Influencer Meaning in Hindi – इन्फ्लुएंसर का मतलब, प्रकार

Influencer यह एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में आजकल बहुत चर्चा होती है, आपने भी कहीं न कहीं इस शब्द को जरुर सुना होगा इसलिए आप इन्टरनेट पर Influencer meaning in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं.

आज का युग डिजिटल युग है इसलिए कॉमन डिजिटल टर्म के बारे में आपको जानकारी अवश्य होनी चाहिए. दोस्तों अगर आप नहीं जानते हैं कि इन्फ्लुएंसर क्या होता है तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं. इस लेख में हमने आपको इन्फ्लुएंसर का मतलब तथा इन्फ्लुएंसर के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी दी है.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

Influencer meaning in Hindi

Influencer का हिंदी में मतलब होता है प्रभावशाली व्यक्ति.

एक इन्फ्लुएंसर वह व्यक्ति होता है जो अपने कार्यों या विचारों के द्वारा अपने सहयोगी, सोशल नेटवर्क या आम जनता को प्रभावित करता है.

इन्फ्लुएंसर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि इन्स्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब आदि पर कंटेंट पब्लिश करते हैं और उनके द्वारा पब्लिश किये जाने वाले कंटेंट को लोग पसंद करते हैं. एक इन्फ्लुएंसर के पास बहुत बड़ी संख्या में फॉलोवर होते हैं.

इन्फ्लुएंसर के प्रकार (Type of Influencer)

Fashion Influence in Hindi
Image by Elf-Moondance from Pixabay

इन्फ्लुएंसर अनेक प्रकार के हो सकते हैं. सभी प्रकार के इन्फ्लुएंसर हम मुख्य रूप से 3 भागों में वर्गीकृत कर सकते हैं.

1 – फॉलोवर के आधार पर इन्फ्लुएंसर के प्रकार

फॉलोवर के आधार पर इन्फ्लुएंसर को 3 भागों में बांटा जा सकता है.

Micro Influencer

ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुन्सर जिनके फॉलोवर की संख्या 10 हजार से लेकर 50 हजार तक होती है उन्हें Micro Influencer की केटेगरी में रखा जाता है.

Mid-tier Influencer

ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुन्सर जिनके Follower की संख्या 50 हजार से लेकर 1 मिलियन तक होती है उन्हें Mid – tier Influencer की केटेगरी में रखा जाता है.

Mega Influencer

ऐसे इन्फ्लुन्सर जिनके फॉलोवर की संख्या 1 मिलियन से अधिक होती है उन्हें Mega Influencer में रखा जाता है. अधिकतर ब्रांड की पहली पसंद Mega Influencer होती है.

2 – कंटेंट के आधार पर इन्फ्लुन्सर के प्रकार

सभी इन्फ्लुन्सर अलग – अलग प्रकार के कंटेंट Provide करवाते हैं, जिसके आधार पर इन्फ्लुन्सर अनेक प्रकार के हो सकते हैं. कुछ प्रमुख इन्फ्लुन्सर के बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

Fashion Influencer Meaning in Hindi

ऐसे इन्फ्लुन्सर जो फैशन से सम्बंधित कंटेंट पोस्ट करते हैं उन्हें Fashion Influencer कहा जाता है. इस प्रकार के इन्फ्लुन्सर को फैशन के बारे में अच्छी समझ होती है.

Fitness Influencer

Fitness Influencer वे होते हैं जो सोशल मीडिया में फिटनेस से सम्बंधित कंटेंट पोस्ट करते हैं. ऐसे इन्फ्लुएंसर फिटनेस के प्रोडक्ट को ही प्रमोट करते हैं.

Beauty Influencer

Beauty Influencer ऐसे इन्फ्लुन्सर होते हैं जो सुन्दरता से सम्बंधित कंटेंट पोस्ट करते हैं. ऐसे इन्फ्लुन्सर को Beauty Product की अच्छी समझ होती है.

Social Influencer

Social Influencer का मतलब होता है सामाजिक प्रभावक, ऐसे इन्फ्लुन्सर जो सामाजिक कार्यों से सम्बंधित चीजें पोस्ट करते हैं, या जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं उन्हें Social Influencer कहा जाता है.

Public Influencer

Public Influencer को हिंदी में सार्वजनिक प्रभावक कहते हैं, इस प्रकार के इन्फ्लुन्सर अपने विचारों से पूरी जनता को प्रभावित करते हैं. ऐसे इन्फ्लुन्सर किसी एक Specific निच पर कंटेंट पब्लिश नहीं करते हैं, ये सभी ब्रांड का प्रमोशन करते हैं. जैसे कि बड़े सेलेब्रिटी.

Health Influencer

Health Influencer का मतलब होता है स्वास्थ प्रभावक. इस प्रकार के इन्फ्लुन्सर स्वास्थ से सम्बंधित जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं. इनको Health के विषय में अच्छी नॉलेज होती है.

Digital Influencer

ऐसे इन्फ्लुन्सर जो डिजिटल ग्रोथ के बारे में कंटेंट पब्लिश करते हैं उन्हें Digital Influencer कहते हैं. इस प्रकार के इन्फ्लुन्सर आपको बताते हैं कि सोशल मीडिया में फॉलोवर कैसे बढ़ाएं, YouTube में सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं, बिज़नस को डिजिटल कैसे करें आदि जानकारी शेयर करते हैं.

Motivational Influencer

ऐसे इन्फ्लुन्सर जो लोगों को मोटीवेट करते हैं और मोटिवेशन से सम्बंधित कंटेंट पोस्ट करते हैं उन्हें Motivation Influencer कहते हैं.

3 – प्लेटफार्म के आधार पर इन्फ्लुएंसर

इन्फ्लुएंसर अलग – अलग प्लेटफार्म के द्वारा कंटेंट पब्लिश करते हैं, सोशल मीडिया प्लेटफार्म के आधार पर कुछ प्रमुख प्रकार के इन्फ्लुएंसर निम्न हैं –

Instagram Influencer Meaning in Hindi

ऐसे इन्फ्लुएंसर जो इन्स्टाग्राम कंटेंट के द्वारा लोगों को प्रभावित करते हैं उन्हें Instagram Influencer कहते हैं.

Facebook Influencer

जो इन्फ्लुएंसर फेसबुक पेज के द्वारा कंटेंट पब्लिश करते हैं उन्हें Facebook Influencer कहा जाता हैं.

Twitter Influencer

ऐसे इन्फ्लुएंसर जो ट्विटर पर कंटेंट पब्लिश करते हैं उन्हें Twitter Influencer कहते हैं.

इसी प्रकार से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कंटेंट पब्लिश करने वाले इन्फ्लुएंसर होते हैं.

Influencer Marketing क्या है

चूँकि इन्फ्लुएंसर के पास किसी प्लेटफार्म में फॉलोवर की एक बड़ी संख्या होती है, इसलिए कई सारे ब्रांड और कंपनियां Influencer के सहयोग से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं. इसे ही Influencer Marketing कहते हैं.

कंपनियां इन्फ्लुएंसर को एक प्रोडक्ट प्रमोट करने के लाखों रुपया देती है. इससे कंपनी और इन्फ्लुएंसर दोनों को ही फायदा मिलता है. एक ओर जहाँ कम्पनी का बिज़नस बढ़ता है वहीँ इन्फ्लुएंसर को लाखों रूपये कमाने का मौका मिलता है.

आप यह लेख भी पढ़ सकते हैं

निष्कर्ष

तो यह था Influencer Meaning in Hindi पर लेख, हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Influencer का हिंदी में मतलब क्या है तथा इन्फ्लुएंसर कितने प्रकार के होते हैं.

अगर अभी भी Influencer से सम्बंधित कोई Doubt है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस लेख को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment