर में एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय e-commerce वेबसाइट है जहाँ से हर दिन लाखों – करोड़ों लोग ऑनलाइन सामान आर्डर करते हैं. अमेज़न शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपनी तेज – तर्रार डिलीवरी के लिए जानी जाती है, Amazon आज लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है.

अपनी कस्टमर सेवा के कारण प्रख्यात Amazon पर हर व्यक्ति भरोसा करता है, इसलिए वह बिना संकोच के Amazon से ऑनलाइन आर्डर करता है. Amazon कंपनी के मालिक Jeff Bezos दुनिया के सबसे रहीश व्यक्ति की सूची में शामिल हैं. इसलिए आप भी Amazon पर भरोसा कर सकते है और ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं. अमेज़न से पैसे कमाने के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें.

अमेज़न से पैसे कैसे कमायें (Amazon Se Paise Kaise Kamaye)

वैसे Amazon से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, लेकिन हमने इस लेख में आपको केवल ऑनलाइन तरीकों के बारे में बताया है. आप ऑफलाइन अपनी योग्यता के अनुसार Amazon में नौकरी करके भी पैसे कमा सकते हैं. Amazon में डिलीवरी बॉय से लेकर इंजिनियर सभी के लिए जॉब उपलब्ध है.

तो चलिए इधर – उधार की बातें किये बिना सीधे आते हैं अपने मुद्दे पर और जानते हैं ऑनलाइन Amazon Se Paise Kaise Kamaye.

#1 – Amazon Affiliate Program से प्रोडक्ट प्रमोट करके

अगर आप Amazon से घर बैठे ऑनलाइन काम करके लाखों रुपया कमाना चाहते हैं तो Amazon Affiliate Program आपके लिए सबसे बेस्ट है. Amazon Affiliate Program से पैसे कमाने के लिए आपको किसी प्रकार के प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है, इसके लिए आपको केवल एक कंप्यूटर या मोबाइल तथा इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी.

Amazon Affiliate Program के बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना आवश्यक है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें आप अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और प्रत्येक बिक्री पर आपको कंपनी की तरफ से कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और फिर अपने Niche से Related एफिलिएट प्रोडक्ट को किसी भी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म जैसे Blog, YouTube चैनल, सोशल मीडिया आदि पर एक यूनिक एफिलिएट लिंक से प्रमोट करना होता है. जब कोई भी यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

दुनियाभर में अनेक सारे एफिलिएट प्रोग्राम है, लेकिन सबसे भरोसेमंद एफिलिएट प्रोग्राम Amazon का है.क्योंकि  लोग Amazon पर भरोसा करते हैं इसलिए इसमें कन्वर्शन भी अच्छा रहता है.

Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए पहले आप अपना एक ब्लॉग, YouTube चैनल या सोशल मीडिया पर प्रोफेशनल अकाउंट बनायें और फिर  Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करके अपने Niche से Related प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमायें.

#2 – Amazon Seller बनकर

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है जिसे आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो Amazon Seller प्रोग्राम की मदद से आप अपने प्रोडक्ट को Amazon के द्वारा बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप जानते ही हैं Amazon एक e-commerce प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ से प्रतिदिन करोड़ों लोग कुछ ना कुछ समान आर्डर करते हैं, और Amazon एक भरोसेमंद प्लेटफ़ॉर्म है.

ऐसे में आप Amazon Seller बनकर अपने प्रोडक्ट को Amazon पर लिस्ट करवा सकते हैं, और Amazon आपके प्रोडक्ट को आपकी targeted ऑडियंस तक पहुंचाएगा जिससे प्रोडक्ट बिक्री बढ़ेगी और आपको फायदा होगा.

Amazon Seller बनने के लिए पहले आपको Amazon Seller Center में अपना अकाउंट बनाना होता है जिसमें कि आपको मात्र 15 से 20 मिनट लगेंगे. जब आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाता है तो आप अपने प्रोडक्ट को Amazon पर लिस्ट करवा सकते हैं. प्रत्येक बिक्री का Amazon कुछ प्रतिशत कमीशन रखता है और बाकि का पैसा Seller को दे देता है. Amazon पर अपना समान बेचने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं – Amazon Seller कैसे बनें.

#3 – Amazon FBA प्रोग्राम से पैसे कमायें

Amazon FBA यानि Fulfillment by Amazon भी Amazon Seller की तरह Amazon का एक Selling प्रोग्राम है जिसकी मदद से प्रोडक्ट ओनर अपने प्रोडक्ट को Amazon पर बेचने के लिए लिस्ट करवा सकता है. लेकिन आपको बता दें Amazon Seller और FBA में बहुत बड़ा अंतर है, चलिए जानते है क्या है वह अंतर.

Amazon Seller में आपको अपने प्रोडक्ट को Amazon पर लिस्ट करवाना होता है और जब कोई आर्डर आता है तो पैकिंग और शिपिंग भी खुद ही करनी पड़ती है. यानि प्रोडक्ट के आर्डर से लेकर डिलीवर तक का सारा काम आपको खुद देखना पड़ता है.

लेकिन Amazon FBA ठीक इसके विपरीत है, इसमें आपको अपने प्रोडक्ट को केवल Amazon के वेयरहाउस में रखवाना पड़ता है इसके बाद बाकी का सारा काम Amazon आपके Behalf पर खुद से ही करता है, जैसे प्रोडक्ट की पैकिंग, डिस्पैच, डिलीवरी, कस्टमर सपोर्ट, प्रोडक्ट के return हो जाने पर सब काम आदि.

Amazon FBA की मदद से सेलर को बहुत अधिक फायदा मिलता है, क्योंकि Amazon पूरी कोशिस करता है कि सेलर का प्रोडक्ट अधिक से अधिक बिके और सेलर को अधिक लाभ मिले. Amazon Seller की तुलना में FBA प्रोग्राम से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Amazon FBA, Amazon की एक प्राइम सर्विस है इसके लिए आपके पास पहले से ही एक सेलर अकाउंट होना चाहिए. आप सेलर अकाउंट को FBA में अपग्रेड कर सकते हैं.

#4 – Amazon Kindle पर किताबें बेचकर

Amazon Kindle एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर कोई लेखक या कवि अपनी रचना को प्रकाशित कर सकते है. अगर आपको भी लिखने का शौक है या फिर आप किसी भी विषय पर लोगों को अच्छे से समझा सकते हैं तो आप उस विषय पर एक पुस्तक लिखकर Amazon Kindle पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

आप अपने अनुसार पुस्तक की कीमत को निर्धारित कर सकते हैं. आप फिजिकल बुक के साथ e-book और ऑडियो बुक भी Kindle पर बेच सकते हैं.

Amazon Kindle पर अपनी पुस्तक बेचने के लिए सबसे पहले आपको Amazon Kindle प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और फिर आप अपनी पुस्तक को लिस्ट कर सकते हैं. पुस्तक को लिस्ट करने के बाद Amazon आपकी पुस्तक को आपके ऑडियंस तक पहुंचाता है, और प्रत्येक बिक्री पर आपको 80 प्रतिशत कमीशन देता है. Amazon Kindle पर पैसे कमाने के साथ लेखक लोकप्रियता भी हासिल करते हैं. 

#5 – Amazon Influencer प्रोग्राम से पैसे कमायें

अगर आप एक सोशल मीडिया Influencer है तो आप Amazon Influencer Program से पैसे कमा सकते हैं. Influencer बनने के लिए पहले आपको किसी भी एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, YouTube आदि पर नियमित रूप से कंटेंट शेयर करके अपने Follower की संख्या बढ़नी होगी.

जब आपके किसी एक प्लेटफ़ॉर्म पर अच्छे – खासे फॉलोवर हो जायेंगें तो आपको Amazon Influencer प्रोग्राम के लिए Qualify करना होता है.

जब Amazon Influencer प्रोग्राम में आपका अकाउंट सफलतापूर्वक Qualify हो जाता है तो आप Amazon पर अपना खुद का एक स्टोर बना सकते हैं, और उसमें अपने मतलब के प्रोडक्ट को add कर सकते हैं. स्टोर बनाने के बाद आपको अपने सोशल मीडिया Bio में अपने स्टोर का लिंक add कर लेना.

इसके बाद आपको उन प्रोडक्ट का Review अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर देना होता है जिन्हें आपने अपने स्टोर में add किया है, और अगर आपका कोई फॉलोवर आपके स्टोर से प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है, इस तरह से आप Amazon Influencer से पैसे कमा सकते हैं.

Amazon Influencer प्रोग्राम Amazon Affiliate का एक Next Level है. Amazon Affiliate में आपको हर एक प्रोडक्ट की लिंक शेयर करनी होती है लेकिन Amazon Influencer में आपको केवल अपने स्टोर का लिंक शेयर करना होता है. इसके अलावा Amazon Influencer पर कमीशन भी अधिक मिलता है.

#6 – Amazon Merch पर अपनी कला बेचें

अगर आपके अन्दर कोई भी कला है जैसे पेंटिंग, कढाई, नयी चीजें बनाना इत्यादि तो आप Merch by Amazon प्रोग्राम के द्वारा Amazon पर अपनी कला को दुनियाभर में बेचकर पैसे कमा सकते हैं. Amazon Merch कलाकर को एक अलग पहचान देती है.

Amazon Merch प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको बस क्रिएटिव बनने की जरूरत है. आपके प्रोडक्ट की पैकिंग, शिपिंग, डिलीवरी इत्यादि की जिमेदारी Amazon खुद लेता है. आपको Amazon Merch प्रोग्राम में अपना अकाउंट बनाना है और फिर अपने आर्टवर्क को अपलोड करना है. इस प्रकार आप अपनी कला का प्रदर्शन करके भी Amazon से पैसे कमा सकते हैं.

#7 – Amazon Mechanical Turk पर काम करके

Amazon Mechanical Turk या m-Turk अमेज़न का एक फ्रीलांसिंग प्रोग्राम है जिसमें आप छोटे – बड़े बिज़नस के लिए छोटे – मोटे काम करके पैसे कमा सकते हैं. m-Turk पर अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइटों की तरह कोई High Skill वाले काम नहीं मिलते हैं यहाँ पर आपको छोटे – मोटे काम ही मिलेंगे जैसे डुप्लीकेट प्रोडक्ट का पता लगाना, ऑनलाइन सर्वे करना, बिल निकालना आदि.

m-Turk पर काम प्राप्त करने के लिए पहले आपको m-Turk की ऑफिसियल वेबसाइट में As a Worker अपना अकाउंट बनाना होता है और फिर आप अपनी योग्यता और स्किल के आधार पर काम प्राप्त कर सकते हैं. घर बैठे Amazon से पैसे कमाने का m-Turk भी एक अच्छा विकल्प है.

#8 – Amazon Flex से प्रोडक्ट की डिलीवरी करके

अगर आपके पास खुद का वाहन तथा वैध ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप Amazon Flex से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आपने पहली बार Amazon Flex का नाम सुना है तो आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर Amazon Flex से पैसे कैसे कमायें, चलिए बताते हैं.

Amazon Flex एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके तहत Amazon लोगों को प्रोडक्ट को समय पर अपने ग्राहक के एड्रेस पर पहुंचाने की जिम्मेदारी देता है. इस प्रोग्राम में आपको प्रतिघंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार पार्ट टाइम या फुल टाइम में यह काम कर करते हैं.

Amazon Flex से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Amazon Flex की एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा, और उसके बाद ऐप में अपनी Detail भरकर आवेदन करना होता है. इसके बाद Amazon आपके एप्लीकेशन फॉर्म को देखता है और अगर आपका फॉर्म Accept कर लिया जाता है तो आप Amazon पर डिलीवरी कर सकते हैं.

#9 – Amazon Business पर अपने B2B बिज़नस को प्रमोट करें

अगर आप Business to Business (B2B) बिज़नस करते हैं तो आप Amazon Business प्लेटफ़ॉर्म के द्वारा अधिक क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं. B2B का मतलब होता है ऐसा बिज़नस जिसमें आपके ग्राहक कोई दूसरी कंपनियां या बिज़नस है. इस प्रोग्राम के द्वारा आप विदेशी कंपनियों को भी अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं

Amazon Business से पैसे कमाने के लिए पहले आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर अपने लिए क्लाइंट find करने होते हैं. इस प्रोग्राम में आप बेहद कम रूपये में ads चलाकर अपने कस्टमर तक पहुँच सकते हैं.

#10 – Amazon Pay से पैसे कमायें

आप Amazon Pay के द्वारा भी Amazon से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. हालाँकि अन्य तरीकों की तुलना में आप Amazon Pay से अधिक पैसे नहीं कमा सकते हैं, लेकिन आप अपने रोजाना के जेब खर्चे जितना पैसे कमा सकते हैं. चलिए पहले जान लेते हैं आखिर यह Amazon Pay क्या है?

Amazon Pay Google Pay, PhonePe की भांति एक डिजिटल पेमेंट सर्विस है जिसके द्वारा आप विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं जैसे कि बैंक ट्रान्सफर, QR Code, UPI पेमेंट, बिलों का भुगतान, रिचार्ज इत्यादि.

जब आप Amazon Pay के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको कुछ कैशबैक मिलता है, इसके साथ आप Amazon Pay के Refer and Earn प्रोग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं और कमाये गए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Amazon से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

अगर आप भी ऑनलाइन कम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो लेख में बताये गए Amazon के प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं. हमने इस लेख में आपको अमेज़न से पैसे कमाने के 10 सबसे लोकप्रिय तरीकों के बारे में बताया है. इनमें से कुछ तरीके ऐसे हैं जिनकी मदद से आप लाखों रुपया महीना भी आसानी से कमा सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Amazon Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी Amazon से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बतायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment