Google AdSense Kya Hai और यह कैसे काम करता है

क्या आप इन्टरनेट पर खोज रहे हैं कि Google AdSense Kya Hai, अगर हाँ तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं. आज के इस लेख के द्वारा मैं आपको गूगल एड्सेंस की बेसिक जानकारी देने वाला हूँ.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि गूगल एड्सेंस क्या है, यह कैसे काम करता है, गूगल एड्सेंस का विज्ञापन दिखाने के लिए क्या जरुरी है और गूगल एड्सेंस से पैसे कैसे कमायें. अगर आप Google AdSense के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला है इसलिए इसे अंत तक जरुर पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं Google AdSense क्या होता है.

Google AdSense Kya Hai

Google AdSense गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है जो कि एक CPC (Cost per click) आधारित विज्ञापन प्लेटफार्म है. गूगल एड्सेंस विज्ञापन प्रदाता (advertiser) और प्रकाशक (publisher) के बीच एक intermediate का काम करता है.

आपने अनेक सारी वेबसाइट, YouTube चैनल में गूगल के विज्ञापन देखें होंगे. वेबसाइट owner और youtuber को गूगल के विज्ञापन दिखाने के लिए Google AdSense से Approval लेना पड़ता है. जो कि बिल्कुल फ्री में होता है. Google AdSense का Approval लेने के लिए कोई पैसे नहीं देने होते हैं. हालांकि गूगल की कुछ Terms and Condition होती हैं जिन्हें फॉलो करना होता है गूगल एड्सेंस Approval के लिए.

जब कोई Visitor वेबसाइट पर आता है और विज्ञापन पर क्लिक करता है तो विज्ञापन पर क्लिक करने के गूगल को पैसे मिलते हैं. उन पैसों में से गूगल कुछ प्रतिशत अपने पास रखता है और बाकि का पैसा Publisher को दे देता है. आज Google AdSense विश्व भर का सबसे बड़ा Ad network है जिसके पास न तो advertiser की कमी है और ना ही publisher की.

Google AdSense काम कैसे करता है

लेख को यहाँ तक पढने के बाद आप लोगों को थोडा बहुत idea हो गया होगा कि Google AdSense Kya Hai. अब जानते हैं कि आखिर गूगल AdSense काम कैसे करता है, इससे आपको अच्छी प्रकार से Google AdSense के बारे में समझ आ जायेगा.

बहुत सारी कंपनियां अपने व्यवसाय को बढाने के लिए गूगल पर Adverting करती है, जिससे कि वे अपनी कंपनी के लिए अधिक कस्टमर प्राप्त सके. इन्हें विज्ञापन प्रदाता कहते हैं, मतलब कि गूगल को विज्ञापन प्रदान करवा रहे हैं. गूगल पर Adverting करने के लिए Advertiser को गूगल को पैसे देने होते हैं. जिससे कि गूगल उनके विज्ञापन को अधिक से अधिक लोगों को दिखा पाता है.

गूगल को विज्ञापन दिखाने के लिए जरुरत होती है वेबसाइट की जहाँ वह Advertiser के विज्ञापन को दिखाता है. जो वेबसाइट के owner होते हैं उन्हें प्रकाशक कहते हैं, मतलब विज्ञापन दिखाने वाले.

Google AdSense के द्वारा ही वेबसाइट का मालिक अपने वेबसाइट पर Google के विज्ञापन दिखा पाता है, अगर वेबसाइट गूगल एड्सेंस के द्वारा Approve नहीं होगी तो उसमें गूगल के विज्ञापन नहीं दिखाई देंगे.

गूगल के पास अपने सारे यूजर का डेटा होता है इसलिए वह उन्हीं विज्ञापन को यूजर को दिखाता है जिसमें यूजर की रूचि होती है. आपने भी ये चीज जरुर Notice की होगी कि जिस चीज में आपको रूचि है या इन्टरनेट पर आप जिन चीजों के बारे में अधिक सर्च करते हैं, उसी से सम्बंधित विज्ञापन आपको देखने को मिलते हैं.

अगर कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है तो वह विज्ञापनप्रदाता के वेबसाइट पर पहुँच जाता है, और विज्ञापनप्रदाता की ब्रांडिंग होती है. इसी के गूगल को पैसे मिलते हैं. गूगल Ad revenue (पैसे) के 32 प्रतिशत खुद रख लेता है और 68 प्रतिशत प्रकाशकों को दे देता है.

इस प्रकार से प्रकाशक और गूगल दोनों पैसे कमाते हैं. अगर किसी वेबसाइट में लाखों का ट्रैफिक होता है और उसमें गूगल के विज्ञापन होते हैं तो उसकी कमाई भी लाखों में होती है. कुल मिलाकर देखें तो गूगल एड्सेंस एक विज्ञापन नेटवर्क है जो विज्ञापन प्रदाताओं के विज्ञापनों को प्रकाशकों के वेबसाइट पर दिखाता है.

I hope कि आपको अब गूगल एड्सेंस के बारे में समझ आ गया होगा.

Google AdSense का विज्ञापन दिखाने के लिए क्या जरुरी है

गूगल एड्सेंस के विज्ञापन दिखाने के लिए आपको पास एक Blog या Website या YouTube Channel का होना जरुरी है. अगर आपके पास इन दोनों में से कोई भी एक चीज है तो आप गूगल एड्सेंस के लिए Apply कर सकते हैं और Approval मिल जाने के बाद विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

गूगल एड्सेंस से पैसे कैसे कमायें

गूगल AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग/ वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का होना जरुरी है, बिना इनके आप AdSense से पैसे नहीं कमा सकते हैं. अगर आपके पास ब्लॉग या YouTube चैनल है तो आप निम्न प्रकार से AdSense से पैसे कमा सकते हैं.

1 – ब्लॉग बनाकर गूगल एड्सेंस से पैसे कमायें

ब्लॉग के द्वारा गूगल AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा, और नियमित रूप से ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करने होंगे. जब आपके ब्लॉग में 25 – 30 आर्टिकल हो जायेंगे तो आप अपने ब्लॉग को Google AdSense Approval के लिए भेज सकते हैं.

अगर आपका ब्लॉग approve हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग में गूगल एड्सेंस के विज्ञापन दिखा सकते हैं. जब कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है तो इसके गूगल आपको पैसे देता है. भारत के अनेक सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में गूगल एड्सेंस के विज्ञापन दिखाकर लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं.

2 – YouTube चैनल के द्वारा गूगल एड्सेंस से पैसे कमायें

ब्लॉग के अलावा आप YouTube चैनल के द्वारा भी गूगल एड्सेंस से पैसे कमा सकते हैं. जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पूरे हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को गूगल एड्सेंस के द्वारा मोनेटाइज करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

चाहे ब्लॉग हो या YouTube गूगल एड्सेंस का Approval लेने के लिए आपको अपने कंटेंट को गूगल की गाइडलाइन के अनुसार ही बनाना पड़ता है तभी आपको AdSense Approval मिलता है.

यह लेख भी पढ़ें –

आपने क्या सीखा: Google AdSense Kya Hai

मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Google AdSense Kya Hai और यह काम कैसे करता है, अगर आप भी Google AdSense से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप भी अपना एक ब्लॉग या YouTube चैनल बनाकर Google AdSense से Approve करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में इतना ही, अगर आपको लेख पसंद आया तो इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||