Amazon FBA Kya Hai और यह कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Tech DR के एक और नए लेख में जिसमें हम बात करने वाले हैं Amazon FBA Kya Hai, Amazon FBA Full Form in Hindi, अमेज़न FBA काम कैसे करता है, अमेज़न FBA कैसे ज्वाइन करें, अमेज़न FBA से पैसे कैसे कमायें तथा अमेज़न FBA के फायदे और नुकसान क्या हैं.

Amazon कंपनी का नाम आप सबने सुना होगा और आप अमेज़न से ऑनलाइन समान भी खरीदते होंगें. समान खरीदने के अलावा आप अमेज़न से विभिन्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं जिसमें से एक लोकप्रिय तरीका Amazon Seller है. आप Amazon पर अपने किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए लिस्ट करवा सकते हैं.

जब आप Amazon Seller बन जाते हैं तो अगर कोई कस्टमर आपके प्रोडक्ट को आर्डर करता है तो आपको एक निश्चित समय के अन्दर अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुँचाना होता है. इसमें प्रोडक्ट की पैकिंग से लेकर डिलीवरी तक का सारा काम आपको खुद करना होता है, यहाँ पर Amazon केवल एक मध्यस्थ का काम करता है.

इसमें Seller को बहुत सारी समस्यायें आती हैं पहले तो प्रोडक्ट को डिलीवर करने की पूरी जिम्मेदारी सेलर की होती है और कस्टमर भी जल्दी से सेलर पर भरोसा नहीं करते हैं. इन सारी समस्याओं को देखते हुए अमेज़न ने Amazon FBA नाम की सर्विस की शुरुवात की है.

Amazon FBA की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढना जारी रखें.

Amazon FBA Full Form in Hindi

Amazon FBA का फुल फॉर्म Fulfillment by Amazon होता है, जिसका हिंदी मतलब अमेज़न द्वारा पूर्णित होता है.

Fulfillment Meaning in Hindi

Amazon FBA Kya Hai को समझने से पहले Fulfillment को समझ लेते हैं इससे आपको Amazon FBA को समझने में आसानी होगी.

जब भी आप ऑनलाइन बिज़नस करते हैं तो आपको प्रोडक्ट को वेयरहाउस में स्टोर करके रखना पड़ता है. फिर आर्डर आने पर प्रोडक्ट की पैकिंग करनी होती है और प्रोडक्ट को Dispatch करके अपने कूरियर के Through कस्टमर को डिलीवर करना होता है. यह सारी प्रोसेस Fulfillment कहलाती है.

जब आप Fulfillment की प्रोसेस खुद से करते हैं तो इसे Fulfillment by Merchant कहा जाता है लेकिन जब Amazon यह सर्विस आपके लिए करके देता है तो इसे ही Fulfillment by Amazon कहते हैं.

Amazon FBA क्या है (What is Amazon FBA in Hindi)

Amazon FBA, अमेज़न कंपनी की एक ऐसी सर्विस है जिसमें अमेज़न अपने सेलर के प्रोडक्ट की Fulfillment खुद से ही करती है, सेलर को केवल प्रोडक्ट को अमेज़न के नजदीकी वेयरहाउस में रखवाना पड़ता है. अमेज़न सेलर के प्रोडक्ट की पैकिंग करती है और फिर आर्डर आने पर अपने कूरियर सर्विस के द्वारा प्रोडक्ट को कस्टमर तक डिलीवर करती है.

इसके साथ ही FBA की सर्विस में कस्टमर को ग्राहक सहायता भी अमेज़न ही देती है और अगर कोई कस्टमर प्रोडक्ट को वापस करवा देता है तो इसे हैंडल करने का जिम्मा भी Amazon का ही होता है. इस सारे काम को मैनेज करने के लिए अमेज़न अपने सेलर से कुछ रूपये चार्ज करता है. सेलर अपना प्रोडक्ट वेयरहाउस में रखवाकर टेंशन फ्री हो सकता है.

Amazon ने साल 2006 में FBA प्रोग्राम की शुरुवात की थी. Amazon FBA सर्विस को इस प्रकार से बनाया गया है कि Seller को अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

अमेज़न FBA काम कैसे करता है

आर्टिकल को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि Amazon FBA Kya Hai, चलिए अब समझते हैं आखिर Amazon FBA काम कैसे करता है. Amazon FBA की काम करने की प्रोसेस बहुत ही सिंपल है.

  • Amazon FBA बिज़नस Start करने के लिए सबसे पहले Seller को Amazon FBA प्रोग्राम में रजिस्टर करना होता है.
  • Amazon FBA में रजिस्टर करने के बाद Seller को अपना प्रोडक्ट अमेज़न के नजदीकी वेयरहाउस में भेजना पड़ता है.
  • अगर Amazon के वेयरहाउस में सेलर को कोई नुकसान होता है तो इसकी भरपाई Amazon ही करता है
  • जैसे ही Seller को आर्डर मिलेगा तो Amazon Seller को ईमेल के द्वारा सूचित करता है, तथा प्रोडक्ट की पैकिंग करके कस्टमर तक डिलीवर करता है.
  • Amazon कस्टमर को ग्राहक सहायता भी देता है जिससे कि कस्टमर को कोई परेशानी नहीं आये.
  • अगर कोई कस्टमर आर्डर कैंसल कर देता है या Return कर देता है तो इसे हैंडल भी Amazon ही करता है.
  • आप FBA के डैशबोर्ड से सब कुछ ट्रैक कर सकते हैं.
  • Amazon FBA की मदद से सेलर अपना समान वेयरहाउस में रखवाकर निश्चिंत रह सकता है.

Amazon FBA बिज़नस कैसे शुरू करें

Amazon FBA बिज़नस शुरू करने के लिए पहले आप Amazon Seller अकाउंट बना लीजिये. अगर आपको Amazon Seller अकाउंट बनाना नहीं आता है तो इस लेख को पढ़ सकते हैं – Amazon Seller अकाउंट कैसे बनायें.

Amazon Seller अकाउंट बना लेने के बाद आपको इस लिंक (https://services.amazon.in/) को अपने ब्राउज़र में ओपन कर लेना है और Service वाले विकल्प में Fulfillment by Amazon पर क्लिक कर लें, और नए पेज में Enroll for FBA पर क्लिक कर लें.

इसके बाद आप अपनी सभी बेसिक इनफार्मेशन तथा बिज़नस इनफार्मेशन को fill करके FBA एप्लीकेशन को सबमिट कर लीजिये. जब आपकी सारी Detail Verify हो जाती है तो आपका Amazon FBA अकाउंट Activate हो जाता है.

Video By – High Definition TECH

Amazon FBA का शुल्क कितना है

Amazon FBA से समान बेचने के लिए आपको अमेज़न को कुछ Charge pay करने होते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस  प्रकार के प्रोडक्ट FBA से Sell कर रहे हैं. Amazon ने Amazon FBA Calculator नाम से एक टूल प्रदान किया है जिसमें Seller Check कर सकते हैं कि उन्हें प्रत्येक प्रोडक्ट पर कितना चार्ज देना पड़ेगा. जब भी आप Amazon FBA पर सामान बेचने की सोचें तो पहले इस टूल की मदद से check कर लीजिये कि क्या FBA सचमुच आपके लिए फायदेमंद है या नहीं.

Amazon FBA के सभी शुल्कों के बारे में हमने आपको नीचे जानकारी दी है-

  • अमेज़न कमीशन शुल्क
  • Pickup and Packaging Fees –  समान उठाने और पैकिंग करने के लिए शुल्क
  • Storage Fees – वेयरहाउस में समान को रखने का शुल्क
  • Long-Term Storage Fees – लंबे समय तक प्रोडक्ट को वेयरहाउस में रखने का शुल्क
  • Shipping / Delivery Fees – प्रोडक्ट शिप/ डिलीवरी के लिए शुल्क
  • Removal Fees – अमेज़न फुलफिलमेंट से अपना प्रोडक्ट हटाने के लिए शुल्क

Amazon FBA से पैसे कैसे कमायें

Amazon FBA से पैसे कमाने की प्रोसेस बहुत ही सिंपल है. जब आप Amazon FBA प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपना प्रोडक्ट Fulfillment सेंटर में रख लेते हैं तो आर्डर आने पर Amazon आपके प्रोडक्ट की डिलीवरी कर देता है. इसके बाद Amazon अपना कमीशन काट कर बाकी का पैसा आपको दे देता है.

Amazon FBA प्रोग्राम की मदद से आपके प्रोडक्ट की बिक्री में बढ़ोतरी होती है क्योंकि अमेज़न एक भरोसेमंद प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ से लोग ऑनलाइन आर्डर करना पसंद करते हैं. इसके साथ ही आपका प्रोडक्ट पूरे India में बिकता है और आपकी कमाई भी अधिक होती है. अगर आप केवल अपने लोकल एरिया में प्रोडक्ट बेचेंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होगा, इसलिए आज के समय में अधिकांश लोग अपने प्रोडक्ट को Amazon FBA में लिस्ट करवाते हैं.

Amazon FBA के फायदे

अगर Amazon FBA के फायदों की लिस्ट बनायें तो यह बहुत लंबी बनेगी इसलिए यहाँ हमने आपको FBA के प्रमुख फायदों के बारे में जानकारी दी है.

  • Amazon आपके लिए सभी काम करता है, आपको केवल अपने प्रोडक्ट को अमेज़न के वेयरहाउस तक पहुँचाने की जरूरत है.
  • Amazon अपनी सवयं की ग्राहक सेवा प्रदान करता है.
  • अगर कोई कस्टमर प्रोडक्ट को Return कर देता है तो इसे हैंडल करने का काम भी Amazon का ही होता है.
  • Amazon FBA की मदद से आपको प्रोडक्ट स्टोर करने के लिए अधिक स्टोरेज मिल जाता है.
  • अगर वेयरहाउस में आपके प्रोडक्ट को कोई क्षति पहुँचती है तो इसकी भरपाई भी Amazon के द्वारा की जाती है.
  • Amazon लोगों के बीच एक भरोसेमंद प्लेटफ़ॉर्म है, इससे आपके प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा बिक्री होगी.
  • आप अमेज़न प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपने लक्षित ऑडियंस तक पहुँच सकते हैं.

Amazon FBA के नुकसान

चलिए अब Amazon FBA के नुकसानों पर भी एक नजर डाल लेते हैं –

  • Amazon FBA एक आसान सर्विस है लेकिन इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगें.
  • अगर आपका सामान लंबे समय तक वेयरहाउस में रहता है तो आपको Long-Term Storage Fees Pay करनी होती है.
  • यदि आपका बिज़नस केवल एक State में संचालित होता है और आपके प्रोडक्ट अन्य State में रखे जाते हैं तो आपको Sales Tax भी pay करना होगा.

FAQ: Amazon FBA Kya Hai

Q – Amazon FBA का फुल फॉर्म क्या है?

Amazon FBA का फुल फॉर्म Fulfillment by Amazon है.

Q – FBA का उपयोग कौन कर सकता है?

एक Amazon Seller ही FBA का उपयोग कर सकता है. FBA अमेज़न के द्वारा अपने सेलर को दी गयी एक सुविधा है.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Amazon FBA in Hindi

तो यह रही Amazon FBA Kya Hai की पूरी जानकारी, हमने पूरी कोशिस की है कि आपको इस लेख के द्वारा Amazon FBA के बारे में आसान शब्दों में समझा सकें, जिससे कि आप भी Amazon FBA पर रजिस्टर करके अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ा सकते हैं.

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप भी Amazon FBA को अच्छे से समझ गए होंगें. अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment