Google EAT Kya Hai और EAT कैसे बढ़ाएं

Google EAT Kya Hai : – आज SEO बहुत Advance हो गया है यह Keyword और Content तक सीमित नहीं रह गया है.  खासकर कि Google अपने Search Engine को बहुत ही अधिक Smart बनाता जा रहा है. Google समय – समय पर नए – नए Update लाते रहता है. उन्हीं में से एक है Google EAT .

2021 में Google EAT एक बहुत बड़ा Ranking Factor साबित होने वाला है. इसलिए SEO में EAT Concept को हम Ignore नहीं कर सकते हैं. आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे कि Google EAT Kya Hai. यह किस प्रकार की Website के लिए Important है और कैसे अपने EAT Score को बढ़ाएं.

इस लेख को पढने के बाद आपको Google EAT Algorithm को समझने में आसानी होगी और आप भी अपने EAT Score को बढ़ा सकते हैं. चलिए शुरू करते हैं हमारे आज के इस लेख को.

यह भी पढ़ें –

Google EAT Kya Hai

Google EAT को जानने से पहले EAT का Full Form जान लेते हैं.

EAT Full Form

  • E - Expertise ( विशेषज्ञता )
  • A - Authoritativeness  ( अधिकार )
  • T - Trustworthiness ( भरोसा )

जैसा कि आप सभी जानते हैं Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है. इसलिए Google चाहता है कि जो जानकारी वह लोगों तक पहुचाये वह एकदम सही हो. और सही लोगों द्वारा लिखी गयी हो. अब सवाल यह आता है कि Google को कैसे पता चलेगा कि जो किसी Blog पर Content लिख रहा है वह Person उस Blog पर Content लिखने के लिए सही है या नहीं.

इसी को Find out करने के लिए Google ने अपने Algorithm को Update करते हुए EAT Concept को निकाला था. Google के मुताबिक हम अपनी Website पर जो भी Content Publish करते हैं वह EAT की Guideline को Follow करते हुए ही Publish करना है जिससे Ranking में फायदा मिलेगा.

पहले हम EAT को एक – एक कर समझते हैं. फिर आगे की सभी और चीजों को जानेंगे –

E ( Expertise ) 

Expertise का मतलब होता है विशेषज्ञता. आप जिस भी Niche पर Blog लिखते हैं आप उस Topic में विशेषज्ञ हैं तो आपको Ranking में Advantage मिलेगा.

अगर आप एक Blogger है और आप Finance के ऊपर Blog लिखते हैं तो आपको Ranking में कभी भी Advantage नहीं मिलेगा. अगर आप कुछ गलत जानकारी अपने Blog पर लिखते हो तो Google आपकी Website को Penalize कर देगा.

इसलिए Blog हमेशा उसी Topic पर लिखें जिसमें आप Expert हैं.

A ( Authoritativeness )

Authoritativeness का मतलब होता है अधिकार. जो भी Blog में Content लिख रहा है उस Person या Blog Author के पास एक अधिकार होना चाहिए कि वह उस Blog पर Content लिख सकें.

जैसे आप Health के ऊपर Blog बनाते हैं तो आपको Blog में Content लिखने के लिए एक Doctor होना भी आवश्यक है. तभी आपके पास Health Niche पर Blog लिखने की Authority होगी.

आपकी Authority Check करने के लिए Google आपके अलग – अलग Social Media में आपकी Profile देखेगा, दूसरी Website आपके बारे में क्या कहती है वह सब देखेगा. अगर आपकी Profile सब जगह Google को as a Doctor मिलती है तो इससे Blog की और Blog Author की Authority बढ़ेगी.

T ( Trustworthiness )

Trustworthiness का मतलब होता है भरोसेमंद. Google यह देखता है कि लोग किस तरह से आपके Blog के Content के साथ Interact कर रहें हैं. वह आपके Content पर कितना Trust करते हैं. आपके Content को कितना अधिक Share करते हैं. अगर Google को लगता है कि आपके Content पर लोग Trust करते हैं तो आपको Ranking में इसका Advantage भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें –

EAT कौन सी Website के लिए Important है ?

EAT मुख्यतः YMYL ( Your Money Your Life ) Type की Website की Ranking के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं कि YMYL Website किस प्रकार की Website को कहते हैं.

