Amazon Seller Kaise Bane? अमेज़न पर सेलर कैसे बनें

आज के समय में लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, इसलिए सभी बिज़नस ऑनलाइन की तरफ बढ़ रहे हैं. यदि आपका कोई बिज़नस है या फिर आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप उसे Amazon के द्वारा ऑनलाइन बेच सकते हैं, इसके लिए आपको Amazon Seller बनना पड़ता है.

अगर आप Amazon Seller Kaise Bane की पूरी प्रोसेस जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें. इसमें हमने आपको अमेज़न सेलर के बारे में पूरी जानकारी दी है.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Amazon Seller क्या है, अमेज़न सेलर बनने के फायदे, अमेज़न सेलर बनने के लिए जरुरी दस्तावेज, अमेज़न पर सेलर कैसे बने और अमेज़न सेलर बनकर पैसे कैसे कमायें. तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

अमेज़न सेलर क्या है (Amazon Seller Kya Hai)

Amazon Seller एक Third Party विक्रेता होता है जो Amazon पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लिस्ट करवा सकता है. एक Seller अपने किसी भी प्रोडक्ट को लिस्ट करवा सकता है, प्रोडक्ट की प्राइस तय कर सकता है और प्रोडक्ट को मार्केट कर सकता है. सेलर डैशबोर्ड के द्वारा विक्रेता अपने प्रोडक्ट की इन्वेंट्री, प्राइस, रिपोर्ट, विज्ञापन आदि को मैनेज और मॉनिटर कर सकता है.

जब सेलर का कोई प्रोडक्ट अमेज़न पर बिकता है तो इसका कुछ प्रतिशत अमेज़न रख लेता है और बाकी का पैसा सेलर को दे दिया जाता है. आप अपने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को अमेज़न पर बेच सकते हैं.

कुल मिलाकर कहें तो अमेज़न सेलर एक तीसरे पक्ष का विक्रेता होता है जो अमेज़न पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकता है.

अमेज़न सेलर बनने के फायदे

अगर आप Amazon पर अपना सामान बेचते हैं तो इसके आपको अनेक सारे फायदे मिलते हैं. इसके कुछ फायदे निम्नलिखित हैं –

  • अमेज़न पर प्रतिदिन लाखों – करोड़ों लोग आते हैं और Shopping करते हैं. आप अमेज़न सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट को घर बैठे ही लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं.
  • लोगों के बीच Amazon एक भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, आप अमेज़न सेलर बनकर अमेज़न की विश्वसनीयता का लाभ अपने बिज़नस के ब्रांडिग के लिए कर सकते हैं.
  • अमेज़न पर आपको बन – बनाये कस्टमर मिल जाते हैं, आपको प्रोडक्ट के प्रचार के लिए अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है.
  • आप अपनी प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ा सकते हैं.
  • अमेज़न सेलर बनकर आप घर बैठे ऑनलाइन अपने बिज़नस को मैनेज कर सकते हैं.
  • आप सीमित प्रोडक्ट के साथ भी अपने बिज़नस को ऑनलाइन ला सकते हैं.

अमेज़न सेलर बनने के लिए जरुरी दस्तावेज

अमेज़न सेलर बनने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है.

  • आपकी बिज़नस डिटेल
  • आपका कांटेक्ट नंबर (ईमेल ID और फोन नंबर)
  • बिज़नस की कुछ बेसिक इनफार्मेशन
  • आपकी बैंक डिटेल
  • PAN नंबर
  • GST नंबर

आप इन इनफार्मेशन के साथ अमेज़न सेलर बन सकते हैं.

अमेज़न पर सेलर कैसे बनें (Amazon Seller Kaise Bane)

यह लेख का सबसे मुख्य भाग है जिसमें हम जानेंगे Amazon Seller Kaise Bane की पूरी प्रोसेस स्टेपवाइज. आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके अमेज़न पर सेलर बन सकते हैं.

#1 – अमेज़न सेलर वेबसाइट ओपन करें

अमेज़न सेलर बनने के लिए आपको सबसे पहले Amazon Seller अकाउंट बनाना पड़ता है. जिसे कि आप केवल 10 से 15 मिनट में बना सकते हैं.

Amazon Seller Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon Seller Central की वेबसाइट में जाना होगा. यहाँ पर आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप वेबपेज ओपन हो जाएगा, आप Start Selling पर क्लिक कीजिये.

Amazon Seller Kaise Bane

#2 – अमेज़न अकाउंट बनायें

इसके बाद आपके सामने एक नया वेबपेज ओपन हो जायेगा जिसमें आप अमेज़न पर अकाउंट बना सकते हैं. अगर आपके पास Already अमेज़न अकाउंट है तो आपको यूजरनाम और पासवर्ड डालकर अपने अमेज़न अकाउंट में Login कर लेना है.

>> यदि आपके पास अमेज़न अकाउंट नहीं है तो Create your Amazon Account पर क्लिक करें और निम्न इनफार्मेशन को Fill करके अपना Amazon Account बना लीजिये.

Create Amazon Account
  • Your Name – अपना नाम डालिए.
  • Mobile Number – अपने 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • Email – यह फील्ड ऑप्शनल है, लेकिन फिर भी हम आपको सलाह देंगे कि आप अपनी Email ID जरुर इंटर करें.
  • Password – एक Strong पासवर्ड बना लीजिये जो कि आपको आसानी से याद रहेगा.

>> यह सारी इनफार्मेशन Fill करके नीचे Continue वाले विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें आपको OTP Verify करना है. जो मोबाइल नंबर आपने दर्ज किया है उसमें एक OTP आयेगा आप OTP इंटर करके Verify करवा लीजिये.

>>अंत में आपको ईमेल ID और पासवर्ड (जो आपने सबसे पहले डाला था) के द्वारा अपने अमेज़न अकाउंट में Login कर लेना है.

इस प्रकार से Amazon पर आपका अकाउंट बन जायेगा. इस अकाउंट के द्वारा आप Amazon से Shopping कर सकते हैं, लेकिन आपको Seller Account बनाना है.

#3 – अमेज़न सेलर अकाउंट बनायें

Amazon Seller Kaise Bane का यह सबसे मग्त्वापूर्ण भाग है, इसकिये सभी इनफार्मेशन को ध्यानपूर्वक भरें.

अमेज़न सेलर अकाउंट बनाने के लिए Form आपके सामने ओपन हो जायेगा. आपको 4 स्टेप में इस Form को Complete Fill करके Amazon Seller अकाउंट बनाना होता है.

>> सबसे पहले आपको बिज़नस नाम डालने के लिए कहा जायेगा. आप अपने बिज़नस का नाम दर्ज करें और Seller Agreement वाले बॉक्स को टिक करके Continue वाले बटन पर क्लिक करें.

Enter Business name in Amazon Seller

>> इसके बाद आप अपने Store का नाम दे दीजिये और अपने प्रोडक्ट की केटेगरी को सेलेक्ट करें, इस पेज में आपको अपना बिज़नस एड्रेस भी Fill करना है. यहाँ पर आपको वही एड्रेस Fill करना है जहाँ से Amazon आपके प्हरोडक्ट को Pick कर सकता है. यह सब इनफार्मेशन डालने के बाद Continue पर क्लिक करें.

>> इसके बाद आपको Shipping Method Select करना है. इसमें आपके पास 3 विकल्प होते हैं –

Shipping Method in Amazon
  • Amazon FBA – आप Amazon FBA प्रोग्राम को ज्वाइन करके Shipping करवा सकते हैं. इसमें प्रोडक्ट डिलीवर करवाने का पूरा जिम्मा अमेज़न का होता है, इस सर्विस के बदले में अमेज़न आपसे कुछ पैसे लेता है.
  • Amazon Easy Ship – आप अमेज़न के द्वारा भी प्रोडक्ट की Shipping करवा सकते हैं, यानि अमेज़न के लोग आपके पास आयेंगे और प्रोडक्ट को ले जायेंगे. लेकिन आपको प्रोडक्ट पैक करके रखना पड़ेगा.
  • Self Ship – आप खुद के द्वारा भी अपना प्रोडक्ट Ship कर सकते हैं.

Shipping Method सेलेक्ट करने के बाद आप Next वाले विकल्प पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको 2 Step Verification Enable कर लेना है.

>> इसके बाद आपको Tax Detail Fill करना है, जिसमें आपको GST नंबर और PAN नंबर डालना है. यदि आपके पास अभी ये दोनों नहीं हैं तो आप will update later वाले विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं. और फिर Next वाले बटन पर क्लिक करें. अगर आप Book को बेचना चाहते हैं तो आपको GST डिटेल देने के जरुरत नहीं है.

