Social Media Influencer Kaise Bane? और पैसे कैसे कमायें

आज का युग डिजिटल युग है, और इसमें कोई भी इंसान अपनी एक अलग पहचान बना सकता है, लोकप्रियता हासिल कर सकता है और घर बैठे ही पैसे कमा सकता है. भारत में भी अनेक सारे लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं. अगर आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Social Media Influencer बनना होगा.

पर क्या आप जानते हैं Social Media Influencer क्या है, Social Media Influencer Kaise Bane, Social Media Influencer बनने के फायदे क्या हैं तथा Social Media Influencer बनकर पैसे कैसे कमायें. यदि हाँ तो इसके लिए आपको यह लेख पूरा अंत तक पढना होगा, क्योंकि इस लेख में हमने आपको Social Media Influencer के विषय में उपरोक्त सभी जानकारी दी है.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

Social Media Influencer Meaning in Hindi

Social Media Influencer का हिंदी में मतलब होता है सोशल मीडिया पर प्रभावित करने वाला व्यक्ति.

Social Media Influencer शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है एक सोशल मीडिया जिसका मतलब फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि प्लेटफार्म से है. और दूसरा Influencer, जिसका मतलब होता है प्रभावशाली.

अर्थात, एक ऐसा व्यक्ति जो सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट या कंटेंट के द्वारा लोगों को प्रभावित करता है उसे Social Media Influencer कहते हैं. एक Influencer को लोग फॉलो करते हैं, और उसके द्वारा पब्लिश किये जाने वाले कंटेंट को पसंद करते हैं.

Social Media Influencer कैसे बने

Social Media Influencer कोई भी व्यक्ति बन सकता है, इसके लिए जरुरी नहीं कि आप शुरुवात से ही एक सेलेब्रिटी हों. अगर आप एक अच्छा Social Media Influencer बनना चाहते हैं और ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

#1 – Niche चुनें

ऑनलाइन दुनिया में सफल होने के लिए एक Niche चुनना बहुत जरुरी है. निच एक केटेगरी या विषय को कहा जाता है जिससे सम्बंधित Content आप सोशल मीडिया पर पब्लिश करेंगे.

जैसे कोई व्यक्ति Fitness से सम्बंधित कंटेंट पब्लिश करता है तो उसकी Niche Fitness होती है, इसी प्रकार से भिन्न – भिन्न निच होती हैं. आप अपने Interest के आधार पर अपनी निच सेलेक्ट कर सकते हैं. जैसे अगर आपको Health में रूचि है तो आप Health निच को सेलेक्ट कर सकते हैं, या फिर आपको टेक्नोलॉजी में रूचि है तो आप टेक्नोलॉजी को निच चुन सकते हैं.

एक Niche चुनना बेहद जरुरी है, क्योंकि इससे आपके पास Quality ऑडियंस बनती है, और आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. जैसे आप Weight Loss से सम्बंधित कंटेंट पब्लिश करेंगे तो आपके Follower वही बनेंगे जिन्हें वास्तव में अपना वजन घटाना है.

#2 – एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म चुनें

Niche सेलेक्ट कर लेने के बाद आप एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म को चुन लें जिसमें आप नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करेंगे. आप इन्स्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, Pinterest आदि में से किसी भी एक या दो प्लेटफार्म को सेलेक्ट कर सकते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफार्म चुनने से पहले यह भी देख लें कि आपके निच से Related लोग किस प्लेटफार्म पर आपको ज्यादा मिलेंगे.

#3 – एक फ्रेश अकाउंट बनायें

सोशल मीडिया प्लेटफार्म को चुन लेने के बाद एक फ्रेश अकाउंट या पेज Create करें. और उस अकाउंट को Professional बनायें. सोशल मीडिया अकाउंट को प्रोफेशनल बनाने के लिए आप निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं –

  • एक अच्छी प्रोफाइल पिक्चर लगायें
  • एक बैनर इमेज लगायें
  • Bio या डिस्क्रिप्शन प्रोफेशनल लिखें

#4 – नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करें

जब आप अकाउंट सेटअप कर लेते हैं तो इसके बाद आपको नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना है. शुरुवात में आप हर दिन कम से कम दो कंटेंट जरुर पब्लिश करें. जब आप नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करेंगे तभी आपके Follower बढ़ेंगे और आप आगे चलकर पैसे कमा पाओगे.

#5 – लाइक, कमेंट करें

शुरुवात में अपनी निच से Related प्रोफाइल या लोगों को फॉलो करें और उनके पोस्ट पर लाइक, कमेंट करें. इससे सोशल मीडिया पर आपकी Reach बढती है.

#6 – पैसे कमाना शुरू करें

यदि आप इस प्रोसेस को कम से कम 5 – 6 महीने तक Regular करते हैं तो आपके पास भी अच्छे – खासे Follower होंगे, और आप Social Media Influencer बनकर पैसे कमा पायेंगे.

Social Media Influencer बनकर पैसे कैसे कमायें

जब आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर Follower की अच्छी – खासी संख्या हो जायेगी तो आप नीचे बताये गए तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

#1 – Affiliate Marketing के द्वारा

आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा सोशल मीडिया से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक लिंक के द्वारा प्रमोट करना होता है और जब कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी आपको कुछ प्रतिशत कमीशन देती है. अगर आपके पास एक ही Niche के ऑडियंस होंगे तो वे आपके द्वारा Suggest किये गए प्रोडक्ट को जरुर खरीदेंगे.

#2 – Paid Promotion या Sponsorship से

आप Paid Promotion के द्वारा Social Media Influencer बनकर मोटी कमाई कर सकते हैं. जब आपके Follower की संख्या हजारों, लाखों में होगी तो बहुत सारी कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगी. जिन Influencer के Follower की संख्या मिलियन में होती है कंपनियां उन्हें एक प्रमोशन का लाखों रूपये देती है. Social Media Influencer अधिकतर कमाई Paid Promotion के द्वारा ही करते हैं.

#3 – Collaboration के द्वारा पैसे कमायें

आपने अक्सर इन्स्टाग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर देखा होगा कि अनेक सारे Influencer किसी अन्य Creator के प्रोफाइल को भी फॉलो करने के लिए कहते हैं. क्या आप जानते हैं इसके बदले में भी वह मोटे पैसे लेते हैं.

अधिकतर नए Creator अपने अकाउंट पर Follower बढाने के लिए Popular Creator से Collaboration यानि सहयोग के लिए संपर्क करते हैं. जब दोनों के बीच में Deal हो जाती है तो Popular Creator अपने ऑडियंस को उसे फॉलो करने के लिए कहता है, या दोनों साथ मिलकर कोई कंटेंट बनाते हैं. इससे नए Creator के फॉलोवर बढ़ते हैं, और Popular क्रिएटर नए क्रिएटर की मदद करने के पैसे लेते हैं.

#4 – खुद का प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमायें

जब आप एक ही Niche से Related कंटेंट पब्लिश करते हैं तो आपकी ऑडियंस आपको उस निच में एक्सपर्ट मानने लगती है, और आपके द्वारा बतायी गयी बातों को फॉलो करती है. ऐसे में आप अपनी निच से सम्बंधित कोई भी डिजिटल या फिजिकल प्रोडक्ट बना सकते हैं और उसे अपनी ऑडियंस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

ये कुछ प्रमुख तरीके हैं जिनके द्वारा आप Social Media Influencer बनकर पैसे कमा सकते हैं.

Social Media Influencer बनने के फायदे

सोशल मीडिया Influencer बनने के अनेक सारे फायदे आपको मिलते हैं, जैसे कि –

  • आप लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं और एक फेमस व्यक्ति बन सकते हैं.
  • घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.
  • अपने पैशन के अनुसार काम कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन दुनिया में अपनी अलग पहचान बना सकते हैं.
  • Passive Income कर सकते हैं, यानि जब आप काम भी नहीं करेंगे तब भी आपको पैसे आते रहेंगे.
  • आप अपनी मर्जी के अनुसार काम कर सकते हैं, समय की कोई पाबंदी आप पर नहीं रहेगी.

यह लेख आपको पसंद आ सकते हैं

निष्कर्ष: Social Media Influencer Kaise Bane

इस लेख में हमने आपको बताया है कि Social Media Influencer Kaise Bane, और Influencer बनकर पैसे कैसे कमायें. अगर आप भी फेमस होना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहते हैं तो आप भी Social Media Influencer बन सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और सोशल मीडिया से पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||