YMYL Website क्या होती हैं ?

YMYL ऐसी Website होती हैं जहाँ User को Suggestion दिया जाता है. जो Website User के Life और Money से सम्बंधित जानकारी को बताती हैं उस Type की Website YMYL के अंतर्गत आती है. जैसे Health, Finance, Insurance, e-commerce.

अब जानते हैं कौन सी Website पर EAT का सबसे बड़ा Impact पड़ेगा.

Health, Fitness, Diet, Nutrition 

अगर आप Health पर Blog लिखते हैं तो आपकी Ranking तभी Improve होगी जब आपका Blog EAT की Guideline को Follow करेगा. क्योकि Health बहुत Sensitive Topic है. अगर Health के बारे में गलत जानकारी Provide करते हैं तो लोगों की जान को खतरा हो सकता है. Fitness, Diet, Nutrition जैसे Topic पर Blog लिखने के लिए आपको Google EAT को Follow करना होगा.

Finance, Insurance, Investment 

Finance, Insurance, Investment Type की Website ऐसी Website होती हैं जहाँ पर लोगों को सुझाव दिया जाता है कि अपने पैसे कहाँ Invest करें. इसलिए इस Type की Website में गलत जानकारी देने से लोगों के पैसे डूब सकते हैं. इसलिए इस प्रकार की Website को Rank कराने के लिए Google EAT के Parameter को Follow करना होगा.

e-commerce Website 

e-commerce Website में User को अपनी Personal Details Fill करनी होती है जैसे Account Details, Credit Card, Debit Card Details etc. इस प्रकार की Website में User के साथ धोखा धडी होनी की संभावना रहती है. e-commerce Website भी YMYL के अंतर्गत आती है.

यह भी पढ़ें –

EAT कैसे बढ़ाएं

EAT को Improve करने के लिए आप नीचे बताई गयी 4  बातों का ध्यान रखें –

1 – Author Profile बनायें 

जब भी आप Blog बनाते हैं तो अपने Blog में Author Profile जरुर बनायें. जिससे Google को पता चल सके कि आपके Blog पर Content कौन लिखता है. अगर आप खुद लिखते हैं तो आप अपने बारे में अच्छे से बताइए कि जिस Topic पर आप Blog लिख रहें हैं उस Topic पर आपको कितना Experience है.

जैसे आप Health पर Blog लिखते हैं तो अपने Author Profile में आपने जितने भी Hospital में काम किया है उसके बारे में बताइए.

2 – Social Media Profile बनायें

अपने Blog के Writer की अलग – अलग Social Media में Account बनायें. और सभी Account को Professional बनायें.

जैसे आपका Blog Health के ऊपर है तो Social Media Profile में भी अपने Blog के Writer को एक Doctor के रूप में बताना है. जिससे कि Google समझ सकें कि आपके Blog में जो Content लिख रहा है वह Actually में Content लिखने के लिए सही Person है.

Author Social Media Profile को अपने Blog के Author Profile में Add जरुर करें.

3 – Forum Website में Answer दें 

ऐसी बहुत सी Forum Website होती हैं जिसमें लोग Question पूछते हैं जैसे Quora. आप Forum Website पर अपनी Profile बनाएं और अपने Blog Topic से सम्बंधित Question का Answer करें.

यह आपकी EAT को Improve करने में बहुत अधिक मदद करेगा.

यह भी पढ़ें –

4 – Related Website से Backlink बनायें 

आप जब भी Backlink बनाये अपने Topic से Related Website से ही Backlink लें. जब आप अपने Topic से Related किसी High Authority Website से backlink बनाते हैं तो Google को भी आपकी Website में Trust होने लगता है.

अगर आप इन 4 Tips को Follow करते हैं तो आपका EAT जरुर Improve होगा और आपकी Website की Ranking अच्छी होगी.

हमने क्या सीखा

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Google EAT Kya Hai और इससे सम्बंधित जानकारी को आपके साथ साझा किया. इस लेख से आपको EAT के बारे में बहुत कुछ सीखने को जरुर मिला होगा.

उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा. इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरुर Share करें जो SEO के बारे में सीखना चाहते हैं.

आगे बढ़ें –

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||