Tax Detail in Amazon Seller

>>अब आप डैशबोर्ड वाले सेक्शन में पहुँच जायेंगे जहाँ पर आपको कुछ अन्य डिटेल Fill करनी होती है, जैसे कि –

  • आप Shipping के कितने पैसे रखना चाहते हैं, आप फ्री Shipping भी रख सकते हैं.
  • अपनी बैंक डिटेल, जिसमें अमेज़न प्रोडक्ट बिक्री होने पर आपको पैसे भेजेगा.
  • प्रोडक्ट Tax Code (यदि है तभी Fill करें अन्यथा इसे ऐसे ही रहने दें)
  • अपने सिग्नेचर कर लीजिये. आप अपलोड भी कर सकते हैं.

यह सब Detail Fill करने के बाद आप Launch Your Business पर क्लिक करें, आप Seller Dashboard में पहुँच जायेंगे. यहाँ पर Add Product वाले विकल्प के द्वारा आप प्रोडक्ट को Amazon पर लिस्ट करवा सकते हैं.

तो यह थी पूरी प्रोसेस जिसके द्वारा आप Amazon Seller बन सकते हैं. चलिए अब प्रोडक्ट लिस्ट करवाने की प्रोसेस को भी समझ लेते हैं.

#4 – प्रोडक्ट लिस्ट करें

डैशबोर्ड में आपको Add Product का एक ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें और अपने प्रोडक्ट की Detail जैसे फोटो, प्राइस आदि अमेज़न मार्केटप्लेस में Add करें. इसके बाद जब कोई कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीदेगा तो पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ जाते हैं.

Video By – Digital Marketing Guruji

Amazon Seller बनकर पैसे कैसे कमायें

आप ऊपर बतायी गई प्रोसेस के द्वारा Amazon Seller बन सकते हैं, और अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करवा सकते हैं. इसके बाद Amazon आपका प्रोडक्ट कस्टमर को उनके सर्च के आधार पर दिखाता है, और किसी कस्टमर को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह Buy के लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को आर्डर है.

जब आपको आर्डर मिलने लगेंगे तो अमेज़न वाले आपसे प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए आयेंगे, इसलिए आपको प्रोडक्ट को पैक करके रखना होता है. जब प्रोडक्ट डिलीवर हो जाता है तो उसके 7 दिनों के बाद पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिए जाते हैं. आप अपने सेलर डैशबोर्ड से इन्वेंटरी, रिपोर्ट, प्राइस आदि को मॉनिटर कर सकते हैं.

तो इस प्रकार से आप Amazon Seller बनकर पैसे कमा सकते हैं.

अमेज़न सेलर के लिए कुछ टिप्स

  • प्रोडक्ट की Clear इमेज ही अपलोड करें.
  • Quality प्रोडक्ट बेचें, इससे आपको अच्छी रेटिंग मिलेगी और आपका प्रोडक्ट अधिक से अधिक बिकेगा.
  • प्रोडक्ट को हमेशा समय पर पैक करके रखें ताकि डिलीवरी में देरी ना हो.
  • सही केटेगरी का चुनाव करें, इससे अमेज़न आपके प्रोडक्ट को सही लोगों तक पहुंचाएगा.
  • प्रोडक्ट में सही कीवर्ड का इस्तेमाल करें.
  • कस्टमर को लुभाने के लिए आप फ्री Shipping रख सकते हैं.

FAQ: Amazon Me Seller Kaise Bane

Q – अमेज़न पर क्या – क्या सामान बेच सकते हैं?

आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को अमेज़न पर बेच सकते हैं.

Q – क्या अमेज़न सेलर बनने के पैसे लगते हैं?

जी नहीं आप फ्री में अमेज़न सेलर अकाउंट बना सकते हैं, लेकिन जब आपको कोई आर्डर आता है तो आपको इसका अमेज़न का कुछ प्रतिशत देना होता है.

Q – प्रोडक्ट की डिलीवरी के कितने दिन बाद पैसा मिलता है?

जब आपका आर्डर डिलीवर हो जाता है तो आप उसके 7 बिज़नस दिनों के बाद अपना पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं. पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाता है.

Q – क्या अमेज़न सेलर बनने के लिए वेबसाइट का होना जरुरी है?

जी नहीं अमेज़न सेलर बनने के लिए वेबसाइट का होना जरुरी नहीं है.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Amazon Seller Kaise Bane in Hindi

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि Amazon Seller Kaise Bane और अमेज़न सेलर बनाना आपके लिए कितना फायदेमंद है. अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप अमेज़न सेलर बनकर बिक्री को बढ़ा सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपको अमेज़न सेलर अकाउंट बनाने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम आपकी हर संभव मदद करेंगे. इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अमेज़न पर सामान बेचने में उनकी मदद भी करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “Amazon Seller Kaise Bane? अमेज़न पर सेलर कैसे बनें”

Leave a Comment