Amazon Affiliate Program Kya Hai, कैसे ज्वाइन करें तथा पैसे कैसे कमायें

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक बार फिर हमारे ब्लॉग के एक और नए लेख में जिसमें आपको आपको बताने वाले हैं कि Amazon Affiliate Program Kya Hai? अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम काम कैसे करता है? अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कैसे करें? तथा अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमायें?

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनियों में से एक है जहाँ से हर दिन लाखों – करोड़ों लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं. लेकिन आप Amazon से शॉपिंग करने के अलावा अनेक प्रकार से पैसे भी कमा सकते हैं जिसमें सबसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म Amazon Affiliate Program है, जिसकी मदद से अनेक सारे ब्लॉगर, कंटेंट क्रिएटर, सोशल मीडिया influencer और YouTuber पैसे कमा रहे हैं.

एक पब्लिशर के लिए Amazon Affiliate Program से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, लेकिन सही प्रोसेस पता ना होने के कारण वह इस बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म से पैसे नहीं कमा पाता है. अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ते हैं तो मुझे पूरा भरोसा है कि आप अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को अच्छे से समझ जायेंगें और इससे पैसे कमा सकेंगें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम क्या है (What is Amazon Affiliate Program)

Amazon Affiliate Program जिसे कि Amazon Associates भी कहा जाता है, यह Amazon कंपनी का एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी मदद से कोई भी पब्लिशर Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करके प्रत्येक बिक्री पर कमीशन प्राप्त कर सकता है. अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपके पास Blog, YouTube चैनल, सोशल मीडिया पेज या मोबाइल एप्लीकेशन का होना जरुरी है तभी आप Amazon Affiliate program के लिए Eligible हो पायेंगें.

Amazon Affiliate Program को अच्छे से समझने के लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है. जिसके लिए आप हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ सकते हैं – एफिलिएट मार्केटिंग क्या है.

अगर आपको संक्षिप्त में एफिलिएट मार्कटिंग के बारे में बताऊँ तो यह एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसमें आप अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में एक यूनिक एफिलिएट लिंक के माध्यम से प्रमोट करते हैं और जब कोई यूजर लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो प्रत्येक बिक्री का आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

Amazon Affiliate Program दुनियाभर में प्रसिद्ध एफिलिएट प्रोग्राम है जिसके द्वारा अनेक सारे लोग अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को मोनेटाइज करके पैसे कमा रहे हैं.

Amazon Associates काम कैसे करता है

Amazon Associates या अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम की मदद से आप Amazon के प्रोडक्ट को किसी भी डिजिटल Asset जैसे ब्लॉग, YouTube चैनल, सोशल मीडिया हैंडल या मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं. प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको एक यूनिक एफिलिएट लिंक मिलती है आपको इसी लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है.

जब कोई भी यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके 24 घंटे के अन्दर कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रत्येक प्रोडक्ट की बिक्री पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. यह कमीशन Amazon के द्वारा पहले से निर्धारित रहते हैं, अगर यूजर आपकी एफिलिएट लिंक से 24 घंटे के अंदर कोई अन्य प्रोडक्ट भी खरीदता है तो इसका भी कमीशन आपको मिलता है.

Amazon पर अलग – अलग केटेगरी के प्रोडक्ट पर कमीशन भी भिन्न – भिन्न होता है, यह कमीशन आमतौर पर 0.2 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत तक होता है.

कई बार यूजर एफिलिएट लिंक से Amazon की साईट पर जाते हैं लेकिन वे 24 घंटे के बाद प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको यहाँ पर कोई कमीशन नहीं मिलेगा, क्योंकि यूजर के ब्राउज़र में Amazon Affiliate की Cookie केवल 24 घंटे तक ही रहती है.

Amazon Associates  के दिशा – निर्देश

Amazon पर एफिलिएट बने रहने के लिए आपको Amazon की दिशा – निर्देशों का पालन करना होता है नहीं तो Amazon आपको अपने प्रोग्राम से हटा देता है. Amazon एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको इसके दिशा – निर्देशों के बारे में पता होना चाहिए. Amazon एफिलिएट के अनेक सारे Rule हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होता है, लेकिन यहाँ हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण ध्यान रखने योग्य बातों को बताया है –

  • आपको 6 महीने में कम से कम 3 बिक्री करनी होगी नहीं तो आपका अकाउंट Deactivate कर दिया जायेगा.
  • अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट पर Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं तो आपको अपने ब्लॉग में एक Amazon affiliate disclosure पेज को जोड़ना होगा.
  • जब आप Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो उसमें प्रोडक्ट के मूल्य को ना बतायें क्योंकि Amazon पर प्रोडक्ट के दाम लगातार बदलते रहते हैं.
  • Amazon से डाउनलोड की गयी प्रोडक्ट के इमेज का अपने ब्लॉग में इस्तेमाल ना करें, आप ऑनलाइन वेबसाइटों से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते हैं.
  • आप अपने इमेज में सीधे तौर पर Amazon एफिलिएट लिंक add नहीं कर सकते हैं. आप इमेज के आगे एक बटन add करके अपनी Amazon एफिलिएट लिंक दे सकते हैं.
  • Amazon कुछ प्रमोशनल Method जैसे ऑफलाइन मार्केटिंग, eBook, Email, PDF, प्राइवेट फेसबुक ग्रुप आदि में एफिलिएट लिंक लगाने की अनुमति नहीं देता है. इसलिए इनमें एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करने से बचें.
  • Amazon कंपनी की पारदर्शिता बनाये रखने के लिए लिंक क्लोकिंग को प्रतिबंधित करता है, इसलिए आप अमेज़न एफिलिएट लिंक के लिए URL Shortener का उपयोग ना करें.

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कैसे करें

ब्लॉग पोस्ट को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ अगये होंगें कि Amazon Affiliate Program Kya Hai, चलिए अब अमेज़न ईफिअलते प्रोग्राम को ज्वाइन करने की प्रोसेस भी जान लेते हैं.

Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करना बहुत ही आसान है. इस प्रोग्राम को हर कोई Publisher ज्वाइन करके पैसे कमा सकता है. मतलब कि अगर आपके पास ब्लॉग, YouTube चैनल, मोबाइल एप्लीकेशन या सोशल मीडिया पर पेज है तो अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं. अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करें.

1): Amazon Associates की वेबसाइट को ओपन करें

सबसे पहले आप Amazon Associates की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिये. आप गूगल में Amazon Affiliate Program सर्च करके भी ऑफिसियल वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं. ध्यान दें हमने जो लिंक दी है उसके द्वारा आप Amazon के प्रोडक्ट को केवल इंडिया में ही प्रमोट कर सकते हैं.

2): Amazon में Login कीजिये

आपको Front Page में Sign up का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक कर लेना है. अगर आपका Amazon पर पहले से अकाउंट है तो आप यूजरनाम और पासवर्ड डालकर अकाउंट में Login कर लीजिये नहीं तो आप केवल 5 मिनट में एक नया अकाउंट बना सकते हैं.

इसके बाद आपके सामने Amazon Associates को ज्वाइन करने का फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमें आपको अपनी सभी इनफार्मेशन को सही – सही  fill कर लेना है.

3): – Account Information fill करें

आपको सबसे पहले Account Information fill करना होगा, जिसमें आपको Payee नाम, एड्रेस, फोन नंबर भरना होता है. Payee नाम में आप अपना वही नाम दर्ज करें जो कि आपके बैंक अकाउंट में है. Account Information के सबसे अंतिम में US Tax Purpose का विकल्प होगा जिसे कि आपको No सेलेक्ट करना है.

4): Website and Mobile App List करें

इसके बाद आपको उस प्लेटफ़ॉर्म का URL इंटर करना है जिसके द्वारा आप Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगें. जैसे अगर आपका ब्लॉग है तो ब्लॉग का लिंक add करें. इसी प्रकार आप फेसबुक पेज, YouTube चैनल, इन्स्टाग्राम पेज आदि का लिंक add कर सकते हैं.

अगर आपकी कोई मोबाइल एप्लीकेशन है जिससे आप Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगें तो आप Mobile App URL वाले बॉक्स में अपने एप्लीकेशन की URL इंटर करें.

Add Website and App in Amazon Affliate

5): Profile सेक्शन को fill करें

इसके बाद आपको प्रोफाइल वाले सेक्शन को fill करना है, जिसे आप क्रमबद्ध तरीके से निम्नलिखित प्रकार से fill कर सकते हैं,

  • Store ID में आप अपना यूजरनाम Store ID में दे सकते हैं.
  • अगर आप कोई अन्य ऐप या वेबसाइट add करना चाहते हैं तो वह भी यहाँ से कर सकते हैं.
  • इसके अगले बॉक्स में आपको अपने वेबसाइट और ऐप के बारे में बताना है कि वे किस बारे में हैं.
  • इसके बाद आपको कम से कम 2 केटेगरी सेलेक्ट कर लेनी है जो आपकी वेबसाइट और ऐप से सम्बंधित है.
  • अगले ऑप्शन में आपको उन प्रोडक्ट को सेलेक्ट कर लेना है जिसे आप प्रमोट करेंगें.
  • आपका मोबाइल ऐप और वेबसाइट किस प्रकार का है उसे सेलेक्ट कर लेना है.

इसी पेज में आपको दूसरा फॉर्म मिल जायेगा जिसमें आपको Promotional Method के बारे में जानकारी देनी है.

Select Promotional Method in Amazon
  • पहले बॉक्स में आपको बताना है कि आप अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैफिक कैसे लायेंगें. जैसे आप ब्लॉग पर अमेज़न के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगें तो यहाँ पर Blog और SEO सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • आप किस प्रकार से अपने वेबसाइट और एप्लीकेशन से income करते हैं उन इनकम के सोर्स को यहाँ पर fill करना है.
  • आप किस प्रकार से लिंक Create करते हैं उसे सेलेक्ट करना है, आप HTML Editor कर सकते हैं.
  • आपके वेबसाइट पर Monthly कितना ट्रैफिक है वह सेलेक्ट कर लीजिये.
  • इसके बाद वाले बॉक्स में आपसे पूछा जा रहा है कि आप Amazon Associates क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं, इसमें आप To Monetize My Site को सेलेक्ट करें.
  • अंत में How Did you hear about us में online search सेलेक्ट कर लीजिये.

इस प्रकार से आपको Profile वाला फॉर्म कम्पलीट fill करना है. फॉर्म को भरने के बाद आपको Captcha Solve करना है और Contract Term को Agree करके Finish पर क्लिक करना है.

6): आपका Amazon Associates अकाउंट बन गया

यह सारी प्रोसेस करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें बताया जायेगा कि आपने Amazon Associates प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए सफलतापूर्वक apply कर लिया है, और साथ ही आपको एक यूनिक Associates  ID भी मिल जायेगी.

इसी पेज के सबसे अंतिम में Payment and Tax Information भी होगा, जिसे आप चाहें तो अभी fill कर सकते हैं नहीं तो Later पर क्लिक करके बाद में भी fill कर सकते हैं.

बस आपको इतना ही करना है और फिर 24 घंटे का इन्तजार करना है. 24 घंटे के अन्दर Amazon आपकी ईमेल ID पर मेल भेज देता है कि आपको Request Approve हुई या नहीं. अगर Request Approve हो जाती है तो आप Amazon के प्रोडक्ट को प्रोमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

अमेज़न पर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें

Amazon एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको प्रोडक्ट की लिंक बनानी होती है जिसके लिए आप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप अपने Amazon Affiliate अकाउंट में Login कीजिये.
  • Tool वाले विकल्प से Site Stripe पर क्लिक करें.
  • जिस भी प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं उसे ऊपर सर्च बार में सर्च कर सकते हैं.
  • प्रोडक्ट को सेलेक्ट करने के बाद Site Stripe के सामने Get Link का एक विकल्प होगा.
  • यहाँ से आप Image, Text और Image +Text के फॉर्म में प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक जनरेट कर सकते हैं.

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमायें

अगर आपने आर्टिकल को यहाँ तक पढ़ा है तो आप समझ गए होंगें कि Amazon Affiliate Program Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमायें. फिर भी संक्षिप्त रूप में आपको अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम पर पैसे कमाने की प्रोसेस बताऊ तो वह इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आप एक Niche Decide करें. यानि एक ऐसी केटेगरी सेलेक्ट करें जिससे सम्बंधित अमेज़न के प्रोडक्ट को आप प्रमोट करेंगें. जैसे Book, Kitchen, Baby Care etc.
  • Niche Select करने के बाद एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म सेलेक्ट करें जहाँ पर आप प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगें. जैसे आप ब्लॉग बना सकते हैं, YouTube चैनल बना सकते हैं या फेसबुक पेज, इन्स्टाग्राम पेज आदि बना सकते हैं.
  • इसके बाद आपको ऊपर बताये गए प्रोसेस से Amazon Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है.
  • आप अपने प्लेटफ़ॉर्म पर नियमित रूप से कंटेंट शेयर करते रहें जिससे आप अपने ऑडियंस तक Organically पहुँच सकते हैं.
  • अच्छे कन्वर्शन प्राप्त करने के लिए आप प्रोडक्ट Review, दो प्रोडक्ट की तुलना, Top Best प्रोडक्ट आदि प्रकार के कंटेंट शेयर कर सकते हैं, तथा साथ में प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक add करना ना भूलें.
  • जब आपके काम में निरंतरता होगी तो आपके प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैफिक आने लगेगा.
  • जब आपके ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैफिक बढेगा तो कुछ यूजर एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेंगें जिसका आपको कमीशन मिलेगा, जिसे कि Amazon आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.
  • तो इस प्रकार से आप Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं.

FAQ: Amazon Affiliate Program Kya Hai

Q – अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम पर कितना कमीशन मिलता है?

वर्तमान समय में Amazon विभिन्न केटेगरी के प्रोडक्ट पर 0.2 % से लेकर 9% तक कमीशन देता है. आप इस लिंक पर क्लिक करके Amazon पर विभिन्न केटेगरी के प्रोडक्ट पर कमीशन Check कर सकते हैं.

Q – क्या अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं?

जी हाँ, अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को कोई भी Publisher फ्री में ज्वाइन कर सकता है, इसे ज्वाइन करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है.

Q – अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम क्या है?

Amazon Affiliate Program अमेज़न का एक एफिलिएट मार्कटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ से कोई Blogger, Content Creator और ऑनलाइन बिज़नस ओनर अपने ट्रैफिक को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम क्या है

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Amazon Affiliate Program Kya Hai, तथा अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कैसे कमायें की पूरी जानकारी दे दी है, और हमें पूरी उम्मीद है इस आर्टिकल में बताये गए निर्देशों का पालन करके आप भी Amazon Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में इतना ही, अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला है तो यह जानकारी सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||