Blogger के सभी Post में Description Enable कैसे करें

Blogger Post me Description Enable Kaise Kare – अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आपने एक बात Notice की होगी कि आपको Blog Post में Description लिखने का option नहीं मिलता होगा. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी पोस्ट में Description Enable हो तो आपको यह लेख पूरा अंत तक पढना होगा.

गूगल में किसी भी पोस्ट को रैंक करवाने के लिए अनेक सारे SEO फैक्टर हैं, लेकिन उनमें से Description बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ब्लॉग पोस्ट का Description यूजर को सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर दिखाई देता है.

एक अच्छा SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सर्च डिस्क्रिप्शन बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए अपने ब्लॉग में सर्च डिस्क्रिप्शन On करने के लिए यह लेख अंत तक जरुर पढ़ें.

Blogger Post me Description Enable Kaise Kare

Blogger के सभी पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन Enable करने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें –

Step 1 – सबसे पहले अपने Blogger डैशबोर्ड में Login कीजिए.

Step 2 – Setting वाले Option में क्लिक करें, और थोडा Scroll करने के बाद आपको Meta tags का Option दिखाई देगा. इसमें Search Description को Enable करें.

Blogger search description setting

Step 3 – इसके बाद Search Description में अपने ब्लॉग के बारे में 150 शब्दों में लिखें. Search Description में ब्लॉग के फोकस कीवर्ड को जरुर add करें.

Add Search Description in Blogger Blog

इस प्रकार से आपके ब्लॉग में सर्च डिस्क्रिप्शन Enable हो जाएगा.

सभी ब्लॉग पोस्ट में Search Description कैसे लिखें

इसके बाद आपको सभी ब्लॉग पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन लिखना है. इसके लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें –

Step 1 – सबसे पहले ब्लॉग पोस्ट को Editor Mode में Open कीजिये.

Step 2 – इसके बाद आपको Side में Search Description का option दिखाई देगा.

Step 3 – इसमें आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के बारे में 150 शब्दों में लिखना है.

Blogger Post me search description likhe

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने सभी ब्लॉग पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन को Enable कर सकते हैं.

Search Description लिखने के Tips

ब्लॉग पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें.

  • सर्च डिस्क्रिप्शन को अधिकतम 150 शब्दों के अन्दर ही लिखें.
  • शुरुवात में ही Focus Keyword का इस्तेमाल करें.
  • फोकस कीवर्ड के अलावा आप अन्य Secondary keyword का इस्तेमाल भी सर्च डिस्क्रिप्शन में कर सकते हैं.
  • User Intent के अनुसार डिस्क्रिप्शन लिखें.

Search Description क्यों जरुरी है

सर्च डिस्क्रिप्शन सभी ब्लॉग पोस्ट के लिए जरुरी होता है. क्योंकि जब भी यूजर सर्च इंजन में कुछ Query सर्च करता है तो Result Pages पर यूजर को ब्लॉग पोस्ट के टाइटल, डिस्क्रिप्शन और URL Show होते हैं.

यूजर के सामने अनेक सारी वेबसाइट होती हैं, लेकिन यूजर उन्हीं वेबसाइट पर Visit करता है जिसके टाइटल और डिस्क्रिप्शन यूजर की Query के Related होते हैं.

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन Enable नहीं करते हैं तो Google आपके आर्टिकल में से randomly कुछ भी आपके डिस्क्रिप्शन में Show कर देगा जिससे कि यूजर फ्रेंडली डिस्क्रिप्शन नहीं होगा, और इस बात की अधिक संभावना होगी कि यूजर आपके वेबसाइट तक नहीं आएगा.

इसलिए अपने सभी ब्लॉग पोस्ट के लिए सर्च डिस्क्रिप्शन लिखना जरुरी है.

यह लेख भी पढ़ें –

आपने क्या सीखा

इस लेख में मैंने आपको Blogger Post me Description Enable Kaise Kare की पूरी जानकारी हिंदी भाषा के आसान शब्दों में बताई है, साथ में ही आपको इस बात की भी जानकारी लेख में दी है कि सर्च डिस्क्रिप्शन क्यों महत्वपूर्ण होता है.

Search Description SEO के नजरिये से बहुत महत्वपूर्ण फैक्टर है, इसलिए आपको अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन को Enable करना है.

उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख समझ में आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें, और अगर अभी भी आपके कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment